Search
View in English

करियर चेंज

  • वर्ष 2019: ये हैं भारत की हाईएस्ट सैलरी वाली टॉप जॉब्स

    कुछ लोग थोड़ा कम पैसा कमा कर भी संतुष्ट हो जाते हैं जबकि कुछ लोगों के लिए जॉब या कारोबार का मतलब अधिक से अधिक पैसा कमाना होता है. अतः ऐसे महत्वाकांक्षी और प्रतिभाशाली लोग जो अधिकतम पैसा कमाने की चाह रखते हैं, उनके लिए इस वर्ष 2019 में अधिकतम सैलरी वाली टॉप जॉब्स का ब्यौरा पेश किया जा रहा है.

    2 days ago
  • आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस : वर्किंग प्रोफेशनल्स को किस हद तक करेगा प्रभावित ?

    अभी तक कंप्यूटर प्रोसेसिंग की स्‍पीड और मेमोरी कैपेसिटी में लगातार प्रगति के बावजूद भी कम्प्यूटर में किसी ऐसे प्रोग्राम को नहीं बनाया जा सका है जो मनुष्य का विकल्प साबित हो सके अर्थात मनुष्य की तरह काम कर सके और मनुष्य के रोजमर्रे के काम को आसानी से निबटा सके.लेकिन टेक्नोलॉजिकल डेवेलपमेंट के तहत कुछ ऐसे प्रोग्राम्स बने हैं जो किसी विशेष काम को मनुष्य की तरह उत्कृष्टता पूर्वक करने की दिशा में प्रयासरत हैं. आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस तथा मशीन लर्निंग आदि इसी तरह के प्रोग्राम हैं.

    Apr 12, 2019
  • 2019 में अच्छी सैलरी हाइक के लिए आजमाएं ये टिप्स

    अप्रैल-मई के महीने में लगभग सभी कार्यरत कर्मचारी अपनी सैलरी हाइक तथा प्रोमोशन के बारे में सोचते हुए इसमें अधिक से अधिक ग्रोथ की बात सोंचते हैं. आइये कुछ ऐसे टिप्स की बात करते हैं जिनको अपनाकर सैलरी में अच्छी हाइक प्राप्त की जा सकती है.

    Apr 10, 2019
  • 2019 में जॉब की ऑफर मिलने के बाद इन 5 बातों को न करें नजरअंदाज

    जॉब ऑफर का मिलना सिर्फ एक शुरुआत भर होती है और आपको मिलने वाली जॉब ऑफर और अंतिम ज्वाइनिंग के बीच बहुत कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनपर गौर करना बहुत जरुरी होता है.

    Apr 5, 2019
  • 2019 में प्रोमोशन की राह में आने वाली 5 मुख्य बाधाएं

    प्रति वर्ष मार्केट तथा कार्पोरेट या व्यावसायिक जगत की जरूरतें तथा उनका परिदृश्य बदलते रहता है. इसलिए यह मुमकिन है कि नौकरी या जॉब में प्रोमोशन के लिए कुछ समय पहले जो बाते बहुत जरुरी थी वो आज के बदलते परिदृश्य में उतनी जरुरी नहीं हों.इसलिए यदि आप नौकरी पेशा वाले हैं और अपने जॉब या नौकरी में प्रोमोशन की उम्मीद रखते हैं तो आपको 2019 में अपने प्रोमोशन के लिए इन जरुरी बातों पर गौर करना चाहिए ?

    Apr 4, 2019
  • 2019 में आसानी से इन्टरव्यू कॉल के लिए कैसे बनाएं अपना रेज्यूमे ?

    यदि आप नौकरी के लिए अप्लाई करते करते थक चुके हैं तथा आपको इन्टरव्यू के लिए कॉल नहीं आ रही है तो अवश्य ही आपको एक बार फिर नए सिरे से अपने रेज्यूमे को अप्लाई किये गए पद के डिमांड को समझते हुए बनाने की जरुरत है.

    Apr 3, 2019
  • अगर सैलरी चाहिए लाखों में तो करें ये 10 जॉब्स

    हर आदमी कुछ ऐसे कोर्स करना चाहता है जिससे उसे बहुत अच्छे पैकेज वाली नौकरी मिल सके. यदि आप भी किसी ऐसी नौकरी की तलाश में हैं तो इन जॉब्स में आप पा सकते हैं लाखों की सैलरी.

