Search
  1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. ऑफिस लाइफ
View in English

ऑफिस लाइफ

  • ये हैं मॉडर्न कॉर्पोरेट वर्क फॉर्मेट में वर्क-लाइफ बैलेंस बनाने के महत्वपूर्ण टिप्स

    वर्किंग प्रोफेशनल्स में तो यह चिंता, तनाव, डर और अपनी जॉब को लेकर बढ़ती हुई असुरक्षा की भावना आजकल एक सामान्य-सी बात बन चुकी है. इस वजह से आजकल वर्किंग प्रोफेशनल तनाव और अवसाद के शिकार हो रहे हैं.

    17 hrs ago
  • ये हैं वर्ष 2019 में सूटेबल करियर ऑप्शन चुनने के लिए महत्वपूर्ण परामर्श

    हर साल की तरह ही वर्ष 2019 में भी सभी कैंडिडेट्स द्वारा अपने लिए कोई सूटेबल करियर ऑप्शन चुनना या अच्छी जॉब तलाश करना काफी चुनौतीपूर्ण है.

    Apr 18, 2019
  • महिला उद्यमियों द्वारा संचालित 10 स्टार्ट-अप फर्म्स

    आजकल महिलायें कार्पोरेट जगत में भी अपनी सफलता के प्रमाण प्रस्तुत कर रही हैं.

    Mar 7, 2019
  • सैलरी नेगोशिएशन के कुछ कारगर टिप्स

    पेशेवर जीवन में नेगोशिएशन एक ऐसी आर्ट या स्किल है जो आपको हमेशा फायदा देती है. जब बात सैलरी नेगोशिएशन की हो तो फिर, नेगोशिएशन स्किल में माहिर होने पर आप अपना मनचाहा सैलरी पैकेज प्राप्त कर सकते हैं. कैसे? आइये पढ़ें.

    Jan 21, 2019
  • ये हैं कुछ ऐसी आदतें जिनसे बिगड़ता है ऑफिस का माहौल

    समय के साथ कुछ ऐसी वर्क हैबिट्स विकसित हो जाती हैं जिनका असर हमारे रोज़मर्रा के ऑफिस के कामकाज पर पड़ता है. इस आर्टिकल में जानिये इन ख़राब वर्क हैबिट्स को कैसे हटायें और फिर, अपने कामकाज, जॉब और कारोबार में पॉजिटिव रवैया अपनाएं.

    Jan 18, 2019
  • इंटरव्यू ड्रिल: ट्रिकी क्वेश्चन्स के कैसे दें इम्प्रेसिव आंसर्स

    आजकल बहुत बार कैंडिडेट्स से इंटरव्यू में काफी ट्रिकी क्वेश्चन्स पूछे जाते हैं. इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे टिप्स पेश कर रहे हैं जो ऐसे क्वेश्चन्स के इम्प्रेसिव जवाब तैयार करने में आपकी काफी मदद करेंगे ताकि वह जॉब आपको मिल सके.

    Jan 17, 2019
  • एक्सपर्ट स्पीक – नॉन वर्बल कम्युनिकेशन: आपके हाव-भाव बताते हैं बहुत कुछ

    हम अपना मैसेज प्रभावी तरीके से भेजने के लिए काफी सचेत हो जाते हैं और यह सुनिश्चित कर लेते हैं कि हम कॉन्फिडेंट और कॉम्पीटेंट लगें और इस बात की चिंता करते हैं कि हमारी प्रेजेंटेशन के भविष्य में क्या नतीजे निकलेंगे? आपकी बॉडी एक बहुत ही भौतिक या शारीरिक तरीके से बातचीत का जवाब देती है. अपने अगले कुछ कम्युनिकेशन सेशन्स में कुछ सुझावों का सचेत रहकर इस्तेमाल करें. जल्दी ही आप इन नॉन-वर्बल कम्युनिकेशन टिप्स का इस्तेमाल सहजता से करने लगेंगे और फिर आपको इन गेस्चर्स का इस्तेमाल करते हुए जरूरत से ज्यादा सावधान नहीं रहना पड़ेगा.

    Oct 5, 2018
  • एक्सपर्ट स्पीक – पब्लिक स्पीकिंग में कैसे बनें माहिर ?

