Search
  1. Home
  2. प्लेसमेंट
View in English

प्लेसमेंट

  • एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता, सैलरी और सेलेक्शन प्रोसीजर

    एयर होस्टेस का करियर ऑप्शन भारतीय महिलाओं के बीच एक बहुत लोकप्रिय करियर ऑप्शन है जो आकर्षक होने के साथ ही एक प्रोमिसिंग करियर ऑप्शन भी है.

    Aug 31, 2018
  • भारत में टॉप 5 डिप्लोमा कोर्सेज

    आजकल डिप्लोमा कोर्सेज की बढ़ती हुई लोकप्रियता और महत्व का कारण आसन एडमिशन प्रोसेस, कम फीस और अपनी मनचाही जॉब करने सहूलियत है.

    Aug 31, 2018
  • जोश काउंसलर कॉर्नर – अगस्त, 2018

    क्या आपके मन में भी अपने करियर के बारे में कई प्रश्न उठते रहते हैं जो आप किसी करियर काउंसलर से पूछना चाहेंगे? .....तो आप अकेले नहीं हैं! इस महीने हमारे रीडर्स द्वारा पूछे गए टॉप करियर काउंसेलिंग प्रश्न और उन प्रश्नों के जवाब पढ़ें.

    Aug 30, 2018
  • आपके लिए CA बनाम CS में से कौन-सा करियर है सही?

    भारत एक विकासशील देश है और यहां सामान्यता कॉमर्स के क्षेत्र में और विशेष रूप से एकाउंटेंसी के क्षेत्र में पेशेवरों के लिए ढेरों अवसर मौजूद हैं. यहां पर मुख्य मुद्दा यह है कि, CA और CS के पेशे के बीच क्या अंतर है? आइये इस आर्टिकल में पढ़ें.

    Aug 27, 2018
  • एडवांस एकाउंटिंग: विशेषज्ञता के साथ बनाएं पहचान

    गुड्स ऐंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू हुए बेशक एक साल से अधिक हो गया है, लेकिन इसकी पेचीदगियां समझना अभी भी मुश्किल हो रहा है। इसके लिए एकाउंटिंग के साथ जीएसटी के जानकार प्रोफेशनल्स की लगातार जरूरत महसूस की जा रही है। आने वाले दिनों में जीएसटी पोर्टल्स से और करदाताओं के जुड़ने से इन जानकारों की डिमांड और बढ़ेगी। आइए जानते हैं बदलते दौर में एकाउंटिंग फील्ड में किस तरह के अवसर हैं.

    Aug 27, 2018
  • सीए से जुड़े ऐसे पांच तथ्य जिसे आम तौर पर लोग नहीं जानते

    पिछले कुछ वर्षों में, बड़ी संख्या में छात्रों ने विभिन्न कॉमर्स कोर्सेज के लिए आवेदन किया है. इन पाठ्यक्रमों में से चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए) व्यापक रूप से लोकप्रिय पाठ्यक्रम रहा है और छात्रों ने बीकॉम, बीएमएस और बीएएफ जैसे ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ इसे जोड़ दिया है.

    Aug 27, 2018
  • जर्नलिज्म बनाम मास कम्युनिकेशन : कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कौन-सा कोर्स है बेहतर?

    मीडिया क्षेत्र में कई महत्वाकांक्षी छात्र ऐसे हैं, जिन्हें यह समझ नहीं आता है कि वे मीडिया के क्षेत्र में आखिर कौन-सा कोर्स करें? इसके अलावा, अधिकांश छात्र दो प्रसिद्ध और पसंदीदा कोर्सेज, जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन में से अपने लिए कोई एक कोर्स चुनने के बारे में अक्सर कंफ्यूज रहते हैं. हालांकि, ये दोनों ही कोर्स आपस में काफी संबद्ध हैं लेकिन, इनसे संबद्ध करियर काफी भिन्न हैं.