    Apr 1, 2019
  • टेक्निकल राइटिंग एक सदाबहार करियर ऑप्शन

    टेक्निकल राइटिंग को सूचनाओं की डिजाइनिंग तथा पैकेजिंग का विज्ञान भी कहा जाता है जिसे किसी विशेष उद्देश्य की पूर्ति के लिए तैयार किया जाता है. टेक्निकल राइटिंग का क्षेत्र बहुत बृहद है, इसके अंतर्गत डॉक्यूमेंटेशन स्पेशलिस्ट, इंस्ट्रक्शनल डिजाइनर, प्रोपोजल राइटर, कॉपी राइटर इत्यादि के कार्य आते हैं.

    Mar 15, 2019
  • आकर्षक एंटरप्रेन्योरियल पर्सनालिटी विकसित करने के सरल टिप्स

    एंटरप्रेन्योर शब्द फ्रेंच और अंग्रेजी के क्रमशः दो शब्दों एंट्रेपेंड्रे तथा एंटरप्राइज से मिलकर बना है जिसका अर्थ होता है किसी भी प्रकार के बिजनेस को करने की क्षमता. एक सफल बिजनेस मैन या एंटरप्रेन्योर बनने के लिए कुछ जरुरी गुणों के साथ साथ एक आकर्षक पर्सनालिटी का धनी होना भी जरुरी है.

    Mar 14, 2019
  • डिजिटल वर्ल्ड के 7 बेहतरीन जॉब्स

    डिजिटलाइजेशन के इस दौर में जॉब्स भी अब अपने पारम्परिक रूप से कुछ अलग रूप में मार्केट में उपलब्ध हैं. ऑफबिट जॉब्स तो अब लोगों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय होते जा रहे हैं. इस आर्टिकल में ऐसे ही नए जॉब्स की चर्चा की गयी है जिसमें आकर्षक सैलरी के साथ साथ निकट भविष्य में बेहतर ग्रोथ की संभावना है.

    Mar 14, 2019
  • भारत की टॉप बिजनेस एनालिटिक्स और डेटा साइंस कोर्सेज

    उद्योग जगत में बिजनेस एनालिटिक्स तथा डेटा साइंस ने अभूतपूर्व क्रांति ला दी है तथा यह निरंतर बहुत तेजी से विकसित हो रही है. इस फील्ड में अभी स्किल्ड प्रोफेशनल्स की बहुत अधिक कमी है. इसलिए इस फील्ड में करियर ग्रोथ की बेहतर संभावना है.

    Mar 11, 2019
  • सीईओ बनने के लिए जरुरी हैं ये डिग्रियां

    एक सीईओ को मौलिक रूप से एक अच्छा कम्युनिकेटर,एक्स्ट्रोवर्ट,स्ट्रेटजिस्ट तथा दूरदर्शी होना चाहिए. आपको कई ऐसे सीईओ भी देखने को मिलेंगे जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक मैनेजर के रूप में करते हुए अपनी दूरदर्शिता के जरिये सीईओ तक का पद हासिल किया.

    Mar 5, 2019
  • कम्प्यूटर एडेड थ्री डाइमेंशनल इंटरैक्टिव अप्लिकेशन के फील्ड में करियर स्कोप

    कंप्यूटर एडेड डिजाइन, कंप्यूटर एडेड इंजीनियरिंग और कंप्यूटर एडेड मेनुफैक्चरिंग आज के प्रोडक्ट डेवेलपमेंट और प्रोडक्ट लाइफस्टाइल का एक अभिन्न अंग है. बेहतर विज़ुअलाइज़ेशन और डेटा हैंडलिंग टूल के साथ एप्लिकेशन सशक्तिकरण की बहुविध क्षमताएं, प्रभावी उत्पादों को बनाने के लिए अति आवश्यक है.

    Feb 28, 2019
  • जानिये क्या अंतर होता है आर्टिफिसियल इंटेलिजेंस तथा मशीन लर्निंग में ?

    आजकल गूगल, फेसबुक और लिंक्डइन जैसी टेक्नीकल क्षेत्र की अग्रणी कंपनियां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नीक में निवेश कर रही हैं और लोगों को रोजगार का अवसर भी मुहैया करवा रही हैं.स्मार्टफोन की तरह ही अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नीक को हरेक उपकरण के साथ जोड़ने की कोशिश की जा रही है.

    Feb 27, 2019
  • डिफेंस स्टडी के जरिये आर्मी में करियर के सुनहरे अवसर

    डिफेंस स्टडी को मिलेट्री साइंस, वार एंड नेशनल सिक्योरिटी स्टडी के नाम से भी जाना जाता है. सुरक्षा मामलों के तहत इस क्षेत्र को चुनने वालों के लिए विभिन्न अवसर उपलब्ध हैं.

    Feb 26, 2019