Search
  1. Home
  2. कॉलेज हैक्स
View in English

कॉलेज हैक्स

  • बिना कॉलेज में दाखिला लिए भी बनाया जा सकता है करियर, जानिये कैसे ?

    आज पहले की यह कहावत कि नो नॉलेज विदाउट कॉलेज अब पूरी तरह से निर्मूल हो चुकी है. समाज में हमें कई ऐसे उदाहरण देखने को मिल जाएंगे कि जिन्होंने कॉलेज में पढ़ाई नहीं कि लेकिन देश तथा समाज में अपने कृत्यों द्वारा बहुत नाम कमाए.

    Jan 11, 2019
  • जानिये क्या हैं इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में बीएससी करने के फायदे ?

    आईटी सेक्टर में मिल रहे सुविधाओं तथा रोजगार के बढ़ते अवसर को देखते हुए अधिकांश छात्र इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में बीएससी करने की इच्छा रखते है

    Dec 26, 2018
  • जानिये एक वर्ष की पढ़ाई के बाद किसी अन्य यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना संभव है या नहीं

    छात्रों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि किसी एक ही यूनिवर्सिटी द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज में आपका ट्रांसफर हो सकता है. यह बिलकुल संभव है. लेकिन एक यूनिवर्सिटी से दूसरी यूनिवर्सिटी में ट्रांसफर के लिए आपको फिर से नए सिरे से पढ़ाई की शुरुआत करनी होगी.

    Dec 24, 2018
  • डिजिटल मार्केटिंग के एक्सपर्ट बनने के लिए ये हैं टॉप कोर्सेज

    अब, डिजिटल मार्केटिंग एक बिलकुल नया कॉन्सेप्ट नहीं रह गया है और मौजूदा समय में डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में ढेरों करियर ऑप्शन्स और जॉब/ करियर ओरिएंटेड कोर्सेज उपलब्ध हैं.

    Dec 11, 2018
  • जॉब इन्टरव्यू में अच्छे इम्प्रेशन के 5 सफल टिप्स

    क्या आपको पता है कि किसी जॉब इन्टरव्यू में आपके इम्प्रेशन को देखकर रिक्रूटर्स हायर करने का निर्णय करने में कितना समय लगाते हैं ? मात्र 90 सेकेंड ! आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन सच्चाई यही है और इन्ही 90 सेकेंड्स में आपको इन्टरव्यूअर का दिल अपने हाव भाव तथा इप्रेशन से जितना होता है.

    Nov 26, 2018
  • फॉरेन यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए जरुरी हैं ये खास टिप्स

    बचपन से कई स्टूडेंट किसी फॉरेन यूनिवर्सिटी से अपनी हायर एजुकेशन प्राप्त करना चाहते हैं. एक सर्वे के मुताबिक भारत में हर साल काफी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स कई देशों की प्रसिद्ध यूनिवर्सिटीज में एडमिशन लेते हैं और इस संख्या में लगातार इजाफ़ा हो रहा है.

    Nov 22, 2018
  • प्रोफेशनल इंग्लिश सीखने के लिए ये हैं टॉप कोर्सेज

    अगर हम आजकल की इस बहुत ज्यादा कॉम्पीटीटिव जॉब मार्केट में अपनी क्वालिफिकेशन और टैलेंट के मुताबिक अपने लिए करियर के सूटेबल अवसर प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें अपने टैलेंट, स्किल-सेट, वर्क-फील्ड और इंटरेस्ट के मुताबिक कोई सूटेबल प्रोफेशनल इंग्लिश कोर्स जरुर कर लेना चाहिए.

    Nov 21, 2018
  • मैथ्स मैजिक को समझकर दूर भगाएं मैथ्स फोबिया

    मैथमेटिक्स या मैथ; यह एक ऐसा विषय है जिससे अधिकतर लोग काफी डरते हैं, लेकिन कई स्टूडेंट्स को यह विषय काफी आसान और अच्छे मार्क्स लाने वाला सब्जेक्ट लगता है. अगर आपको भी मैथमेटिक्स पढ़ते समय मुश्किल का सामना करना पड़ता है तो इसे आसान और मजेदार बनाने के लिए कुछ सरल और असरदार मैथ्स स्टडी टिप्स को फॉलो करें.

    Nov 13, 2018
  • असल में इन मिथकों से अलग है आपकी पढ़ाई

    ‘मिथक’ शब्द का अर्थ अक्सर कथा, पौराणिक कथा, कहानी, गप्प, कल्पित बात या झूठी बात से लिया जाता है. अब हमारे मन में यह प्रश्न जरुर उठता है कि, भला हमारी पढ़ाई से किसी मिथक का क्या लेना-देना हो सकता है?

    Nov 6, 2018
  • पढ़ाई को मज़ेदार बनाने के 7 तरीके

    स्कूल और कॉलेज के दौरान, आप अधिकांश समय पढ़ने में बिताते हैं. इसलिए यह बहुत जरुरी हो जाता है कि आप अपने बचपन का ज्यादा समय बोर और परेशान होकर न बिताएं. यहां 7 ऐसे तरीके पेश हैं जो आपको पढ़ाई की बोरियत से बचाकर, आपकी पढ़ाई को फन में बदल देंगे.

    Oct 30, 2018
  • फॉरेन एजुकेशन के लिए बेस्ट ऑनलाइन कोर्सेज

    आज की शिक्षा गुरुकुल के आंगन से निकल कर और केवल टेक्स्टबुक्स तथा क्लासरूम्स तक ही सीमित न रहकर इंटरनेट, कंप्यूटर या डिजिटल मॉड के नए ही आकार-प्रकार में नजर आ रही है. आजकल अधिकांश छात्र प्रसिद्ध ई-लर्निंग वेबसाइट्स या विभिन्न मशहूर कॉलेजों/ यूनिवर्सिटीज/ इंस्टीट्यूट्स से ऑनलाइन कोर्सेज कर रहे हैं.

    Oct 15, 2018
  • कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद कुछ महत्वपूर्ण शॉर्ट-टर्म कंप्यूटर कोर्स

    आजकल कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए केवल बढ़िया एकेडमिक बैकग्राउंड ही एक अच्छी नौकरी पाने के लिए काफी नहीं है.

    Sep 24, 2018
  • भारत के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेज

    अगर आप भी फार्मेसी में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको भारत के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेजों के बारे में अवश्य पता होना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपकी सहूलियत के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग, 2018 के अनुसार भारत के टॉप बी.फार्मा कॉलेजों के बारे में जानकारी पेश कर रहे हैं.

    Sep 21, 2018
  • विश्व हिंदी दिवस: शर्म नहीं शक्ति है हिंदी

    जब देश और दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियां हिंदी को अपने असीमित बाजार के रूप में देख रही हैं, तब हम क्यों खुद ही अपनी हिंदी की शक्ति को नहीं समझ पा रहे हैं। क्या सिर्फ हिंदी भाषी क्षेत्र में पैदा होने और पलने-बढ़ने से ही अच्छी हिंदी आ जाती है। हम क्यों न इसे बोझिलता और कथित विद्वता से दूर रखते हुए व्यावहारिक रुख अपनाएं और सरल, सहज और बोलचाल की शुद्ध शैली अपनाते हुए इसे जन-जन से जोड़ें और फैलाएं। बेहद अपनत्व वाली अपनी भाषा की ताकत को समझते हुए उसे आगे बढ़ाना क्यों जरूरी है.

    Sep 13, 2018
  • भारत की कुछ कठिन परीक्षाएं, जिन्हें क्रैक करना है गर्व की बात

    एक अच्छे पैकेज वाली नौकरी और उसके बाद एक आरामदायक जीवन प्राप्त करना उतना आसान नहीं है जितना कि हम आप सोचा करते हैं.

    Sep 12, 2018