Search
  1. Home |
  2. सिविल सेवा

सिविल सेवा

View in English

गरीबी के बावजूद भी ये लोग बने IAS

5 hrs ago
आपने आईएएस बनने की इच्छा रखने वालों की प्रेरक कहानियों को जरूर सुना– पढ़ा होगा लेकिन यहां दी जा रही ऐसी 5 कहानियां संभवतः आपकी सोच की दिशा बदल देंगी

Latest Videos

UP PCS परीक्षा 2016 के लिए इंटरव्यू शेड्यूल हुआ जारी, यहां देखें कब से होंगे साक्षात्कार

6 hrs ago
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने यूपी पीसीएस (UP PCS) मेन एग्जाम 2016 के नतीजे घोषित कर दिए है. उम्मीदवार उत्तर प्रदेश PSC यूपी पीसीएस मेन एग्जाम 2016 के लिए आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर इन परिणामों को चेक कर सकते है.

BPSC 64वीं प्रारंभिक परीक्षा 2018 की तिथि घोषित, 428 उम्मीदवार नई आयु सीमा के कारण अयोग्य घोषित

1 day ago
बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा BPSC 64वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (प्रारंभिक) 2018 की संभावित तिथि जारी कर दिया गया है. वैसे उम्मीदवार जिन्होंने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है

जानें कैसे होती है एक IPS अधिकारी की ट्रेनिंग

2 days ago
IPS अधिकारी हमारे देश के कानून एवं व्यवस्था की बुनियाद माने जाते है। IPS अधिकारियों को दी जाने वाली ट्रेनिंग के बारे में जानने से अभ्यर्थियों में एक नया जोश भर जाता है और उन्हें तैयारी करने की प्रबल प्रेरणा मिलती है इसलिए यहां हम आपको IPS अधिकारी को दी जाने वाली ट्रेनिंग के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

UPPCS प्रीलिम्स परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्नों का टॉपिक-वाइज ब्रेक-अप

Nov 15, 2018
पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्र से प्रश्नों का कठिनाई स्तर और वास्तविक डिज़ाइन पता चलता हैं जिससे उम्मीदवारों को UPPCS प्रीलिम्स परीक्षा को क्वालीफाई करने हेतु तैयारी के वास्तविक स्तर के बारे में जानकारी प्राप्त होती हैं. आइये- पिछले वर्षों में पूछे गए प्रश्नों के टॉपिक्स के बारे में जानते हैं-

तमिल नाडु सिविल सेवा प्रा. परीक्षा 2018 का आंसर की जारी, 21 नवंबर तक करा सकते हैं आपत्ति दर्ज

Nov 15, 2018
तमिलनाडु लोक सेवा आयोग (TNPSC) ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर TNPSC ग्रुप 2 एग्जाम 2018 का आंसर की जारी कर दिया है. वैसे उम्मीदवार जिन्होनें TNPSC ग्रुप 2 एग्जाम 2018 में समिम्लित हुए हैं, वे आयोग के वेबसाइट www.tnpsc.gov.in या www.tnpscexams.net या www.tnpscexams.in से आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.

BPSC में DSP की तनख्वाह और पदोन्नति

Nov 9, 2018
BPSC पुलिस विभाग में अधिकारियों की भर्ती करता है।BPSC द्वारा आयोजित परीक्षाओं में बहुत से छात्र पुलिस विभाग में अपना करियर बनाने के लिए शामिल होते हैं। स्टेट PCS द्वारा पुलिस विभाग में दिया जाने वाला उच्चतम रैंक DSP का होता है।DSP का पद आकर्षक वेतन, कई अन्य लाभ और समाज में उचित सम्मान देने वाला पद होता है। BPSC सेवा के दौरान पदोन्नति का मौका भी प्रदान करता है।

BPSC में चयनित SDM की तनख्वाह और पदोन्नति

Nov 5, 2018
BPSC विभिन्न प्रशासनिक पदों के लिए अधिकारियों की भर्ती करता है। कई छात्र प्रशासनिक अधिकारियों के रूप में अपने करियर को बनाने के लिए BPSC द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल होते हैं।SDM का पद आकर्षक वेतन, कई अन्य लाभ और समाज में सम्मानजनक स्तर प्रदान करता है। SDM का यह पद सेवा काल के दौरान पदोन्नति भी प्रदान करता है।