    एक अमरीकी लेखक, लेक्चरर और सेल्फ-इम्प्रूवमेंट, पब्लिक स्पीकिंग, कॉर्पोरेट ट्रेनिंग और इंटरपर्सनल स्किल्स से संबद्ध कोर्सेज के डेवलपर, डेल कार्नेजी ने एक बार कहा था – ‘ पब्लिक स्पीकिंग के स्टूडेंट्स मुझसे हमेशा पूछते हैं कि, “मैं ऐसे डर और घबराहट को कैसे जीत सकता हूं जो मुझे ऑडियंस के सामने जड़ या लकवाग्रस्त बना देते हैं?”

    Sep 20, 2018
  • नक्सल प्रभावित इलाके के छात्र को मिला गूगल - उडेसिटी स्कॉलरशिप

    महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित इलाके के युवा छात्र को गूगल-युडासिटी स्कॉलरशिप कार्यक्रम के लिए चुना गया है। स्वप्निल ने युडासिटी में मुफ्त एंड्रॉयड बेसिक्स कोर्स में नामांकन कराया था।

    Sep 13, 2018
  • टीम के साथ बढ़ रहे हैं आगे

    सक्सेस का मतलब है अपनी टीम को हर कदम पर साझीदारी बनाना, उन्हें सशक्त करना और फिर निर्णय लेना.

    Sep 13, 2018
  • किशोरावस्था में कोचिंग का महत्त्व

    किशोरों को प्रेरणा देने वाले कोच रजत सोनी ने किशोरावस्था में दी जाने वाली कोचिंग के महत्व पर चर्चा की है. इसके साथ साथ वह हमें यह भी बताते हैं कि हम कैसे छात्रों कि जिंदगी बेहतरी के लिए बदल सकते हैं. और इन सब के अलावा उन्होंने अपने किशोरों के साथ अनुभव भी साझा किये हैं.

    Sep 13, 2018
  • करियर में सफलता के लिए जीवन भर बने रहें स्टूडेंट

    कंपनी के सह-संस्थापक एवं सीईओ रंजीत पुंजा बड़े सपने देखने की सलाह देते हैं। कहते हैं कि जो करना पसंद है, उसमें खुद को समर्पित कर दें। जीवन भर स्टूडेंट बने रहें और निरंतर खुद को अपडेट करते रहें। इनके अनुसार, जीतने में जो खुशी मिलती है, वह हारने के डर से कहीं अधिक होती है.

    Sep 6, 2018
  • पर्सनल ब्रांडिंग: खुद को बनाएं ब्रांड

    आज के प्रतिस्पर्धी वातावरण को देखते हुए उम्मीदवार को खुद को एक ऐसे अनूठे निजी ब्रांड के तौर पर विकसित करने का प्रयास करना चाहिए, जो उसे भीड़ से अलग बनाए। इसके लिए प्रोडक्टिविटी और तकनीकी, दोनों स्तर पर गति बनाए रखते हुए कैसे खुद को आगे बढ़ाया जा सकता है.

    Sep 6, 2018
  • सकारात्मक सोच से बढ़ें अपने करियर में आगे

    प्रोफेशनल वल्र्ड में हमारी सोच बहुत मायने रखती है। यदि सोच सकारात्मक है, तो यह नए-नए आइडियाज लेकर आती है और हमारे व्यक्तित्व को बेहतर बनाने में योगदान करती है। दरअसल, सोच हमारी दृष्टि से ही विकसित होती है कि हम किसी चीज को किस तरह देखते हैं। किसी भी चीज को देखने के कई एंगल हो सकते हैं, जिसे हम दृष्टिकोण कहते हैं। हमें उनमें से उस एंगल को चुनना होता है, जो हमारे लिए सर्वथा उपयुक्त है। यही हमारी सकारात्मक सोच होती है।

    Aug 30, 2018
  • समाज सेवा बदलाव की तड़प

    गूंज के संस्थापक और रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता अंशु गुप्ता भी एक ऐसे ही राही हैं, जिनमें बदलाव की तड़प है। जो भले ही एक समय अकेले इस राह पर चले थे, लेकिन आज उनका सफर 22 राज्यों तक फैल चुका है। अंशु गुप्ता से ही जानते हैं सरोकारों के प्रति जुनून और सुकून के उनके सफर की दास्तान.

    Aug 30, 2018