Search
  1. Home |
  2. काउंसेलिंग

काउंसेलिंग

View in English

संगीत से साधें जीवन

Aug 6, 2018
संगीत गहरे एहसासों के साथ जुड़ने में हमारी मदद करता है। लेकिन अगर इसे लेकर जुनूनी हैं, तो इसमें एक अच्छा करियर भी बनाया जा सकता है। कठिन परिश्रम और संकल्प के साथ खुद को कैसे इस फील्ड में सफल बनाएं, बता रहे हैं विनीत टंडन.....

Latest Videos

चार्टर्ड एकाउंटेंसी – करियर ऑप्शन्स एंड स्कोप

Aug 1, 2018
अगर आप एकाउंट्स का हिसाब रखते हैं या नंबर्स को मैनेज करना आपको पसंद है तो चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) के तौर पर करियर चुनना आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित होगा. लेकिन सभी आकर्षक करियर ऑप्शन्स की तरह ही, चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने का पाथ बहुत लंबा और मुश्किल है. इससे पहले कि आप CA बनने के लिए अपनी जर्नी/ प्रयास शुरू करें, यह बहुत जरुरी है कि चार्टर्ड एकाउंटेंसी से संबद्ध सभी महत्वपूर्ण आस्पेक्ट्स को अच्छी तरह समझ लिया जाए.

मैथ्स के जादूगरों के लिए 15 अनसुने और अनूठे करियर्स

Jul 31, 2018
क्या आप अन्य विषयों से ब्रेक लेने के लिए मैथ्स सॉल्व करते हैं? क्या आप कहीं जाते हैं तो नंबर्स, पैटर्न्स और फ़ॉर्मूला आदि देखते हैं? क्या आपके फ्रेंड्स मैथमेटिकल कैलकुलेशन्स में फंस जाने पर हमेशा आपसे मदद मांगते हैं? अगर हां!..... तो आप मैथ्स के जादूगर/ विज़ार्ड हैं.

सही करियर विकल्प चुनने के लिए 3 स्टेप्स गाइड

Jul 31, 2018
अपने स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई खत्म करने के बाद, आपका अधिकांश जीवन किसी पेशेवर के तौर पर गुजरता है. अपने जीवन में खुश और संतुष्ट रहने के लिए यह बहुत जरुरी है कि आप जो भी काम करें या पेशा अपनाएं उसमें आनंद लें और उत्कृष्टता प्राप्त करें.

केयरिंग में करियर

Jul 31, 2018
आजकल सरकारी से लेकर निजी क्षेत्र में हॉस्पिटल और हेल्थकेयर सेंटर्स की संख्या बढ़ने के साथ कुशल नर्सिंग प्रोफेशनल्स की मांग भी लगातार बढ़ रही है। हेल्थकेयर सेक्टर का ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है,जहां नर्सिंग और नर्सिंग असिस्टेंट की जरूरत न हो।बढ़ती डिमांड को देखते हुए आजकल नर्सिंग के क्षेत्र में महिलाओं के साथ पुरुष भी बड़ी संख्या में दिलचस्पी ले रहे हैं।

उभरती तकनीक संग कदमताल

Jul 31, 2018
माना जा रहा है कि अगले एक साल में मशीन लर्निंग और ऑर्टिफिशियल इंटेजिलेंस के विशेषज्ञों की मांग में करीब 60 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी। आइए जानें, मशीन लर्निंग में उपलब्ध कोर्स और बढ़ती संभावनाओं के बारे में

आईआईटी में एडमिशन लेने में असफल रहे भावी इंजीनियर्स के लिए 5 प्रभावी टिप्स

Jul 30, 2018
वर्षों से भारत में ऐसा माना जाता आ रहा है कि प्रतिभाशाली भावी इंजीनियर्स को अवश्य ही आईआईटी का स्टूडेंट होना चाहिए.

करियर काउंसेलिंग के महत्व पर जानिये करियर कोच नीलूफर जैन के विचार

Jul 20, 2018
सुश्री नीलूफ़र जैन एक करियर कोच, मास्टर ट्रेनर और दी हैप्पी करियर प्रोजेक्ट्स की फाउंडर हैं – जो भारत की पहली और एक ही करियर कंसल्टिंग फर्म है. यह फर्म यंग प्रोफेशनल्स को उनके भविष्य के लिए एक सफल करियर स्ट्रेटेजी बनाने में मदद करती है.

कुशल प्रबंधन से बढ़ाएं कारोबार

Jul 18, 2018
आज हर कंपनी को अपने बिजनेस के कुशल प्रबंधन के लिए ऐसे प्रशिक्षित मैनेजर चाहिए, जो उसके कारोबार को आगे बढ़ा सकें। यही कारण है कि इन दिनों योग्य प्रबंधकों की मांग हर जगह है। मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद इस क्षेत्र में करियर बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद कौन-कौन से मैनेजमेंट कोर्स करके इस दिशा में आगे बढ़ा जा सकता है.

कॉरपोरेट लॉ– करियर के विकल्प एवं अवसर

Jul 18, 2018
मेक इन इंडिया, स्टार्टअप, एंटरप्रेन्योरशिप और बढ़ती कॉरपोरेट गतिविधियों ने लीगल प्रोफेशन में संभावनाएं और ज्यादा बढ़ा दी हैं। यही कारण है कि लीगल सेक्टर में स्टूडेंट्स की दिलचस्पी को देखते लॉ यूनिवर्सिटीज/कॉलेजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस फील्ड से जुड़ने वाले युवा अब लीगल फम्र्स और कॉरपोरेट कंपनियों से जुड़ने के अलावा साइबर लॉ, जीएसटी कानून जैसे नये-नये क्षेत्रों में रुचि लेकर अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं.

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी: बदलती तकनीक से करें फ्यूचर सिक्योर

Jul 12, 2018
ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की चर्चा आजकल जोर-शोर से हो रही है। आने वाले समय में सरकारी प्रतिष्ठानों से लेकर प्राइवेट कंपनियों तक हर जगह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की समझ रखने वालों की जरूरत होगी। जॉब के लिहाज से दुनिया में जिन 20 स्किल्स की इन दिनों सबसे अधिक मांग है, उनमें ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी दूसरे नंबर पर है...

इवेंट मैनेजमेंट: जमा दें रंग...

Jul 12, 2018
इवेंट मैनेजर क्रिएटिविटी से कार्यक्रमों के आयोजन में रंग जमा देते हैं। शादी हो या बर्थडे पार्टी या फिर कॉरपोरेट फंक्शन, इन सभी समारोहों के सफल आयोजन की जिम्मेदारी महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक में इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां बखूबी संभाल रही हैं। ऐसे में इनके लिए काबिल और स्मार्ट प्रोफेशनल्स की मांग भी लगातार बढ़ रही है.

फैशन डिजाइनिंग में कोर्सेज

Jun 22, 2018
फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए आपको इस फील्ड की काफी जानकारी होनी चाहिए. उदाहरण के लिए, आपको फैब्रिक्स, मटीरियल, क्लॉथ, वीविंग, डिजाइनिंग, ड्रेपिंग क्वालिटीज की अच्छी समझ होनी चाहिए और आपको इंडस्ट्री की लेटेस्ट गतिविधियों से भी निरंतर अप-टू-डेट रहना चाहिए.

आपका नेटवर्क ही आपकी वास्तविक संपत्ति है

May 16, 2018
अगर इन प्रश्नों का जवाब आपके पास है तो बहुत अच्छा और अगर नहीं है तो अभी से इन प्रश्नों के उत्तर तलाशने शुरू कर दीजिये. आप यह जानने की कोशिश कीजिये कि किस तरह ये शब्द आपकी वास्तविक छवि को दुनिया के सामने लाने में आपको सक्षम बनाते हैं.

प्लांट पैथोलॉजी : एक बेहतर करियर विकल्प

Apr 5, 2018
आज के मौजूदा समय में इस फील्ड के जानकारों तथा विशेषज्ञों की खासी कमी है.प्लांट पैथोलॉजी के अंतर्गत मुख्यतः पौधों और उनमें फैलने वाले संक्रामक रोगों के बारे में पढ़ना होता है.

अगर चाहते हैं टेक्नीकली एडवांस बनना तो लें इन कोर्सेज की मदद

Apr 4, 2018
आज के इस प्रतिस्पर्धी प्रोफेशनल माहौल में सरवाइव करने तथा सफल होने के लिए अपनी योग्यता, रूचि और प्रोफेशन के हिसाब से किसी भी टेक्नीकल शॉर्ट टर्म कोर्स को किया जा सकता है.

जानिए कैसे बनें एक सफल ब्रांड मैनेजर ?

Apr 2, 2018
आज कल मार्केट में जो दिखता है वही बिकता है के सिद्धांत पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. फलस्वरूप हर कंपनी अपने प्रोडक्ट्स के प्रोमोशन के लिए एक विशेष टीम रखती है. अपनी इसी टीम की मदद से हर कंपनी अपने खरीददारों तक अपनी पहुंच बना पाती है.

अपने मार्केटिंग कौशल में सुधार लाने हेतु जानिए ग्राहकों के बारे में 4 महत्वपूर्ण तथ्य

Mar 27, 2018
इस लेख में, हमने भारतीय ग्राहकों के खर्च या क्रय शक्ति से संबंधित कुछ तथ्यों को समझाया है, जो आपको मार्केटिंग कौशल को अपग्रेड करने में मदद कर सकता है.

कुश्ती में करियर

Mar 20, 2018
भारत के एकमात्र डबल ओलंपिक पदक विजेता श्री सुशील कुमार, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिताओं में कई अलग-अलग अवसरों पर भारत को गौरवान्वित किया है आज, हमारे साथ कुश्ती में अपने सफल और प्रेरणादायी करियर की कहानी साझा कर रहे हैं. वह हमें एक महान पहलवान बनने के रहस्य और भावी पहलवानों की एक पूरी पीढ़ी को प्रेरित करने के स्रोत बताएँगे.

विज्ञापन के क्षेत्र में करियर ग्रोथ की संभावना

Mar 14, 2018
सन्देश को लोगों तक पहुंचने की कला ही विज्ञापन है. साधारणतः विज्ञापन किसी उत्पाद, सेवा अथवा सामाजिक मुद्दे के बारे में लोगों को जागरूक करते हैं. विज्ञापन विभाग किसी भी उद्योग के उन प्रमुख विभागों में से एक होता है जो आज के कॉर्पोरेट परिवेश में उद्योग को प्रतिस्पर्धा के योग्य बनाता है.