Search
  1. Home
  2. काउंसेलिंग
  3. करियर चेंज
View in English

करियर चेंज

  • कैसे बनें एक सफल इंटरप्रेन्योर ?

    एक सफल इंटरप्रेन्योर बाहरी दुनिया के दबाव के कारण अपने फैसले कभी नहीं बदलता बल्कि अपने फैसलों से पूरी दुनिया को बदलने की क्षमता रखता है. साथ ही आप यह भी सोंचें कि यदि कोई अपने सबसे बड़े सपने को पूरा करने की कोशिश नहीं कर रहा है तो अवश्य ही वह वो काम नहीं कर रहा है जिसके लिए प्रकृति ने उसे इस दुनिया में भेजा है.

    14 hrs ago
  • सिटी या टाउन प्लानर बनकर सवारें अपना करियर

    भारत में फ़िलहाल स्मार्ट सिटी के कॉन्सेप्ट पर बहुत अधिक जोर दिया जा रहा है. आजकल टाउनशिप्स व स्मार्ट सिटीज पर बहुत ही तेजी से काम हो रहा है, अतः इस फील्ड में रोजगार का स्कोप बहुत बढ़ गया है.

    1 day ago
  • सही जॉब सर्च करने में उपयोगी 10 सेल्फ काउंसेलिंग प्रश्न

    एक आदर्श करियर का निर्माण अपने घर के निर्माण की तरह ही है जिसे आपको अपनी आवश्यकताओं, रुचियों और योग्यता के अनुरूप खुद की वास्तुकला के आधार पर निर्मित करना पड़ता है.

    3 days ago
  • डांस एक्सपर्ट के रूप में कोरियोग्राफी, एक बेहतरीन करियर

    डांस के इस प्रोफेशन में जोश के साथ-साथ इस करियर में बहुत अधिक ध्यान, समर्पण और अनुशासन की आवश्यकता होती है. इसके लिए इस फील्ड में अपना करियर बनाने की इच्छा रखने वाले हर किसी को रचनात्मक होना होगा और लगातार अपनी प्रतिभा पर काम करना होगा.

    Feb 8, 2019
  • टॉप फॉरेन लैंग्वेज कोर्सेज़ जिनमें वेतन है लाखों में

    इस लेख में हम आपको उन फॉरेन लैंग्वेज कोर्सेज़ के बारे में बताएँगे जिनको करने के बाद आप काफी अच्छा वेतन पासकते है | इन कोर्सेज में डिप्लोमा से लेकर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, सर्टिफिकेट तथा एडवांस्ड डिप्लोमा तक के प्रोग्राम उपलभ्द है |

    Feb 7, 2019
  • ग्रेजुएशन के बाद कुछ लोकप्रिय करियर ऑप्शंस

    करियर की पसंद और औसत नौकरी के अवसरों की सीमित संख्या के कारण आर्ट्स ग्रेजुएट्स हमेशा इस बारे में सोचते रहते हैं कि उनके उज्ज्वल और सफल भविष्य के निर्माण के लिए सही रास्ता क्या हो सकता है?

    Feb 7, 2019
  • बी.कॉम के बाद कुछ लोकप्रिय करियर ऑप्शंस

    कॉमर्स के अंतर्गत कोर सब्जेक्ट के रूप में एकाउंटेंसी और फायनांस का अध्ययन किया जाता है.बी.कॉम इन विषयों का मूल ज्ञान और समझ प्रदान करता है. जो छात्र इन विषयों का विस्तार से अध्ययन करना चाहते हैं, वे बी.कॉम पूरा करने के बाद विभिन्न प्रोग्राम्स को विकल्प के रूप में चुन सकते हैं.

    Feb 7, 2019
  • रेडियो जॉकी : जी भर कर बातें करने वाला करियर

    बढिय़ा आवाज के साथ मनोरंजन की कला में माहिर बिंदास युवा आज अपनी आवाज को नई पहचान देने के लिए रेडियो जॉकी के प्रोफेशन की ओर मुड़ रहे हैं. पर इस क्षेत्र में सफलता तभी मिल सकती है, जब आपमें अपनी आवाज पर कंट्रोल के साथ गहरी कल्पनाशीलता भी हो.

    Jan 4, 2019
  • क्या है फायर इंजीनियरिंग और इसमें कितना है करियर स्कोप ?

    फायर इंजीनियर के अंतर्गत आग लगने के कारणों एवं उनसे किस तरह से बचाव किया जा सकता है,इस बात का अध्ययन किया जाता है.फायर इंजीनियरिंग का सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, एन्वायरनमेंटल इंजीनियरिंग आदि विषयों से सीधा संबंध होता है.

    Jan 4, 2019
  • सिनेमेटोग्राफी : ग्लैमरस दुनिया में प्रवेश करने का आसान रास्ता

    भारत विश्व में सबसे अधिक फिल्म बनाने वाले देशों में से एक है. यहां प्रतिवर्ष विभिन्न भाषाओं में लगभग 800 फिल्में बनती हैं. खास बात यह है कि अभिनय के अलावा इससे जुड़े तमाम टेक्निकल फील्ड्स में बहुत सारे काम होते हैं.

    Jan 4, 2019
  • इन्फ्लुएन्सर मार्केटिंग का बढ़ता स्कोप

    इन्फ्लूएंसर मार्केटिंग कंटेंट मार्केटिंग के नेक्स्ट स्टेप को समझ सकता है. आज के डिजिटल दुनिया और सोशल मीडिया में सफल होने के लिए यह प्रत्येक मार्केटर्स के लिए आवश्यक टूल है.

    Jan 2, 2019
  • BPO जॉब इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

    इन्टरव्यू मुख्यतः उम्मीदवार की कम्युनिकेशन स्किल्स,उसकी सूझबूझ और धैर्य को परखने की एक प्रक्रिया है. इसलिए उस प्रक्रिया के अनुरूप अपने आप को ढालने की कोशिश करें आपको सफलता अवश्य मिलेगी.

    Dec 13, 2018
  • ब्रेक के बाद करियर की शुरुआत कैसे करें?

    जॉब फील्ड में बदलावों को देखते हुए एक लंबे ब्रेक के बाद करियर को फिर से शुरू करना किसी के लिए भी आसान नहीं होता। खासतौर से कामकाजी महिलाओं के लिए यह और भी चुनौतीपूर्ण होता है, क्योंकि तब जरूरत के मुताबिक आपके पास स्किल नहीं होती। कॉन्फिडेंस लेवल पहले जैसा नहीं होता है। नई पारी की शुरुआत के लिए खुद को कैसे तैयार किया जाए, बता रही हैं जॉब्सफॉरहर की फाउंडर एवं सीईओ नेहा बगारिया

    Aug 24, 2018
  • प्लांट पैथोलॉजी : एक बेहतर करियर विकल्प

    आज के मौजूदा समय में इस फील्ड के जानकारों तथा विशेषज्ञों की खासी कमी है.प्लांट पैथोलॉजी के अंतर्गत मुख्यतः पौधों और उनमें फैलने वाले संक्रामक रोगों के बारे में पढ़ना होता है.

    Apr 5, 2018
  • जॉब ऑफर के बाद भी न करे ये गलतियां

    इस आर्टिकल में हमने जॉब्स की अनिश्चितताओं और इसके संभावित प्रभावों को विस्तृत ढंग से समझाया है जो इन समस्याओं से लड़ने में आपकी सहायता कर सकते हैं. ऑफर लेटर मिलने के बाद भी जॉब की कोई गारंटी नहीं होती है. तो आपको ऑफर लीटर मिलने के बाद भी क्या नहीं करना चाहिए वो हमने यहाँ समझाया है.

    Mar 1, 2018