आईएएस यानी सिविल सेवक: प्रतिष्ठा की बात

Nov 5, 2018
आईएएस (IAS) भारत की संभवतः सर्वाधिक प्रतिष्ठित सेवा है, क्योंकि यही एकमात्र सेवा है जहां व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा तथा सामाजिक दायित्वों के बीच संतुलन स्थापित कर पाने में सक्षम होता है

BPSC के तहत शीर्ष पद

Nov 2, 2018
इस लेख में, हम BPSC द्वारा दी जाने वाली सभी शीर्ष पोस्ट्स के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे-

जानें यह सामान्य गुण जो हर IAS टॉपर्स में होते हैं

Nov 2, 2018
IAS टॉपरों को देश में सबसे अच्छे विचारधारा वाले लोगो में से एक माना जाता है और प्रत्येक IAS टॉपर में कुछ अनोखी गुणवत्ता होती है जो अन्य लोगों से टॉपर को अलग करती है। निम्नलिखित लेख में हमने 8 गुणों को समझने की कोशिश की है जो सभी IAS टॉपर में आम हैं और कैसे एक IAS उम्मीदवार अपने जीवन में इन गुणों को अपनाये।

IAS परीक्षा: इंटरव्यू की तैयारी हेतु 10 टिप्स

Oct 31, 2018
इस लेख में, IAS परीक्षा हेतु इंटरव्यू की तैयारी के बारे में बताया गया हैं. पूरी टिप्स के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें-

BPSC Prelims 2018: टिप्स और रणनीति

Oct 26, 2018
BPSC Prelims परीक्षा होने ही वाली है और तैयारी के लिए न्यूनतम समय होने की वजह से प्रतियोगियों को ज्यादा कुशल होने की आवश्यकता है। इस लेख में परीक्षा में बेहतर तैयारी के लिए युक्ति और रणनीति के बारे में बताया गया है। लेख में बताया गया है कि क्या पढ़ना है और कैसे पढ़ना है ताकि न्यूनतम प्रयास से परिणाम प्राप्त किए जा सकें।

UPPCS परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों का विश्लेषण

Oct 25, 2018
इस लेख में, UPPCS 2018 परीक्षा के पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों के विश्लेषण के बारें में बताया गया हैं-

BPSC 64 वीं CCE 2018: पूर्ण सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

Oct 25, 2018
इस लेख में, हमने BPSC CCE 2018 के परीक्षा पैटर्न और नवीनतम पाठ्यक्रम के बारे में सभी विवरण प्रदान किए हैं। पूर्ण विवरण यहाँ देखें-

जानें कैसे होता है एक IAS का तबादला तथा पोस्टिंग

Oct 25, 2018
आईएएस अधिकारियों के लिए, उनके कार्यकाल के दौरान अलग– अलग जगह पोस्टिंग और ट्रांसफर के माध्यम से उनके अधिकार की जांच की जाती है। यहां, हम आईएएस/आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग्स को शासित करने वाले कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश बता रहे हैं।

RPSC: पिछले वर्षो की प्री-परीक्षाओं के कट-ऑफ

Oct 23, 2018
इस लेख में, हमने RPSC द्वारा आयोजित पिछली परीक्षाओं के कट ऑफ के बारें में बताया हैं-

RPSC प्री-परीक्षा का परीक्षा पैटर्न और सिलेबस

Oct 23, 2018
इस लेख में, हम RPSC के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के बारे में जानेंगे-

RPSC मुख्य परीक्षा: GS पेपर की टिप्स और स्ट्रैटेजी

Oct 16, 2018
इस लेख में, हम मुख्य परीक्षा के लिए सर्वोत्तम तरीके से तैयारी करने और परीक्षा में सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझावों और रणनीतियों प्रदान की हैं।

RPSC Main परीक्षा का सिलेबस और विस्तृत पाठ्यक्रम 2018

Oct 12, 2018
RPSC Main 2018 की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम अभी घोषित नहीं हुआ है पर मुख्य परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी गई हैं। 980 पदों के लिए मुख्य परीक्षा 23 और 24 दिसंबर 2018 को निर्धारित है। आयोग के अनुसार मुख्य परीक्षा में बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या रिक्तियों की संख्या के 15 गुना होगी। इस लेख में मुख्य परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम दिया गया है। अभ्यर्थियों को परीक्षा में सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए मुख्य परीक्षा की तैयारी करना तत्काल शुरू कर देना चाहिए।