Search
  1. Home |
  2. काउंसेलिंग |
  3. करियर सेलेक्शन

करियर सेलेक्शन

View in English

निकट भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फील्ड में अधिकतम रोजगार की संभावना

15 hrs ago
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' अर्थात एआई टेक्नीक ने मशीनों द्वारा लिए जाने वाले मुश्किल और जटिल निर्णयों को समझना, मुमकिन बना दिया है.यह टेक्नीक दिनोदिन बहुत ज्यादा प्रचलन में आती जा रही है. हरेक क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग बढ़ रहा है और यह इस टेक्नीक के जानकार उम्मीदवारों के लिए एक शुभ संकेत है

Latest Videos

स्टार्टअप बिजनेस में कामयाबी की सफल तकनीक

Nov 15, 2018
सिर्फ किसी स्टार्टअप बिजनेस की शुरुआत करना ही काफी नहीं होता है बल्कि इसके लिए आपको अपने उस बिजनेस को सही तरीके से बहुत लम्बे समय तक चालने और मार्केट तथा अपने इन्वेस्टमेंट के अनुरूप मुनाफा कमाने की भी जरुरत होती है.

कार्टून आर्टिस्ट बनकर अपनी क्रिएटिविटी के जरिये करियर में पाएं सफलता

Nov 14, 2018
किसी भी बात को सीधे-सीधे नहीं कहते हुए भी अपनी मनसा या विचार को व्यंग्य या हास्यास्पद टिप्पणी के साथ कुछ इस तरह कहना कि वह आम आदमी को बुरा न लगे बल्कि और ज्यादा रोचक और प्रभावी रूप से समझ में आ जाए, एक कार्टून आर्टिस्ट का मुख्य कार्य होता है.

फार्मेसी:विज्ञान के छात्रों के लिए एक बेहतर करियर विकल्प

Sep 21, 2018
यदि आप साइंस, हेल्थकेयर,टेक्नोलॉजी, रिसर्च, और कंप्यूटर टेक्नोलॉजी जैसे सब्जेक्ट्स पढना पसंद करते हैं.

सीए से जुड़े ऐसे पांच तथ्य जिसे आम तौर पर लोग नहीं जानते

Aug 27, 2018
पिछले कुछ वर्षों में, बड़ी संख्या में छात्रों ने विभिन्न कॉमर्स कोर्सेज के लिए आवेदन किया है. इन पाठ्यक्रमों में से चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए) व्यापक रूप से लोकप्रिय पाठ्यक्रम रहा है और छात्रों ने बीकॉम, बीएमएस और बीएएफ जैसे ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ इसे जोड़ दिया है.

भारत में टॉप 5 इंजीनियरिंग स्पेशलाइजेशन

Aug 20, 2018
भारत में इंजीनियरिंग सबसे ज्यादा पसंदीदा करियर ऑप्शन है. अक्सर ऐसा कहा जाता है कि, ‘भारत में पहले आप इंजीनियर बन जायें और फिर पता करें कि अब अपने जीवन में आपको क्या करना है?’ शुरू में जबकि यह एक जोक की तरह प्रतीत होता है लेकिन जब हम किसी इंजीनियरिंग स्पेशलाइजेशन के चयन के बारे में बात करते हैं तो यह कहावत एक सच्चाई बन जाती है.

विज्ञान की राह पर बढ़ो इंडिया

Aug 16, 2018
विज्ञान के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए स्कूलों से ही बच्चों-किशोरों को प्रेरित-प्रोत्साहित करने की जरूरत होती है। इसके लिए पैरेंट्स और टीचर्स दोनों की जिम्मेदारी है। बच्चों की दिलचस्पी बढ़ाने और साइंटिस्ट बनने की ओर ‘किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना’ सरकार की एक अच्छी पहल है, जिसका लाभ उठाया जाना चाहिए...

मैथ्स के जादूगरों के लिए 15 अनसुने और अनूठे करियर्स

Jul 31, 2018
क्या आप अन्य विषयों से ब्रेक लेने के लिए मैथ्स सॉल्व करते हैं? क्या आप कहीं जाते हैं तो नंबर्स, पैटर्न्स और फ़ॉर्मूला आदि देखते हैं? क्या आपके फ्रेंड्स मैथमेटिकल कैलकुलेशन्स में फंस जाने पर हमेशा आपसे मदद मांगते हैं? अगर हां!..... तो आप मैथ्स के जादूगर/ विज़ार्ड हैं.

सही करियर विकल्प चुनने के लिए 3 स्टेप्स गाइड

Jul 31, 2018
अपने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई खत्म करने के बाद, आपका अधिकांश जीवन किसी पेशेवर के तौर पर गुजरता है. अपने जीवन में खुश और संतुष्ट रहने के लिए यह बहुत जरुरी है कि आप जो भी काम करें या पेशा अपनाएं उसमें आनंद लें और उत्कृष्टता प्राप्त करें.

आईआईटी में एडमिशन लेने में असफल रहे भावी इंजीनियर्स के लिए 5 प्रभावी टिप्स

Jul 30, 2018
वर्षों से भारत में ऐसा माना जाता आ रहा है कि प्रतिभाशाली भावी इंजीनियर्स को अवश्य ही आईआईटी का स्टूडेंट होना चाहिए.

करियर काउंसेलिंग के महत्व पर जानिये करियर कोच नीलूफर जैन के विचार

Jul 20, 2018
सुश्री नीलूफ़र जैन एक करियर कोच, मास्टर ट्रेनर और दी हैप्पी करियर प्रोजेक्ट्स की फाउंडर हैं – जो भारत की पहली और एक ही करियर कंसल्टिंग फर्म है. यह फर्म यंग प्रोफेशनल्स को उनके भविष्य के लिए एक सफल करियर स्ट्रेटेजी बनाने में मदद करती है.

कुशल प्रबंधन से बढ़ाएं कारोबार

Jul 18, 2018
आज हर कंपनी को अपने बिजनेस के कुशल प्रबंधन के लिए ऐसे प्रशिक्षित मैनेजर चाहिए, जो उसके कारोबार को आगे बढ़ा सकें। यही कारण है कि इन दिनों योग्य प्रबंधकों की मांग हर जगह है। मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद इस क्षेत्र में करियर बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद कौन-कौन से मैनेजमेंट कोर्स करके इस दिशा में आगे बढ़ा जा सकता है.

कॉरपोरेट लॉ– करियर के विकल्प एवं अवसर

Jul 18, 2018
मेक इन इंडिया, स्टार्टअप, एंटरप्रेन्योरशिप और बढ़ती कॉरपोरेट गतिविधियों ने लीगल प्रोफेशन में संभावनाएं और ज्यादा बढ़ा दी हैं। यही कारण है कि लीगल सेक्टर में स्टूडेंट्स की दिलचस्पी को देखते लॉ यूनिवर्सिटीज/कॉलेजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस फील्ड से जुड़ने वाले युवा अब लीगल फम्र्स और कॉरपोरेट कंपनियों से जुड़ने के अलावा साइबर लॉ, जीएसटी कानून जैसे नये-नये क्षेत्रों में रुचि लेकर अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं.

फैशन डिजाइनिंग में कोर्सेज

Jun 22, 2018
फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए आपको इस फील्ड की काफी जानकारी होनी चाहिए. उदाहरण के लिए, आपको फैब्रिक्स, मटीरियल, क्लॉथ, वीविंग, डिजाइनिंग, ड्रेपिंग क्वालिटीज की अच्छी समझ होनी चाहिए और आपको इंडस्ट्री की लेटेस्ट गतिविधियों से भी निरंतर अप-टू-डेट रहना चाहिए.

जानिए कैसे बनें एक सफल ब्रांड मैनेजर ?

Apr 2, 2018
आज कल मार्केट में जो दिखता है वही बिकता है के सिद्धांत पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. फलस्वरूप हर कंपनी अपने प्रोडक्ट्स के प्रोमोशन के लिए एक विशेष टीम रखती है. अपनी इसी टीम की मदद से हर कंपनी अपने खरीददारों तक अपनी पहुंच बना पाती है.

अपने मार्केटिंग कौशल में सुधार लाने हेतु जानिए ग्राहकों के बारे में 4 महत्वपूर्ण तथ्य

Mar 27, 2018
इस लेख में, हमने भारतीय ग्राहकों के खर्च या क्रय शक्ति से संबंधित कुछ तथ्यों को समझाया है, जो आपको मार्केटिंग कौशल को अपग्रेड करने में मदद कर सकता है.

जिन्दगी में तनाव से बचने के लिए इन 5 नौकरियों

Mar 10, 2018
नौकरियों के बाजार में कुछ ऐसी नौकरियां हैं जिनमें तनाव बहुत होता हैं. यहाँ पर हमने ऐसी 7 तनावपूर्ण नौकरियों का चयन किया है जिनसे हमें बचना चाहिए..

करियर चुनते समय, ध्यान रखने वाली बातें

Feb 12, 2018
सही समय पर सही निर्णय आपको सफलता और ग्रोथ तक पंहुचा सकता है.

प्रोफेशनल्स के लिए, मार्केटिंग में उपलब्ध कैरियर विकल्प

Feb 8, 2018
क्या आप अपने पहले जॉब इंटरव्यू के लिए योजना बना रहे हैंलेकिन उसमें कैसे परफॉर्म करना है यह नहीं जानते है?

रोबोटिक्स में करियर बनाने से पूर्व ध्यान देने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें

Feb 7, 2018
जब भी कोई नया गैजेट आता है,वो लोगों के बातचीत का केंद्र बन जाता है.स्कूल स्टूडेंट से लेकर इंजिनियर तक, उससे जुड़े महत्वपूर्ण और रुचिकर फीचर के बारे में बात करना शुरू कर देते हैं.

12 Next