एनसीईआरटी बुक

View in English
  • कक्षा 10 गणित NCERT बुक

    आज हम आपको इस लेख में ncert गणित विषय के सभी अध्याय का पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं ताकि छात्र आसानी से अपने पूरे पाठ्यक्रम को अच्छी तरह तैयार कर सकें. गणित एक ऐसा विषय है जिसमें टॉपिक्स को समझने के साथ-साथ उसकी प्रैक्टिस भी अच्छी तरह से करना बहुत ज़रूरी होता है.

    2 days ago
  • कक्षा 10 NCERT गणित: चैप्टर 5; समांतर श्रेढ़ी

    UP बोर्ड कक्षा 10 गणित चैप्टर 5 “समानांतर श्रेढ़ी” अध्याय का पूरा पीडीऍफ़ यहाँ हम हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्रों के लिए ncert अध्याय 5 का पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध कराने का सबसे बड़ा उद्देश्य छात्रों का पूरे चैप्टर पर अच्छी पकड़ बनाना है. गणित एक ऐसा विषय है जिसमें छात्रों टॉपिक्स को अच्छी तरह समझ कर प्रैक्टिस करने की आवश्यकता पड़ती है.

    Apr 23, 2021
  • कक्षा 10 NCERT गणित: चैप्टर 4; द्विघात समीकरण

    UP बोर्ड के छात्रों के लिए हम यहाँ ncert गणित विषय के अध्याय 4 “द्विघात समीकरण” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्रों को यहाँ गणित के अध्याय को हिंदी में उपलब्ध कराने का उद्देश्य यह है कि वह आसानी से इस अध्याय को अच्छी तरह समझ कर अपनी प्रैक्टिस शुरू कर सकें. गणित एक ऐसा विषय है जिसमें छात्र अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए छात्रों का सभी अध्यायों पर अच्छी पकड़ होना अति आवश्यक है.

    Apr 23, 2021
  • कक्षा 10 NCERT गणित: चैप्टर 3; दो चर वाले रैखिक समीकरण युग्म

    UP बोर्ड के छात्रों के लिए यहाँ हम गणित विषय के अध्याय 3 ”दो चर वाले रैखिय समीकरण युग्म” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं ताकि छात्र आसानी से अपने इस चैप्टर को अच्छी तरह तैयार कर सकें. गणित एक ऐसा विषय है जिसमें छात्र जब तक सही तरीके से कांसेप्ट को समझ कर प्रैक्टिस न करें तब तक उनका उस टॉपिक पर कांसेप्ट पूरी तरह क्लियर नही होता है.

    Apr 23, 2021
  • कक्षा 10 NCERT गणित: चैप्टर 2; बहुपद

    UP बोर्ड कक्षा 10 के छात्रों के लिए यहाँ हम गणित विषय के अध्याय 2 का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं ताकि छात्र अभी से अच्छी तरह अपने पढ़ाई की सही रणनीति तैयार कर सकें. छात्र बदले हुए पाठ्यक्रम के अनुसार अपने पूरे गणित विषय की तैयारी ncert के किताबों की मदद से आसानी से कर सकते हैं.

    Apr 23, 2021
  • कक्षा 10 NCERT गणित: चैप्टर 1; वास्तविक संख्याएँ

    UP बोर्ड के छात्रों के लिए हम यहाँ ncert गणित विषय के अध्याय 1 “वास्तविक संख्याएँ” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्रों को यहाँ गणित के अध्याय को हिंदी में उपलब्ध कराने का उद्देश्य यह है कि वह आसानी से इस अध्याय को अच्छी तरह समझ कर अपनी प्रैक्टिस शुरू कर सकें. गणित एक ऐसा विषय है जिसमें छात्र अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए छात्रों का सभी अध्यायों पर अच्छी पकड़ होना अति आवश्यक है.

    Apr 23, 2021
  • NCERT Book for Class 6 Geography - The Earth Our Habitat (PDF): Social Science

    Download NCERT Book for Class 6 Geography (latest edition 2020-21) in PDF format and prepare for CBSE Class 6 Social Science exam 2020-21.  

    Jun 29, 2020
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 16; प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंध

    यहाँ हम छात्रों को कक्षा 10 के विज्ञान का 16वां चैप्टर- “प्राकृतिक संसाधनों का प्रबंध” पीडीऍफ़ के रूप में उपलब्ध करा रहे हैं. इस  pdf में छात्रों को सभी टॉपिक बहुत ही सरल तरीके से समझाया गया है. UP बोर्ड विज्ञान चैप्टर 16 का ncert स्टडी मटेरियल यहाँ हिंदी में उपलब्ध कराने का उद्देश्य छात्रों को उनके बदले हुए पाठ्यक्रम से अवगत करा कर,उनकी पढ़ाई की रणनीति को आसान बनाना है.

