Search
  1. Home |
  2. एनआईओएस 2018

एनआईओएस 2018

View in English

कक्षा 9वीं तथा 11वीं में NIOS में एडमिशन लेने के लिए ज़रूरी डाक्यूमेंट्स

Aug 29, 2018
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग (NIOS) भारत का एकमात्र मंच है जहां ऐसें छात्र एडमिशन लेते हैं जो शिक्षा निजी मोड में पूरी करना चाहते हैं. NIOS बोर्ड के माध्यम से छात्र अपनी शिक्षा पूरी कर बाकी शिक्षा बोर्ड के छात्रों की तरह अपनी आगे की पढाई कर सकते है और अपना करियर बना सकते है.

Latest Videos

NIOS ने विकलांग छात्रों की रोजगारपरक शिक्षा के लिए नई शरुआत की

Aug 14, 2018
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग (NIOS) भारत का एकमात्र मंच है जहां ऐसें छात्र एडमिशन लेते हैं जो शिक्षा निजी मोड में पूरी करना चाहते हैं. दिव्यांगों/ विकलांगों को रोजगारपरक शिक्षा देने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए एनआईओएस (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन लर्निंग) ने शिक्षा प्रणाली में बदलाव किए हैं.

NIOS से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब

Jun 4, 2018
जानिए NIOS से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण और अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब. NIOS की शुरुआत मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा शुरू किया गया था, जिसका लक्ष्य समाज के हर तबके को शिक्षा प्रदान करना है जो रेगुलर स्कूल के माध्यम से शिक्षा नहीं ग्रहण करने में सक्षम नही हैं.

जानिए CBSE, ICSE और NIOS बोर्ड में मुख्य अंतर

May 18, 2018
कई छात्र, अभिभावक और शिक्षक इस विषय में हमेशा ऐसे प्रश्न पूछते हैं कि "छात्रों के लिए कौन सा बोर्ड बेहतर माना जाता है? आईसीएसई या सीबीएसई" या "एनआईओएस क्या है?" इस विषय में काफी लोगों को कई प्रकार की दुविधा भी होती है. आज इस लेख में हम छात्रों के प्रश्नों की पुष्टि के साथ-साथ इन बोर्ड के बीच के महत्वपूर्ण अंतर के बारे में भी बतायेंगे.

NIOS board के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं? जानिए पूरा तरीका

May 18, 2018
स्टूडेंट्स National Institute of Open Schooling (NIOS) board में एडमिशन के लिए आवेदन या तो ऑनलाइन मोड या ऑफ़लाइन मोड में कर सकतें है। सहित NIOS प्रवेश की पूरी प्रक्रिया यहाँ पर जानें जैसे कि रजिस्ट्रेशन, application form fill करना, fee payment और फॉर्म कैसें और कहाँ जमा करना हैं।

जानिए SWAYAM और SWAYAM Prabha से जुड़े महत्वपूर्ण FAQs

Feb 19, 2018
SWAYAM और SWAYAM Prabha DTH टीवी चैनल MHRD और AICTE का स्टूडेंट्स को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने की संयुक्त पहल है| स्टूडेंट्स जो SWAYAM या SWAYAM Prabha से पढ़ाई करना चाहते है वे यहां दिए गए कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर प्राप्त कर सकते हैं|

क्या है SWAYAM और ये कैसे जुड़ी है NIOS से?

Jan 29, 2018
MHRD द्वारा शुरू की गयी इस सुविधा, SWAYAM के बारें में बहुत ही कम छात्र जानते है| NIOS बोर्ड भी SWAYAM facility से जुड़ा हुआ है| क्या है NIOS SWAYAM और इसकी सुविधायें हाई-स्कूल के छात्रों के लिए, यह लेख पढ़े और जानें|

NIOS: ट्यूटर marked असाइनमेंट

Jan 5, 2018
छात्र इस लेख के माध्यम से TMA के बारे में सभी प्रारूप, अनुसूची साथ ही एनआईओएस असाइनमेंट के महत्व सहित सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही छात्र इसके अलावा, नीचे दिए गए आधिकारिक लिंक के माध्यम से अपने विषयों के लिए TMA डाउनलोड कर सकते हैं.