Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. सिविल सेवा
View in English

सिविल सेवा

  • जानें कैसे होता है एक IAS का तबादला तथा पोस्टिंग

    आईएएस अधिकारियों के लिए, उनके कार्यकाल के दौरान अलग– अलग जगह पोस्टिंग और ट्रांसफर के माध्यम से उनके अधिकार की जांच की जाती है। यहां, हम आईएएस/आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर और पोस्टिंग्स को शासित करने वाले कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश बता रहे हैं।

    23 hrs ago
  • जानें कैसे होती है एक IPS अधिकारी की ट्रेनिंग

    IPS अधिकारी हमारे देश के कानून एवं व्यवस्था की बुनियाद माने जाते है। IPS अधिकारियों को दी जाने वाली ट्रेनिंग के बारे में जानने से अभ्यर्थियों में एक नया जोश भर जाता है और उन्हें तैयारी करने की प्रबल प्रेरणा मिलती है इसलिए यहां हम आपको IPS अधिकारी को दी जाने वाली ट्रेनिंग के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

    3 days ago
  • जानिये IAS और IPS के लिए लोग क्यों रहते है उत्साहित?

    भारत में IAS को एक नौकरी नहीं माना जाता बल्कि एक प्रतिष्ठा माना जाता है. लोग IAS से जुडी हुई प्रशासनिक शक्ति तथा सुविधाओं से इतने ज्यादा प्रेरित हैं की इसे पाने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार हैं. आम तौर पे कहा जाता है की IAS तो जिले का राजा होता है और इसी ताजपोशी के लिए सभी कड़ी मेहनत करते हैं .

    Apr 16, 2019
  • Kanishak Kataria IAS Topper 2019 Rank 1 की IAS Strategy

    कनिष्क कटारिया ने अप्रैल 2019 में घोषित UPSC IAS Result 2018 में TOP किया है । कनिष्क कटारिया वर्तमान में Banglore based company में Data Scientist के रूप में काम कर रहे हैं। इसके पहले, वह सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स में South Korea में एक Software Engineer के रूप में काम कर रहे थे।

    Apr 8, 2019
  • Akshat Jain IAS Topper 2019 Rank 2 ने बताई IAS Exam के लिए रणनीति

    Akshat Jain को प्रतिष्ठित IAS परीक्षा 2018 में दूसरी रैंक मिली है। वे IIT गुवाहाटी से डिजाइन में graduate हैं. Akshat Jain अपने प्रारंभिक जीवन में अपने माता-पिता से प्रभावित रहे और उन्होंने IAS परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय लिया।

    Apr 8, 2019
  • गरीबी के बावजूद भी ये लोग बने IAS

    आपने आईएएस बनने की इच्छा रखने वालों की प्रेरक कहानियों को जरूर सुना– पढ़ा होगा लेकिन यहां दी जा रही ऐसी 5 कहानियां संभवतः आपकी सोच की दिशा बदल देंगी

    Apr 7, 2019
  • Junaid Ahmad IAS Topper 2019 Rank 3 ने बताई अपनी IAS Strategy

    बिजनौर के रहने वाले Junaid Ahmad इस साल की सिविल सेवा परीक्षा में तीसरे स्थान पर रहे हैं. जुनैद को पांचवीं कोशिश में यह सफलता हाथ लगी है.

    Apr 6, 2019
  • Srushti Jayant Deshmukh CSE Rank 5 बनीं महिला Topper

    Srushti Jayant Deshmukh अब घरेलू नाम है। UPSC सिविल सेवा 2018 की परीक्षा में लड़कियों के बीच Srushti Jayant Deshmukh अव्वल रही हैं।

    Apr 6, 2019
  • UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2018 का अंतिम परिणाम जारी, देखें किस कैडर में हुए कितने उम्मीदवार सफल

    UPSC ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 का अंतिम परिणाम जारी कर दिया है. जो उम्मीदवारों ने सिविल सेवा परीक्षा 2018 में शामिल हुए थे वे अपना परिणा आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in के माध्यम से देख सकते हैं. उम्मीदवार अपना परिणाम नीचे दिये गये लिंक के माध्यम से भी देख सकते हैं.

    Apr 6, 2019
  • नौकरी के साथ IAS Exam की तैयारी कैसे करें ?

    दुनिया के सबसे कठिन परीक्षा में शामिल होना कई लोगों के लिए दुर्गम चुनौती है लेकिन फुल–टाइम जॉब के साथ आईएएस परीक्षा देना बिल्कुल ही अलग बात है। यदि आप भी फुल– टाइम जॉब के साथ आईएएस परीक्षा देने की योजना बना रहे हैं तो निम्नलिखित टिप्स और ट्रिक्स यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने में निश्चित रूप से आपकी मदद करेंगें।

    Mar 28, 2019
  • जाने कैसे होता है एक IAS Officer बर्खास्त...

    हाल के दिनों में IAS और IPS अधिकारियों की अक्षमता और घटिया प्रदर्शन के कारण सरकार अखिल भारतीय सेवा नियम के तहत निलंबन और बर्खास्तगी नीति की समीक्षा करने की कोशिश कर रही है तथा इसके लिए निर्देश भी जारी कर रही है.

    Mar 27, 2019
  • IAS टॉपर्स की मदद से पायें ज्यादा मार्क्स

    इस लेख में हमने IAS मुख्य परीक्षा के लिए IAS टॉपर्स द्वारा सुझाई गई रणनीतियों को एकत्रित किया है। IAS मुख्य परीक्षा के लिए इस तरह की महत्वपुर्ण रणनीतियाँ IAS मुख्य परीक्षा के लिए तथा IAS परीक्षा की तैयारी शुरू करने वाले IAS उम्मीदवारों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी।

    Mar 26, 2019
  • जानिये हर साल कितने IAS Officer होते हैं भर्ती ?

    उम्मीदवारों के लिए, IAS अधिकारियों की रिक्तियों की संख्या के बारे में जिज्ञासा बनी रहती है तथा हर साल यही चर्चा रहता है की इस बार IAS रिक्तियों की संख्या 200 है या उससे अधिक है । IAS परिणामों का विश्लेषण करने के बाद, यह स्पष्ट हुआ कि

    Mar 25, 2019
  • आईएएस यानी सिविल सेवक: प्रतिष्ठा की बात

    आईएएस (IAS) भारत की संभवतः सर्वाधिक प्रतिष्ठित सेवा है, क्योंकि यही एकमात्र सेवा है जहां व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा तथा सामाजिक दायित्वों के बीच संतुलन स्थापित कर पाने में सक्षम होता है

    Mar 25, 2019
  • UPSC परीक्षा द्वारा प्रदत्त शीर्ष 6 सेवाएं

    इस लेख में, UPSC IAS परीक्षा के तहत शीर्ष 6 पदों के वेतन, प्रमोशनस और जिम्मेदारियों के बारें में बताया गया हैं-

    Mar 25, 2019