Search
  1. Home |
  2. प्लेसमेंट

प्लेसमेंट

View in English

उभरती तकनीक संग कदमताल

Jul 31, 2018
माना जा रहा है कि अगले एक साल में मशीन लर्निंग और ऑर्टिफिशियल इंटेजिलेंस के विशेषज्ञों की मांग में करीब 60 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी। आइए जानें, मशीन लर्निंग में उपलब्ध कोर्स और बढ़ती संभावनाओं के बारे में

Latest Videos

जोश काउंसलर कॉर्नर – जुलाई, 2018

Jul 30, 2018
क्या आपके मन में भी अपने करियर के बारे में कई प्रश्न उठते रहते हैं जो आप किसी करियर काउंसलर से पूछना चाहेंगे? .....तो आप अकेले नहीं हैं! हमारे रीडर्स द्वारा पूछे गए टॉप करियर काउंसेलिंग प्रश्न और उन प्रश्नों के जवाब पढ़ें.

आईआईटी में एडमिशन लेने में असफल रहे भावी इंजीनियर्स के लिए 5 प्रभावी टिप्स

Jul 30, 2018
वर्षों से भारत में ऐसा माना जाता आ रहा है कि प्रतिभाशाली भावी इंजीनियर्स को अवश्य ही आईआईटी का स्टूडेंट होना चाहिए.

करियर काउंसेलिंग के महत्व पर जानिये करियर कोच नीलूफर जैन के विचार

Jul 20, 2018
सुश्री नीलूफ़र जैन एक करियर कोच, मास्टर ट्रेनर और दी हैप्पी करियर प्रोजेक्ट्स की फाउंडर हैं – जो भारत की पहली और एक ही करियर कंसल्टिंग फर्म है. यह फर्म यंग प्रोफेशनल्स को उनके भविष्य के लिए एक सफल करियर स्ट्रेटेजी बनाने में मदद करती है.

कुशल प्रबंधन से बढ़ाएं कारोबार

Jul 18, 2018
आज हर कंपनी को अपने बिजनेस के कुशल प्रबंधन के लिए ऐसे प्रशिक्षित मैनेजर चाहिए, जो उसके कारोबार को आगे बढ़ा सकें। यही कारण है कि इन दिनों योग्य प्रबंधकों की मांग हर जगह है। मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद इस क्षेत्र में करियर बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद कौन-कौन से मैनेजमेंट कोर्स करके इस दिशा में आगे बढ़ा जा सकता है.

कॉरपोरेट लॉ– करियर के विकल्प एवं अवसर

Jul 18, 2018
मेक इन इंडिया, स्टार्टअप, एंटरप्रेन्योरशिप और बढ़ती कॉरपोरेट गतिविधियों ने लीगल प्रोफेशन में संभावनाएं और ज्यादा बढ़ा दी हैं। यही कारण है कि लीगल सेक्टर में स्टूडेंट्स की दिलचस्पी को देखते लॉ यूनिवर्सिटीज/कॉलेजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस फील्ड से जुड़ने वाले युवा अब लीगल फम्र्स और कॉरपोरेट कंपनियों से जुड़ने के अलावा साइबर लॉ, जीएसटी कानून जैसे नये-नये क्षेत्रों में रुचि लेकर अपनी अलग पहचान बनाना चाहते हैं.

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी: बदलती तकनीक से करें फ्यूचर सिक्योर

Jul 12, 2018
ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की चर्चा आजकल जोर-शोर से हो रही है। आने वाले समय में सरकारी प्रतिष्ठानों से लेकर प्राइवेट कंपनियों तक हर जगह ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी की समझ रखने वालों की जरूरत होगी। जॉब के लिहाज से दुनिया में जिन 20 स्किल्स की इन दिनों सबसे अधिक मांग है, उनमें ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी दूसरे नंबर पर है...

इवेंट मैनेजमेंट: जमा दें रंग...

Jul 12, 2018
इवेंट मैनेजर क्रिएटिविटी से कार्यक्रमों के आयोजन में रंग जमा देते हैं। शादी हो या बर्थडे पार्टी या फिर कॉरपोरेट फंक्शन, इन सभी समारोहों के सफल आयोजन की जिम्मेदारी महानगरों से लेकर छोटे शहरों तक में इवेंट मैनेजमेंट कंपनियां बखूबी संभाल रही हैं। ऐसे में इनके लिए काबिल और स्मार्ट प्रोफेशनल्स की मांग भी लगातार बढ़ रही है.

फैशन डिजाइनिंग में कोर्सेज

Jun 22, 2018
फैशन डिजाइनिंग में करियर बनाने के लिए आपको इस फील्ड की काफी जानकारी होनी चाहिए. उदाहरण के लिए, आपको फैब्रिक्स, मटीरियल, क्लॉथ, वीविंग, डिजाइनिंग, ड्रेपिंग क्वालिटीज की अच्छी समझ होनी चाहिए और आपको इंडस्ट्री की लेटेस्ट गतिविधियों से भी निरंतर अप-टू-डेट रहना चाहिए.

गवर्नमेंट जॉब या प्राइवेट जॉब?

May 28, 2018
क्या आप गवर्नमेंट जॉब पाना चाहेंगे या प्राइवेट जॉब? जहाँ एक तरफ गवर्नमेंट जॉब में मिलने वाली सिक्यूरिटी है तो वहीं दूसरी तरफ प्राइवेट जॉब में ज्यादा पैसे कमाने और तरक्की करने के विकल्प.

