Search
  1. Home |
  2. काउंसेलिंग |
  3. न्यू करियर

न्यू करियर

View in English

सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर करियर ऑप्शन

Oct 5, 2018
अगर आपके मन में कभी अगला नारायण मूर्ति या या अज़ीम प्रेमजी बनने का विचार आया है, तो आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाने पर विचार कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको टेक्नोलॉजी, मैथमेटिक्स और कंप्यूटर्स में बहुत ज्यादा इंटरेस्ट होने के साथ ही आपके पास अच्छा एप्टीट्यूड होना चाहिए क्योंकि इस सेक्टर में आपको टेक्नोलॉजिकल, एनालिटिकल और लॉजिकल सेंस के साथ काम करना होगा.

Latest Videos

लॉ में करियर

Oct 5, 2018
लॉ में करियर हमेशा ही एक भरोसेमंद ऑप्शन रहा है जो न्याय के लिए जोश रखने वाले यंगस्टर्स को आकर्षित करता रहता है. लेकिन बीते वर्षों में, एक लॉयर के लिए करियर पाथ और करियर ग्राफ में काफी बदलाव आये हैं.

फॉरेंसिक साइंस – एक विशेष वोकेशनल करियर ऑप्शन

Oct 3, 2018
अगर शेरलॉक होम्स और बॉम्केश बक्षी आपके रोल मॉडल्स हैं तो आप फॉरेंसिक साइंस में करियर बनाने के लिए एक सूटेबल कैंडिडेट साबित हो सकते हैं. आईए, फॉरेंसिक साइंस के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें और जानें कि क्या यह करियर ऑप्शन आपके लिए एक सही ऑप्शन साबित हो सकता है?

टूरिज्म में करियर

Oct 3, 2018
चाहे वह रेतीले बीचेज हों या पुराने किले, वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स हों या प्राकृतिक अजूबे; अगर आप अनजान जगहों पर जाना और अन्य लोगों की मदद करना चाहते हैं तो आप ट्रेवल और टूरिज्म इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने पर विचार कर सकते हैं.

फॉरेन लैंग्वेज एक्सपर्ट – एक अनूठा और संतोषजनक करियर ऑप्शन

Oct 1, 2018
चाहे वह कोई स्टूडेंट हो या फिर कोई वर्किंग प्रोफेशनल हो, जब कॉम्पिटीशन में ‘आगे रहने’ की चर्चा चलती है तो कुछ स्किल्स निश्चित तौर पर आपको या तो सफल बना देते हैं या फिर, आपकी सफलता के चांसेज को खत्म कर देते हैं.

एनीमेशन में करियर : प्रोस्पेक्टस और अवसर

Oct 1, 2018
आजकल एनीमेशन मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में एक टॉप करियर ऑप्शन के तौर पर उभरा है. यह उन फील्ड यंग प्रोफेशनल्स के बीच एक लोकप्रिय करियर ऑप्शन बन चुका है जो एक सफल करियर बनाने के लिए एंटरटेनमेंट सेक्टर को ज्वाइन करना चाहते हैं.

क्रिमिनोलॉजी में करियर

Sep 28, 2018
अगर मिस्ट्रीज को सॉल्व करना और मुश्किल पजल्स को डिकोड करना आपकी पसंदीदा हॉबी है तो आप क्रिमिनोलॉजी में अपना करियर शुरू करने के लिए एक आदर्श कैंडिडेट साबित हो सकते हैं.

एनीमेशन में करियर: कैसे बनें एक कुशल एनिमेटर?

Sep 24, 2018
एनीमेशन को मूवमेंट के एक इल्यूजन के तौर पर परिभाषित किया जा सकता है जिसे स्थिर इमेजेज को तीव्रतम क्रम में लगातार प्रस्तुत करके बनाया और दिखाया जा सकता है. बहुत तेज़ गति से इमेजेज को प्रोजेक्ट करके यह इफ़ेक्ट प्राप्त किया जा सकता है जैसेकि, हरेक सेकंड में 25-30 फ्रेम्स प्रस्तुत करना.

फार्मेसी:विज्ञान के छात्रों के लिए एक बेहतर करियर विकल्प

Sep 21, 2018
यदि आप साइंस, हेल्थकेयर,टेक्नोलॉजी, रिसर्च, और कंप्यूटर टेक्नोलॉजी जैसे सब्जेक्ट्स पढना पसंद करते हैं.

होमियोपैथी में करियर

Sep 20, 2018
होमियोपैथी ने मेडिसिन के विभिन्न स्कूलों में अपने लिए महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है. खासकर भारत जैसे विकासशील देश में, होमियोपैथी एक लोकप्रिय मेडिकल स्ट्रीम बन चुकी है और जनसंख्या का एक काफी बड़ा भाग होमियोपैथी को अपनी मेडिसिन के तौर पर अपना चुका है.

फिल्म मेकिंग में कैसे बनायें करियर ?

Sep 20, 2018
फिल्म मेकिंगमें क्रिएटिव लोगों के लिए प्रसिद्धि भी है और ढेरों पैसा कमाने के मौके भी। अगर आप भी इस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, तो फिल्म निर्माण से जुड़ी बारीकियां सीखकर फिल्म-टीवी कार्यक्रम बनाने से लेकर एडवर्टाइजिंग फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, वीडियो एलबम आदि के जरिए अपनी पहचान बना सकते हैं

सीडीएस परीक्षा द्वारा कैसे बनें सेना में अफसर?

Sep 20, 2018
ग्रेजुएशन के बाद भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना में ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए यह संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा आयोजित की जाती है। आइए जानें, इसकी बेहतर तैयारी के उपाय.

मेडिसिन में करियर : प्रोस्पेक्ट्स और अवसर

Sep 19, 2018
अगर आप मेडिसिन या संबद्ध फ़ील्ड्स में अपना करियर बनाना चाहते हैं या फिर, हैरान हो रहे हैं कि आपके लिए मेडिकल फील्ड में कौन से बेहतरीन करियर ऑप्शन्स और प्रोस्पेक्टस हैं? आइये पता करें कि आप मेडिसिन में कैसे एक सफल करियर बना सकते हैं और भारत में एक सफल मेडिकल प्रोफेशनल बनने के लिए नीट यूजी और पीजी जैसे विभिन्न एंट्रेंस एग्जाम्स तथा टॉप मेडिकल कोर्सेज कौन से हैं जो आपको करने चाहिए?

सीटीईटी: शिक्षक बनने की सरल राह

Sep 13, 2018
प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) एवं नवोदय विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण समय है। आइए जानें, इस परीक्षा की विधिवत तैयारी के उपयोगी टिप्स।

हिंदी क्षेत्र में बढ़ते करियर ऑप्शंस

Sep 13, 2018
हिंदी क्षेत्र के बाजार की जरूरतों को देखते हुए देश और दुनिया की तमाम बहुराष्ट्रीय कंपनियों के गांव, कस्बों और छोटे शहरों की तरफ रुख करने से अंग्रेजी के साथ – साथ अच्छी हिंदी जानने वालों की मांग बढ़ गई है। हिंदी क्षेत्र में बढ़ते करियर संभावनाओं पर एक नजर.

पॉडकास्टिंग: एक उभरता हुआ करियर ऑप्शन

Sep 13, 2018
भारत में पॉडकास्टिंग को एक उभरते फील्ड के तौर पर देखा जा रहा है, जो डिजिटल फॉर्म में किसी खास विषय के बारे में होता है। क्रिएटिव और अनोखी स्टाइल वाले लोग इस तरफ तेजी से आकर्षित हो रहे हैं। जरूरी मागदर्शन लेकर पॉडकास्ट शुरू करने की दिशा में कैसे बढ़ाएं कदम.

हाउसकीपिंग: बढ़ाएं हॉस्पिटैलिटी की चमक

Sep 6, 2018
स्वच्छता के प्रति बढ़ती जागरूकता के बीच होटल, रेस्टोरेंट से लेकर मॉल या घर-ऑफिस, हॉस्पिटल्स जैसी हर जगहों पर साफ-सफाई पर खासा ध्यान दिया जाने लगा है। होटलों को तो और ज्यादा उम्दा किस्म की देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि यहां ठहरने वाले ग्राहक अन्य सुविधाओं की अपेक्षा साफ-सफाई को अधिक तरजीह देते हैं। यही वजह है कि सभी होटलों में इस कार्य के लिए बकायदा हाउसकीपिंग विभाग होता है।

कैसे बने ऑनलाइन गुरु ?

Sep 6, 2018
आज पढ़ने-पढ़ाने का तरीका तेजी से बदल रहा है। नई पीढ़ी का रुझान भी किताबों से ज्यादा एप से पढ़ने और सीखने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में पारंपरिक तरीके से पढ़ा रहे गुरुओं से भी वक्त के साथ बदलने की अपेक्षा की जा रही है। हाल के वर्षों में तेजी से उभरे कुछ ऑनलाइन टीचिंग प्लेटफॉम्र्स पर एक नजर.

गेम डिजाइन और डेवलपमेंट में कोर्सेज

Sep 6, 2018
क्या आप एक गंभीर किस्म के गेमर हैं जो जीटीए, फीफा या डीओटीए गेम खेलते हुए घंटों बिता सकता है? कैसा रहे अगर कोई आपको यह कहे कि आप अपने इस वीडियो-गेम्स खेलने के पैशन को एक बेहतरीन करियर ऑप्शन में बदल सकते हैं? हां!

एथिकल हैकिंग : टॉप कोर्सेज और सर्टिफिकेशन्स

Sep 4, 2018
जब आप ‘हैकर’ शब्द सुनते हैं तो सबसे पहले आपके मन में क्या आता है? आइडेंटिफाई थेफ़्ट? साइबर क्राइम? इसमें हैरान होने की बात नहीं है कि अधिकतर लोग हैकिंग से जुड़े ऐसे नेगेटिव विचार रखते हैं क्योंकि आजकल ऐसे अपराध लगातार तेज़ी से बढ़ते ही जा रहे हैं.

1234 Next   

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK