1. Home
  2. ARTICLE
  3. कॉलेज हैक्स
  4. स्टडी रिसोर्सेज

स्टडी रिसोर्सेज

View in English
  • स्टूडेंट्स के लिए जरुरी कुछ चीज़ें जो स्टडीज़ को बनायेंगी आसान

    बहुत बार स्टूडेंट्स कई घंटे लगातार पढ़ते समय कॉफ़ी पीना चाहते हैं और उन्हें कुछ ऐसी चीज़ों की भी जरूरत होती है जो पढ़ाई में उनकी मदद करें. इसलिए, आप के लिए यहां पेश हैं कुछ बढ़िया जरूरी चीज़ें.

  • अगर चाहिए 40,000 प्रति माह से अधिक सैलरी तो करें ये कोर्सेज

    डिजिटल अर्थव्यवस्था बड़ी तीव्र गति से विकास कर रही है तथा इसमें लाखों लोगों को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं. अतः इन क्षेत्रों से जुड़कर या इनसे जुड़े कुछ कोर्सेज करके युवा पीढ़ी बड़ी आसानी से अच्छे पैकेज वाली नौकरी प्राप्त कर सकती हैं.

    Mar 28, 2019
  • कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए 15 हजार रुपये से कम रेट के बढ़िया किफायती स्मार्टफ़ोन्स

    हरेक सप्ताह कई स्मार्टफ़ोन्स लॉन्च होने की वजह से अपने लिए एक बढ़िया फ़ोन चुनना जरा मुश्किल  हो जाता है. खासकर तब, जब हरेक आइटम सीमित बजट में खरीदने वाले आप एक स्टूडेंट हैं तो यह काम और ज्यादा मुश्किल हो जाता है. कुछ फ़ोन्स का कैमरा काफी इम्प्रेसिव होता है तो कुछ फ़ोन्स अपने स्टोरेज और मल्टी-टास्किंग डिटेल्स का दावा करते हैं.

    Mar 14, 2019
  • इंडियन स्टूडेंट्स के लिए कुछ बेहतरीन और किफायती लैपटॉप्स

    इस बहुत तेज़ टेक्नोलॉजिकल प्रोग्रेस के कारण अब भारत के विभिन्न बाज़ारों में किफायती दामों पर बढ़िया फीचर्स वाले कई ब्रांडेड और बेहतरीन लैपटॉप्स उपलब्ध हैं इसलिए, स्टूडेंट्स अपने बजट और जरूरत के मुताबिक अपने लिए सूटेबल लैपटॉप खरीद सकते हैं.

    Oct 5, 2021
  • भविष्य में सफ़ल लीडर बनने के लिए क्या हों आपमें गुण? ज़रूर जानें ये 5 बातें

    इस लेख के द्वरा आप जानेंगे उन 5 महत्वपूर्ण गुणों के बारे में जो आपको भविष्य में एक सफ़ल नेता बनने में करेंगे आपकी मददl यहाँ जानें कि किस प्रकार स्कूल में रहते हुए इन गुणों को आप अपने आचरण में उतार सकते हैं और एक सफ़ल लीडर बनने की तैयारी कर सकते हैं शुरूl

    Sep 28, 2018
  • विश्व हिंदी दिवस: शर्म नहीं शक्ति है हिंदी

    जब देश और दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियां हिंदी को अपने असीमित बाजार के रूप में देख रही हैं, तब हम क्यों खुद ही अपनी हिंदी की शक्ति को नहीं समझ पा रहे हैं। क्या सिर्फ हिंदी भाषी क्षेत्र में पैदा होने और पलने-बढ़ने से ही अच्छी हिंदी आ जाती है। हम क्यों न इसे बोझिलता और कथित विद्वता से दूर रखते हुए व्यावहारिक रुख अपनाएं और सरल, सहज और बोलचाल की शुद्ध शैली अपनाते हुए इसे जन-जन से जोड़ें और फैलाएं। बेहद अपनत्व वाली अपनी भाषा की ताकत को समझते हुए उसे आगे बढ़ाना क्यों जरूरी है.

    Sep 28, 2018
  • एएमसीएटी एम्पलॉएबिलिटी टेस्ट – आयु, एलिजिबिलिटी और पैटर्न

    अब वो दिन नहीं रहें जब सिर्फ एकेडमिक क्वालिफिकेशन ही अपने सपनों को पूरा करने के लिए काफी हुआ करते थे. आज के इस कठिन प्रतियोगिता के दौर में ग्रेजुएट तथा प्रीमियर इंजीनियरिंग कॉलेजों और बी-स्कूलों से डिस्टिंक्शन में पास आउट उम्मीदवारों को भी अच्छी जॉब के लिए अपनी योग्यता को साबित करना पड़ता है.

    Aug 24, 2018
  • क्लैट 2018 (CLAT 2018) लॉ प्रवेश परीक्षा: आयु, पात्रता और पैटर्न

    हर साल लगभग 60,000 लॉ कोर्स में एडमिशन की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज  में उपलब्ध 2900 सीटों में से एक के लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम देते हैं. यदि आप भी किसी लॉ कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपके लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम के सभी पहलुओं के विषय में जानना अति आवश्यक है. तो चलिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम से जुड़े कुछ विशेष पहलुओं पर चर्चा करते हैं.

    Aug 23, 2018
  • ई–लर्निंग: एक सस्ता, सुगम और बेहतर ऑप्शन

    आजकल दुनिया में डिजिटल युग का विस्तार इतना व्यापक स्तर पर हुआ है कि अब कोई भी इंडस्ट्री इससे अछूती नहीं रह गयी है.

    Jan 16, 2020
  • बड़े धोखे हैं इस राह में...

    अपने बच्चों का करियर संवारने का सपना देखने वाले अभिभावक खुद तमाम कष्ट सहकर भी उन्हें इंजीनियरिंग, मेडिकल, आइएएस आदि की कोचिंग कराने के लिए जैसे-तैसे हजारों-लाखों रुपये का जतन करते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर पैरेंट्स को तो ऐसे समर्पित संस्थान संचालक किसी फरिश्ते से कम नहीं लगते, जो उनके होनहार के लिए मुफ्त कोचिंग के साथ-साथ रहने-खाने की व्यवस्था भी करते हैं। लेकिन ऐसी कोचिंग के नाम पर अगर धोखा किया जाने लगे, तो स्टूडेंट्स के साथ-साथ उनके गार्जियन के लिए भी यह किसी सदमे से कम नहीं होता। कितना जरूरी है इस तरह के धोखे से बचना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

    Jan 16, 2020
  • बदलाव की बयार!

    तकनीक की वजह से दुनिया और देश में तेज गति से होने वाले बदलावों को हम सब देखने, सुनने के अलावा खुद महसूस भी कर रहे हैं। इस बदलाव के साथ स्कूलों-कॉलेजों-विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों को भी बदलने की लगातार जरूरत महसूस की जा रही है। देर से ही सही, बदलाव के कुछ प्रयास आरंभ तो हुए हैं, लेकिन इस दिशा में अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। आखिर क्यों जरूरी है बदलते जमाने के हिसाब से सिलेबस में बदलाव लाना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

    Jan 16, 2020
  • भारत में आर्ट रेस्टोरेशन के टॉप कोर्सेज

    मानव सभ्यता की शुरुआत से ही आर्ट मानव संस्कृति/ कल्चर का एक अभिन्न हिस्सा है और भारत एक समृद्ध कल्चर और आर्कियोलॉजिकल हेरिटेज वाला देश है.

    Aug 6, 2018
  • कोचिंग क्लासेज: एक ट्रेंड या जरूरत

    भारत एक विकासशील देश है और पिछले कुछ दशकों में भारत की अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर बदलाव आये हैं. यहां कई विदेशी कंपनियों ने अपने ऑफिस खोल लिए हैं और ये कंपनियां कई लोगों को जॉब और अच्छी सैलरी दे रही हैं.

    Jan 16, 2020
  • कैसे करें कॉम्पिटीटिव एग्जाम्स पास?

    भारत में बहुत अधिक कॉम्पीटिटिव माहौल है, खासकर जब कॉलेज में एडमिशन लेना हो तो यह कॉम्पिटीशन का स्तर देखते ही बनता है जैसेकि, साइंस स्ट्रीम में, इंजीनियरिंग, मेडिकल या फार्मेसी विषय में स्टूडेंट्स टॉप इंस्टिट्यूट्स में एडमिशन लेने के लिए काफी स्ट्रगल करते हैं.

    Jan 16, 2020
  • कैसे चुने कॉलेज में सब्जेक्ट स्पेशलाइजेशन ?

    स्पेशलाजेशन सब्जेक्ट के चयन का मुख्य उद्देश्य अपनी रूचि और प्रतिभा के अनुरूप जीवन में बेहतर करने की क्षमता को और विकसित करना होता है.आइये कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स से बात करके यह जानने की कोशिश करते हैं कि वे स्पेशलाइजेशन सब्जेक्ट का चयन करते समय किन किन बातों का ध्यान रखते हैं?

    Jan 16, 2020
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Just Now