    Aug 27, 2018
  • जॉब इंटरव्यू के लिए बॉडी लैंग्वेज

    आजकल की इस कॉम्पिटीटिव जॉब मार्केट में, इंटरव्यूअर को प्रभावित करने के लिए केवल सही क्वालिटीज और क्वालिफिकेशन ही काफी नहीं है.

    Aug 24, 2018
  • विज्ञान की राह पर बढ़ो इंडिया

    विज्ञान के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए स्कूलों से ही बच्चों-किशोरों को प्रेरित-प्रोत्साहित करने की जरूरत होती है। इसके लिए पैरेंट्स और टीचर्स दोनों की जिम्मेदारी है। बच्चों की दिलचस्पी बढ़ाने और साइंटिस्ट बनने की ओर ‘किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना’ सरकार की एक अच्छी पहल है, जिसका लाभ उठाया जाना चाहिए...

    Aug 16, 2018
  • मुश्किलों को करें आसान

    आज दुनिया से लेकर हमारे देश तक स्टार्टअप की धूम है। ज्यादातर युवा अपने मन का काम करते हुए नौकरी करने की बजाय देने वाला बनना चाहते हैं। पर भरपूर उत्साह होने के बावजूद स्टार्टअप की राह में तमाम मुश्किलें भी होती हैं। इन मुश्किलों को कैसे बनाएं आसान, बता रहे हैं युवा सामाजिक उद्यमी शलभ सहाय...

    Aug 16, 2018
  • यदि आप हैं बीए, बीएससी, बीकॉम: तो ये हैं कुछ करियर ऑप्शन्स जो आपको जरुर दिलायेंगे नौकरी

    आप विभिन्न बीए, बीएससी, बीकॉम कोर्सेज में डिग्री प्राप्त करने के बाद चुन सकते हैं अपने लिए आकर्षक सैलरी पैकेज सहित एक शानदार करियर ऑप्शन.

    Aug 14, 2018
  • एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग में करियर

    अगर आप बचपन में प्लेन,एयरक्राफ्ट और स्पेसशिप के बारे में जानने के लिए हमेशा उत्सुक रहा करते थे तथा ये चीजे आपको बहुत ज्यदा आकर्षित करती थीं तो आप निःसंदेह एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर बनने का सपना देख सकते हैं.

    Aug 10, 2018
  • आइटी से संबंधित एडवांस शॉर्ट-टर्म कोर्सेज से बढ़ाएं अपनी वैल्यू

    12वीं के बाद हायर स्टडी की बजाय जल्दी नौकरी पाना चाहते हैं, तो इंडस्ट्री की जरूरतों के अनुसार शॉर्ट-टर्म कोर्स करना उपयोगी हो सकता है। इसमें सदाबहार आइटी फील्ड से संबंधित एडवांस शॉर्ट-टर्म कोर्स करने के बाद अच्छे पैकेज पर नौकरी पा सकते हैं। ऐसी स्किल रखने वालों के लिए सरकारी से लेकर कॉरपोरेट कंपनियों तक में अच्छी संभावनाएं हैं...

    Aug 8, 2018
  • खुद को करें तैयार

    किसी कैंडिडेट को नौकरी पर रखने से पहले कंपनियां अब सिर्फ क्वालिफिकेशन पर ही नहीं, बल्कि सॉफ्ट स्किल्स पर काफी जोर दे रही हैं। कैसे बढ़ें इस राह पर और आने वाले दिनों में किन-किन क्षेत्रों में ज्यादा नौकरियां हो सकती हैं, बता रही हैं एसआरएल (लि.) की चीफ पीपल ऑफिसर देबजानी रॉय...

    Aug 8, 2018
  • भारत में आर्ट रेस्टोरेशन के टॉप कोर्सेज

    मानव सभ्यता की शुरुआत से ही आर्ट मानव संस्कृति/ कल्चर का एक अभिन्न हिस्सा है और भारत एक समृद्ध कल्चर और आर्कियोलॉजिकल हेरिटेज वाला देश है.

    Aug 6, 2018
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK