Search
  1. Home |
  2. ऑफिस लाइफ

ऑफिस लाइफ

View in English

सफलता के 6 मंत्र जो हर एक पेशेवर को जानने चाहिए

Oct 6, 2017
यदि आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो आपके लिए हम सफलता के 6 मन्त्र ले कर आये हैं. इन सफलता मंत्रों ने कई पेशेवरों को अपने करियर में समस्याओं तथा प्रतिस्पर्धा को हराकर नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है.

Latest Videos

वर्क फ्रॉम होम : समय पर घर से काम पूरा करने के 6 सरल उपाय

Sep 18, 2017
भारत में वर्क फ्रॉम होम का प्रचलन प्रोफेशनल जगत में दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है. विशेषरूप से ऐसे प्रोफेशनल जिन्हें अपनी दैनिक घरेलू जिम्मेदारियों तथा सामाजिक दायित्वों को अपने प्रोफेशनल ड्यूटी के साथ साथ निभाना होता है उनके लिए वर्क फ्रॉम होम एक अल्टीमेट सोल्यूशन है.

महिला प्रोफेशनल्स के लिए आवश्यक प्रोमोशन टिप्स

Sep 15, 2017
आज के युग में महिलायें जीवन के हर क्षेत्र में अपनी सफलता का परचम लहरा रही हैं. लेकिन अफ़सोस की बात है कि अभी भी उनकी संख्या आशा के अनुरूप नहीं है.

सफल होने के लिए अपनाएं जीवन को बदलने वाली ये 9 आदतें!

Sep 14, 2017
आपकी दिनचर्या और आदतें आपके जीवन पर काफी असर डालती हैं. इसलिये अपनाईये ये 9 आदतें और बनें अपने जीवन में एक सफल इंसान.

जॉब की ऑफर मिलने के बाद इन 5 बातों का अवश्य रखें ध्यान

Sep 14, 2017
दिन– ब– दिन बढ़ती प्रतिस्पर्धा और एक नौकरी के मिलने की राह में आने वाली मुश्किलों ने कई लोगों के लिए एक कंपनी से मिलने वाली जॉब ऑफर को अंतिम लक्ष्य बना दिया है.

अगर आपकी नौकरी छूट गयी है तो जल्द से जल्द आजमाएं ये टिप्स

Sep 13, 2017
नौकरी खोना एक बुरा अनुभव होता है. दुबारा नौकरी पाने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ती है. यहाँ हमने कुछ तरीके दिए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से दूसरी नौकरी प्राप्त कर लेंगे.

प्रोफेशनल ई मेल लिखते समय ध्यान देने योग्य 5 बेहद जरुरी बातें

Sep 11, 2017
जीवन में कम्यूनिकेशन के महत्व से हम सभी वाकिफ हैं. बीना इसके कुछ करना संभव नहीं है. हम कम्यूनिकेशन के जरिये ही अपने विचार को एक दूसरे के साथ आदान प्रदान कर पाते हैं और तदनुरूप कार्य करते हैं.

नौकरी के साथ साथ कीजिये ये महत्वपूर्ण ऑनलाइन कोर्सेज और पाइए मनचाही सफलता

Sep 11, 2017
यदि आप कार्यरत होते हुए अपने प्रोफेशनल स्किल में और अधिक बढ़ोतरी कर अपने करियर क्षेत्र को और अधिक विस्तार देना चाहते हैं तो आपको अवश्य ही कुछ ऐसे नवीनतम और अपडेटेड कोर्सेज के बारे में सोचना चाहिए जिससे आप अपने करियर को नया आयाम देकर उसे सफलता की उंचाई तक ले जा सकें.

वर्क प्लेस की चुनौतियाँ : जानिये कैसे हजारो भारतीय जीवित रहने के लिए संघर्ष करते हैं ?

Sep 8, 2017
भारत 2020 तक अधिकतर कार्यरत युवा वर्ग वाले देश के रुप में अपना स्थान बनाने में कामयाब हो जायेगा. यहाँ 29 वर्ष तक की उम्र वाले कार्यरत युवाओं की संख्या अधिकतम है.

एक इंटर्न द्वारा प्रायः फेस की जाने वाली समस्याएं

Sep 8, 2017
नई और अप्रत्याशित चुनौतियां, कठिनाइयां और समस्याएं एक इंटर्न को अपना इंटर्नशिप छोड़ने के लिए मजबूर कर सकती हैं.

सॉफ्ट स्किल्स जिनकी कॉर्पोरेट वर्ल्ड में लगातार बढ़ रही है मांग

Aug 2, 2017
लिंक्डइन सर्वे के अनुसार 59% मैनेजर्स का मनना है कि सॉफ्ट स्किल्स वाले प्रोफेशनल्स को खोज पाना बेहद मुश्किल होता ​​है.

कोई भी जॉब ज्वाइन करने के बाद ऑफिस में शुरूआती 90 दिन कैसे बिताएं?

Aug 2, 2017
जब आप किसी नए संगठन में प्रवेश करते हैं तो प्रारंभिक 90 दिन (लगभग 3 महीने) एक एक्साईटिंग फेज होता है.

अब्दुल कलाम के इन प्रेरक शब्दों पर अमल कर अपने करियर को दे नई उड़ान

Jul 26, 2017
अगर आप सही दिशा में सार्थक प्रयास कर अपने करियर को सही उड़ान देना चाहते हैं, तो आज 27 जुलाई 2017 को हमारे भूतपूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि के अवसर पर उनके कुछ उक्तियों पर अमल कर जीवन में सफलता के शिखर तक अवश्य पहुँच सकते हैं.

जीएसटी क्या है? कार्यरत युवा प्रोफेशनल्स पर इसका प्रभाव

Jun 30, 2017
सीबीईसी द्वारा जारी किए गए हाल के जनादेश के अनुसार, 1 जुलाई 2017 से जीएसटी लागू किया जायेगा और इससे सेवा कर, वैट और कई और अन्य अप्रत्यक्ष कर स्वतः समाप्त हो जायेंगे.

अगर प्रोमोशन चाहते हैं तो इन 5 चीजों से हमेशा दूर रहें

May 31, 2017
हर वे व्यक्ति जो एक व्यावसायिक संगठन में काम करते हैं, अपने सीनियर से प्रशंसा प्राप्त करने की इच्छा रखता है.

निराशा और असफलता से जूझ रहे हैं, तो ये 6 चीजें जरुर करें

May 22, 2017
सफलता और असफलता,आशा और निराशा तथा सुख और दुःख एक दूसरे के विपरीत होते हुए आपके इच्छा और अनिच्छा से सीधे सीधे सम्बन्ध रखते हैं.इच्छा के अनुरूप परिणाम आशावादी बनता है तथा इच्छा के विपरीत परिणाम निराशावादी दृष्टिकोण के साथ असफलता की ओर ले जाता है.असफल होने पर निराश न होकर दिए गए पांच टिप्स को अपनाकर सफलता पायें.

सफलता की ऊँचाई तक पहुँचना है तो अपनाइए ऐसी जीवन शैली

May 10, 2017
जीवन और करियर में सफलता का मुख्य कारक सही प्रबंधन,क्रिएटिविटी,पोजिटिव फीलिंग्स, प्रैक्टिकल अप्रोच आदि का समिश्रण है l अतः हमें एक ऐसी जीवन शैली जीने की कोशिश करनी चाहिए जिनमें इन सभी व्यावहारिक और सैद्धांतिक गुणों का सही समावेश हो l

करियर में शत प्रतिशत सफलता हेतु कैसे पायें नकारात्मक विचारों से मुक्ति?

May 9, 2017
जीवन जीने और सफलता पाने के लिए हमें विचारों को समझने तथा उनके अनुरूप काम करने तथा नहीं करने की कला में पारंगत होना अतिआवश्यक है l सकारात्मक विचार सफलता की सीढ़ी तक ले जाने में सहयोगी होते हैं वहीँ नकारात्मक विचार व्यक्ति को अपने लक्ष्यों तक पहुँचने में बाधा उत्पन्न करने के साथ साथ मानसिक अवसाद के कारण बनते हैं l अतः जीवन में हमेशा सकारात्मक सोंच रखते हुए सही दिशा में सही प्रयास कर ही नकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न होने से रोका जा सकता है l

प्रोमोशन पाने के 6 आसान तरीके

May 4, 2017
प्रत्येक पेशेवर जिस क्षेत्र में काम करता है उसमें शीर्ष तक पहुँचने की इच्छा रखता है l लेकिन आज के इस प्रतिस्पर्धी माहौल में प्रोमोशन पाना उतना आसान नहीं है l यदि आपका लक्ष्य अपने जॉब में प्रोमोशन पाना है तो ये टिप्स आपको अपने लक्ष्य तक पहुँचाने में मदद करेंगे l

जानिये इन्टरव्यू में सफलता प्राप्ति के वे टिप्स जो आपको अन्य प्रत्याशियों से ऊपर रखेंगे

Apr 28, 2017
इस आर्टिकल में बताये गए टिप्स इन्टरव्यू के दौरान इन्टरव्यू लेने वाले पर अमिट छाप छोड़ने में सहयोगी साबित होने के साथ साथ आपकी सफलता में मददगार सिद्ध होंगे l