Search
  1. Home |
  2. कॉलेज हैक्स |
  3. स्टडी रिसोर्सेज

स्टडी रिसोर्सेज

View in English

मैथ्स मैजिक को समझकर दूर भगाएं मैथ्स फोबिया

Nov 13, 2018
मैथमेटिक्स या मैथ; यह एक ऐसा विषय है जिससे अधिकतर लोग काफी डरते हैं, लेकिन कई स्टूडेंट्स को यह विषय काफी आसान और अच्छे मार्क्स लाने वाला सब्जेक्ट लगता है. अगर आपको भी मैथमेटिक्स पढ़ते समय मुश्किल का सामना करना पड़ता है तो इसे आसान और मजेदार बनाने के लिए कुछ सरल और असरदार मैथ्स स्टडी टिप्स को फॉलो करें.

Latest Videos

पढ़ाई को मज़ेदार बनाने के 7 तरीके

Oct 30, 2018
स्कूल और कॉलेज के दौरान, आप अधिकांश समय पढ़ने में बिताते हैं. इसलिए यह बहुत जरुरी हो जाता है कि आप अपने बचपन का ज्यादा समय बोर और परेशान होकर न बिताएं. यहां 7 ऐसे तरीके पेश हैं जो आपको पढ़ाई की बोरियत से बचाकर, आपकी पढ़ाई को फन में बदल देंगे.

फॉरेन एजुकेशन के लिए बेस्ट ऑनलाइन कोर्सेज

Oct 15, 2018
आज की शिक्षा गुरुकुल के आंगन से निकल कर और केवल टेक्स्टबुक्स तथा क्लासरूम्स तक ही सीमित न रहकर इंटरनेट, कंप्यूटर या डिजिटल मॉड के नए ही आकार-प्रकार में नजर आ रही है. आजकल अधिकांश छात्र प्रसिद्ध ई-लर्निंग वेबसाइट्स या विभिन्न मशहूर कॉलेजों/ यूनिवर्सिटीज/ इंस्टीट्यूट्स से ऑनलाइन कोर्सेज कर रहे हैं.

भविष्य में सफ़ल लीडर बनने के लिए क्या हों आपमें गुण? ज़रूर जानें ये 5 बातें

Sep 28, 2018
इस लेख के द्वरा आप जानेंगे उन 5 महत्वपूर्ण गुणों के बारे में जो आपको भविष्य में एक सफ़ल नेता बनने में करेंगे आपकी मददl यहाँ जानें कि किस प्रकार स्कूल में रहते हुए इन गुणों को आप अपने आचरण में उतार सकते हैं और एक सफ़ल लीडर बनने की तैयारी कर सकते हैं शुरूl

भारत के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेज

Sep 21, 2018
अगर आप भी फार्मेसी में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको भारत के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेजों के बारे में अवश्य पता होना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपकी सहूलियत के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग, 2018 के अनुसार भारत के टॉप बी.फार्मा कॉलेजों के बारे में जानकारी पेश कर रहे हैं.

विश्व हिंदी दिवस: शर्म नहीं शक्ति है हिंदी

Sep 13, 2018
जब देश और दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियां हिंदी को अपने असीमित बाजार के रूप में देख रही हैं, तब हम क्यों खुद ही अपनी हिंदी की शक्ति को नहीं समझ पा रहे हैं। क्या सिर्फ हिंदी भाषी क्षेत्र में पैदा होने और पलने-बढ़ने से ही अच्छी हिंदी आ जाती है। हम क्यों न इसे बोझिलता और कथित विद्वता से दूर रखते हुए व्यावहारिक रुख अपनाएं और सरल, सहज और बोलचाल की शुद्ध शैली अपनाते हुए इसे जन-जन से जोड़ें और फैलाएं। बेहद अपनत्व वाली अपनी भाषा की ताकत को समझते हुए उसे आगे बढ़ाना क्यों जरूरी है.

भारत की कुछ कठिन परीक्षाएं, जिन्हें क्रैक करना है गर्व की बात

Sep 12, 2018
एक अच्छे पैकेज वाली नौकरी और उसके बाद एक आरामदायक जीवन प्राप्त करना उतना आसान नहीं है जितना कि हम आप सोचा करते हैं.

भारत में टॉप जर्नलिज्म स्पेशलाइजेशन

Sep 6, 2018
अगर आप भी एक जर्नलिस्ट बनने के इच्छुक हैं तो आप निम्नलिखित लोकप्रिय जर्नलिज्म स्पेशलाइजेशन्स में से अपने लिए कोई एक जर्नलिज्म चुनकर अपना शानदार करियर बना सकते हैं.

आत्मविश्वास बढ़ाने के अचूक टिप्स

Sep 6, 2018
प्राचीन गुरुकुल परंपरा से लेकर आज और आगे भी शिक्षा का महत्व कभी कम नहीं होने वाला, पर शिक्षा के साथ जीवन को समझने और मूल्यों-संस्कारों के साथ आगे बढ़ने की जो नींव बचपन से लेकर किशोरावस्था के बीच हमारे गुरुजन डालते हैं, उसी पर आगे चलकर हम कामयाबी की मजबूत इमारत खड़ा करने में समर्थ हो पाते हैं। बच्चों को समझने और उन्हें खुद पर भरोसा करना सिखाने में गुरुजनों की भूमिका कितनी बड़ी होती है.

