Search
  1. Home
  2. कॉलेज हैक्स
  3. स्टडी रिसोर्सेज
View in English

स्टडी रिसोर्सेज

  • जॉब इन्टरव्यू में अच्छे इम्प्रेशन के 5 सफल टिप्स

    क्या आपको पता है कि किसी जॉब इन्टरव्यू में आपके इम्प्रेशन को देखकर रिक्रूटर्स हायर करने का निर्णय करने में कितना समय लगाते हैं ? मात्र 90 सेकेंड ! आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन सच्चाई यही है और इन्ही 90 सेकेंड्स में आपको इन्टरव्यूअर का दिल अपने हाव भाव तथा इप्रेशन से जितना होता है.

    Nov 26, 2018
  • मैथ्स मैजिक को समझकर दूर भगाएं मैथ्स फोबिया

    मैथमेटिक्स या मैथ; यह एक ऐसा विषय है जिससे अधिकतर लोग काफी डरते हैं, लेकिन कई स्टूडेंट्स को यह विषय काफी आसान और अच्छे मार्क्स लाने वाला सब्जेक्ट लगता है. अगर आपको भी मैथमेटिक्स पढ़ते समय मुश्किल का सामना करना पड़ता है तो इसे आसान और मजेदार बनाने के लिए कुछ सरल और असरदार मैथ्स स्टडी टिप्स को फॉलो करें.

    Nov 13, 2018
  • पढ़ाई को मज़ेदार बनाने के 7 तरीके

    स्कूल और कॉलेज के दौरान, आप अधिकांश समय पढ़ने में बिताते हैं. इसलिए यह बहुत जरुरी हो जाता है कि आप अपने बचपन का ज्यादा समय बोर और परेशान होकर न बिताएं. यहां 7 ऐसे तरीके पेश हैं जो आपको पढ़ाई की बोरियत से बचाकर, आपकी पढ़ाई को फन में बदल देंगे.

    Oct 30, 2018
  • फॉरेन एजुकेशन के लिए बेस्ट ऑनलाइन कोर्सेज

    आज की शिक्षा गुरुकुल के आंगन से निकल कर और केवल टेक्स्टबुक्स तथा क्लासरूम्स तक ही सीमित न रहकर इंटरनेट, कंप्यूटर या डिजिटल मॉड के नए ही आकार-प्रकार में नजर आ रही है. आजकल अधिकांश छात्र प्रसिद्ध ई-लर्निंग वेबसाइट्स या विभिन्न मशहूर कॉलेजों/ यूनिवर्सिटीज/ इंस्टीट्यूट्स से ऑनलाइन कोर्सेज कर रहे हैं.

    Oct 15, 2018
  • भविष्य में सफ़ल लीडर बनने के लिए क्या हों आपमें गुण? ज़रूर जानें ये 5 बातें

    इस लेख के द्वरा आप जानेंगे उन 5 महत्वपूर्ण गुणों के बारे में जो आपको भविष्य में एक सफ़ल नेता बनने में करेंगे आपकी मददl यहाँ जानें कि किस प्रकार स्कूल में रहते हुए इन गुणों को आप अपने आचरण में उतार सकते हैं और एक सफ़ल लीडर बनने की तैयारी कर सकते हैं शुरूl

    Sep 28, 2018
  • भारत के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेज

    अगर आप भी फार्मेसी में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको भारत के टॉप 5 फार्मेसी कॉलेजों के बारे में अवश्य पता होना चाहिए. इस आर्टिकल में हम आपकी सहूलियत के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग, 2018 के अनुसार भारत के टॉप बी.फार्मा कॉलेजों के बारे में जानकारी पेश कर रहे हैं.

    Sep 21, 2018
  • विश्व हिंदी दिवस: शर्म नहीं शक्ति है हिंदी

    जब देश और दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियां हिंदी को अपने असीमित बाजार के रूप में देख रही हैं, तब हम क्यों खुद ही अपनी हिंदी की शक्ति को नहीं समझ पा रहे हैं। क्या सिर्फ हिंदी भाषी क्षेत्र में पैदा होने और पलने-बढ़ने से ही अच्छी हिंदी आ जाती है। हम क्यों न इसे बोझिलता और कथित विद्वता से दूर रखते हुए व्यावहारिक रुख अपनाएं और सरल, सहज और बोलचाल की शुद्ध शैली अपनाते हुए इसे जन-जन से जोड़ें और फैलाएं। बेहद अपनत्व वाली अपनी भाषा की ताकत को समझते हुए उसे आगे बढ़ाना क्यों जरूरी है.

    Sep 13, 2018
  • भारत की कुछ कठिन परीक्षाएं, जिन्हें क्रैक करना है गर्व की बात

    एक अच्छे पैकेज वाली नौकरी और उसके बाद एक आरामदायक जीवन प्राप्त करना उतना आसान नहीं है जितना कि हम आप सोचा करते हैं.

    Sep 12, 2018
  • भारत में टॉप जर्नलिज्म स्पेशलाइजेशन

    अगर आप भी एक जर्नलिस्ट बनने के इच्छुक हैं तो आप निम्नलिखित लोकप्रिय जर्नलिज्म स्पेशलाइजेशन्स में से अपने लिए कोई एक जर्नलिज्म चुनकर अपना शानदार करियर बना सकते हैं.

    Sep 6, 2018
  • आत्मविश्वास बढ़ाने के अचूक टिप्स

    प्राचीन गुरुकुल परंपरा से लेकर आज और आगे भी शिक्षा का महत्व कभी कम नहीं होने वाला, पर शिक्षा के साथ जीवन को समझने और मूल्यों-संस्कारों के साथ आगे बढ़ने की जो नींव बचपन से लेकर किशोरावस्था के बीच हमारे गुरुजन डालते हैं, उसी पर आगे चलकर हम कामयाबी की मजबूत इमारत खड़ा करने में समर्थ हो पाते हैं। बच्चों को समझने और उन्हें खुद पर भरोसा करना सिखाने में गुरुजनों की भूमिका कितनी बड़ी होती है.

    Sep 6, 2018
  • गेम डिजाइन और डेवलपमेंट में कोर्सेज

    क्या आप एक गंभीर किस्म के गेमर हैं जो जीटीए, फीफा या डीओटीए गेम खेलते हुए घंटों बिता सकता है? कैसा रहे अगर कोई आपको यह कहे कि आप अपने इस वीडियो-गेम्स खेलने के पैशन को एक बेहतरीन करियर ऑप्शन में बदल सकते हैं? हां!

    Sep 6, 2018
  • विदेश में पढ़ने के लिए कॉलेज स्टूडेंट्स कैसे चुने बढ़िया कोर्स ?

    क्या आप विदेश जा कर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या कोई अन्य डिग्री हासिल करना चाहते हैं? असल में, अगर आप विदेश जा कर पढ़ाई करना चाहते हैं तो कई बातों के बारे में आपको पहले से ही विचार करना होगा.

    Aug 30, 2018
  • कॉलेज में अपने राइटिंग स्किल्स को निखारने के कुछ कामयाब टिप्स

    राइटिंग स्किल्स में किसी भी टॉपिक के अनुसार यथोचित लिखने के साथ ही आपको लिखने में गलतियां किये बिना लिखना होता है. कैसे??..... आइये इस आर्टिकल में आगे पढ़ें:

    Aug 30, 2018
  • एएमसीएटी एम्पलॉएबिलिटी टेस्ट – आयु, एलिजिबिलिटी और पैटर्न

    अब वो दिन नहीं रहें जब सिर्फ एकेडमिक क्वालिफिकेशन ही अपने सपनों को पूरा करने के लिए काफी हुआ करते थे. आज के इस कठिन प्रतियोगिता के दौर में ग्रेजुएट तथा प्रीमियर इंजीनियरिंग कॉलेजों और बी-स्कूलों से डिस्टिंक्शन में पास आउट उम्मीदवारों को भी अच्छी जॉब के लिए अपनी योग्यता को साबित करना पड़ता है.

    Aug 24, 2018
  • क्लैट 2018 (CLAT 2018) लॉ प्रवेश परीक्षा: आयु, पात्रता और पैटर्न

    हर साल लगभग 60,000 लॉ कोर्स में एडमिशन की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज में उपलब्ध 2900 सीटों में से एक के लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम देते हैं. यदि आप भी किसी लॉ कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो आपके लिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम के सभी पहलुओं के विषय में जानना अति आवश्यक है. तो चलिए क्लैट लॉ एंट्रेंस एग्जाम से जुड़े कुछ विशेष पहलुओं पर चर्चा करते हैं.

    Aug 23, 2018
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK