Search
View in English

करियर चेंज

  • सीईओ बनने के लिए जरुरी हैं ये डिग्रियां

    एक सीईओ को मौलिक रूप से एक अच्छा कम्युनिकेटर,एक्स्ट्रोवर्ट,स्ट्रेटजिस्ट तथा दूरदर्शी होना चाहिए. आपको कई ऐसे सीईओ भी देखने को मिलेंगे जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक मैनेजर के रूप में करते हुए अपनी दूरदर्शिता के जरिये सीईओ तक का पद हासिल किया.

    Mar 5, 2019
  • कम्प्यूटर एडेड थ्री डाइमेंशनल इंटरैक्टिव अप्लिकेशन के फील्ड में करियर स्कोप

    कंप्यूटर एडेड डिजाइन, कंप्यूटर एडेड इंजीनियरिंग और कंप्यूटर एडेड मेनुफैक्चरिंग आज के प्रोडक्ट डेवेलपमेंट और प्रोडक्ट लाइफस्टाइल का एक अभिन्न अंग है. बेहतर विज़ुअलाइज़ेशन और डेटा हैंडलिंग टूल के साथ एप्लिकेशन सशक्तिकरण की बहुविध क्षमताएं, प्रभावी उत्पादों को बनाने के लिए अति आवश्यक है.

    Feb 28, 2019
  • जानिये क्या अंतर होता है आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस तथा मशीन लर्निंग में ?

    आजकल गूगल, फेसबुक और लिंक्डइन जैसी टेक्नीकल क्षेत्र की अग्रणी कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नीक में निवेश कर रही हैं और लोगों को रोजगार का अवसर भी मुहैया करवा रही हैं.स्मार्टफोन की तरह ही अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नीक को हरेक उपकरण के साथ जोड़ने की कोशिश की जा रही है.

    Feb 27, 2019
  • डिफेंस स्टडी के जरिये आर्मी में करियर के सुनहरे अवसर

    डिफेंस स्टडी को मिलेट्री साइंस, वार एंड नेशनल सिक्योरिटी स्टडी के नाम से भी जाना जाता है. सुरक्षा मामलों के तहत इस क्षेत्र को चुनने वालों के लिए विभिन्न अवसर उपलब्ध हैं.

    Feb 26, 2019
  • अंग्रेजी विषय में मास्टर स्टूडेंट्स के लिए करियर ऑप्शंस

    अगर आप इंग्लिश बोलने और लिखने में सक्षम हैं तो इससे आपकी पढ़ाई, उच्च शिक्षा, ट्रेनिंग, इंटर्नशिप, जॉब और अपने किसी भी प्रोफेशन में सफलता के कई रास्ते खुल जाते हैं.

    Feb 22, 2019
  • कैसे बनें एक सफल इंटरप्रेन्योर ?

    एक सफल इंटरप्रेन्योर बाहरी दुनिया के दबाव के कारण अपने फैसले कभी नहीं बदलता बल्कि अपने फैसलों से पूरी दुनिया को बदलने की क्षमता रखता है. साथ ही आप यह भी सोंचें कि यदि कोई अपने सबसे बड़े सपने को पूरा करने की कोशिश नहीं कर रहा है तो अवश्य ही वह वो काम नहीं कर रहा है जिसके लिए प्रकृति ने उसे इस दुनिया में भेजा है.

    Feb 15, 2019
  • सिटी या टाउन प्लानर बनकर सवारें अपना करियर

    भारत में फ़िलहाल स्मार्ट सिटी के कॉन्सेप्ट पर बहुत अधिक जोर दिया जा रहा है. आजकल टाउनशिप्स व स्मार्ट सिटीज पर बहुत ही तेजी से काम हो रहा है, अतः इस फील्ड में रोजगार का स्कोप बहुत बढ़ गया है.

    Feb 14, 2019
  • सही जॉब सर्च करने में उपयोगी 10 सेल्फ काउंसेलिंग प्रश्न

    एक आदर्श करियर का निर्माण अपने घर के निर्माण की तरह ही है जिसे आपको अपनी आवश्यकताओं, रुचियों और योग्यता के अनुरूप खुद की वास्तुकला के आधार पर निर्मित करना पड़ता है.

    Feb 12, 2019
  • डांस एक्सपर्ट के रूप में कोरियोग्राफी, एक बेहतरीन करियर

    डांस के इस प्रोफेशन में जोश के साथ-साथ इस करियर में बहुत अधिक ध्यान, समर्पण और अनुशासन की आवश्यकता होती है. इसके लिए इस फील्ड में अपना करियर बनाने की इच्छा रखने वाले हर किसी को रचनात्मक होना होगा और लगातार अपनी प्रतिभा पर काम करना होगा.

    Feb 8, 2019
  • टॉप फॉरेन लैंग्वेज कोर्सेज़ जिनमें वेतन है लाखों में

    इस लेख में हम आपको उन फॉरेन लैंग्वेज कोर्सेज़ के बारे में बताएँगे जिनको करने के बाद आप काफी अच्छा वेतन पासकते है | इन कोर्सेज में डिप्लोमा से लेकर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, सर्टिफिकेट तथा एडवांस्ड डिप्लोमा तक के प्रोग्राम उपलभ्द है |

    Feb 7, 2019
  • ग्रेजुएशन के बाद कुछ लोकप्रिय करियर ऑप्शंस

    करियर की पसंद और औसत नौकरी के अवसरों की सीमित संख्या के कारण आर्ट्स ग्रेजुएट्स हमेशा इस बारे में सोचते रहते हैं कि उनके उज्ज्वल और सफल भविष्य के निर्माण के लिए सही रास्ता क्या हो सकता है?

    Feb 7, 2019
  • बी.कॉम के बाद कुछ लोकप्रिय करियर ऑप्शंस

    कॉमर्स के अंतर्गत कोर सब्जेक्ट के रूप में एकाउंटेंसी और फायनांस का अध्ययन किया जाता है.बी.कॉम इन विषयों का मूल ज्ञान और समझ प्रदान करता है. जो छात्र इन विषयों का विस्तार से अध्ययन करना चाहते हैं, वे बी.कॉम पूरा करने के बाद विभिन्न प्रोग्राम्स को विकल्प के रूप में चुन सकते हैं.

    Feb 7, 2019
  • रेडियो जॉकी : जी भर कर बातें करने वाला करियर

    बढिय़ा आवाज के साथ मनोरंजन की कला में माहिर बिंदास युवा आज अपनी आवाज को नई पहचान देने के लिए रेडियो जॉकी के प्रोफेशन की ओर मुड़ रहे हैं. पर इस क्षेत्र में सफलता तभी मिल सकती है, जब आपमें अपनी आवाज पर कंट्रोल के साथ गहरी कल्पनाशीलता भी हो.

    Jan 4, 2019
  • क्या है फायर इंजीनियरिंग और इसमें कितना है करियर स्कोप ?

    फायर इंजीनियर के अंतर्गत आग लगने के कारणों एवं उनसे किस तरह से बचाव किया जा सकता है,इस बात का अध्ययन किया जाता है.फायर इंजीनियरिंग का सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, एन्वायरनमेंटल इंजीनियरिंग आदि विषयों से सीधा संबंध होता है.

    Jan 4, 2019
  • सिनेमेटोग्राफी : ग्लैमरस दुनिया में प्रवेश करने का आसान रास्ता

    भारत विश्व में सबसे अधिक फिल्म बनाने वाले देशों में से एक है. यहां प्रतिवर्ष विभिन्न भाषाओं में लगभग 800 फिल्में बनती हैं. खास बात यह है कि अभिनय के अलावा इससे जुड़े तमाम टेक्निकल फील्ड्स में बहुत सारे काम होते हैं.

    Jan 4, 2019