गेम डिजाइन और डेवलपमेंट में कोर्सेज

Sep 6, 2018
क्या आप एक गंभीर किस्म के गेमर हैं जो जीटीए, फीफा या डीओटीए गेम खेलते हुए घंटों बिता सकता है? कैसा रहे अगर कोई आपको यह कहे कि आप अपने इस वीडियो-गेम्स खेलने के पैशन को एक बेहतरीन करियर ऑप्शन में बदल सकते हैं? हां!

विदेश में पढ़ने के लिए कॉलेज स्टूडेंट्स कैसे चुने बढ़िया कोर्स ?

Aug 30, 2018
क्या आप विदेश जा कर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या कोई अन्य डिग्री हासिल करना चाहते हैं? असल में, अगर आप विदेश जा कर पढ़ाई करना चाहते हैं तो कई बातों के बारे में आपको पहले से ही विचार करना होगा.

कॉलेज में अपने राइटिंग स्किल्स को निखारने के कुछ कामयाब टिप्स

Aug 30, 2018
राइटिंग स्किल्स में किसी भी टॉपिक के अनुसार यथोचित लिखने के साथ ही आपको लिखने में गलतियां किये बिना लिखना होता है. कैसे??..... आइये इस आर्टिकल में आगे पढ़ें:

एएमसीएटी एम्पलॉएबिलिटी टेस्ट – आयु, एलिजिबिलिटी और पैटर्न

Aug 24, 2018
अब वो दिन नहीं रहें जब सिर्फ एकेडमिक क्वालिफिकेशन ही अपने सपनों को पूरा करने के लिए काफी हुआ करते थे. आज के इस कठिन प्रतियोगिता के दौर में ग्रेजुएट तथा प्रीमियर इंजीनियरिंग कॉलेजों और बी-स्कूलों से डिस्टिंक्शन में पास आउट उम्मीदवारों को भी अच्छी जॉब के लिए अपनी योग्यता को साबित करना पड़ता है.

क्लैट 2018 (CLAT 2018) लॉ प्रवेश परीक्षा: आयु, पात्रता और पैटर्न

Aug 23, 2018
हर साल लगभग 60,000 लॉ कोर्स में एडमिशन की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में उपलब्ध 2900 सीटों में से एक के लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम देते हैं. यदि आप भी किसी लॉ कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपके लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम के सभी पहलुओं के विषय में जानना अति आवश्यक है. तो चलिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम से जुड़े कुछ विशेष पहलुओं पर चर्चा करते हैं.

भारत के टॉप जर्नलिज्म कॉलेज

Aug 17, 2018
इस आर्टिकल में आप भारत के टॉप 5 जर्नलिज्म कॉलेजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इससे आपको यह भी अच्छी तरह समझने में मदद मिलेगी कि ये कॉलेज जर्नलिज्म में बेहतरीन करियर बनाने में आपकी किस तरह से मदद कर सकते हैं......

ई–लर्निंग: एक सस्ता, सुगम और बेहतर ऑप्शन

Aug 13, 2018
आजकल दुनिया में डिजिटल युग का विस्तार इतना व्यापक स्तर पर हुआ है कि अब कोई भी इंडस्ट्री इससे अछूती नहीं रह गयी है.

बड़े धोखे हैं इस राह में...

Aug 8, 2018
अपने बच्चों का करियर संवारने का सपना देखने वाले अभिभावक खुद तमाम कष्ट सहकर भी उन्हें इंजीनियरिंग, मेडिकल, आइएएस आदि की कोचिंग कराने के लिए जैसे-तैसे हजारों-लाखों रुपये का जतन करते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर पैरेंट्स को तो ऐसे समर्पित संस्थान संचालक किसी फरिश्ते से कम नहीं लगते, जो उनके होनहार के लिए मुफ्त कोचिंग के साथ-साथ रहने-खाने की व्यवस्था भी करते हैं। लेकिन ऐसी कोचिंग के नाम पर अगर धोखा किया जाने लगे, तो स्टूडेंट्स के साथ-साथ उनके गार्जियन के लिए भी यह किसी सदमे से कम नहीं होता। कितना जरूरी है इस तरह के धोखे से बचना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

बदलाव की बयार!

Aug 6, 2018
तकनीक की वजह से दुनिया और देश में तेज गति से होने वाले बदलावों को हम सब देखने, सुनने के अलावा खुद महसूस भी कर रहे हैं। इस बदलाव के साथ स्कूलों-कॉलेजों-विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रमों को भी बदलने की लगातार जरूरत महसूस की जा रही है। देर से ही सही, बदलाव के कुछ प्रयास आरंभ तो हुए हैं, लेकिन इस दिशा में अभी भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। आखिर क्यों जरूरी है बदलते जमाने के हिसाब से सिलेबस में बदलाव लाना, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

भारत में आर्ट रेस्टोरेशन के टॉप कोर्सेज

Aug 6, 2018
मानव सभ्यता की शुरुआत से ही आर्ट मानव संस्कृति/ कल्चर का एक अभिन्न हिस्सा है और भारत एक समृद्ध कल्चर और आर्कियोलॉजिकल हेरिटेज वाला देश है.

कोचिंग क्लासेज: एक ट्रेंड या जरूरत

Aug 1, 2018
भारत एक विकासशील देश है और पिछले कुछ दशकों में भारत की अर्थव्यवस्था में बड़े पैमाने पर बदलाव आये हैं. यहां कई विदेशी कंपनियों ने अपने ऑफिस खोल लिए हैं और ये कंपनियां कई लोगों को जॉब और अच्छी सैलरी दे रही हैं.

1234 Next