Search
  1. Home
  2. काउंसेलिंग
  3. करियर सेलेक्शन
View in English

करियर सेलेक्शन

  • कैसे बनें एक सफल इंटरप्रेन्योर ?

    एक सफल इंटरप्रेन्योर बाहरी दुनिया के दबाव के कारण अपने फैसले कभी नहीं बदलता बल्कि अपने फैसलों से पूरी दुनिया को बदलने की क्षमता रखता है. साथ ही आप यह भी सोंचें कि यदि कोई अपने सबसे बड़े सपने को पूरा करने की कोशिश नहीं कर रहा है तो अवश्य ही वह वो काम नहीं कर रहा है जिसके लिए प्रकृति ने उसे इस दुनिया में भेजा है.

    Feb 15, 2019
  • सिटी या टाउन प्लानर बनकर सवारें अपना करियर

    भारत में फ़िलहाल स्मार्ट सिटी के कॉन्सेप्ट पर बहुत अधिक जोर दिया जा रहा है. आजकल टाउनशिप्स व स्मार्ट सिटीज पर बहुत ही तेजी से काम हो रहा है, अतः इस फील्ड में रोजगार का स्कोप बहुत बढ़ गया है.

    Feb 14, 2019
  • सही जॉब सर्च करने में उपयोगी 10 सेल्फ काउंसेलिंग प्रश्न

    एक आदर्श करियर का निर्माण अपने घर के निर्माण की तरह ही है जिसे आपको अपनी आवश्यकताओं, रुचियों और योग्यता के अनुरूप खुद की वास्तुकला के आधार पर निर्मित करना पड़ता है.

    Feb 12, 2019
  • डांस एक्सपर्ट के रूप में कोरियोग्राफी, एक बेहतरीन करियर

    डांस के इस प्रोफेशन में जोश के साथ-साथ इस करियर में बहुत अधिक ध्यान, समर्पण और अनुशासन की आवश्यकता होती है. इसके लिए इस फील्ड में अपना करियर बनाने की इच्छा रखने वाले हर किसी को रचनात्मक होना होगा और लगातार अपनी प्रतिभा पर काम करना होगा.

    Feb 8, 2019
  • टॉप फॉरेन लैंग्वेज कोर्सेज़ जिनमें वेतन है लाखों में

    इस लेख में हम आपको उन फॉरेन लैंग्वेज कोर्सेज़ के बारे में बताएँगे जिनको करने के बाद आप काफी अच्छा वेतन पासकते है | इन कोर्सेज में डिप्लोमा से लेकर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, सर्टिफिकेट तथा एडवांस्ड डिप्लोमा तक के प्रोग्राम उपलभ्द है |

    Feb 7, 2019
  • ग्रेजुएशन के बाद कुछ लोकप्रिय करियर ऑप्शंस

    करियर की पसंद और औसत नौकरी के अवसरों की सीमित संख्या के कारण आर्ट्स ग्रेजुएट्स हमेशा इस बारे में सोचते रहते हैं कि उनके उज्ज्वल और सफल भविष्य के निर्माण के लिए सही रास्ता क्या हो सकता है?

    Feb 7, 2019
  • बी.कॉम के बाद कुछ लोकप्रिय करियर ऑप्शंस

    कॉमर्स के अंतर्गत कोर सब्जेक्ट के रूप में एकाउंटेंसी और फायनांस का अध्ययन किया जाता है.बी.कॉम इन विषयों का मूल ज्ञान और समझ प्रदान करता है. जो छात्र इन विषयों का विस्तार से अध्ययन करना चाहते हैं, वे बी.कॉम पूरा करने के बाद विभिन्न प्रोग्राम्स को विकल्प के रूप में चुन सकते हैं.

    Feb 7, 2019
  • बी.कॉम स्टूडेंट्स के लिए टॉप 10 करियर ऑप्शंस

    एक उत्कृष्ट रोजगार प्राप्त करने की दिशा में कॉमर्स को हमेशा से सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक धाराओं में से एक माना जाता रहा है.

    Feb 6, 2019
  • बीएससी ग्रेजुएशन डिग्री के बाद करियर ऑप्शंस

    साइंस अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विषय है तथा इसके अंतर्गत विशेष रूप से प्रकृति और ब्रह्माण्ड का अध्ययन किया जाता है.वैज्ञानिक, प्रकृति और ब्रह्मांड के साथ-साथ उन सभी नियमों का अध्ययन करते हैं जो इन दोनों प्रकृति और ब्रह्माण्ड को एक सार्वभौमिक रूप से पेचीदा विषय बनाते हैं.

    Feb 5, 2019
  • इंटर्नशिप : अनुभव प्राप्त करने और सीखने का सर्वोत्तम अवसर

    जब एक कॉलेज स्टूडेंट किसी ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी में इंटर्नशिप शुरू करता है, तो पहली बार उसे बिजनेस व‌र्ल्ड या प्रैक्टिकल वर्क के बारे में जानने का मौका मिलता है.

    Jan 31, 2019
  • बायोइंजीनियरिंग : इंजीनियरिंग और बायोलॉजिकल साइंस का मिश्रण

    बायोइंजीनियरिंग साइंस ने मेडिकल के क्षेत्र में अभूतपूर्व क्रांति लायी है. बायोइंजीनियरिंग साइंस की वजह से डॉक्टरों को कैंसर और टीबी जैसे जटिल रोगों का सफल इलाज खोजने में सफलता मिली है.

    Jan 30, 2019
  • संगीत के क्षेत्र में भी हैं करियर के शानदार अवसर

    संगीत के क्षेत्र में जो सबसे बड़ा परिवर्तन आया है वह यह है कि अब लोग इसे सिर्फ मनोरंजन का साधन न मानते हुए करियर का बेहतर ऑप्शन तथा समाज में इज्जत, नाम, शोहरत तथा पैसा कमाने का मुख्य साधन मानने लगे हैं.

    Jan 29, 2019
  • एजुकेशन में बैचलर या मास्टर डिग्री कर बनें एक्सपर्ट टीचर

    एक बच्चे के लिए उसके माता-पिता के बाद अगर कोई भगवान का रूप ले सकता है तो वह है उसका टीचर. किसी की जिन्दगी सँवारना कोई आसान काम नहीं होता और अगर कोई इस काम में वाकई सफल हो जाता है तो सही मायने में मानवता की सेवा वही कर रहा है.

    Jan 25, 2019
  • जानिये कार्पोरेट जगत में सफलता के लिए क्यों जरुरी है कार्पोरेट कम्युनिकेशन ?

    कॉरपोरेट सेक्टर में कम्युनिकेशन ही कंपनियों एवं उसके शेयर होल्डरों, उपभोक्ताओं, इंटर्नल ग्रुप के सदस्यों आदि के बीच एक कड़ी का काम करता है. कॉरपोरेट कम्युनिकेटर विभिन्न योजनाओं को कंपनी से जुड़े लोगों तक पहुंचाने का काम करता है.

    Jan 24, 2019
  • नर्स बनकर बनाएं अपनी सेवा भावना को अपना प्रोफेशन

    नर्सिंग का कार्यक्षेत्र केवल मरीजों की देखभाल करने तक ही सीमित नहीं है. योग्य नर्सों के लिए एजुकेशन, ऐडमिन और रिसर्च से संबंधित काम के भी मौके मिल सकते हैं.

    Jan 23, 2019