Search
  1. Home |
  2. बोर्ड परीक्षा

बोर्ड परीक्षा

View in English

अब UP बोर्ड के छात्र लेट फीस के साथ 6 सितम्बर तक भर सकेंगे परीक्षा फॉर्म

Aug 30, 2018
UP बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को फार्म भरने से वंचित रहने वाले स्टूडेंट्स को लेट फीस से फार्म भरने का एक और मौका दिया गया है. अब छात्र सौ रुपये विलंब शुल्क के साथ छह सितंबर तक फार्म भर सकेंगे. अंतिम तिथि बढ़ने से बोर्ड परीक्षा को फार्म भरने वाले छात्र-छात्राओं को राहत मिली है.

Latest Videos

यूपी बोर्ड कक्षा 12 गणित पिछले 5 वर्षों के साल्व्ड प्रश्न पत्र

Aug 28, 2018
आज इस आर्टिकल में हम आपको UP बोर्ड कक्षा 12 गणित विषय के गत पांच वर्षों के साल्व्ड पेपर्स को उपलब्ध करा रहे हैं. छात्रों के लिए यह सबसे उचित समय है कि वह गणित गतवर्ष प्रश्न पत्र को हल कर अच्छी तरह रिविजन करें ताकि कक्षा 12वी के बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकें. क्युकि बोर्ड परीक्षा में मिलने वाले ग्रेड ही प्रतिष्ठित स्कूलों में प्रवेश पाने का सबसे अच्छा पात्र है.

यूपी बोर्ड कक्षा 10 विज्ञान; पिछले 5 वर्षों के साल्व्ड प्रश्न पत्र

Aug 28, 2018
UP board कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए हम यहाँ विज्ञान विषय के गत पांच वर्ष के साल्व्ड प्रश्न पत्र उपलब्ध करा रहे हैं. जोकि छात्रों के प्रैक्टिस के लिए काफी लाभप्रद है. छात्रों के लिए यह सबसे उचित समय है कि वह विज्ञान गतवर्ष प्रश्न पत्र को हल कर अच्छी तरह रिविजन करें ताकि कक्षा 10वी के बोर्ड परीक्षा में अच्छे मार्क्स प्राप्त कर सकें. क्युकि बोर्ड परीक्षा में मिलने वाले ग्रेड ही प्रतिष्ठित स्कूलों में प्रवेश पाने का सबसे अच्छा पात्र है.

UP बोर्ड के छात्रों को अब परीक्षा केंद्र पहुँचने में नहीं करना पड़ेगा परेशानी का सामना

Aug 27, 2018
2019 में होने वाली UP Board की परीक्षाओं के परीक्षा केंद्र किसी भी स्थिति में 20 किमी से दूर नहीं होंगे. इससे इस नए सत्र में छात्रों को काफी रहत मिली है क्यूंकि अब उन्हें अपने एग्जाम के लिए ज्यादा दूर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, जिससे छात्रों का काफी समय बचेगा.

जानें क्यों घट गई UP बोर्ड के कक्षा 9वीं तथा 11वीं में स्टूडेंट्स के दाखिले की संख्या

Aug 27, 2018
UP Board के 2018-19 शैक्षणिक सत्र में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 52.46 लाख छात्र-छात्राओं ने दाखिला लिया है. दरअसल UP बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर कक्षा 9 तथा 11 के अग्रिम पंजीकरण की आखिरी तारीख 25 अगस्त थी. इस वर्ष कक्षा 9 तथा 11 में एडमिशन के दरों में कमी के मुख्य कारण को जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

UP Board परीक्षा 2019 के लिए 10 लाख परीक्षार्थी घटे

Aug 24, 2018
UP Board की 2019 में 10वीं तथा 12वीं की परीक्षा के लिए तकरीबन 10 लाख परीक्षार्थी कम हो गए हैं. UP बोर्ड 2019 की परीक्षा के लिए 56 लाख 46 हजार स्टूडेंट्स का पंजीकरण हुआ है, जबकि 2018 में 10वीं-12वीं की परीक्षा में 66.39 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत थे.

