1. Home
  2. ARTICLE
  3. सीबीएसई बोर्ड
  4. सीबीएसई कक्षा 10
  5. सीबीएसई कक्षा 10 स्टडी मटेरियल

सीबीएसई कक्षा 10 स्टडी मटेरियल

View in English
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 14; उर्जा के श्रोत

    कक्षा 10 विज्ञान विषय के चैप्टर 14 का पीडीऍफ़ फॉर्मेट हिंदी में UP बोर्ड के छात्रों के लिए हम यहाँ उपलब्ध करा रहें हैं. ताकि छात्र आसानी से पूरे चैप्टर को समझ कर इसके सभी टॉपिक्स पर अपनी अच्छी पकड़ बना सकें. क्यूंकि किसी भी चैप्टर पर अच्छी पकड़ बनाने के लिए छात्रों को पहले उस चैप्टर को अच्छी तरह समझना तथा पढ़ें हुए टॉपिक्स पर प्रैक्टिस करना ज़रूरी है.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान चैप्टर 13: विधुत धारा के चुम्बकीय प्रवाह

    छात्रों को आज इस लेख में हम कक्षा 10 विज्ञान विषय के NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित अध्याय 13 का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्र दिए गए पीडीऍफ़ में विस्तार रूप में इस पूरे अध्याय को पढ़ सकते हैं. विधुत धारा के चुम्बकीय प्रवाह विज्ञान विषय के महत्वपूर्ण अध्यायों में से एक है.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 12; विधुत

    NCERT कक्षा 10 विज्ञान विषय के अध्याय 12 में विधुत के बारे में विस्तार रूप में बताया गया है. कक्षा 10 के छात्रों के लिए इस अध्याय के सभी टॉपिक्स से अवगत होना अत्यंत आवश्यक है. इसी उद्देश्य के साथ हम यहाँ UP बोर्ड के छात्रों के लिए ncert बुक के अध्याय 12 “विधुत” के पूरे चैप्टर को पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में हिंदी भाषा में उपलब्ध करा रहे हैं.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 11; मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार

    UP बोर्ड कक्षा 10 विज्ञान विषय अध्याय 11 “ मानव नेत्र तथा रंगबिरंगा संसार ” के पूरे चैप्टर का पीडीऍफ़ यहाँ छात्रों के लिए हिंदी में उपलब्ध कराया जा रहा है. इस अध्याय में छात्र प्रकाशीय परिघटनाओं के विषय में अध्ययन करेंगे साथ ही इन्द्रधनुष बनने, श्वेत प्रकाश की वर्णों, आकाश के नीले रंग के बारे में तथा नेत्र से सम्बंधित विषय पर विस्तार में पढ़ेंगे.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 10; प्रकाश- परावर्तन तथा अपवर्तन

    इस लेख में हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान चैप्टर 10 के NCERT पाठ्यक्रम का स्टडी मटेरियल हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. दरअसल नए सत्र यानि 2018 से UP बोर्ड के छात्रों के पाठ्यक्रम में जो बदलाव आए हैं उसके बाद छात्रों को UP बोर्ड के पुराने पाठ्यक्रम की जगह ncert पर आधारित पाठ्यक्रम के अनुसार ही अपनी तैयारी शुरू करनी है.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 9; आनुवंशिकता एवं जैव विकास

    आज इस आर्टिकल में हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान विषय के ncert पाठ्यक्रम की अध्याय 9 “आनुवंशिकता एवं जैव विकास” का पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. UP बोर्ड के छात्रों को नए पाठ्यक्रम के अनुसार अपने विज्ञान विषय की तैयारी अभी से अच्छी तरह शुरू कर देनी चाहिए, यदि आपकी पकड़ शुरुवात से ही विषयों पर अच्छी होगी तो आपको एग्जाम के समय परेशानी का सामना करना नहीं पड़ेगा.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 8; जीव जनन कैसे करते हैं

    छात्रों को आज इस लेख में हम कक्षा 10 विज्ञान विषय के NCERT पाठ्यक्रम पर आधारित अध्याय 8 का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं.छात्र दिए गए पीडीऍफ़ से विस्तार रूप में इस पूरे अध्याय को पढ़ सकते हैं. इस अध्याय के सभी टॉपिक पीडीऍफ़ में उपलब्ध हैं तथा साथ ही छात्रों को प्रैक्टिस के लिए टॉपिक्स के बाद एक्टिविटीज और प्रश्न भी दिए गएँ है ताकि छात्र अच्छी तरह अध्याय का अभ्यास कर सकें.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 6; जैव प्रक्रम

    छात्रों को हम यहाँ कक्षा 10वीं विज्ञान विषय के चैप्टर 6  "जैव प्रक्रम" को पूरे पीडीऍफ़ फॉर्मेट में उपलब्ध करा रहे हैं. UP बोर्ड के छात्रों के लिए नए सत्र में सबसे अच्छी उपलब्धि अकादमिक स्तर पर यह है कि अब छात्रों को UP बोर्ड के पुराने पाठ्यक्रम की जगह ncert की किताबें पढ़नी है. तथा नए सत्र में छात्रों को अपने इस बदले हुए पाठ्यक्रम को लेकर जहाँ कई तरह के प्रश्न है वहीं नए पाठ्यक्रम को अब जानने के बाद पढ़ाई की सही रणनीति तैयार करना भी अति आवश्यक है.

    Aug 29, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 7; नियंत्रण एवं समन्वय

    यहाँ हम छात्रों को कक्षा 10 ncert पाठ्यक्रम के विज्ञान विषय का 7th चैप्टर "नियंत्रण एवं समन्वय" पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में उपलब्ध करा रहे हैं. NCERT का पाठ्यक्रम UP बोर्ड के छात्रों के लिए नए सत्र में काफी हद तक सहायक साबित होगा. छात्र पहले की तुलना में आसानी से अपने पढ़ाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी भी कर सकते हैं.

    Aug 28, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 5; तत्वों का आवर्त वर्गीकरण

    आज इस लेख में हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान चैप्टर 5: तत्वों का आवर्त वर्गीकरण के NCERT पाठ्यक्रम का स्टडी मटेरियल हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. अब ncert की किताबें ही UP बोर्ड के छात्रों के लिए अनिवार्य कर दी गई है तथा UP बोर्ड द्वारा उठाया यह कदम छात्रों के हित में नए सत्र से काफी लाभप्रद होने की संभावना है. बस ज़रूरत है तो इतनी की छात्र बदले पाठ्यक्रम के अनुसार अपने पढ़ाई की रणनीति अभी से तैयार कर आगे बढ़ें.

    Aug 28, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 4; कार्बन एवं उसके यौगिक

    छात्रों को हम यहाँ ncert अध्याय 4 “कार्बन एवं उसके यौगिक” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. इस अध्याय में छात्र कुछ अन्य रोचक एवं उनके गुणधर्मों के बारे में पढ़ेंगे तथा साथ ही साथ तत्व के रूप में कार्बन का भी अध्ययन करेंगे जिसका हमारे लिए तात्विक एवं संयुक्त दोनों रूपों में अत्यधिक महत्व होता है.

    Aug 28, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान : चैप्टर 3; धातु एवं अधातु

    आज हम छात्रों को कक्षा 10 विज्ञान विषय के ncert बुक की अध्याय 3 “धातु एवं अधातु” को हिंदी भाषा में पीडीऍफ़ के फॉर्मेट में उपलब्ध करा रहे हैं. यहाँ छात्र विस्तार रूप में धातु एवं अधातु के गुणधर्म (भौतिक तथा रासायनिक गुण), अभिक्रियाएँ आदि के बारे में पढेंगे.

    Aug 28, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 2; अम्ल, क्षारक एवं लवन

    छात्रों को आज इस लेख में हम कक्षा 10 ncert विज्ञान अध्याय 2 का पूरापीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. छात्र इस लेख में अध्याय 2 के पूरे पीडीऍफ़ के साथ-साथ इस अध्याय के महत्वपूर्ण टॉपिक्स के बारे में भी जानेंगे जोकि दिए गए पीडीऍफ़ में विस्तार रूप में समझाए गए हैं.

    Aug 28, 2019
  • कक्षा 10 NCERT विज्ञान: चैप्टर 1; रासायनिक अभिक्रियाएँ एवं समीकरण

    UP बोर्ड कक्षा 10 विज्ञान विषय अध्याय 1 “रासायनिक अभिक्रियाएँ एवं समीकरण” के पूरे चैप्टर का पीडीऍफ़ यहाँ छात्रों के लिए हिंदी में उपलब्ध कराया जा रहा है. अध्याय 1 के सभी टॉपिक इस पीडीऍफ़ में उपलब्ध हैं तथा साथ ही छात्रों को पूरे अध्याय में प्रैक्टिस के लिए टॉपिक्स के बाद एक्टिविटीज और प्रश्न भी दिए गएँ है ताकि छात्र अच्छी तरह अध्याय का अभ्यास कर सकें.

    Aug 28, 2019
  • कक्षा 10 NCERT गणित: चैप्टर 15: प्रायिकता

    आज इस लेख में हम छात्रों को कक्षा 10 ncert के बुक अध्याय 15 “प्रायिकता” का पूरा पीडीऍफ़ हिंदी में उपलब्ध करा रहे हैं. UP बोर्ड के छात्रों के लिए अब ncert के पाठ्यक्रम के अनुसार अपने पढ़ाई की रणनीति सही तरीके से बनाना अति आवश्यक है, क्यूंकि ncert के पूरे पाठ्यक्रम पर आधारित यह छात्रों का पहला बैच होगा जो 2018-2019 के सत्र में परीक्षा में शामिल होंगे. UP बोर्ड में हुए नए सत्र के इस बदलाव से छात्रों को आगे बढ़ने का एक अच्छा मौका मिला है.

    Aug 27, 2019

Just Now