    Aug 30, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 15; हमारा पर्यावरण

    छात्रों को हम यहाँ कक्षा 10वीं विज्ञान विषय के चैप्टर 15 "हमारा पर्यावरण" को पूरे पीडीऍफ़ फॉर्मेट में उपलब्ध करा रहे हैं. UP बोर्ड के छात्रों के लिए नए सत्र में सबसे अच्छी उपलब्धि अकादमिक स्तर पर यह है कि अब छात्रों को UP बोर्ड के पुराने पाठ्यक्रम की जगह ncert की किताबें पढ़नी है. तथा नए सत्र में छात्रों को अपने इस बदले हुए पाठ्यक्रम को लेकर जहाँ कई तरह के प्रश्न है वहीं नए पाठ्यक्रम को अब जानने के बाद पढ़ाई की सही रणनीति तैयार करना भी अति आवश्यक है.

    Aug 30, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 14; उर्जा के श्रोत

    कक्षा 10 विज्ञान विषय के चैप्टर 14 का पीडीऍफ़ फॉर्मेट हिंदी में UP बोर्ड के छात्रों के लिए हम यहाँ उपलब्ध करा रहें हैं. ताकि छात्र आसानी से पूरे चैप्टर को समझ कर इसके सभी टॉपिक्स पर अपनी अच्छी पकड़ बना सकें. क्यूंकि किसी भी चैप्टर पर अच्छी पकड़ बनाने के लिए छात्रों को पहले उस चैप्टर को अच्छी तरह समझना तथा पढ़ें हुए टॉपिक्स पर प्रैक्टिस करना ज़रूरी है.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान चैप्टर 13: विधुत धारा के चुम्बकीय प्रवाह

    छात्रों को आज इस लेख में हम कक्षा 10 विज्ञान विषय के NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित अध्याय 13 का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्र दिए गए पीडीऍफ़ में विस्तार रूप में इस पूरे अध्याय को पढ़ सकते हैं. विधुत धारा के चुम्बकीय प्रवाह विज्ञान विषय के महत्वपूर्ण अध्यायों में से एक है.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 12; विधुत

    NCERT कक्षा 10 विज्ञान विषय के अध्याय 12 में विधुत के बारे में विस्तार रूप में बताया गया है. कक्षा 10 के छात्रों के लिए इस अध्याय के सभी टॉपिक्स से अवगत होना अत्यंत आवश्यक है. इसी उद्देश्य के साथ हम यहाँ UP बोर्ड के छात्रों के लिए ncert बुक के अध्याय 12 “विधुत” के पूरे चैप्टर को पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में हिंदी भाषा में उपलब्ध करा रहे हैं.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 11; मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार

    UP बोर्ड कक्षा 10 विज्ञान विषय अध्याय 11 “ मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार ” के पूरे चैप्टर का पीडीऍफ़ यहाँ छात्रों के लिए हिंदी में उपलब्ध कराया जा रहा है. इस अध्याय में छात्र प्रकाशीय परिघटनाओं के विषय में अध्ययन करेंगे साथ ही इन्द्रधनुष बनने, श्वेत प्रकाश की वर्णों, आकाश के नीले रंग के बारे में तथा नेत्र से सम्बंधित विषय पर विस्तार में पढ़ेंगे.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 10; प्रकाश- परावर्तन तथा अपवर्तन

    इस लेख में हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान चैप्टर 10 के NCERT पाठ्यक्रम का स्टडी मटेरियल हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. दरअसल नए सत्र यानि 2018 से UP बोर्ड के छात्रों के पाठ्यक्रम में जो बदलाव आए हैं उसके बाद छात्रों को UP बोर्ड के पुराने पाठ्यक्रम की जगह ncert पर आधारित पाठ्यक्रम के अनुसार ही अपनी तैयारी शुरू करनी है.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 9; आनुवंशिकता एवं जैव विकास

    आज इस आर्टिकल में हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान विषय के ncert पाठ्यक्रम की अध्याय 9 “आनुवंशिकता एवं जैव विकास” का पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. UP बोर्ड के छात्रों को नए पाठ्यक्रम के अनुसार अपने विज्ञान विषय की तैयारी अभी से अच्छी तरह शुरू कर देनी चाहिए, यदि आपकी पकड़ शुरुवात से ही विषयों पर अच्छी होगी तो आपको एग्जाम के समय परेशानी का सामना करना नहीं पड़ेगा.

    Aug 29, 2019

Just Now