Search
  1. Home
  2. काउंसेलिंग
View in English

काउंसेलिंग

  • बायोइंफॉर्मेटिक्स की फील्ड में ये हैं आकर्षक करियर ऑप्शन्स

    बायोइंफॉर्मेटिक्स में दरअसल साइंस के बायोलॉजी विषय के साथ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है. मॉलिक्यूलर बायोलॉजी में बायोइंफॉर्मेटिक्स का काफी इस्तेमाल देखने को मिलता है.

    1 hour ago
  • भारत में फाइन आर्ट्स में करियर्स और विकास की संभावनाएं

    हमारे देश में फाइन आर्ट्स में बैचलर डिग्री होल्डर्स के पास आजकल अपना करियर बनाने और जॉब हासिल करने के कई मौके हैं. इस पेशे में आपको बढ़िया सैलरी पैकेज मिलने के साथ ही अपने काम से संतुष्टि मिलती है.......आइये आगे पढ़ें.

    1 day ago
  • फॉरेन ट्रेड की फ़ील्ड में ये हैं बेहतरीन करियर ऑप्शन्स

    भारत में अन्य कई कारोबारों की तरह ही फॉरेन ट्रेड का भी लगातार विकास हो रहा है और यह यंगस्टर्स के लिए एक आर्कषक करियर विकल्प है. कैसे? .......आगे पढ़ें.

    2 days ago
  • भारत में ई-कॉमर्स में भी हैं कुछ बढ़िया करियर ऑप्शन्स

    भारत में ई-कॉमर्स की शुरुआत वर्ष 1995 में हुए थी और तब से हर वर्ष ई-कॉमर्स का विकास बड़ी तेज़ गति से हो रहा है. एक अनुमान के मुताबिक आने वाले 3 से 5 वर्षों में भारत में ई-कॉमर्स एक्टिविटीज लगभग 6 गुना बढ़ जायेंगी.

    Feb 18, 2019
  • कैसे बनें एक सफल इंटरप्रेन्योर ?

    एक सफल इंटरप्रेन्योर बाहरी दुनिया के दबाव के कारण अपने फैसले कभी नहीं बदलता बल्कि अपने फैसलों से पूरी दुनिया को बदलने की क्षमता रखता है. साथ ही आप यह भी सोंचें कि यदि कोई अपने सबसे बड़े सपने को पूरा करने की कोशिश नहीं कर रहा है तो अवश्य ही वह वो काम नहीं कर रहा है जिसके लिए प्रकृति ने उसे इस दुनिया में भेजा है.

    Feb 15, 2019
  • सिटी या टाउन प्लानर बनकर सवारें अपना करियर

    भारत में फ़िलहाल स्मार्ट सिटी के कॉन्सेप्ट पर बहुत अधिक जोर दिया जा रहा है. आजकल टाउनशिप्स व स्मार्ट सिटीज पर बहुत ही तेजी से काम हो रहा है, अतः इस फील्ड में रोजगार का स्कोप बहुत बढ़ गया है.

    Feb 14, 2019
  • अच्छे ग्रेड के लिए कैसे बनायें कॉलेज असाइंमेंट्स ?

    अधिकांश छात्र कॉलेज असाइनमेंट को गंभीरता से नहीं लेते हैं और केवल समय सीमा समाप्त होने से पूर्व उसे किसी भी तरह तैयार कर लेते हैं. लेकिन उनके सही ग्रोथ के परिप्रेक्ष्य में यह दृष्टिकोण एक आदर्श दृष्टिकोण नहीं हो सकता है.

    Feb 13, 2019
  • इन खास टिप्स से पायें अपने जीवन में सफलता

    हरेक मनुष्य अपने जीवन में सफल होना चाहता है. वैसे तो हरेक मनुष्य के लिए सफलता के मायने अलग-अलग हैं फिर भी, कुछ ऐसे खास टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने जीवन के हरेक क्षेत्र में सफल हो सकते हैं. आइए इस आर्टिकल में कुछ ऐसे ही टिप्स की चर्चा करें.

    Feb 13, 2019
  • सही जॉब सर्च करने में उपयोगी 10 सेल्फ काउंसेलिंग प्रश्न

    एक आदर्श करियर का निर्माण अपने घर के निर्माण की तरह ही है जिसे आपको अपनी आवश्यकताओं, रुचियों और योग्यता के अनुरूप खुद की वास्तुकला के आधार पर निर्मित करना पड़ता है.

    Feb 12, 2019
  • ज्वैलरी डिजाइनिंग में भी उपलब्ध हैं आकर्षक करियर ऑप्शन्स

    गहने और आभूषण शुरू से ही मनुष्य के आकर्षण का केंद्र रहे हैं. ऐसे में अगर आप ज्वैलरी डिजाइनिंग की फ़ील्ड में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपके लिए पेश है महत्वपूर्ण जानकारी.

    Feb 11, 2019
  • डांस एक्सपर्ट के रूप में कोरियोग्राफी, एक बेहतरीन करियर

    डांस के इस प्रोफेशन में जोश के साथ-साथ इस करियर में बहुत अधिक ध्यान, समर्पण और अनुशासन की आवश्यकता होती है. इसके लिए इस फील्ड में अपना करियर बनाने की इच्छा रखने वाले हर किसी को रचनात्मक होना होगा और लगातार अपनी प्रतिभा पर काम करना होगा.

    Feb 8, 2019
  • ये ऑनलाइन जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज करके बनाएं अपना करियर

    आजकल लगभग सभी जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज ऑनलाइन उपलब्ध हैं जैसेकि - मैनेजमेंट, आईटी और इंजीनियरिंग में पीजी डिप्लोमा कोर्सेज, मार्केटिंग और पब्लिक रिलेशन्स में डिप्लोमा, एडवरटाइजिंग और कम्यूनिकेशन में पीजी डिप्लोमा तथा फाइनेंस, ई-कॉमर्स में सर्टिफिकेट कोर्सेज.

    Feb 8, 2019
  • टॉप फॉरेन लैंग्वेज कोर्सेज़ जिनमें वेतन है लाखों में

    इस लेख में हम आपको उन फॉरेन लैंग्वेज कोर्सेज़ के बारे में बताएँगे जिनको करने के बाद आप काफी अच्छा वेतन पासकते है | इन कोर्सेज में डिप्लोमा से लेकर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, सर्टिफिकेट तथा एडवांस्ड डिप्लोमा तक के प्रोग्राम उपलभ्द है |

    Feb 7, 2019
  • ग्रेजुएशन के बाद कुछ लोकप्रिय करियर ऑप्शंस

    करियर की पसंद और औसत नौकरी के अवसरों की सीमित संख्या के कारण आर्ट्स ग्रेजुएट्स हमेशा इस बारे में सोचते रहते हैं कि उनके उज्ज्वल और सफल भविष्य के निर्माण के लिए सही रास्ता क्या हो सकता है?

    Feb 7, 2019
  • बी.कॉम के बाद कुछ लोकप्रिय करियर ऑप्शंस

    कॉमर्स के अंतर्गत कोर सब्जेक्ट के रूप में एकाउंटेंसी और फायनांस का अध्ययन किया जाता है.बी.कॉम इन विषयों का मूल ज्ञान और समझ प्रदान करता है. जो छात्र इन विषयों का विस्तार से अध्ययन करना चाहते हैं, वे बी.कॉम पूरा करने के बाद विभिन्न प्रोग्राम्स को विकल्प के रूप में चुन सकते हैं.

    Feb 7, 2019