Search
  1. Home
  2. काउंसेलिंग
View in English

काउंसेलिंग

  • नर्स बनकर बनाएं अपनी सेवा भावना को अपना प्रोफेशन

    नर्सिंग का कार्यक्षेत्र केवल मरीजों की देखभाल करने तक ही सीमित नहीं है. योग्य नर्सों के लिए एजुकेशन, ऐडमिन और रिसर्च से संबंधित काम के भी मौके मिल सकते हैं.

    20 hrs ago
  • जानिए आर्किटेक्ट बनने के लिए कुछ कारगर टिप्स

    हमारे देश में कई युवा आर्किटेक्ट बनना चाहते हैं लेकिन वे यह नहीं जानते हैं कि क्या करें और कैसे तैयारी करें?. इसी तरह, कौन से एग्जाम पास करके वे आर्किटेक्ट बन सकते हैं? इस आर्टिकल में पेश हैं एक सफल आर्किटेक्ट बनने के लिए कुछ कारगर टिप्स.

    23 hrs ago
  • करियर के लिए महत्वपूर्ण है बॉडी लैंग्वेज

    आपकी बॉडी एक बहुत ही भौतिक या शारीरिक तरीके से बातचीत का जवाब देती है. यह आपके व्यक्तित्व का एक अहम हिस्सा होती है. आप अपनी बॉडी लैंग्वेज पर थोड़ा-सा ध्यान देकर अपने व्यक्तित्व को काफी प्रभावी बना सकते हैं. कैसे?..... आइये पढ़ें.

    1 day ago
  • कैटरिंग में भी है करियर का बेहतर स्कोप

    कैटरिंग के अंतर्गत प्राइवेट पार्टियों, होस्टलों, ऑफिस और घर आदि से लेकर विशिष्ट और सामान्य लोगों को नाश्ते, भोजन की सुविधाएं देना होता है. कैटरिंग स्वरोजगार का एक बहुत अच्छा विकल्प है.

    1 day ago
  • प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन के लिए ध्यान देने योग्य बातें

    आर्थिक उदारीकरण के बाद युवाओं के पास नौकरी के बेहतर विकल्प मिल रहे हैं. यही कारण है कि समय के साथ-साथ लोगों की सोच में भी काफी परिवर्तन हुए. बदली मानसिकता या सोच का ही परिणाम है कि अब बारहवीं के बाद ही युवा कॅरियर निर्धारित करने में लग जाते हैं.

    2 days ago
  • सैलरी नेगोशिएशन के कुछ कारगर टिप्स

    पेशेवर जीवन में नेगोशिएशन एक ऐसी आर्ट या स्किल है जो आपको हमेशा फायदा देती है. जब बात सैलरी नेगोशिएशन की हो तो फिर, नेगोशिएशन स्किल में माहिर होने पर आप अपना मनचाहा सैलरी पैकेज प्राप्त कर सकते हैं. कैसे? आइये पढ़ें.

    2 days ago
  • आप भी पूछ सकते हैं अपने इंटरव्यूअर से कुछ प्रश्न

    हम सब इस बात से तो भलीभांति परिचित हैं कि जॉब इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर्स हमसे कई प्रश्न पूछते हैं. लेकिन यह भी सच है कि कैंडिडेट्स भी अपने इंटरव्यू के दौरान इंटरव्यूअर्स से कुछ उपयुक्त प्रश्न पूछ सकते हैं. आइये ऐसे ही कुछ प्रश्नों के बारे में पढ़ें.

    2 days ago
  • जानिये क्या नहीं लिखना चाहिए रिज्यूम में ?

    बहुत छोटी छोटी सी गलतियों की वजह से अक्सर रिज्यूम सेलेक्ट नहीं हो पाते और ना ही जॉब के लिए कॉल आती है.उम्मीदवार को यह समझ में नहीं आता कि आखिर योग्यता होते हुए भी उनका रिज्यूम इन्टरव्यू के लिए सेलेक्ट क्यों नही हो रहा है ?

