Search
  1. Home
  2. ARTICLE
  3. ऑफिस लाइफ
View in English

ऑफिस लाइफ

  • सफल होने के लिए अपनाएं जीवन को बदलने वाली ये 9 आदतें!

    आपकी दिनचर्या और आदतें आपके जीवन पर काफी असर डालती हैं. इसलिये अपनाईये ये 9 आदतें और बनें अपने जीवन में एक सफल इंसान.

    Sep 1, 2019
  • सांस्कृतिक विविधता से युक्त टीम के साथ काम करने के फायदे

    शुरुआत में कुछ लोगों के लिए विभिन्न सहयोगियों की मानसिकता के साथ समायोजित करना कठिन हो सकता है, लेकिन दूसरी तरफ ऐसी टीम में काम करने के कई लाभ भी हैं. कार्यस्थल पर एक सांस्कृतिक रूप से विविध टीम होने के फायदों पर नजर डालें.

    Jul 23, 2019
  • ऑफिस की पार्टी का भरपूर आनंद उठाने हेतु कुछ सरल सुझाव

    कार्यालय की पार्टियां हमेशा मज़ेदार होती हैं, बशर्ते या तो आप या आपके सहयोगी इस अवसर को अपने बेतुकेपन के साथ ख़राब न कर दें.

    Jul 22, 2019
  • अपने पेशेवर संपर्कों को इन गिफ्ट्स के जरिये दें धन्यवाद

    इस लेख में, हमने अपनी कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए कुछ निजीकृत उपहारों का सुझाव दिया है जो आपके पेशेवर संपर्कों के साथ आपके संबंधों को मजबूत करने में आपकी सहायता कर सकता है.

    Jul 22, 2019
  • पेशेवर लोग कैसे सेल्फ-डाउट से बाहर निकलें?

    कभी-कभी पेशेवरों कि जिंदगी में ऐसा टाइम भी आता है जब सेल्फ -डाउट होने लगता है. यह एक ऐसे चीज है जो आपके लक्ष्यों को पूरा करने में एक बाधा बन सकती है. तो ऐसे समस्या से निपटने के लिए हमने यहाँ कुछ सुझाव दिए हैं.

    Jul 22, 2019
  • एमबीए : भारत के टॉप 10 सीईओ

    भारत में कुछ ऐसे टॉप प्रोफेशनल पर्सनालिटीज हैं जिनमें अंतरराष्ट्रीय मंच पर वैश्विक नेताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करने की अपार क्षमता है . नीचे भारत के कुछ टॉप सीईओ की लिस्ट दी गयी है जिन्होंने अपने प्रयासों तथा प्रोफेशनल स्किल्स के जरिये अपनी कंपनियों को बहुत ऊंचाई पर ले जाने के साथ साथ उनके रेवेन्यू में भी वृद्धि की है.

    May 10, 2019
  • ये हैं मॉडर्न कॉर्पोरेट वर्क फॉर्मेट में वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने के महत्वपूर्ण टिप्स

    वर्किंग प्रोफेशनल्स में तो यह चिंता, तनाव, डर और अपनी जॉब को लेकर बढ़ती हुई असुरक्षा की भावना आजकल एक सामान्य-सी बात बन चुकी है. इस वजह से आजकल वर्किंग प्रोफेशनल तनाव और अवसाद के शिकार हो रहे हैं.

    Apr 22, 2019
  • ये हैं वर्ष 2019 में सूटेबल करियर ऑप्शन चुनने के लिए महत्वपूर्ण परामर्श

    हर साल की तरह ही वर्ष 2019 में भी सभी कैंडिडेट्स द्वारा अपने लिए कोई सूटेबल करियर ऑप्शन चुनना या अच्छी जॉब तलाश करना काफी चुनौतीपूर्ण है.

    Apr 18, 2019
  • महिला उद्यमियों द्वारा संचालित 10 स्टार्ट-अप फर्म्स

    आजकल महिलायें कार्पोरेट जगत में भी अपनी सफलता के प्रमाण प्रस्तुत कर रही हैं.

    Mar 7, 2019
  • ऑफिस में प्रोडक्टिविटी के लिए क्यों ज़रूरी हैं गेम्स

    आज के डिजिटल युग मेंगेम हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है. कॉलेज स्टूडेंट्स और प्रोफेशनल्स को अक्सर कैंडी क्रश या कई अन्य लोकप्रिय गेम खेलते हुए आसानी से देखा जा सकता है.

    Feb 20, 2019
  • सैलरी नेगोशिएशन के कुछ कारगर टिप्स

    पेशेवर जीवन में नेगोशिएशन एक ऐसी आर्ट या स्किल है जो आपको हमेशा फायदा देती है. जब बात सैलरी नेगोशिएशन की हो तो फिर, नेगोशिएशन स्किल में माहिर होने पर आप अपना मनचाहा सैलरी पैकेज प्राप्त कर सकते हैं. कैसे? आइये पढ़ें.

    Jan 21, 2019
  • ये हैं कुछ ऐसी आदतें जिनसे बिगड़ता है ऑफिस का माहौल

    समय के साथ कुछ ऐसी वर्क हैबिट्स विकसित हो जाती हैं जिनका असर हमारे रोज़मर्रा के ऑफिस के कामकाज पर पड़ता है. इस आर्टिकल में जानिये इन ख़राब वर्क हैबिट्स को कैसे हटायें और फिर, अपने कामकाज, जॉब और कारोबार में पॉजिटिव रवैया अपनाएं.

    Jan 18, 2019
  • इंटरव्यू ड्रिल: ट्रिकी क्वेश्चन्स के कैसे दें इम्प्रेसिव आंसर्स

    आजकल बहुत बार कैंडिडेट्स से इंटरव्यू में काफी ट्रिकी क्वेश्चन्स पूछे जाते हैं. इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे टिप्स पेश कर रहे हैं जो ऐसे क्वेश्चन्स के इम्प्रेसिव जवाब तैयार करने में आपकी काफी मदद करेंगे ताकि वह जॉब आपको मिल सके.

    Jan 17, 2019
  • एक्सपर्ट स्पीक – नॉन वर्बल कम्युनिकेशन: आपके हाव-भाव बताते हैं बहुत कुछ

    हम अपना मैसेज प्रभावी तरीके से भेजने के लिए काफी सचेत हो जाते हैं और यह सुनिश्चित कर लेते हैं कि हम कॉन्फिडेंट और कॉम्पीटेंट लगें और इस बात की चिंता करते हैं कि हमारी प्रेजेंटेशन के भविष्य में क्या नतीजे निकलेंगे? आपकी बॉडी एक बहुत ही भौतिक या शारीरिक तरीके से बातचीत का जवाब देती है. अपने अगले कुछ कम्युनिकेशन सेशन्स में कुछ सुझावों का सचेत रहकर इस्तेमाल करें. जल्दी ही आप इन नॉन-वर्बल कम्युनिकेशन टिप्स का इस्तेमाल सहजता से करने लगेंगे और फिर आपको इन गेस्चर्स का इस्तेमाल करते हुए जरूरत से ज्यादा सावधान नहीं रहना पड़ेगा.

    Oct 5, 2018
  • एक्सपर्ट स्पीक – पब्लिक स्पीकिंग में कैसे बनें माहिर ?

    एक अमरीकी लेखक, लेक्चरर और सेल्फ-इम्प्रूवमेंट, पब्लिक स्पीकिंग, कॉर्पोरेट ट्रेनिंग और इंटरपर्सनल स्किल्स से संबद्ध कोर्सेज के डेवलपर, डेल कार्नेजी ने एक बार कहा था – ‘ पब्लिक स्पीकिंग के स्टूडेंट्स मुझसे हमेशा पूछते हैं कि, “मैं ऐसे डर और घबराहट को कैसे जीत सकता हूं जो मुझे ऑडियंस के सामने जड़ या लकवाग्रस्त बना देते हैं?”

    Sep 20, 2018