Search
  1. Home |
  2. सिविल सेवा

सिविल सेवा

View in English

RPSC Main परीक्षा का सिलेबस और विस्तृत पाठ्यक्रम 2018

3 days ago
RPSC Main 2018 की प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम अभी घोषित नहीं हुआ है पर मुख्य परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी गई हैं। 980 पदों के लिए मुख्य परीक्षा 23 और 24 दिसंबर 2018 को निर्धारित है। आयोग के अनुसार मुख्य परीक्षा में बुलाए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या रिक्तियों की संख्या के 15 गुना होगी। इस लेख में मुख्य परीक्षा का विस्तृत पाठ्यक्रम दिया गया है। अभ्यर्थियों को परीक्षा में सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए मुख्य परीक्षा की तैयारी करना तत्काल शुरू कर देना चाहिए।

Latest Videos

IAS की तैयारी के लिए 10 महत्वपूर्ण मोबाईल Apps

Oct 11, 2018
यहां, हमने IAS तैयारी के लिए उपलब्ध टॉप 10 मोबाईल एप्लिकेशन की एक सूची प्रदान की है जिसे IAS उम्मीदवार IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान उपयोग कर सकते हैं।

UPSC परीक्षा द्वारा प्रदत्त शीर्ष 6 सेवाएं

Oct 10, 2018
इस लेख में, UPSC IAS परीक्षा के तहत शीर्ष 6 पदों के वेतन, प्रमोशनस और जिम्मेदारियों के बारें में बताया गया हैं-

BPSC 64 वीं CCE 2018: पूर्ण सिलेबस और परीक्षा पैटर्न

Oct 9, 2018
इस लेख में, हमने BPSC CCE 2018 के परीक्षा पैटर्न और नवीनतम पाठ्यक्रम के बारे में सभी विवरण प्रदान किए हैं। पूर्ण विवरण यहाँ देखें-

जानिये हर साल कितने IAS Officer होते हैं भर्ती ?

Oct 8, 2018
उम्मीदवारों के लिए, IAS अधिकारियों की रिक्तियों की संख्या के बारे में जिज्ञासा बनी रहती है तथा हर साल यही चर्चा रहता है की इस बार IAS रिक्तियों की संख्या 200 है या उससे अधिक है । IAS परिणामों का विश्लेषण करने के बाद, यह स्पष्ट हुआ कि

UPSC IAS मुख्य परीक्षा 2018 के प्रश्न-पत्र

Oct 4, 2018
IAS परीक्षा की तैयारी शुरू करने के लिए पिछले साल के मुख्य प्रश्नपत्र एक बहुत महत्वपूर्ण स्रोत हैं और इसलिए मुख्य परीक्षा के प्रश्नपत्रों का गहन विश्लेषण किया जाना चाहिए। IAS परीक्षा को और अधिक समझने के लिए, यहां IAS Mains 2018 प्रश्नपत्र हिन्दी में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

जाने कैसे होता है एक IAS Officer बर्खास्त...

Sep 28, 2018
हाल के दिनों में IAS और IPS अधिकारियों की अक्षमता और घटिया प्रदर्शन के कारण सरकार अखिल भारतीय सेवा नियम के तहत निलंबन और बर्खास्तगी नीति की समीक्षा करने की कोशिश कर रही है तथा इसके लिए निर्देश भी जारी कर रही है.

कैसे चुने IAS परीक्षा में वैकल्पिक विषय ?

Sep 21, 2018
वैकल्पिक विषय के लिए सिर्फ 500 अंक ही निर्धारित हैं जो की पूर्ण परीक्षा के अंकों के लगभग 25% ( IAS परीक्षा के पूर्ण अंक 2025 हैं) ही हैं परन्तु वैकल्पिक विषय में अर्जित अंक ही आपका सिलेक्शन सुनिश्चित कर सकते हैं.

UPPCS प्रीलिम्स पेपर के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

Sep 20, 2018
नेगेटिव मार्किंग के साथ UPPCS प्रीलिम्स परीक्षा में नयी चुनौतिया सामने आने वाली हैं. 120 मिनट के समय में 150 प्रश्न का मतलब यह है कि एक मिनट से कम समय में प्रश्न को पढ़ना , समझना और हल भी करना है. इस विडियो से हम UPPCS Prelims पेपर को एटेम्ट करने के बारे में जानेंगे.

आईएएस बनने के लिए सबसे अच्छा स्नातक कोर्स

Sep 18, 2018
आईएएस एक नौकरी से कहीं बढ़कर एक अवसर है जिसमे समाज कल्याण की अपार संभावनाए हैं। आईएएस परीक्षा का महत्व साल दर साल बढ़ता जा रहा है जिसका प्रमाण इसमें बढ़ते हुए आवेदनों की संख्या है।

आईएएस की तैयारी के लिए प्रभावशाली समय सारिणी कैसे बनाएं ?

Sep 17, 2018
आईएएस जैसी कठिन परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए समय का अनुशासन बध्य तरीके से उपयोग ही सफलता का एक मात्र उपाय माना जा सकता है। समय प्रबंधन को आसान बनाने के लिए इस समय सारिणी को देखें...

भारत के श्रेष्ठ आईएस/आईपीएस : Iron Man IPS Dr. रविंदर कुमार सिंघल

Sep 12, 2018
53 वर्ष की आयु में जब अधिकतर IPS अपनी फिटनेस पर काम करना बंद कर देते हैं वहीँ दूसरी तरफ डॉ. सिंघल ने ऐसी प्रतियोगिता में भारत का नाम रोशन किया है जिसमे भाग लेने के बारे में युवा भी नहीं सोच सकते. अपनी फिटनेस की वजह से ही डॉ. सिंघल, फ्रांस में आयोजित आयरनमैन ट्रायथलॉन जीतने में कामयाब हुए हैं.

UPSC सिविल सेवा मुख्य 2018 का प्रवेश पत्र जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Sep 12, 2018
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का प्रवेश पत्र जारी कर दिया है. वैसे सभी उम्मीदवार जिन्होंने प्रारंभिक परीक्षा में सफलता प्राप्त किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in या upsconline.nic.in से मुख्य परीक्षा का प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे.

जानें UPPCS Prelims परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

Sep 11, 2018
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने UPPCS Prelims 2018 परीक्षा में Negative Marking लागू की है जिसके कारण परीक्षा का प्रारूप पूरी तरह से बदल गया है. इस लेख में हम बदले हुए परिदृश्य में UPPCS Prelims परीक्षा की तैयारी करने के लिए Tips और Strategies पर बात करेंगे। यह tips, आपका selection सुनिश्चित कर सकती हैं.

IAS Exam में हर वर्ष पूछे जाने वाले 10 सर्वाधिक महत्वपूर्ण टापिक्स

Sep 11, 2018
इस लेख में कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स दिए गए हैं जो IAS परीक्षा में अक्सर पूछे जाते हैं और इन टॉपिक्स के अध्ययन करने के पश्चात IAS प्रारंभिक परीक्षा में अधिक अंक अर्जित करने की संभावनाएं बनी रहती है। इसलिए हम IAS प्रारंभिक परीक्षा 2018 के लिए नवीनतम एवं सबसे महत्वपूर्ण टॉपिक्स की सूची दे रहे हैं।

ये गलतियां आपको IAS बनने से रोक सकती हैं

Sep 7, 2018
IAS की तौयारी में ये बहुत जरुरी है की अभ्यर्थी गलती न करे।परंतु इतनी बड़ी परीक्षा की तैयारी में गलती होना अवश्यम्भावी है। परंतु कुछ गलतियां छोटी होती हैं और कुछ बहुत बड़ी। प्रस्तुत लेख में हम ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आपको IAS बनने से रोक सकतीं हैं।

किंजल सिंह-न्याय के लिए एक IAS अधिकारी का संघर्ष

Sep 6, 2018
IAS किंजल सिंह, स्वर्गवासी डीएसपी(DSP) एस पी सिंह की बेटी हैं, जिनकी एक फर्जी एनकाउंटर में हत्या कर दी गई थी। इस लेख में हमने किंजल सिंह के न्याय के लिए किये गए संघर्ष का विवरण दिया है। और उन्होंने सिविल सेवा में शामिल होने के बाद अपने पिता की हत्या का बदला कैसे लिया इसका भी विवरण दिया है।

जानिए किस राज्य में हैं कितने IAS अधिकारी और कितने की कमी है

Sep 4, 2018
इस लेख में हमने कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के आंकड़ों के आधार पर देश के सभी राज्यों का विष्लेशन किया है कि किन राज्यों में IAS अफसरों की कमी है या फिर जितनी होनी चाहिए उतनी संख्यां में IAS अफसरों की तैनाती नहीं है।

जानें IAS परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पत्रिकाएं

Sep 3, 2018
IAS परीक्षा के लिए किसी भी मुद्दे पर 360 डिग्री दृष्टिकोण रखने के लिए पृष्ठभूमि की जानकारी, अतिरिक्त डेटा और विभिन्न हितधारकों के विचारों को एकत्र करना होता है जिसमे ये पत्रिकाएँ प्रमुख भूमिका निभाती हैं।

जानिए IPS अधिकारी की शक्तियों तथा अधिकारों को

Aug 30, 2018
IPS अधिकारी देश में जमीनी स्तर पर कानून और व्यवस्था स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। यहां, हम एक IPS अधिकारी की शक्तियों और कर्तव्यों पर विस्तृत विवरण दे रहे हैं।

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK