Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. एमबीए
View in English

एमबीए

  • एमबीए एजुकेशन लोन से सम्बन्धित 10 जरुरी बातें

    आजकल एमबीए की पढ़ाई बहुत महँगी हो चुकी है और इस पढ़ाई के लिए बैंको से लोन की व्यवस्था करना एंट्रेंस एग्जाम में पास कर किसी अच्छे कॉलेज में अपने लिए एक सीट सुरक्षित करने के समान ही एक चुनौतीपूर्ण कार्य है.

    1 day ago
  • MBA करने से पहले जरूर जानें इन सवालों के जवाब

    यदि आप एमबीए कोर्स करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां कुछ सामान्य प्रश्न हैं, जो अधिकांश एमबीए करने वाले उम्मीदवारों के मन में उठते हैं. अतः नीचे दिए गए प्रश्नों को पढ़कर अपने संदेहों को दूर करने का प्रयत्न करें.

    1 day ago
  • जानिये IIMS से MBA करने के बाद कैसे होगी आपकी लाइफ ?

    मैनेजमेंट का क्षेत्र इतना लोकप्रिय करियर विकल्प बन गया है कि अधिकांश छात्र बिना यह सोचे कि भविष्य में उन्हें क्या करना है ? इस कोर्स में एडमिशन ले लेते हैं.

    1 day ago
  • एग्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम चुनने का स्मार्ट तरीका

    आज के बढ़ते कॉम्पीटिशन के इस दौर में अपनी नौकरी को सुरक्षित रखने के लिए हर प्रोफेशनल को मार्केट की डिमांड के अनुरूप तथा अत्यधिक डिमांड वाले स्किल्स का विकास अपने अन्दर करना बहुत जरुरी है.

    2 days ago
  • एमबीए की कॉस्ट को मैनेज करने के 4 प्रभावी गाइड लाइंस

    अपने सपने के बिजनेस स्कूल में एडमिशन के लिए सबसे पहले आपको कई स्कूल्स के फॉर्म भरने पड़ेंगे और इसके लिए आपको अच्छी खासी रकम भी खर्च करनी पड़ेगी.कैट का फॉर्म भरने के आलावा (कैट फॉर्म की कॉस्ट लगभग 1700 रूपये है) आपको अन्य बिजनेस स्कूल्स के फॉर्म भी भरने होंगे.

    3 days ago
  • भारत के ऐसे 10 IIM ग्रेजुएट्स जिन्होंने अपने पैशन को अपना करियर बनाया

    टॉप 10 आईआईएम ग्रेजुएट्स जिन्होंने अपने पैशन को ही अपने करियर के रूप में चुना.इन आईआईएम पूर्व छात्रों ने अपने करियर में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए अपने दिल की बात सुनी और उसी के अनुसार कठिन परिश्रम कर जीवन में सफलता हासिल की.

    Apr 16, 2019
  • टॉप 10 सदाबहार मैनेजमेंट गुरु

    अगर आप मैनेजमेंट डिसिप्लिन में करियर शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए मैनेजमेंट गुरुओं के बारे में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरुरी है. इसलिए, इस संबंध में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए www.jagranjosh.com पर विजिट करें.

    Apr 15, 2019
  • क्या बीटेक करने के बाद एमबीए करना जरुरी है ?

    बिजनेस मैनेजमेंट में मास्टर की डिग्री आजकल मास्टर लेवल के कोर्सेज में सर्वाधिक मांग वाली डिग्रियों में से एक है. लगभग सभी एकेडमिक पृष्ठभूमि के छात्र देश के टॉप बी-स्कूलों में से एक में अपना सीट सुरक्षित करना चाहते हैं. कॉमन एडमिशन टेस्ट या कैट देश में सबसे लोकप्रिय मैनेजमेंट प्रवेश परीक्षाओं में से एक है.

