रेलवे स्टेशन मास्टर कैसे बनें? शैक्षणिक योग्यता, चयन प्रक्रिया और सैलरी जानने के लिए देखें वीडियो

Nov 14, 2017 19:01 IST

रेलवे स्टेशन मास्टर (Railway Station Master) का पद किसी भी रेलवे स्टेशन पर काफी अहम होता है. रेलवे स्टेशन मास्टर अपनी तैनाती वाले रेलवे स्टेशन पूरे ऑपरेशन के लिए जिम्मेदार होता है. रेलवे स्टेशन मास्टर की ड्यूटी होती है कि जिस रेलवे परिसर में उसे तैनात किया जा रहा है उस रेलवे स्टेशन का ऑपरेशन, सिक्यूरिटी, पैसेंजर एवं फ्रेट ऑपरेशन, आदि सभी कुछ सुचारु रूप से बिना किसी प्रॉब्लम के चलता रहे.

कहने की जरूरत नहीं है कि रेलवे स्टेशन मास्टर की जॉब प्रोफाइल (Railway Station Master Job Profile) काफी कठिन है. तो जाहिर है कि इसके लिए आपमें जोश और उत्साह के साथ-साथ कई अन्य गुण भी होने चाहिए. उपर दी गई वीडियों में आप जान सकते हैं कि स्टेशन मास्टर बनने के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता (Railway Station Master Education Qualification), आयु सीमा, चयन प्रक्रिया होती है.

अगर आपको रेलवे स्टेशन मास्टर बनना है तो आपके लिए जानना आवश्यक है कि विभिन्न रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड्स के द्वारा कौन-कौन सी परीक्षाएं आयोजित करवाई जाती हैं (Railway Station Master Exams) और स्टेशन मास्टर बनने के बाद आपके पास और क्या अवसर आने वाले है. यह सब जानकारियां आपको उपर दी गई वीडियो में मिलेगी.

रेलवे स्टेशन मास्टर बनने के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया (Railway Station Master Selection Process) में कौन-कौन से स्टेप होते हैं. इन स्टेप्स में किस तरह के प्रश्न होते हैं या सक्सेस के पैरामीटर क्या-क्या होते हैं. ये सभी कुछ इस वीडियो के माध्यम से आप जान सकते हैं.

वीडियो से आप जान सकते हैं कि रेलवे स्टेशन मास्टर को कितनी सैलरी (Railway Station Master Salary Structure) मिलती है. उसका पे-बैंड और ग्रेड पे क्या है. साथ ही, रेलवे स्टेशन मास्टर को क्या-क्या भत्ते और सुविधाएं (Railway Station Master Perks & Benefits) मिलती हैं.

Show Full Article

Post Comment

Register to get FREE updates

All Fields Mandatory
  • Please Select Your Interest
  • By clicking on Submit button, you agree to our terms of use
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

X

Register to view Complete PDF

Newsletter Signup

Copyright 2017 Jagran Prakashan Limited.