ये हैं उत्तर-प्रदेश के 9 ऐसे स्कूल्स जो पढ़ाई के साथ साथ अनुशासन के लिए भी जाने जाते हैं

Aug 1, 2018
अभिवावक अपने बच्चो को अपने शहर में ही सुविधाओं से लैस स्कूल खोजते हैं. इस लेख में उत्तर प्रदेश के ऐसे स्कूलों की जो सिर्फ पढ़ाई के लिए ही नहीं बल्कि अपनी बेहतरीन सुविधाओं के लिए जाने जाते हैं.

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट की परीक्षा 31 जुलाई 2018 को होगी

Jul 25, 2018
यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट व इंप्रूवमेंट परीक्षा 31 जुलाई को होगी. यह जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने दी. डीआईओएस ने बताया कि परीक्षा पहली पाली में सुबह 7:30 से लेकर 10:45 तक होगी. अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं के कम्पार्टमेंट तथा इम्प्रूवमेंट फॉर्म 2018

Jul 25, 2018
अक्सर परिणाम घोषणा के पश्चात् कई छात्रों की यह समस्या होती है कि उन्होंने किसी विषय में कम अंक प्राप्त किए हैं तो कोई किसी विषय में फेल हुए हैं. ऐसी परिस्तिथि में छात्रों को हताश और परेशान होने की आवश्यकता नहीं, क्यूंकि UP Board द्वारा छात्रों को फिर से एक मौका दिया जाता है जिसके अंतर्गत वे उन विषयों में अच्छे अंक दुबारा प्राप्त कर सकते हैं. आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि इम्प्रूवमेंट तथा कम्पार्टमेंट की परीक्षा में क्या फर्क है तथा छात्रों का इस परीक्षा में शामिल होने का मानदंड क्या है, साथ ही साथ ये परीक्षाएं किस प्रकार छात्रों के लिए सहायक साबित हो सकती हैं.

कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपनी पढ़ाई करने की क्षमता को कई गुना बढ़ा सकते हैं

Jul 16, 2018
जानिये कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप अपनी पढ़ाई करने की क्षमता को कई गुना बढ़ा सकते हैं| आप अपनी पढ़ाई के तरीकों में छोटे से बदलाव करके अदभुत् लाभ पा सकते हैं | साथ ही साथ कम समय में ज्यादा बेहतर परिणाम हासिल कर सकते हैं |

UP Board के छात्रों के लिए एडमिशन की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2018

Jul 2, 2018
UP Board से मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 9 से 12 तक में प्रवेश 5 अगस्त तक होगा. हाईस्कूल की कम्पार्टमेंट परीक्षा या स्क्रूटनी में पास स्टूडेंट्स के प्रवेश लेने की अंतिम तिथि 20 अगस्त 2018 तय की गई है.

UP बोर्ड कक्षा 10 इमप्रोवेमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा 2018:जाने आवेदन तथा परीक्षा शुल्क का विवरण

Jul 2, 2018
वर्ष 2018 की हाईस्कूल परीक्षा में एक विषय में अनुत्तीर्ण रहे परीक्षार्थियों के इमप्रोवेमेंट के आवेदन तथा दो विषयों में अनुत्तीर्ण रहे परीक्षार्थियों के इन दो अनुत्तीर्ण विषयों में से किसी एक विषय के कम्पार्टमेंट परीक्षा के आवेदन तथा जमा परीक्षा शुल्क रु० 256.50 के ट्रेजरी चालन की विवरण विद्यालयों के माध्यम से अपलोड करने हेतुइस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

UP बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 के टॉपर से सुनिए सफलता की कहानी

Jun 22, 2018
इस लेख में हम बतायेंगे UP बोर्ड परिक्षा 2018 के तीन टोप्पर्स के बारे में जिन्होंने इस साल कक्षा 12वीं की परीक्षा में सफलता प्राप्त कर छात्रों को एक अच्छी प्रेरणा दी है. तो चलिए जानते हैं प्रतीक चौधरी, सुशांत सिंह और शंभावी चौहान के सफलता मार्ग के बारे में जिन्होंने पूरे प्रदेश क्रमशः 4TH , 9TH और 10TH रैंक प्राप्त कर छात्रों के बीच एक मिसाल कायम की है.

