Search
  1. Home |
  2. बोर्ड परीक्षा

बोर्ड परीक्षा

View in English

UP बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 के टॉपर से सुनिए सफलता की कहानी

Jun 22, 2018
इस लेख में हम बतायेंगे UP बोर्ड परिक्षा 2018 के तीन टोप्पर्स के बारे में जिन्होंने इस साल कक्षा 12वीं की परीक्षा में सफलता प्राप्त कर छात्रों को एक अच्छी प्रेरणा दी है. तो चलिए जानते हैं प्रतीक चौधरी, सुशांत सिंह और शंभावी चौहान के सफलता मार्ग के बारे में जिन्होंने पूरे प्रदेश क्रमशः 4TH , 9TH और 10TH रैंक प्राप्त कर छात्रों के बीच एक मिसाल कायम की है.

Latest Videos

इस ट्रिक की मदद से किसी भी नंबर का Square root निकालना अब होगा बेहद आसान

Jun 14, 2018
इस लेख में हम आपको एक ऐसा आसान तरीका बताएंगे जिसकी मदद से किसी भी संख्या का वर्गमूल आप चुटकियों में निकाल सकेंगे. इस शॉर्टकट तरीके से आपकी calculation करने की स्पीड में तेज़ी आएगी और आप एग्जाम में आए सभी प्रश्नों को समय पर हल कर पाएंगे.

UP बोर्ड हाई स्कूल परीक्षा 2018 के टॉप 10 लिस्ट में दिव्या और गरिमा गोयल भी शामिल

Jun 13, 2018
UP बोर्ड ने हाई स्कूल के परिणाम 29 अप्रैल 2018 को जारी कर दिए थे. आज इस लेख में हम up बोर्ड के दो टोपर्स से बात करेंगे और जानेंगे उनके सफलता का राज़. तो चलिए जानते हैं दिव्या और गरिमा से जिन्होंने UP बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में 6th और 7th रैंक हासिल किया और जानते है कि उन्होंने इस सफलता के लिए क्या रणनीति बनाई थी.

बिहार राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) परीक्षा पैटर्न तथा सिलेबस

Jun 11, 2018
इस लेख में छात्र बिहार STSE का परीक्षा पैटर्न, अंकन योजना, सिलेबस और हर पेपर के लिए न्यूनतम कट ऑफ मार्क्स के बारें में जान सकते हैं. बिहार STSE में सफल होने वाले छात्र राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) के दूसरे स्तर में भाग लेने योग्य माने जाएंगे.

सत्र 2018-2019 के लिए UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं का नया सिलेबस

Jun 11, 2018
UP Board ने कक्षा 10वीं तथा 12वीं के सभी विषयों के लिए अकादमिक सत्र 2018-2019 का revised सिलेबस जारी कर दिया है. तथा यहाँ हम छात्रों को सभी महत्वपूर्ण विषयों का revised सिलेबस उपलब्ध करा रहे हैं, ताकि छात्र आसानी से अपने नए पाठ्यक्रम से परिचित हो जाएँ तथा अभी से अपने सभी विषयों को पढ़ने की सही रणनीति तैयार कर सकें.

बिहार राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE)

Jun 8, 2018
बिहार राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा, एन. सी. ई. आर. टी. द्वारा करवाई जाने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) का पहला स्तर है. बिहार STSE में सफल होने वाले छात्र राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) के दूसरे स्तर में भाग लेने योग्य माने जाएंगे.

बिहार NMMS छात्रवृत्ति परीक्षा पैटर्न तथा सिलेबस

Jun 8, 2018
बिहार NMMS छात्रवृत्ति परीक्षा कक्षा 8वी में पढ़ रहे मेधावी छात्रों को आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए दी जाती है. बिहार NMMS छात्रवृत्ति परीक्षा पैटर्न छात्रों को प्रश्न-पत्र से जुड़ी जानकारी जैसे की प्रशन किस तरह के पूछे जाते हैं?, परीक्षा की मार्किंग स्कीम, विषयों व सिलेबस आदि कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा

Jun 8, 2018
बिहार राज्य के लिए बिहार राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद् (Bihar SCERT) यह राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा (Bihar NMMS) करवाता है. यह परीक्षा सही रूप से मेधावी छात्रों की पहचान कर चयन करने में सहायक होती है.

