Search
  1. Home |
  2. कॉलेज हैक्स

कॉलेज हैक्स

View in English

विश्व हिंदी दिवस: शर्म नहीं शक्ति है हिंदी

Sep 13, 2018
जब देश और दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियां हिंदी को अपने असीमित बाजार के रूप में देख रही हैं, तब हम क्यों खुद ही अपनी हिंदी की शक्ति को नहीं समझ पा रहे हैं। क्या सिर्फ हिंदी भाषी क्षेत्र में पैदा होने और पलने-बढ़ने से ही अच्छी हिंदी आ जाती है। हम क्यों न इसे बोझिलता और कथित विद्वता से दूर रखते हुए व्यावहारिक रुख अपनाएं और सरल, सहज और बोलचाल की शुद्ध शैली अपनाते हुए इसे जन-जन से जोड़ें और फैलाएं। बेहद अपनत्व वाली अपनी भाषा की ताकत को समझते हुए उसे आगे बढ़ाना क्यों जरूरी है.

Latest Videos

भारत की कुछ कठिन परीक्षाएं, जिन्हें क्रैक करना है गर्व की बात

Sep 12, 2018
एक अच्छे पैकेज वाली नौकरी और उसके बाद एक आरामदायक जीवन प्राप्त करना उतना आसान नहीं है जितना कि हम आप सोचा करते हैं.

भारत में टॉप जर्नलिज्म स्पेशलाइजेशन

Sep 6, 2018
अगर आप भी एक जर्नलिस्ट बनने के इच्छुक हैं तो आप निम्नलिखित लोकप्रिय जर्नलिज्म स्पेशलाइजेशन्स में से अपने लिए कोई एक जर्नलिज्म चुनकर अपना शानदार करियर बना सकते हैं.

आत्मविश्वास बढ़ाने के अचूक टिप्स

Sep 6, 2018
प्राचीन गुरुकुल परंपरा से लेकर आज और आगे भी शिक्षा का महत्व कभी कम नहीं होने वाला, पर शिक्षा के साथ जीवन को समझने और मूल्यों-संस्कारों के साथ आगे बढ़ने की जो नींव बचपन से लेकर किशोरावस्था के बीच हमारे गुरुजन डालते हैं, उसी पर आगे चलकर हम कामयाबी की मजबूत इमारत खड़ा करने में समर्थ हो पाते हैं। बच्चों को समझने और उन्हें खुद पर भरोसा करना सिखाने में गुरुजनों की भूमिका कितनी बड़ी होती है.

गेम डिजाइन और डेवलपमेंट में कोर्सेज

Sep 6, 2018
क्या आप एक गंभीर किस्म के गेमर हैं जो जीटीए, फीफा या डीओटीए गेम खेलते हुए घंटों बिता सकता है? कैसा रहे अगर कोई आपको यह कहे कि आप अपने इस वीडियो-गेम्स खेलने के पैशन को एक बेहतरीन करियर ऑप्शन में बदल सकते हैं? हां!

ऑड आवर्स में स्टडी: फायदे और चुनौतियां

Sep 3, 2018
अधिकांश स्टूडेंट्स अक्सर दो श्रेणियों में आते हैं – एक तो वे स्टूडेंट्स जो रात को देर तक पढ़ते हैं और दूसरे वे स्टूडेंट्स जो सुबह बहुत जल्दी उठकर पढ़ाई करते हैं.

विदेश में पढ़ने के लिए कॉलेज स्टूडेंट्स कैसे चुने बढ़िया कोर्स ?

Aug 30, 2018
क्या आप विदेश जा कर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या कोई अन्य डिग्री हासिल करना चाहते हैं? असल में, अगर आप विदेश जा कर पढ़ाई करना चाहते हैं तो कई बातों के बारे में आपको पहले से ही विचार करना होगा.

स्टडी ब्रेक्स: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कुछ उपयोगी टिप्स

Aug 30, 2018
अगर स्टूडेंट्स लगातार कई घंटे बिना कोई स्टडी ब्रेक लिए लगातार पढ़ते रहें तो धीरे-धीरे उनका अपनी पढ़ाई पर फोकस कम होने लगता है. इसलिये, इस आर्टिकल में हमने आपको स्टडी ब्रेक्स के कुछ ऐसे कारगर उपाय बताये हैं जिनसे आपको अपने एग्जाम्स की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी.

कॉलेज में अपने राइटिंग स्किल्स को निखारने के कुछ कामयाब टिप्स

Aug 30, 2018
राइटिंग स्किल्स में किसी भी टॉपिक के अनुसार यथोचित लिखने के साथ ही आपको लिखने में गलतियां किये बिना लिखना होता है. कैसे??..... आइये इस आर्टिकल में आगे पढ़ें:

कॉलेज स्टडीज और एंट्रेंस / कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स के बीच कैसे करें बैलेंस ?

Aug 30, 2018
आइये कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स से बात करके यह जानने की कोशिश करते हैं कि वे किस तरह कॉलेज स्टडीज तथा एंट्रेंस एग्जाम्स में बैलेंस बैठा पाते हैं ? या फिर इसके लिए वे किस तरह की स्ट्रेटेजी अपनाते हैं ?

एएमसीएटी एम्पलॉएबिलिटी टेस्ट – आयु, एलिजिबिलिटी और पैटर्न

Aug 24, 2018
अब वो दिन नहीं रहें जब सिर्फ एकेडमिक क्वालिफिकेशन ही अपने सपनों को पूरा करने के लिए काफी हुआ करते थे. आज के इस कठिन प्रतियोगिता के दौर में ग्रेजुएट तथा प्रीमियर इंजीनियरिंग कॉलेजों और बी-स्कूलों से डिस्टिंक्शन में पास आउट उम्मीदवारों को भी अच्छी जॉब के लिए अपनी योग्यता को साबित करना पड़ता है.

क्लैट 2018 (CLAT 2018) लॉ प्रवेश परीक्षा: आयु, पात्रता और पैटर्न

Aug 23, 2018
हर साल लगभग 60,000 लॉ कोर्स में एडमिशन की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में उपलब्ध 2900 सीटों में से एक के लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम देते हैं. यदि आप भी किसी लॉ कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपके लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम के सभी पहलुओं के विषय में जानना अति आवश्यक है. तो चलिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम से जुड़े कुछ विशेष पहलुओं पर चर्चा करते हैं.

ई–लर्निंग: एक सस्ता, सुगम और बेहतर ऑप्शन

Aug 13, 2018
आजकल दुनिया में डिजिटल युग का विस्तार इतना व्यापक स्तर पर हुआ है कि अब कोई भी इंडस्ट्री इससे अछूती नहीं रह गयी है.

बड़े धोखे हैं इस राह में...

Aug 8, 2018
अपने बच्चों का करियर संवारने का सपना देखने वाले अभिभावक खुद तमाम कष्ट सहकर भी उन्हें इंजीनियरिंग, मेडिकल, आइएएस आदि की कोचिंग कराने के लिए जैसे-तैसे हजारों-लाखों रुपये का जतन करते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर पैरेंट्स को तो ऐसे समर्पित संस्थान संचालक किसी फरिश्ते से कम नहीं लगते, जो उनके होनहार के लिए मुफ्त कोचिंग के साथ-साथ रहने-खाने की व्यवस्था भी करते हैं। लेकिन ऐसी कोचिंग के नाम पर अगर धोखा किया जाने लगे, तो स्टूडेंट्स के साथ-साथ उनके गार्जियन के लिए भी यह किसी सदमे से कम नहीं होता। कितना जरूरी है इस तरह के धोखे से बचना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

बदलाव की बयार!

Aug 6, 2018
तकनीक की वजह से दुनिया और देश में तेज गति से होने वाले बदलावों को हम सब देखने, सुनने के अलावा खुद महसूस भी कर रहे हैं। इस बदलाव के साथ स्कूलों-कॉलेजों-विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों को भी बदलने की लगातार जरूरत महसूस की जा रही है। देर से ही सही, बदलाव के कुछ प्रयास आरंभ तो हुए हैं, लेकिन इस दिशा में अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। आखिर क्यों जरूरी है बदलते जमाने के हिसाब से सिलेबस में बदलाव लाना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

भारत में आर्ट रेस्टोरेशन के टॉप कोर्सेज

Aug 6, 2018
मानव सभ्यता की शुरुआत से ही आर्ट मानव संस्कृति/ कल्चर का एक अभिन्न हिस्सा है और भारत एक समृद्ध कल्चर और आर्कियोलॉजिकल हेरिटेज वाला देश है.

कोचिंग क्लासेज: एक ट्रेंड या जरूरत

Aug 1, 2018
भारत एक विकासशील देश है और पिछले कुछ दशकों में भारत की अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर बदलाव आये हैं. यहां कई विदेशी कंपनियों ने अपने ऑफिस खोल लिए हैं और ये कंपनियां कई लोगों को जॉब और अच्छी सैलरी दे रही हैं.

कैसे करें कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स पास?

Aug 1, 2018
भारत में बहुत अधिक कॉम्पीटिटिव माहौल है, खासकर जब कॉलेज में एडमिशन लेना हो तो यह कॉम्पिटीशन का स्तर देखते ही बनता है जैसेकि, साइंस स्ट्रीम में, इंजीनियरिंग, मेडिकल या फार्मेसी विषय में स्टूडेंट्स टॉप इंस्टिट्यूट्स में एडमिशन लेने के लिए काफी स्ट्रगल करते हैं.

अब स्टडी के दौरान नहीं होंगे डिस्टर्ब

Jul 30, 2018
आजकल स्टूडेंट्स भी सोशल मीडिया या फिर स्मार्टफोन पर बहुत ज्यादा सक्रिय रहते हैं। हालांकि इस प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल में कोई बुराई नहीं है, लेकिन आवश्यकता से अधिक उपयोग करने पर पढ़ाई प्रभावित हो सकती है। ऐसे में आप कुछ एप्लिकेशंस की मदद ले सकते हैं, जो पढ़ाई के दौरान सोशल मीडिया या इंटरनेट से होने वाली खलल से आपको बचा सकते हैं.

कैसे चुने कॉलेज में सब्जेक्ट स्पेशलाइजेशन ?

Jul 26, 2018
स्पेशलाजेशन सब्जेक्ट के चयन का मुख्य उद्देश्य अपनी रूचि और प्रतिभा के अनुरूप जीवन में बेहतर करने की क्षमता को और विकसित करना होता है.आइये कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स से बात करके यह जानने की कोशिश करते हैं कि वे स्पेशलाइजेशन सब्जेक्ट का चयन करते समय किन किन बातों का ध्यान रखते हैं?

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK