Search
  1. Home |
  2. प्लेसमेंट

प्लेसमेंट

View in English

परफेक्ट इंग्लिश से मिलेंगे बेहतर करियर के ढेरों अवसर

Nov 1, 2018
चाहे वह हायर एजुकेशन के लिए कोई एंट्रेंस एग्जाम हो (जैसेकि CAT, MAT) या किसी इंटर्नशिप या जॉब के लिए कोई कॉम्पीटीटिव एग्जाम और इंटरव्यू, आप इंग्लिश भाषा में टेस्ट देते हैं, इंग्लिश मीडियम में अपना एग्जाम दे सकते हैं और इंटरव्यू में आपकी सफलता का आधार भी परफेक्ट इंग्लिश ही है.

Latest Videos

जानिए जॉब न मिलने पर किन तरीकों से करें कंपनियों को डायरेक्ट अप्रोच

Oct 26, 2018
अगर हम अपने देश की ही बात करें तो मौजूदा 1.35 अरब की आबादी वाले इस देश में एक सूटेबल जॉब प्राप्त करना अपने आप में एक विशेष और कठिन चुनौती है. लेकिन यह ड्रीम जॉब प्राप्त करने के लिए सफलता की कुंजी है कि आप अपनी फील्ड के लेटेस्ट अपडेट्स रखने के साथ ही जॉब मिलने तक रेगुलर स्टडीज करते रहें.

ग्रेजुएशन की डिग्री नहीं तो भी सैलरी लाखों रुपये !

Oct 12, 2018
आज जॉब मार्केट में बेहतरीन सैलरी पैकेज सहित कितनी ही ऐसी बढ़िया जॉब्स उपलब्ध हैं जिनके लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना या न होना कोई मायने नहीं रखती है. आप किसी मान्यताप्राप्त एजुकेशन बोर्ड से किसी भी विषय सहित अपनी 10 वीं और/ या 12 वीं क्लास पास करके भी कुछ बेहतरीन जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

क्यों 9 वीं क्लास है 10 वीं क्लास से ज्यादा महत्वपूर्ण?

Oct 5, 2018
आपकी 9 वीं क्लास असल में आपकी रेगुलर स्कूल लाइफ और आपकी मैच्योरिटी के बीच एक महत्वपूर्ण ब्रिज है ताकि आप अपने भविष्य को आकार देने के लिए महत्वपूर्ण निर्णय ले सकें.

टीनेजर्स के लिए टॉप लीडरशिप क्वालिटीज

Oct 3, 2018
लीडरशिप एक ऐसी क्वालिटी है जिसके बारे में अक्सर किसी भी व्यक्ति के कॉलेज के दिनों या प्रोफेशनल लाइफ के दौरान ही चर्चा की जाती है. लेकिन यह एक ऎसी क्वालिटी है जो किसी भी व्यक्ति को अपनी टीनएज के दिनों से ही निखारने की कोशिश करनी चाहिए. टीन लाइफ कोच रजत सोनी उन टॉप लीडरशिप क्वालिटीज और स्किल्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो टीनेजर्स को अपने शुरू के वर्षों के दौरान सीखने और विकसित करने चाहिए.

फॉरेंसिक साइंस – एक विशेष वोकेशनल करियर ऑप्शन

Oct 3, 2018
अगर शेरलॉक होम्स और बॉम्केश बक्षी आपके रोल मॉडल्स हैं तो आप फॉरेंसिक साइंस में करियर बनाने के लिए एक सूटेबल कैंडिडेट साबित हो सकते हैं. आईए, फॉरेंसिक साइंस के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करें और जानें कि क्या यह करियर ऑप्शन आपके लिए एक सही ऑप्शन साबित हो सकता है?

कॉलेज में पढ़ते हुए नेतृत्व कौशल का विकास करना छात्रों के लिए क्यों है जरुरी ?

Sep 28, 2018
वास्तव में, अधिकांश नेतृत्व कौशल और गुण आपके पेशेवर दुनिया में कदम रखने से पहले अर्थात केवल कॉलेज के दिनों में ही विकसित किये जा सकते हैं. इसलिये, इस आर्टिकल में हमने कुछ खास कारण बताये हैं जिन्हें जानकार आप अपने कॉलेज के दिनों में ही अपने नेतृत्व कौशल विकसित करने पर अपना पूरा ध्यान दे सकते हैं.

करें ये कोर्सेज और पायें सैलरी पैकेज लाखों में

Sep 27, 2018
किसी भी प्रोफेशनल कोर्स में प्राप्त की गई डिग्री/ डिप्लोमा ही आपको अपनी संबद्ध फील्ड में बेहतरीन सैलरी पैकेज वाला पसंदीदा जॉब प्रोफाइल दिलवाने के लिए अक्सर पर्याप्त होता है.

इंटर के बाद ये 3 कोर्स स्ट्रीम्स दिला सकते हैं आपको नौकरी

Sep 27, 2018
अगर स्टूडेंट्स अपनी रूचि, योग्यता, स्किल्स, टैलेंट और क्वालिफिकेशन के मुताबिक अपना करियर ऑप्शन या स्टडी कोर्स चुनें तो भविष्य में स्टूडेंट्स अपनी मनचाही वर्क फील्ड में शानदार करियर बना सकते हैं.

टॉप 5 फॉरेन लैंग्वेज कोर्सेज और उनकी प्रोस्पेक्टिव सैलरी पैकेजेज

Sep 26, 2018
अगर हम किसी फॉरेन लैंग्वेज (या किसी भारतीय भाषा में भी) एक्सपर्ट हो जाते हैं तो हम टीचर, प्रोफेसर, ट्रांसलेटर, इंटरप्रेटर, कंटेंट राइटर, कॉपी राइटर, स्क्रिप्ट राइटर या एडिटर आदि के प्रोफेशन में शानदार करियर बना सकते हैं.

जानिये बीएचयू अंडरग्रेजुएट कोर्सेज के लिए क्या है एलिजिबिलिटी, सेलेक्शन प्रोसेस और फीस?

Sep 26, 2018
भारत की मशहूर यूनिवर्सिटीज में से एक बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी या बनारस शहर में स्थित है. बीएचयू के अंडरग्रेजुएट कोर्सेज को मुख्य रूप से दो भागों में विभाजित किया जाता है – जनरल कोर्सेज और प्रोफेशनल कोर्सेज.

जोश काउंसलर कॉर्नर – सितंबर, 2018

Sep 19, 2018
क्या आपके मन में भी अपने करियर के बारे में कई प्रश्न उठते रहते हैं जो आप किसी करियर काउंसलर से पूछना चाहेंगे? .....तो आप अकेले नहीं हैं! इस महीने हमारे रीडर्स द्वारा पूछे गए टॉप करियर काउंसेलिंग प्रश्न और उन प्रश्नों के जवाब पढ़ें.

एजुकेशन फील्ड में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के इस्तेमाल के 5 प्रभावी तरीके

Sep 19, 2018
एजुकेशन भारत में एक सबसे ज्यादा फलते-फूलते सेक्टर्स में से एक है और खासकर एजु-टेक या टेक्नोलॉजी बेस्ड एजुकेशन स्टार्ट-अप्स के बारे में तो यह बात बिलकुल सत्य साबित हो रही है. ये स्टार्ट-अप्स आर्टिफिशल इंटेलिजेंस या एआई का इस्तेमाल कर रहे हैं ताकि भारत में एजुकेशन के महत्व का प्रसार हो सके.

कैसे करें वॉक-इन-इंटरव्यू की तैयारी और पायें मनचाही जॉब?

Sep 18, 2018
आजकल कई सरकारी विभाग और प्राइवेट कंपनियां अपने यहां निकलने वाली अधिकतर वेकेंसियों पर केवल वॉक-इन-इंटरव्यू के माध्यम से आजकल योग्य कैंडिडेट्स को जॉब ऑफर्स दे रही हैं.

जानिये पीजी और यूजी में क्या है अंतर?

Sep 18, 2018
अपने मनचाहे कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद हमारे लिए ग्रेजुएशन (यूजी)/ पोस्ट-ग्रेजुएशन (पीजी) के बीच अंतर समझाना निहायत ही जरुरी है.

अपने प्रदर्शन कौशल को कैसे निखारें?

Sep 14, 2018
अपने विचार को प्रस्तुत करने की कला आपकी सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. जीवन कौशल के कोच पियूष महाजन इस बारे में कुछ प्रभावी टिप्स दे रहे हैं ताकि आप अपने प्रेजेंटेशन स्किल्स सुधार सकें. ये टिप्स आपको आपके करियर में भी आगे बढ़ने में भी मदद करेंगी.

देश के 10 ऐसे शहर जहां हैं सबसे ज़्यादा नौकरी के अवसर

Sep 14, 2018
आज का भारत शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर प्रगति कर रहा है और आजकल नौकरी के कई नए-नए क्षेत्र या जॉब प्रोफाइल्स जॉब मार्केट में अपने पांव पसार रहे हैं.

सीटीईटी: शिक्षक बनने की सरल राह

Sep 13, 2018
प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। ऐसे में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) एवं नवोदय विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए यह काफी महत्वपूर्ण समय है। आइए जानें, इस परीक्षा की विधिवत तैयारी के उपयोगी टिप्स।

हिंदी क्षेत्र में बढ़ते करियर ऑप्शंस

Sep 13, 2018
हिंदी क्षेत्र के बाजार की जरूरतों को देखते हुए देश और दुनिया की तमाम बहुराष्ट्रीय कंपनियों के गांव, कस्बों और छोटे शहरों की तरफ रुख करने से अंग्रेजी के साथ – साथ अच्छी हिंदी जानने वालों की मांग बढ़ गई है। हिंदी क्षेत्र में बढ़ते करियर संभावनाओं पर एक नजर.

किशोरावस्था में कोचिंग का महत्त्व

Sep 13, 2018
किशोरों को प्रेरणा देने वाले कोच रजत सोनी ने किशोरावस्था में दी जाने वाली कोचिंग के महत्व पर चर्चा की है. इसके साथ साथ वह हमें यह भी बताते हैं कि हम कैसे छात्रों कि जिंदगी बेहतरी के लिए बदल सकते हैं. और इन सब के अलावा उन्होंने अपने किशोरों के साथ अनुभव भी साझा किये हैं.