CBSE पत्राचार स्कूल के एडमिशन से जुड़ी खास जानकारियाँ

May 23, 2018
छात्रों को कई बार शिक्षा के सही अवसर न मिल पाने के कारण वह आगे नहीं बढ़ पाते हैं. लेकिन सीबीएसई पत्राचार स्कूल की यदि हम बात करें तो वह कई ऐसे छात्रों को शिक्षा के अवसर प्रदान करती है. जैसे कई बार कुछ कारण या परिस्तिथि भी होती है जिस वजह से छात्रों को पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ती है. हालाकी कई ऐसे भी छात्र हैं जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होते हैं तथा उनके लिए प्रतिदिन स्कूल की क्लास लेना मुश्किल हो जाता है.

CBSE कक्षा 10 साइंस: पिछले पाँच वर्षों के बोर्ड प्रश्न पत्रों का विश्लेष्ण

May 23, 2018
सीबीएसई कक्षा 10 विज्ञान बोर्ड पेपर 2019 की तैयारी को प्रभावशाली और मजबूत बनाने के लिए हम आपके लिए लाए हैं 10वीं विज्ञान के पिछले पाँच वर्षों के प्रश्न पत्रों का एनालिसिस जिससे आपको बोर्ड परीक्षा का दर्जा व विभिन्न अध्यायों की महत्वता के बारे में पता चलेगा.

जानिए CBSE, ICSE और NIOS बोर्ड में मुख्य अंतर

May 18, 2018
कई छात्र, अभिभावक और शिक्षक इस विषय में हमेशा ऐसे प्रश्न पूछते हैं कि "छात्रों के लिए कौन सा बोर्ड बेहतर माना जाता है? आईसीएसई या सीबीएसई" या "एनआईओएस क्या है?" इस विषय में काफी लोगों को कई प्रकार की दुविधा भी होती है. आज इस लेख में हम छात्रों के प्रश्नों की पुष्टि के साथ-साथ इन बोर्ड के बीच के महत्वपूर्ण अंतर के बारे में भी बतायेंगे.

विद्यार्थियों द्वारा NCERT किताबों से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण सवाल व उनके जवाब

May 18, 2018
एन.सी.ई.आर.टी. किताबों के महत्त्व व विश्वसनीयता से जुड़े कुछ सवाल अक्सर विद्यार्थियों के मन में उठते हैं जिनके बारे में हम इस लेख में चर्चा करेंगे और उनके लिए संभावित उत्तर भी देंगे जिससे उचित अध्ययन सामग्री से संबंधित छात्रों की हर दुविधा को दूर किया जा सके.

बेटे के बोर्ड एग्जाम में फेल होने पर पिता ने दी दावत और मनाया जश्न

May 17, 2018
सोशल मीडिया में इन दिनों एक ऐसे पिता के बारे में चर्चा हो रही है जो अपने बच्चे के बोर्ड एग्जाम में फेल होने के बाद आतिशबाजी कर रहा है, मिठाई बांट रहा है और जश्न भी मना रहा है. यहाँ से जानिए वो ऐसा क्यों कर रहे हैं और समाज को वह क्या उदाहरण दे रहे हैं.

UP Board एग्जाम 2018: अंकतालिकाओं के लिए अब छात्रों को करना पड़ सकता है इंतज़ार

May 17, 2018
UP Board एग्जाम 2018 के कक्षा 10वीं तथा 12वीं दोनों के ही परिणाम 29 अप्रैल को घोषित हो चुके हैं. बोर्ड के निर्णय के अनुसार यह बताया गया था कि परिणाम घोषित होने के 15 दिन के पश्चात् छात्रों को अंकतालिकाए स्कूल से उपलब्ध करा दी जाएँगी. लेकिन बोर्ड से अंक तालिकाएं न आने के कारण इनके वितरण में देरी हो रही है. माना जा रहा है कि 25 मई 2018 तक छात्रों को अंक तालिकाएं उपलब्ध करा दी जाएँगी. विस्तार में जनन्ने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

क्या हो सकती है NEET 2018 की कट-ऑफ? जानें इस लेख में

May 17, 2018
CBSE ने NEET की परीक्षा 6 मई को ऑफलाइन माध्यम (OMR बेस्ड) द्वारा कंडक्ट की थी. इस परीक्षा के लिए करीब 13.5 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था, जिसमें से लगभग 12.5 लाख विद्यार्थियों ने यह परीक्षा दी. इस लेख को पढ़ने के बाद विद्यार्थी NEET 2018 की Expected कट-ऑफ जान सकते हैं.

जानिए CBSE और ICSE में कौन है ज्यादा बेहतर

May 15, 2018
इस आर्टिकल द्वारा जानिए CBSE और ICSE बोर्ड से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां. इन्हे जानने के बाद आपको आसानी से समझ आ जाएगा की CBSE और ICSE बोर्ड में क्या अंतर है और कौन सा बोर्ड बेहतर है.

UP Board रिजल्ट 2018: हिंदी विषय में हुए इतने विद्यार्थी फेल, जाने कारण तथा निवारण

May 11, 2018
UP Board एग्जाम 2018 की कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजों में हिंदी विषय का रिजल्ट काफी खराब रहा है. UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं दोनों कक्षाओं में करीब 11 लाख स्टूडेंट्स हिंदी विषय में फेल हुए. इस दौरान हिंदी विषय के खराब रिजल्ट के बाद सवाल खड़े हो रहे हैं कि आखिर छात्र मातृभाषा में क्यों फेल हो रहे हैं...इस विषय में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

UP बोर्ड रिजल्ट 2018: कम्पार्टमेंट, इम्प्रूवमेंट तथा स्क्रूटनी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी

May 10, 2018
UP बोर्ड एग्जाम 2018: कम्पार्टमेंट, इम्प्रूवमेंट तथा स्क्रूटनी से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी हम यहाँ छात्रों को उपलब्ध करा रहे हैं. अक्सर परिणाम घोषणा के पश्चात् कई छात्रों की यह समस्या होती है कि उन्होंने किसी विषय में कम अंक प्राप्त किए हैं तो कोई किसी विषय में फेल हुए हैं. ऐसी परिस्तिथि में छात्रों को हताश और परेशान होने की आवश्यकता नहीं, क्यूंकि UP Board द्वारा छात्रों को फिर से एक मौका दिया जाता है जिसके अंतर्गत वे उन विषयों में अच्छे अंक दुबारा प्राप्त कर सकते हैं.

गर्मी की छुट्टियों में जाने अपनी रूचि और बनाएं करियर का मार्ग

May 8, 2018
आज इस लेख में हम आपको बतायेंगे कुछ ऐसे खास कोर्सेस के बारे में जिसे आप इन गर्मी की छुट्टियों में पूरा करके आगे अपने करियर विकल्प के रूप में आसानी से चुन सकते हैं. तो आइये जानते हैं कि आपके रूचि के अनुसार यहाँ दिए विकल्प से किस प्रकार आपको सहायता मिलेगी.

पहली बार UP बोर्ड दिखायेगा टोपर्स के आंसर-शीट लेकिन नहीं दर्शाएंगे अंक

May 8, 2018
कक्षा 10वीं तथा 12वीं परीक्षा का परिणाम घोषित करने के बाद UP बोर्ड के अफसरों ने टॉप टेन स्टूडेंट्स की कॉपी वेबसाइट पर अपलोड करने की तैयारी शुरू कर दी है. लेकिन अधिकारी कॉपी पर मिले नंबर दिखाने के पक्ष में नहीं है. इस बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK