1. Home |
  2. एसएससी की भर्ती |
  3. एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा

एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा

View in English

चाहिए अगर केंद्रीय मंत्रालयों (SSC CGL) में JOB तो इन 10 चीजों से बचें

3 days ago
कई छात्र हैं, जो बहुत कठिन अध्ययन करते हैं, लेकिन परीक्षा कक्ष में इसे उत्तीर्ण करने में विफल होते हैं। इसके पीछे क्या कारण हैं? इस अनुच्छेद में, हम इन कारणों और एसएससी सीजीएल परीक्षा की तैयारी में कमी के बारे में चर्चा करेंगे।

Latest Videos

SSC टीयर 2 परीक्षा के लिए रणनीति का विश्लेषण

Feb 9, 2018
भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के लिए एसएससी विभिन्न पदों पर भर्ती परीक्षाओं का आयोजन कराता है।

जाने कैसे SSC है महिलाओं के लिए एक बेहतर करियर विकल्प

Feb 8, 2018
भारतीय समाज में महिलाओं ने काफी लंबा सफर तय किया है, पहले मुख्य रूप से गृहणी मानी जाने वाली महिलाएं अब अग्रणी बहुराष्ट्रीय निगमों एवं सरकारी संगठनों का नेतृत्व कर रही हैं। हालांकि, सरकार के कई प्रयासों के बावजूद कई महिलाएं अभी भी सरकारी नौकरी का विकल्प नहीं चुनतीं। सरकारी नौकरियों में महिलाओं की कम उपस्थिति एसएससी जैसी भर्ती एजेंसियों द्वारा सामना किए जाने वाले सबसे बड़े मुद्दों में से एक है।

पहले प्रयास में ही एसएससी सीजीएल की परीक्षा कैसे पास करें?

Jan 12, 2018
हर वर्ष इस प्रतियोगिता के तीन चरणों में से प्रथम चरण– लिखित परीक्षा में उम्मीदवारों की बढ़ती संख्या की वजह से एसएससी सीजीएल पदों के लिए प्रतियोगिता कठिन होती जा रही है. पद पर चयन हेतु उम्मीदवारों को प्रीलिम्स और मुख्य लिखित परीक्षा (mains written examination) के बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार राउंड से गुजरना होता है.

एसएससी परीक्षाओं को पास करने का कोई शॉट कट है या नहीं

Dec 20, 2017
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) देश भर में मौजूद अलग– अलग विभागों और मंत्रालयों के लिए कर्मचारियों की भर्ती आयोजित करने वाला प्रमुख निकाय है।

SSC CGL के लिए GK का अध्ययन कैसे करें?

Dec 13, 2017
इस अनुच्छेद में, हमने प्रासंगिक विषयों के साथ प्रश्न को तोड़ने के लिए तैयार किया है। ताकि आप उन विषयों को उनके महत्व के अनुसार तैयार कर सकें। पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

SSC CGL टीयर-III में पत्र/निबंध लेखन की टिप्स व टॉपिक्स

Nov 30, 2017
इस अनुच्छेद में, हमने युक्तियों और रणनीतियों के संदर्भ में आपके द्वारा मांगे जाने वाली सभी आवश्यक जानकारी को कवर किया है अपने चयन को सुनिश्चित करने के लिए इन विषयों का अभ्यास करना जारी रखें। ज्यादा जानकारी के लिए इस लेख को पढ़े-

SSC CGL Postal Inspector: जॉब प्रोफाइल, पोस्टिंग और प्रमोशन पॉलिसी

Nov 16, 2017
कर्मचारी चयन आयोग (SSC), संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) परीक्षा के द्वारा किसी भी जिले में एक या दो डाक विभागों की जिम्मेदारी लेने के लिए डाक निरीक्षकों का चयन करता है। यह पोस्ट देश भर में किसी भी डाक विभाग में अफसर की भर्ती के लिए होती है। यह पोस्ट इतनी आकर्षक... पूरा विवरण यहाँ पढ़े-

SSC CGL Tier-1 2017: परिणाम की तारीख घोषित

Sep 6, 2017
कर्मचारी चयन आयोग 31 अक्टूबर 2017 को SSC CGL टीयर -1 का परिणाम घोषित करेगा। परीक्षा में आने वाले उम्मीदवार लिंक सक्रिय होने के बाद अपना परिणाम SSC की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.ssc.nic.in पर देख सकते है। पूरी स्टोरी इस आर्टिकल में देखें-

एसएससी सीजीएल टीयर I परीक्षा 2017: 31 अक्टूबर को परिणाम होंगे जारी

Sep 6, 2017
अगर आप एसएससी सीजीएल टीयर I परीक्षा 2017 के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. जी हाँ, एसएससी सीजीएल टीयर I परीक्षा का परिणाम स्टाफ सेलेक्शन कमीशन 31 अक्टूबर 2017 को घोषित करेगा. उक्त परीक्षा में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक साइट पर जाकर उक्त तिथि को अपने परिणाम की जांच कर सकते हैं. इसके साथ ही आयोग द्वारा जारी संछिप्त अधिसूचना के अनुसार आंसर की 18 सितंबर को जारी की जाएगी.

SSC परीक्षा सामान्य जागरूकता के लिए अभ्यास: सेट-1

Aug 25, 2017
इस अनुच्छेद में, एसआरसी द्वारा सामान्य जागरूकता के निर्धारित विषयों के समाधान के साथ jagranjosh.com की समर्पित एसएससी टीम ने 25 प्रश्न तैयार किए हैं।

SSC CGL 2017 ऑनलाइन परीक्षा में ध्यान रखने योग्य सावधानियाँ

Aug 23, 2017
कर्मचारी चयन आयोग ने मई में होने वाली एसएससी सीजीएल 2017 की परीक्षा 5 अगस्त, 2017 के लिए टाल दिया था । परीक्षा का आयोजन देश भर में स्थित विभिन्न परीक्षा केन्द्रों के माध्यम से किया जाएगा l

10 अगस्त, 2017 को आयोजित SSC CGL टीयर -1 2017 में पूछे गए प्रश्न

Aug 21, 2017
इस अनुच्छेद में, हमने तीनों स्लॉट्स में 10 अगस्त 2017 को आयोजित SSC CGL टीयर -1 ऑनलाइन परीक्षा 2017 से संबंधित लगभग सभी पूछे गए सवालों को साझा किया है। प्रश्नों की जांच करें और अपने उत्तर को भी मिलाएं।

SSC CGL परीक्षा की तैयारी कोचिंग के बिना कैसे करें?

Aug 18, 2017
एसएससी विभिन्न सरकारी कार्यालयों और विभागों में पदों के लिए सीजीएल परीक्षा आयोजित करता है। उम्मीदवार अक्सर परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए कोचिंग के माध्यम से जाते हैं, क्योंकि यह उन्हें पैटर्न को समझने में मदद करता है। लेकिन ऐसे कई लोग हैं जो खुद को स्वयं के घरों में तैयारी करना पसंद करते हैं, तैयारी के लिए अपने खुद के निर्धारित समय में।

NIA में SSC CGL सब– इंस्पेक्टर: जॉब प्रोफाइल और प्रोमोशन पॉलिसी

Aug 17, 2017
संयुक्त स्नातक स्तर (सीजीएल) परीक्षा के माध्यम से कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) प्रमुख कानून प्रवर्तन निकायों में से एक राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) में सब– इंस्पेक्टर (एसआई) के पदों पर भर्ती करता है।

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.