    Apr 12, 2019
  • एफएमएस से एमबीए : एफएमएस दिल्ली की डीन डॉक्टर सुनीता सिंह सेनगुप्ता का इन्टरव्यू

    एफएमएस दिल्ली की डीन डॉक्टर सुनीता सिंह सेनगुप्ता ने जगारणजोश.कॉम के साथ अपने विचार शेयर करते हुए यह बताया है कि एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन के दौरान प्रीमियर बी-स्कूल्स उम्मीदवारों में किन गुणों की तलाश करते हैं ?

    Apr 8, 2019
  • एमबीए करने से पहले कितना प्रभावी है एक्सपीरिएंस ?

    एमबीए प्रोग्राम क्लास रूम में बड़े पैमाने पर अत्यधिक नॉलेज प्रदान करने के उद्देश्य से डिज़ाइन किए गए हैं. इस दौरान अगर छात्रों के पास पूर्व में कार्य करने का अनुभव हो तो यह उनके नॉलेज को और अधिक व्यापक बनाता है और वे इसे प्रैक्टिकली समझ पाते हैं.

    Apr 3, 2019
  • भारत में पढ़ाये जाने वाले टॉप एमबीए स्पेशलाइजेशंस

    यदि आप इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं कि कौन सा एमबीए स्पेशलाइजेशन मेरे लिए सबसे ज्यदा फिट रहेगा तो अब आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. हम आपकी इस दुविधा को समाप्त करने के लिए टॉप 5 एमबीए स्पेशलाइजेशन के विषय में बता रहे हैं.

    Apr 2, 2019
  • टॉप बिजनेस स्कूल से एमबीए करने वाले भारत के 7 सेलेब्रेटीज

    बॉलीवुड एक्टर और ऐक्ट्रेस की ग्लैमरस जिन्दगी के विषय में हर किसी को पता है. हर किसी को उनके निजी जीवन तथा एकेडमिक बैकग्राउंड के विषय में जानने की उत्सुकता रहती है. ऐसी आम धारणा है कि एक्टर और ऐक्ट्रेस पढ़ाई लिखाई पर बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देते तथा वे एकेडमिकली साउंड नहीं होते हैं.

    Apr 2, 2019
  • एमबीए इन्टरव्यू को कैसे करें क्रैक ? एफएमएस दिल्ली टॉपर्स के टिप्स

    पैनलिस्ट इन्टरव्यू में एमबीए उम्मीदवारों का व्यक्तिगत विवरण,एजुकेशनल क्वालिफिकेशन,प्रोफेशनल वर्क एक्सपीरीयंस तथा सोशियो इकोनोमिक और पॉलिटिकल अवेयरनेस अदि अनेक पहलुओं का आकलन करते हैं.

    Mar 29, 2019
  • जाने एमबीए को कैरियर के रूप में चुनने के तीन प्रमुख कारण

    कैरियर चुनना वास्तव में एक कठिन काम है। एक सही कैरियर जो आपके व्यक्तित्व से मेल खाता है और आपको खुशी प्रदान करता है, उसे चुनना बहुत ही कठिन है (क्योंकि बचपन से आपको वही बनने के लिए सिखाया गया है जो अक्सर आप नहीं बनना चाहते हैं)| वास्तव में यह एक बहुत ही कठिन कार्य है, क्योंकि आपने जिस क्षेत्र को चुना है उसमें सफल होने की कोई गारंटी नहीं है|

    Mar 27, 2019
  • कैसे पायें ग्रुप डिस्कशन में सफलता – एफएमएस दिल्ली में एडमिशन के लिए एक्स्टेम्पोर राउंड्स ?

    फैकल्टी ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज, दिल्ली यूनिवर्सिटी या एफएमएस दिल्ली एमबीए प्रोग्राम में एडमिशन लेने वाले कैंडिडेट्स की स्क्रीनिंग के लिए एमबीए एडमिशन प्रोसेस के एक हिस्से के तौर पर एक्स्टेम्पोर राउंड्स और ग्रुप डिस्कशन (जीडी) आयोजित करती है.

    Mar 27, 2019