इस ट्रिक की मदद से किसी भी नंबर का Square root निकालना अब होगा बेहद आसान

Jun 14, 2018
इस लेख में हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिसकी मदद से किसी भी संख्या का वर्गमूल आप चुटकियों में निकाल सकेंगे. इस शॉर्टकट तरीके से आपकी calculation करने की स्पीड में तेज़ी आएगी और आप एग्जाम में आए सभी प्रश्नों को समय पर हल कर पाएंगे.

UP बोर्ड हाई स्कूल परीक्षा 2018 के टॉप 10 लिस्ट में दिव्या और गरिमा गोयल भी शामिल

Jun 13, 2018
UP बोर्ड ने हाई स्कूल के परिणाम 29 अप्रैल 2018 को जारी कर दिए थे. आज इस लेख में हम up बोर्ड के दो टोपर्स से बात करेंगे और जानेंगे उनके सफलता का राज़. तो चलिए जानते हैं दिव्या और गरिमा से जिन्होंने UP बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में 6th और 7th रैंक हासिल किया और जानते है कि उन्होंने इस सफलता के लिए क्या रणनीति बनाई थी.

बिहार राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) परीक्षा पैटर्न तथा सिलेबस

Jun 11, 2018
इस लेख में छात्र बिहार STSE का परीक्षा पैटर्न, अंकन योजना, सिलेबस और हर पेपर के लिए न्यूनतम कट ऑफ मार्क्स के बारें में जान सकते हैं. बिहार STSE में सफल होने वाले छात्र राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) के दूसरे स्तर में भाग लेने योग्य माने जाएंगे.

बिहार राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE)

Jun 8, 2018
बिहार राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा, एन. सी. ई. आर. टी. द्वारा करवाई जाने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) का पहला स्तर है. बिहार STSE में सफल होने वाले छात्र राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) के दूसरे स्तर में भाग लेने योग्य माने जाएंगे.

बिहार NMMS छात्रवृत्ति परीक्षा पैटर्न तथा सिलेबस

Jun 8, 2018
बिहार NMMS छात्रवृत्ति परीक्षा कक्षा 8वी में पढ़ रहे मेधावी छात्रों को आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए दी जाती है. बिहार NMMS छात्रवृत्ति परीक्षा पैटर्न छात्रों को प्रश्न-पत्र से जुड़ी जानकारी जैसे की प्रशन किस तरह के पूछे जाते हैं?, परीक्षा की मार्किंग स्कीम, विषयों व सिलेबस आदि कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा

Jun 8, 2018
बिहार राज्य के लिए बिहार राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद् (Bihar SCERT) यह राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा (Bihar NMMS) करवाता है. यह परीक्षा सही रूप से मेधावी छात्रों की पहचान कर चयन करने में सहायक होती है.

CBSE पत्राचार स्कूल के एडमिशन से जुड़ी खास जानकारियाँ

May 23, 2018
छात्रों को कई बार शिक्षा के सही अवसर न मिल पाने के कारण वह आगे नहीं बढ़ पाते हैं. लेकिन सीबीएसई पत्राचार स्कूल की यदि हम बात करें तो वह कई ऐसे छात्रों को शिक्षा के अवसर प्रदान करती है. जैसे कई बार कुछ कारण या परिस्तिथि भी होती है जिस वजह से छात्रों को पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ती है. हालाकी कई ऐसे भी छात्र हैं जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होते हैं तथा उनके लिए प्रतिदिन स्कूल की क्लास लेना मुश्किल हो जाता है.