Search
  1. Home
  2. प्लेसमेंट
View in English

प्लेसमेंट

  • हिंदी क्षेत्र में बढ़ते करियर ऑप्शंस

    हिंदी क्षेत्र के बाजार की जरूरतों को देखते हुए देश और दुनिया की तमाम बहुराष्ट्रीय कंपनियों के गांव, कस्बों और छोटे शहरों की तरफ रुख करने से अंग्रेजी के साथ – साथ अच्छी हिंदी जानने वालों की मांग बढ़ गई है। हिंदी क्षेत्र में बढ़ते करियर संभावनाओं पर एक नजर.

    Sep 13, 2018
  • किशोरावस्था में कोचिंग का महत्त्व

    किशोरों को प्रेरणा देने वाले कोच रजत सोनी ने किशोरावस्था में दी जाने वाली कोचिंग के महत्व पर चर्चा की है. इसके साथ साथ वह हमें यह भी बताते हैं कि हम कैसे छात्रों कि जिंदगी बेहतरी के लिए बदल सकते हैं. और इन सब के अलावा उन्होंने अपने किशोरों के साथ अनुभव भी साझा किये हैं.

    Sep 13, 2018
  • जानिए IIT और IIM जैसे प्रमुख शिक्षा संस्थानों की कितनी है फीस?

    आप किसी भी आईआईटी/ आईआईएम के फीस स्ट्रक्चर की विस्तृत जानकारी संबद्ध इंस्टीट्यूट की ऑफिशल वेबसाइट से देख सकते हैं.

    Sep 13, 2018
  • पहले साल के बाद कॉलेज से माइग्रेशन करने के तरीके और नियम

    एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में ‘माइग्रेशन’ एक ऐसा प्रोवीजन है जिसके तहत स्टूडेंट्स अपने कॉलेज के दूसरे वर्ष में किसी अन्य मनपसंद कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

    Sep 12, 2018
  • भारत के 7 ऐसे कॉलेज जो पढ़ाई के साथ एक टूरिस्ट प्लेस भी हैं

    हम कुछ ऐसे कॉलेजों का जिक्र कर रहे हैं जो आधुनिक ज्ञान देने के साथ ही प्राकृतिक सुंदरता का बेहतरीन उदाहरण होने की वजह से टूरिस्ट प्लेस बन गए हैं.

    Sep 12, 2018
  • एक्सपर्ट स्पीक : डिसिजन मेकिंग – डाउट होने पर क्या करें?

    एक बार कोई बच्चा अपने पिता के साथ किसी कैंडी स्टोर में गया. वह इतनी सारी कैंडीज़ देखकर काफी हैरान हुआ और उसने अपने-आप से पूछा “मैं कौन-सी कैंडीज़ लूं?”

    Sep 5, 2018
  • इंटरमीडिएट के बाद ये हैं 5 उभरते हुए करियर ऑप्शन जहां आप बना सकते हैं दमदार करियर

    चाहे आप अपनी इंटरमीडिएट में कोई भी विषय पढ़ रहे हों, लेकिन आपने इंटरमीडिएट के बाद क्या करना है? इसका निर्णय लेना बहुत महत्वपूर्ण होता है.

    Aug 31, 2018
  • एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता, सैलरी और सेलेक्शन प्रोसीजर

    एयर होस्टेस का करियर ऑप्शन भारतीय महिलाओं के बीच एक बहुत लोकप्रिय करियर ऑप्शन है जो आकर्षक होने के साथ ही एक प्रोमिसिंग करियर ऑप्शन भी है.

    Aug 31, 2018
  • भारत में टॉप 5 डिप्लोमा कोर्सेज

    आजकल डिप्लोमा कोर्सेज की बढ़ती हुई लोकप्रियता और महत्व का कारण आसन एडमिशन प्रोसेस, कम फीस और अपनी मनचाही जॉब करने सहूलियत है.

    Aug 31, 2018
  • जोश काउंसलर कॉर्नर – अगस्त, 2018

    क्या आपके मन में भी अपने करियर के बारे में कई प्रश्न उठते रहते हैं जो आप किसी करियर काउंसलर से पूछना चाहेंगे? .....तो आप अकेले नहीं हैं! इस महीने हमारे रीडर्स द्वारा पूछे गए टॉप करियर काउंसेलिंग प्रश्न और उन प्रश्नों के जवाब पढ़ें.

    Aug 30, 2018
  • आपके लिए CA बनाम CS में से कौन-सा करियर है सही?

    भारत एक विकासशील देश है और यहां सामान्यता कॉमर्स के क्षेत्र में और विशेष रूप से एकाउंटेंसी के क्षेत्र में पेशेवरों के लिए ढेरों अवसर मौजूद हैं. यहां पर मुख्य मुद्दा यह है कि, CA और CS के पेशे के बीच क्या अंतर है? आइये इस आर्टिकल में पढ़ें.

    Aug 27, 2018
  • एडवांस एकाउंटिंग: विशेषज्ञता के साथ बनाएं पहचान

    गुड्स ऐंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) लागू हुए बेशक एक साल से अधिक हो गया है, लेकिन इसकी पेचीदगियां समझना अभी भी मुश्किल हो रहा है। इसके लिए एकाउंटिंग के साथ जीएसटी के जानकार प्रोफेशनल्स की लगातार जरूरत महसूस की जा रही है। आने वाले दिनों में जीएसटी पोर्टल्स से और करदाताओं के जुड़ने से इन जानकारों की डिमांड और बढ़ेगी। आइए जानते हैं बदलते दौर में एकाउंटिंग फील्ड में किस तरह के अवसर हैं.

    Aug 27, 2018
  • सीए से जुड़े ऐसे पांच तथ्य जिसे आम तौर पर लोग नहीं जानते

    पिछले कुछ वर्षों में, बड़ी संख्या में छात्रों ने विभिन्न कॉमर्स कोर्सेज के लिए आवेदन किया है. इन पाठ्यक्रमों में से चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए) व्यापक रूप से लोकप्रिय पाठ्यक्रम रहा है और छात्रों ने बीकॉम, बीएमएस और बीएएफ जैसे ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ इसे जोड़ दिया है.

    Aug 27, 2018
  • जर्नलिज्म बनाम मास कम्युनिकेशन : कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए कौन-सा कोर्स है बेहतर?

    मीडिया क्षेत्र में कई महत्वाकांक्षी छात्र ऐसे हैं, जिन्हें यह समझ नहीं आता है कि वे मीडिया के क्षेत्र में आखिर कौन-सा कोर्स करें? इसके अलावा, अधिकांश छात्र दो प्रसिद्ध और पसंदीदा कोर्सेज, जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन में से अपने लिए कोई एक कोर्स चुनने के बारे में अक्सर कंफ्यूज रहते हैं. हालांकि, ये दोनों ही कोर्स आपस में काफी संबद्ध हैं लेकिन, इनसे संबद्ध करियर काफी भिन्न हैं.

    Aug 27, 2018
  • जॉब इंटरव्यू के लिए बॉडी लैंग्वेज

    आजकल की इस कॉम्पिटीटिव जॉब मार्केट में, इंटरव्यूअर को प्रभावित करने के लिए केवल सही क्वालिटीज और क्वालिफिकेशन ही काफी नहीं है.

    Aug 24, 2018