Search
  1. Home
  2. ARTICLE
  3. कॉलेज हैक्स
View in English

कॉलेज हैक्स

  • एएमसीएटी एम्पलॉएबिलिटी टेस्ट – आयु, एलिजिबिलिटी और पैटर्न

    अब वो दिन नहीं रहें जब सिर्फ एकेडमिक क्वालिफिकेशन ही अपने सपनों को पूरा करने के लिए काफी हुआ करते थे. आज के इस कठिन प्रतियोगिता के दौर में ग्रेजुएट तथा प्रीमियर इंजीनियरिंग कॉलेजों और बी-स्कूलों से डिस्टिंक्शन में पास आउट उम्मीदवारों को भी अच्छी जॉब के लिए अपनी योग्यता को साबित करना पड़ता है.

    Aug 24, 2018
  • क्लैट 2018 (CLAT 2018) लॉ प्रवेश परीक्षा: आयु, पात्रता और पैटर्न

    हर साल लगभग 60,000 लॉ कोर्स में एडमिशन की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में उपलब्ध 2900 सीटों में से एक के लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम देते हैं. यदि आप भी किसी लॉ कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपके लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम के सभी पहलुओं के विषय में जानना अति आवश्यक है. तो चलिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम से जुड़े कुछ विशेष पहलुओं पर चर्चा करते हैं.

    Aug 23, 2018
  • भारत के टॉप जर्नलिज्म कॉलेज

    इस आर्टिकल में आप भारत के टॉप 5 जर्नलिज्म कॉलेजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इससे आपको यह भी अच्छी तरह समझने में मदद मिलेगी कि ये कॉलेज जर्नलिज्म में बेहतरीन करियर बनाने में आपकी किस तरह से मदद कर सकते हैं......

    Aug 17, 2018
  • ई–लर्निंग: एक सस्ता, सुगम और बेहतर ऑप्शन

    आजकल दुनिया में डिजिटल युग का विस्तार इतना व्यापक स्तर पर हुआ है कि अब कोई भी इंडस्ट्री इससे अछूती नहीं रह गयी है.

    Aug 13, 2018
  • बड़े धोखे हैं इस राह में...

    अपने बच्चों का करियर संवारने का सपना देखने वाले अभिभावक खुद तमाम कष्ट सहकर भी उन्हें इंजीनियरिंग, मेडिकल, आइएएस आदि की कोचिंग कराने के लिए जैसे-तैसे हजारों-लाखों रुपये का जतन करते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर पैरेंट्स को तो ऐसे समर्पित संस्थान संचालक किसी फरिश्ते से कम नहीं लगते, जो उनके होनहार के लिए मुफ्त कोचिंग के साथ-साथ रहने-खाने की व्यवस्था भी करते हैं। लेकिन ऐसी कोचिंग के नाम पर अगर धोखा किया जाने लगे, तो स्टूडेंट्स के साथ-साथ उनके गार्जियन के लिए भी यह किसी सदमे से कम नहीं होता। कितना जरूरी है इस तरह के धोखे से बचना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

    Aug 8, 2018
  • बदलाव की बयार!

    तकनीक की वजह से दुनिया और देश में तेज गति से होने वाले बदलावों को हम सब देखने, सुनने के अलावा खुद महसूस भी कर रहे हैं। इस बदलाव के साथ स्कूलों-कॉलेजों-विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों को भी बदलने की लगातार जरूरत महसूस की जा रही है। देर से ही सही, बदलाव के कुछ प्रयास आरंभ तो हुए हैं, लेकिन इस दिशा में अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। आखिर क्यों जरूरी है बदलते जमाने के हिसाब से सिलेबस में बदलाव लाना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

    Aug 6, 2018
  • भारत में आर्ट रेस्टोरेशन के टॉप कोर्सेज

    मानव सभ्यता की शुरुआत से ही आर्ट मानव संस्कृति/ कल्चर का एक अभिन्न हिस्सा है और भारत एक समृद्ध कल्चर और आर्कियोलॉजिकल हेरिटेज वाला देश है.

    Aug 6, 2018
  • कोचिंग क्लासेज: एक ट्रेंड या जरूरत

    भारत एक विकासशील देश है और पिछले कुछ दशकों में भारत की अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर बदलाव आये हैं. यहां कई विदेशी कंपनियों ने अपने ऑफिस खोल लिए हैं और ये कंपनियां कई लोगों को जॉब और अच्छी सैलरी दे रही हैं.

    Aug 1, 2018
  • कैसे करें कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स पास?

    भारत में बहुत अधिक कॉम्पीटिटिव माहौल है, खासकर जब कॉलेज में एडमिशन लेना हो तो यह कॉम्पिटीशन का स्तर देखते ही बनता है जैसेकि, साइंस स्ट्रीम में, इंजीनियरिंग, मेडिकल या फार्मेसी विषय में स्टूडेंट्स टॉप इंस्टिट्यूट्स में एडमिशन लेने के लिए काफी स्ट्रगल करते हैं.

    Aug 1, 2018
  • भारत के टॉप लॉ कॉलेज

    स्टूडेंट्स की मदद के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) ने एनआईआरएफ अर्थात नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क की शुरुआत की है. यह इंस्टीट्यूट अन्य फ़ील्ड्स के साथ ही भारत के टॉप लॉ कॉलेजों की भी लिस्ट जारी करता है.

    Aug 1, 2018
  • अब स्टडी के दौरान नहीं होंगे डिस्टर्ब

    आजकल स्टूडेंट्स भी सोशल मीडिया या फिर स्मार्टफोन पर बहुत ज्यादा सक्रिय रहते हैं। हालांकि इस प्लेटफॉर्म के इस्तेमाल में कोई बुराई नहीं है, लेकिन आवश्यकता से अधिक उपयोग करने पर पढ़ाई प्रभावित हो सकती है। ऐसे में आप कुछ एप्लिकेशंस की मदद ले सकते हैं, जो पढ़ाई के दौरान सोशल मीडिया या इंटरनेट से होने वाली खलल से आपको बचा सकते हैं.

    Jul 30, 2018
  • कैसे चुने कॉलेज में सब्जेक्ट स्पेशलाइजेशन ?

    स्पेशलाजेशन सब्जेक्ट के चयन का मुख्य उद्देश्य अपनी रूचि और प्रतिभा के अनुरूप जीवन में बेहतर करने की क्षमता को और विकसित करना होता है.आइये कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स से बात करके यह जानने की कोशिश करते हैं कि वे स्पेशलाइजेशन सब्जेक्ट का चयन करते समय किन किन बातों का ध्यान रखते हैं?

    Jul 26, 2018
  • कॉलेज में पढ़ाई करते समय इन बातों का भी रखें ख्याल !

    कॉलेज लाइफ किसी स्टूडेंट के जीवन का सर्वोत्तम फेज होता है लेकिन इसका मतलब यह तो बिलकुल नहीं है कि स्टूडेंट्स दिन भर सिर्फ अपने नोट्स और किताबों में ही खोये रहें. सिर्फ पढ़ाई के अलावा भी कॉलेज लाइफ में आपके पास करने के लिए काफी कुछ होता है.

    Mar 27, 2018
  • ग्रुप डिस्कशन में बेहतर प्रदर्शन के लिए शत-प्रतिशत प्रभावी टिप्स

    ग्रुप डिस्कशन (जीडी) एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें होस्ट या आयोजक आपको एक टॉपिक देते हैं और हरेक पार्टिसिपेंट को उस टॉपिक पर अपने विचार या राय पेश करने होते हैं. जिस पार्टिसिपेंट को सबसे ज्यादा मार्क्स मिलते हैं, उसे सफल घोषित किया जाता है. खासकर, एमबीए इंस्टिट्यूट्स और पेशेवर कोर्सेज करवाने वाले विभिन्न कॉलेजेज में ग्रुप डिस्कशन चयन प्रक्रिया का एक अहम हिस्सा है.

    Mar 21, 2018
  • डिस्टेंस लर्निंग: मौजूदा सन्दर्भ में इसका महत्व और उपयोगिता !

    छात्रों को डिस्टेंस लर्निंग के लाभों और सीखने के अवसरों के बारे में बेहतर ढंग से समझाने में मदद देने के लिए हमने इस आर्टिकल में डिस्टेंस लर्निंग के महत्व बताये हैं.

    Mar 21, 2018