Search
  1. Home
  2. काउंसेलिंग
View in English

काउंसेलिंग

  • ज्वैलरी डिजाइनिंग में भी उपलब्ध हैं आकर्षक करियर ऑप्शन्स

    गहने और आभूषण शुरू से ही मनुष्य के आकर्षण का केंद्र रहे हैं. ऐसे में अगर आप ज्वैलरी डिजाइनिंग की फ़ील्ड में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आपके लिए पेश है महत्वपूर्ण जानकारी.

    Feb 11, 2019
  • डांस एक्सपर्ट के रूप में कोरियोग्राफी, एक बेहतरीन करियर

    डांस के इस प्रोफेशन में जोश के साथ-साथ इस करियर में बहुत अधिक ध्यान, समर्पण और अनुशासन की आवश्यकता होती है. इसके लिए इस फील्ड में अपना करियर बनाने की इच्छा रखने वाले हर किसी को रचनात्मक होना होगा और लगातार अपनी प्रतिभा पर काम करना होगा.

    Feb 8, 2019
  • ये ऑनलाइन जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज करके बनाएं अपना करियर

    आजकल लगभग सभी जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज ऑनलाइन उपलब्ध हैं जैसेकि - मैनेजमेंट, आईटी और इंजीनियरिंग में पीजी डिप्लोमा कोर्सेज, मार्केटिंग और पब्लिक रिलेशन्स में डिप्लोमा, एडवरटाइजिंग और कम्यूनिकेशन में पीजी डिप्लोमा तथा फाइनेंस, ई-कॉमर्स में सर्टिफिकेट कोर्सेज.

    Feb 8, 2019
  • टॉप फॉरेन लैंग्वेज कोर्सेज़ जिनमें वेतन है लाखों में

    इस लेख में हम आपको उन फॉरेन लैंग्वेज कोर्सेज़ के बारे में बताएँगे जिनको करने के बाद आप काफी अच्छा वेतन पासकते है | इन कोर्सेज में डिप्लोमा से लेकर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, सर्टिफिकेट तथा एडवांस्ड डिप्लोमा तक के प्रोग्राम उपलभ्द है |

    Feb 7, 2019
  • ग्रेजुएशन के बाद कुछ लोकप्रिय करियर ऑप्शंस

    करियर की पसंद और औसत नौकरी के अवसरों की सीमित संख्या के कारण आर्ट्स ग्रेजुएट्स हमेशा इस बारे में सोचते रहते हैं कि उनके उज्ज्वल और सफल भविष्य के निर्माण के लिए सही रास्ता क्या हो सकता है?

    Feb 7, 2019
  • बी.कॉम के बाद कुछ लोकप्रिय करियर ऑप्शंस

    कॉमर्स के अंतर्गत कोर सब्जेक्ट के रूप में एकाउंटेंसी और फायनांस का अध्ययन किया जाता है.बी.कॉम इन विषयों का मूल ज्ञान और समझ प्रदान करता है. जो छात्र इन विषयों का विस्तार से अध्ययन करना चाहते हैं, वे बी.कॉम पूरा करने के बाद विभिन्न प्रोग्राम्स को विकल्प के रूप में चुन सकते हैं.

    Feb 7, 2019
  • जानिए क्या है फिलॉसोफी ग्रेजुएट्स के लिए करियर स्कोप?

    अगर आपने फिलॉसोफी में अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है और आप परेशान हैं कि, अब क्या करें?.....तो फिलॉसोफी ग्रेजुएट्स के लिए करियर स्कोप जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल.

    Feb 7, 2019
  • बी.कॉम स्टूडेंट्स के लिए टॉप 10 करियर ऑप्शंस

    एक उत्कृष्ट रोजगार प्राप्त करने की दिशा में कॉमर्स को हमेशा से सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक धाराओं में से एक माना जाता रहा है.

    Feb 6, 2019
  • बीएससी ग्रेजुएशन डिग्री के बाद करियर ऑप्शंस

    साइंस अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विषय है तथा इसके अंतर्गत विशेष रूप से प्रकृति और ब्रह्माण्ड का अध्ययन किया जाता है.वैज्ञानिक, प्रकृति और ब्रह्मांड के साथ-साथ उन सभी नियमों का अध्ययन करते हैं जो इन दोनों प्रकृति और ब्रह्माण्ड को एक सार्वभौमिक रूप से पेचीदा विषय बनाते हैं.

    Feb 5, 2019
  • इंडियन टूरिज्म में है टूरिज्म गाइड का शानदार करियर ऑप्शन

    टूरिज्म आज हमारी सांस्कृतिक पहचान पुख्ता करने के साथ-साथ रेवेन्यू अर्जित करने का एक महत्वपूर्ण जरिया बन चुका है इसलिए टूरिज्म गाइड का करियर भी बन चुका है खास. कैसे? आइए इस आर्टिकल में पढ़ें.

    Feb 5, 2019
  • जानिये कैसे बनें एक सफल सरकारी इंजीनियर ?

    अगर आपके पास इंजीनियरिंग की डिग्री है और प्रमुख सरकारी विभागों में इंजीनियर की जॉब करना चाहते हैं तो आपके लिए इंजीनियरिंग सर्विस एग्जामिनेशन एक अच्छा अवसर साबित हो सकता है.

    Feb 4, 2019
  • रिटेल मैनेजमेंट के इन कोर्सेज से मिलेंगे करियर के खास ऑप्शन्स

    रिटेल मैनेजमेंट की फ़ील्ड में अगर आप अपना शानदार करियर शुरू करना चाहते हैं तो आप इस फील्ड से संबद्ध कोई उपयुक्त कोर्स या डिग्री हासिल करके इस फील्ड में मनचाही जॉब शुरू कर सकते हैं. इस संबंध में अधिक जानकारी पाने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल.

    Feb 1, 2019
  • अपनी खूबियों के हिसाब से बनायें अपना करियर

    कहते हैं मेहनत और लगन से दुनिया में मनचाही कामयाबी पायी जा सकती है. लेकिन किसी काम को करने में आपकी रूचि न हो या फिर कोई काम आपकी प्रकृति के बिलकुल विपरीत हो, तो उसमें चाहे आप लाख मेहनत कर लें मनचाही सफलता प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल सा होता है.

    Jan 31, 2019
  • इंटर्नशिप : अनुभव प्राप्त करने और सीखने का सर्वोत्तम अवसर

    जब एक कॉलेज स्टूडेंट किसी ऑर्गेनाइजेशन या कंपनी में इंटर्नशिप शुरू करता है, तो पहली बार उसे बिजनेस व‌र्ल्ड या प्रैक्टिकल वर्क के बारे में जानने का मौका मिलता है.

    Jan 31, 2019
  • राइटिंग में सफल करियर बनाने के कुछ कारगर टिप्स

    अगर आप राइटिंग की फील्ड में अपना करियर बनना चाहते हैं तो आजकल एक ब्लॉगर, ट्रांसलेटर, स्क्रिप्ट राइटर, कंटेंट राइटर, टेक्निकल राइटर आदि के तौर पर आप अपना करियर शुरू कर सकते हैं.....बस जरूरत है तो केवल क्रिएटिव राइटिंग स्किल्स और टैलेंट की.

    Jan 31, 2019