    Jan 18, 2019
  • जानिये क्या होता है पर्सनालिटी प्रोफाइल साइकोमेट्रिक टेस्ट ?

    पर्सनालिटी प्रोफाइल साइकोमेट्रिक टेस्ट एक नयी टेस्ट विधि है. भविष्य में इस टेस्ट के और अधिक बढ़ने की संभावना है क्योंकि यह उन संस्थाओं के बीच बहुत तेजी से लोकप्रिय होता जा रहा है, जो अपने कार्य के लिए उपयुक्त उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं.

    Jan 18, 2019
  • ये हैं कुछ ऐसी आदतें जिनसे बिगड़ता है ऑफिस का माहौल

    समय के साथ कुछ ऐसी वर्क हैबिट्स विकसित हो जाती हैं जिनका असर हमारे रोज़मर्रा के ऑफिस के कामकाज पर पड़ता है. इस आर्टिकल में जानिये इन ख़राब वर्क हैबिट्स को कैसे हटायें और फिर, अपने कामकाज, जॉब और कारोबार में पॉजिटिव रवैया अपनाएं.

    Jan 18, 2019
  • कैसे बनायें अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को प्रभावी ?

    कम्युनिकेशन स्किल किसी भी व्यक्ति के व्यक्तित्व का ही हिस्सा होता है और व्यक्तित्व का विकास एक दिन में नहीं होता है. यह एक अनवरत प्रक्रिया है तथा आजीवन चलता रहता है. इसलिए अपने कम्युनिकेशन स्किल्स में सुधार के लिए हमेशा मानसिक रूप से तैयार रहें.

    Jan 17, 2019
  • इंटरव्यू ड्रिल: ट्रिकी क्वेश्चन्स के कैसे दें इम्प्रेसिव आंसर्स

    आजकल बहुत बार कैंडिडेट्स से इंटरव्यू में काफी ट्रिकी क्वेश्चन्स पूछे जाते हैं. इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे टिप्स पेश कर रहे हैं जो ऐसे क्वेश्चन्स के इम्प्रेसिव जवाब तैयार करने में आपकी काफी मदद करेंगे ताकि वह जॉब आपको मिल सके.

    Jan 17, 2019
  • जानिए क्यों है फ्रीलांसिंग एक सदाबहार करियर ऑप्शन ?

    एक फ्रीलांसर के तौर पर करियर अपनाने के कई फायदे होते हैं. हम खुद अपने बॉस होते हैं तो अपने काम को अपनी सुविधा के अनुसार पूरा कर सकते हैं. लेकिन हमें कुछ सावधानियां भी बरतनी होंगी. फ्रीलांसिंग के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए पढ़ें यह अर्टिकल.

    Jan 16, 2019
  • आईटीआई के बाद आपके लिए इन फ़ील्ड्स में हैं जॉब के काफी अवसर

    भारत के स्टूडेंट्स और यंगस्टर्स के लिए इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट कोई नया शब्द नहीं है. वर्ष 1950 से हमारे देश में 10वीं और 12वीं पास स्टूडेंट्स को विभिन्न ट्रेड्स में वोकेशनल ट्रेनिंग देने के लिए देश के विभिन्न राज्यों में आईटीआई स्थापित किये गये हैं.

    Jan 15, 2019
  • जानिए कौन से हैं कॉमर्स स्ट्रीम से संबद्ध वोकेशनल कोर्सेज ?

    अगर किन्हीं कारणों से स्टूडेंट्स अपनी पढ़ाई 12 वीं क्लास पास करने के बाद आगे जारी न रख सकें या फिर, उन्हें कोई जॉब या कारोबार करके अपना और अपने परिवार का गुजारा करना हो तो ऐसे लोगों के लिए कॉमर्स स्ट्रीम्स से संबद्ध कुछ वोकेशनल कोर्सेज का विवरण पेश है.

    Jan 14, 2019