आपका नेटवर्क ही आपकी वास्तविक संपत्ति है

May 16, 2018
अगर इन प्रश्नों का जवाब आपके पास है तो बहुत अच्छा और अगर नहीं है तो अभी से इन प्रश्नों के उत्तर तलाशने शुरू कर दीजिये. आप यह जानने की कोशिश कीजिये कि किस तरह ये शब्द आपकी वास्तविक छवि को दुनिया के सामने लाने में आपको सक्षम बनाते हैं.

कॉलेज स्टूडेंट्स कैसे करते हैं अपने आप को जॉब प्लेसमेंट के लिए तैयार ?

May 8, 2018
अच्छे कॉलेज में पढ़ाई करने का एकमात्र उद्देश्य बेहतर प्लेसमेंट की चाह होती है. हर स्टूडेंट कॉलेज के दौरान अपनी मन पसंद कंपनी में जॉब पाने की इक्छा रखता है. लेकिन इस सपने को साकार करने के लिए उसे कठिन परीश्रम और स्मार्ट तैयारी की जरुरत होती है.

कॉलेज स्टूडेंट्स पढ़ाई के दौरान ही कैसे करें इंटरप्रेन्योरीयल क्वालिटी का विकास ?

May 8, 2018
कॉलेज से ही स्टूडेंट्स को अपने करियर पर फोकस करना चाहिए क्योंकि तैयारी के लिए यह सबसे बेहतर समय होता है. अगर आप स्वतंत्र प्रकृति के हैं तथा किसी के स्वामित्व में काम करना आपको पसंद नहीं है तो भविष्य में इन्टरप्रेन्योर बनना आपके लिए करियर से सम्बंधित एक सही निर्णय हो सकता है.

पढ़ाई के साथ साथ अगर चाहते हैं अर्निंग तो करें इस तरह से जॉब

Apr 12, 2018
पार्ट टाइम जॉब्स के मुख्यतः दो फायदे हैं. पहला फायदा यह है कि छात्र पढ़ाई के साथ साथ अपने गुजर बसर के लिए जरुरत भर पैसे कमा सकते हैं और दूसरा फायदा यह है कि इससे काम का अनुभव होगा जो भविष्य में छात्रों के लिए बहुत काम आएगा.

जानिये कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए वर्क एक्सपीरियंस क्यों है जरुरी ?

Apr 4, 2018
इंटर्नशिप्स आज के समय में कॉलेज के कोर्सेज का अभिन्न अंग बन गई हैं. हालांकि, यदि आप अभी भी कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए काम के अनुभव के महत्व के बारे में उलझन में हैं तो इस आर्टिकल को पढ़कर आपको यह बिलकुल स्पष्ट हो जाएगा कि क्यों कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए आजकल काम का अनुभव रखना बहुत महत्वपूर्ण हो गया है.

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बेहतर जॉब पाने में सहयोगी स्किल्स

Mar 29, 2018
आज के युग में अगर आप एक शानदार करियर की चाह रखते हैं तो आपको एकेडमिक क्वालिफिकेशंस के अतिरिक्त कुछ अन्य स्किल्स में भी महारत हासिल करनी होगी तभी आप आज के इस प्रतियोगी दौर में सरवाइव कर पायेंगे.

प्लेसमेंट के दौरान कॉलेज स्टूडेंट्स भूलकर भी न पूछें ऐसे प्रश्न

Mar 28, 2018
जब इंटरव्यू के आखिर में इंटरव्यूअर कैंडिडेट्स से पूछते हैं कि क्या आप कुछ पूछना चाहते हैं?...तो अधिकांश स्टूडेंट्स ऐसे प्रश्न पूछ बैठते हैं जो उन्हें अपने इंटरव्यू के दौरान कभी भी अपने इंटरव्यूअर से नहीं पूछने चाहिये. इसलिये, इस आर्टिकल में हमने आपके सामने कुछ ऐसे प्रश्नों का विवरण पेश किया है जो आपको कभी भी अपने प्लेसमेंट इंटरव्यू के दौरान नहीं पूछने चाहिए.

अगर आप हैं हिस्ट्री में ग्रेजुएट तो आपके पास हैं ये ऑप्शन्स !

Mar 23, 2018
बहुत लंबे समय से यह धारणा थी कि, आर्ट्स के विषय पढ़ने वाले छात्र पढ़ाई में बहुत अधिक अच्छे नहीं होते हैं. हालांकि, अब छात्र और उनके माता-पिता, दोनों ने ही आर्ट्स को एक बढ़िया करियर विकल्प के रूप में देखना शुरू कर दिया है.

क्या है इंटरव्यू में सफल होना? आर्ट्स या साइंस?

Mar 23, 2018
किसी इंटरव्यू में सफल होना न तो कोई कला है और न ही कोई विज्ञान है.....तो फिर यह क्या है? यह तो एक कॉमर्स/ व्यापार या वाणिज्य है! आप हैरान हो रहे हैं? लेकिन, इसमें हैरानी की कोई बात नहीं है.

पोलिटिकल साइंस में ग्रेजुएट छात्रों के पास हैं कौन से करियर ऑप्शन्स ?

Mar 22, 2018
पोलिटिकल साइंस या राजनीति विज्ञान एक ऐसा विज्ञान है जो स्थानीय, राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सरकारों के व्यवहार और राजनीतिक सिद्धांतों पर केंद्रित होता है. यह विषय सार्वजनिक जीवन के सभी हिस्सों जैसे संस्थानों, प्रथाओं और संबंधों की समझ को विकसित करने के साथ ही नागरिकता को बढ़ावा देने वाली इन्क्वायरी के तरीकों से भी संबद्ध है.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK