Search
  1. Home
  2. ARTICLE
  3. कॉलेज हैक्स
View in English

कॉलेज हैक्स

  • भारत के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेज

    अगर आप भी फार्मेसी में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको भारत के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेजों के बारे में अवश्य पता होना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपकी सहूलियत के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग, 2018 के अनुसार भारत के टॉप बी.फार्मा कॉलेजों के बारे में जानकारी पेश कर रहे हैं.

    Sep 21, 2018
  • विश्व हिंदी दिवस: शर्म नहीं शक्ति है हिंदी

    जब देश और दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियां हिंदी को अपने असीमित बाजार के रूप में देख रही हैं, तब हम क्यों खुद ही अपनी हिंदी की शक्ति को नहीं समझ पा रहे हैं। क्या सिर्फ हिंदी भाषी क्षेत्र में पैदा होने और पलने-बढ़ने से ही अच्छी हिंदी आ जाती है। हम क्यों न इसे बोझिलता और कथित विद्वता से दूर रखते हुए व्यावहारिक रुख अपनाएं और सरल, सहज और बोलचाल की शुद्ध शैली अपनाते हुए इसे जन-जन से जोड़ें और फैलाएं। बेहद अपनत्व वाली अपनी भाषा की ताकत को समझते हुए उसे आगे बढ़ाना क्यों जरूरी है.

    Sep 13, 2018
  • ऑड आवर्स में स्टडी: फायदे और चुनौतियां

    अधिकांश स्टूडेंट्स अक्सर दो श्रेणियों में आते हैं – एक तो वे स्टूडेंट्स जो रात को देर तक पढ़ते हैं और दूसरे वे स्टूडेंट्स जो सुबह बहुत जल्दी उठकर पढ़ाई करते हैं.

    Sep 3, 2018
  • विदेश में पढ़ने के लिए कॉलेज स्टूडेंट्स कैसे चुने बढ़िया कोर्स ?

    क्या आप विदेश जा कर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या कोई अन्य डिग्री हासिल करना चाहते हैं? असल में, अगर आप विदेश जा कर पढ़ाई करना चाहते हैं तो कई बातों के बारे में आपको पहले से ही विचार करना होगा.

    Aug 30, 2018
  • कॉलेज में अपने राइटिंग स्किल्स को निखारने के कुछ कामयाब टिप्स

    राइटिंग स्किल्स में किसी भी टॉपिक के अनुसार यथोचित लिखने के साथ ही आपको लिखने में गलतियां किये बिना लिखना होता है. कैसे??..... आइये इस आर्टिकल में आगे पढ़ें:

    Aug 30, 2018
  • कॉलेज स्टडीज और एंट्रेंस / कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स के बीच कैसे करें बैलेंस ?

    आइये कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स से बात करके यह जानने की कोशिश करते हैं कि वे किस तरह कॉलेज स्टडीज तथा एंट्रेंस एग्जाम्स में बैलेंस बैठा पाते हैं ? या फिर इसके लिए वे किस तरह की स्ट्रेटेजी अपनाते हैं ?

    Aug 30, 2018
  • जानिए क्यों हैं वोकेशनल कोर्स एक बेहतर करियर विकल्प?

    ‘वोकेशनल कोर्सेज’ ऐसे कोर्सेज होते हैं जिनका लक्ष्य आमतौर पर किसी पेशे या फील्ड के लिए स्टूडेंट्स या पेशेवरों को प्रैक्टिकल स्किल्स सिखाना होता है. ये कोर्सेज किसी जॉब फील्ड के मुताबिक स्टूडेंट्स को तैयार करने के लिए ‘टेलर मेड’ होते हैं.

    Aug 27, 2018
  • एएमसीएटी एम्पलॉएबिलिटी टेस्ट – आयु, एलिजिबिलिटी और पैटर्न

    अब वो दिन नहीं रहें जब सिर्फ एकेडमिक क्वालिफिकेशन ही अपने सपनों को पूरा करने के लिए काफी हुआ करते थे. आज के इस कठिन प्रतियोगिता के दौर में ग्रेजुएट तथा प्रीमियर इंजीनियरिंग कॉलेजों और बी-स्कूलों से डिस्टिंक्शन में पास आउट उम्मीदवारों को भी अच्छी जॉब के लिए अपनी योग्यता को साबित करना पड़ता है.

    Aug 24, 2018
  • क्लैट 2018 (CLAT 2018) लॉ प्रवेश परीक्षा: आयु, पात्रता और पैटर्न

    हर साल लगभग 60,000 लॉ कोर्स में एडमिशन की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज  में उपलब्ध 2900 सीटों में से एक के लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम देते हैं. यदि आप भी किसी लॉ कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपके लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम के सभी पहलुओं के विषय में जानना अति आवश्यक है. तो चलिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम से जुड़े कुछ विशेष पहलुओं पर चर्चा करते हैं.

    Aug 23, 2018
  • भारत के टॉप जर्नलिज्म कॉलेज

    इस आर्टिकल में आप भारत के टॉप 5 जर्नलिज्म कॉलेजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इससे आपको यह भी अच्छी तरह समझने में मदद मिलेगी कि ये कॉलेज जर्नलिज्म में बेहतरीन करियर बनाने में आपकी किस तरह से मदद कर सकते हैं......

    Aug 17, 2018
  • ई–लर्निंग: एक सस्ता, सुगम और बेहतर ऑप्शन

    आजकल दुनिया में डिजिटल युग का विस्तार इतना व्यापक स्तर पर हुआ है कि अब कोई भी इंडस्ट्री इससे अछूती नहीं रह गयी है.

    Aug 13, 2018
  • बड़े धोखे हैं इस राह में...

    अपने बच्चों का करियर संवारने का सपना देखने वाले अभिभावक खुद तमाम कष्ट सहकर भी उन्हें इंजीनियरिंग, मेडिकल, आइएएस आदि की कोचिंग कराने के लिए जैसे-तैसे हजारों-लाखों रुपये का जतन करते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर पैरेंट्स को तो ऐसे समर्पित संस्थान संचालक किसी फरिश्ते से कम नहीं लगते, जो उनके होनहार के लिए मुफ्त कोचिंग के साथ-साथ रहने-खाने की व्यवस्था भी करते हैं। लेकिन ऐसी कोचिंग के नाम पर अगर धोखा किया जाने लगे, तो स्टूडेंट्स के साथ-साथ उनके गार्जियन के लिए भी यह किसी सदमे से कम नहीं होता। कितना जरूरी है इस तरह के धोखे से बचना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

    Aug 8, 2018
  • बदलाव की बयार!

    तकनीक की वजह से दुनिया और देश में तेज गति से होने वाले बदलावों को हम सब देखने, सुनने के अलावा खुद महसूस भी कर रहे हैं। इस बदलाव के साथ स्कूलों-कॉलेजों-विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों को भी बदलने की लगातार जरूरत महसूस की जा रही है। देर से ही सही, बदलाव के कुछ प्रयास आरंभ तो हुए हैं, लेकिन इस दिशा में अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। आखिर क्यों जरूरी है बदलते जमाने के हिसाब से सिलेबस में बदलाव लाना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

    Aug 6, 2018
  • भारत में आर्ट रेस्टोरेशन के टॉप कोर्सेज

    मानव सभ्यता की शुरुआत से ही आर्ट मानव संस्कृति/ कल्चर का एक अभिन्न हिस्सा है और भारत एक समृद्ध कल्चर और आर्कियोलॉजिकल हेरिटेज वाला देश है.

    Aug 6, 2018
  • कोचिंग क्लासेज: एक ट्रेंड या जरूरत

    भारत एक विकासशील देश है और पिछले कुछ दशकों में भारत की अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर बदलाव आये हैं. यहां कई विदेशी कंपनियों ने अपने ऑफिस खोल लिए हैं और ये कंपनियां कई लोगों को जॉब और अच्छी सैलरी दे रही हैं.

    Aug 1, 2018