नवीनतम वाटिका

UP Board कक्षा 10 विज्ञान चेप्टर नोट्स : कार्बन की संयोजकता, पार्ट-II

आज हम यहाँ आपको UP Board कक्षा 10 विज्ञान के 15th अध्याय कार्बन की संयोजकता के दुसरे पार्ट का स्टडी नोट्स उपलब्ध करा रहें हैं| हम इस चैप्टर नोट्स में जिन टॉपिक्स को कवर कर रहें हैं उसे काफी सरल तरीके से समझाने की कोशिश की गई है और जहाँ भी उदाहरण की आवश्यकता है वहाँ उदहारण के साथ टॉपिक को परिभाषित किया गया है| कार्बन की संयोजकता यूपी बोर्ड कक्षा 10 विज्ञान का एक विशेष अध्याय हैं। इसलिए, छात्रों को इस अध्याय को अच्छी तरह तैयार करना चाहिए। यहां दिए गए नोट्स यूपी बोर्ड की कक्षा 10 वीं विज्ञान बोर्ड की परीक्षा 2018 और आंतरिक परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों के लिए बहुत उपयोगी साबित होंगे।

और पढ़ें

सामान्य ज्ञान

बीएस 3 एवं बीएस 4 वाहनों में अन्तर

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार 1 अप्रैल 2017 से भारत में बीएस-3 इंजन वाले वाहनों की बिक्री पर रोक लगा दी गई है तथा 1 अप्रैल से देश में केवल बीएस-4 इंजन वाले वाहन ही बनाये और बेचे जाएंगेl वास्तव में बीएस का अर्थ "भारत स्टेज" है और इससे वाहनों से होने वाले प्रदूषण का पता चलता हैl बीएस के जरिए ही भारत सरकार वाहनों के इंजन से निकलने वाले धुएं से होने वाले प्रदूषण को मापती हैl बीएस मानक सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड तय करता है। देश में चलने वाले हर वाहन के लिए बीएस का मानक जरूरी हैl इस लेख में बीएस-3 इंजन वाले वाहनों और बीएस-4 इंजन वाले वाहनों तथा इन वाहनों से होने वाले प्रदुषण के स्तर में अन्तर का विवरण दे रहे हैंl

और पढ़ें

भारत का नं 1 एजुकेशन पोर्टल jagranjosh.com हिंदीभाषी पाठकों की सुविधा के लिए करेंट अफेयर्स,सामान्य ज्ञान, सरकारी नौकरी आदि से जुड़े विषयों से सम्बंधित विस्तृत और विश्वसनीय जानकारी हिंदी भाषा में भी उपलब्ध कराता है. कड़ी प्रतिस्पर्धा के इस युग में परीक्षाओं में सफलता पाने के लिए विश्वसनीय और सही तथ्यों का संकलन पाठकों के सफलता की राह को सुगम बना देता है. jagranjosh.com इसी तथ्य को पूरी तरह ध्यान में रखते हुए करेंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान तथा सरकारी नौकरी से जुड़े विषयों का संकलन भिन्न भिन्न शीर्षकों के माध्यम से पाठकों को उपलब्ध कराता है.
करेंट अफेयर्स - मौजूदा समय में करेंट अफेयर्स से अपटूडेट रहना न सिर्फ आज की जरूरत है वरन यह सफलता की आवश्यक सीढ़ी भी है. करेंट अफेयर्स से सम्बंधित विस्तृत जानकारी के साथ साथ अभ्यर्थियों लिए न्यूज कैप्सूल जैसे कालम हैं जो आईएएस,पीसीएस,एसएससी तथा बैंकिंग जैसे परीक्षाओं की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय, विज्ञान/तकनीक, अर्थव्यवस्था जैसे विषयों का अत्यंत ही गहन विश्लेषण अभ्यर्थियों की विश्लेष्णात्मक क्षमता को विकसित करने में सहयक हैं. करेंट अफेयर्स क्विज 2016, करेंट अफेयर्स, परीक्षा अनुसार करेंट अफेयर्स जैसे सहायक कॉलम प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता की कुंजी है.
सामान्य ज्ञान – jagranjosh.com अपने हिंदी पाठकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सामान्य ज्ञान को बेहद संगठित तरीके से पेश करता है. इसमें इतिहास, विज्ञान, भूगोल, भारत दर्शन तो शामिल है ही इसके अलावा क्विज के जरिये खुद की क्षमता की जांच के लिए सामान्य ज्ञान क्विज भी उपलब्ध है. साथ ही सामान्य ज्ञान सूची, सामान्य ज्ञान तथ्य भी इस कालम के अभिन्न हिस्से हैं. पर्यावरणीय और पारिस्थितिकीय विषयों से सम्बन्धित तथ्यों का समीक्षात्मक विवेचन भी सामान्य ज्ञान का एक अभिन्न हिस्सा है. करियर - करियर किसी भी युवा के लिए सबसे संवेदनशील विषय है. किस करियर को चुनना है, किस प्रकार तैयारी करनी है, करियर विशेष पर अध्ययन कैसे किया जाए ? जागरण जोश अपने पाठकों की इस सम्बंध में पूरी सहायता करता है. हमारी पूरी कोशिश होती है कि सभी क्षेत्र विशेष को कवर किया जाए फिर चाहे बात आउटसोर्सिंग, एमबीए, कला और सामाजिक विज्ञान, पत्रकारिता, प्रोपर्टी आदि जैसे किसी भी विषय की हो.
सरकारी नौकरी – करियर के विषय में सोचते ही किस क्षेत्र में अपना करियर बनाया जाय एक अत्यंत ही महत्वपूर्ण विषय होता है.रूचि,ज्ञान और स्वभाव के अनुसार किस क्षेत्र में जाना आपके लिए उपयोगी हो सकता है? इस विषय में जानकारी देने के क्रम में jagranjosh.com सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए पूरे भरत वर्ष की सरकारी नौकरी से जुड़ीं अधिसूचनाओं के विषय में अपटूडेट एवं विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराता है.
अपने पाठकों को इधर उधर भटकने से रोकने हेतु jagranjosh.com एक ही प्लेटफार्म सरकारी नौकरी सेक्शन के अंतर्गत भर्ती के विभिन्न विभागों के कॉलम में अत्यंत सजगता के साथ जानकारी प्रदान करता है. इसमें 90 फीसदी सरकारी नौकरियों को कवर किया जाता है. यही नहीं रोजगार समाचार, बैंकिंग, रेलवे भर्ती, नौसेना, टीचर भर्ती, पुलिस भर्ती से जुड़ी तमाम जानकारी पाठकों की सुविधा के लिए उपलब्ध कराया जाता है.

view more

Newsletter Signup

Copyright 2017 Jagran Prakashan Limited.