Search
  1. Home |
  2. जॉब | अधिसूचना |
  3. रोजगार FAQs

रोजगार FAQs

View in English

जानें एसएससी द्वारा केमिस्ट ट्रेनी की सरकारी नौकरी का कैसे होता है चयन और कहां मिलेगी नौकरी?

3 days ago
सरकारी संगठनों में केमिस्ट ट्रेनी का पद ग्रुप ‘सी’ स्तर का पद होता है. केमिस्ट ट्रेनी का पद केमिस्ट ट्रेनी का कार्य होता है कि वह सम्बन्धित विभाग या संगठन में वरिष्ठ कर्मचारियों के निर्देशों के अनुरूप विभिन्न सैपलों की केमिकल एनालिसिस करे, प्राप्त निष्कर्षों की डाटा इंट्री करे और एनालिसिस की आवश्यक रिपोर्ट बनाये.

Latest Videos

जानें क्या है आर्मी की टेक्निकल इंट्री स्कीम, कैसे होता है चयन और कब करें आवेदन

Nov 13, 2018
देश सेवा का जज्बा रखनेवाले युवाओं के लिए इंडियन आर्मी ऑफिसर के रूप में (इंजीनियरिंग कोर) कैरियर बनाने का बेहतरीन अवसर प्रदान करती है. इंडियन आर्मी 12वीं पास युवाओं के लिए टेक्निकल एंट्री स्कीम / टीईएस (TES) कोर्स के माध्यम से भर्ती करती है, आर्मी द्वारा निर्धारित कोर्स पूरा करने के बाद उम्मीदवार को सेना में सीधे लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्ति दी जाती है.

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी में सब-इंस्पेक्टर की नौकरी: जानें आवश्यक योग्यता, चयन प्रक्रिया एवं सैलरी

Nov 13, 2018
देश में बढ़ती आतंकवाद की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए भारत सरकार द्वारा नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) का गठन किया गया है. अगर गठन के पृष्ठभूमि की बात करें तो 2008 के मुंबई पर भयावह आतंकवादी हमले के बाद देश की सुरक्षा एवं अखंडता को बनाये रखने हेतु स्थायी कानून प्रवर्तन निकाय के रूप में एनआईए का गठन किया गया.

10वीं पास के लिए इन संगठनों में निकलती हैं ढेरों सरकारी नौकरियां? पायें विस्तृत जानकारी

Nov 13, 2018
आर्थिक उदारीकरण के दशकों के बाद भी सरकारी नौकरी भारतीय युवाओं के लिए सर्वाधिक चुनिंदा कैरियर विकल्प बना हुआ है. इस बात का अंदाजा इसी बाद से लगाया जा सकता है कि सरकारी नौकरी, जिसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वीं/12वीं पास है, को पाने के लिए कड़ी प्रतियोगिता से गुजरना पड़ता है.

महिलाओं के लिए एयर फोर्स, आर्मी व नेवी में करियर के अवसर: जानें क्या है पद, योग्यता और चयन प्रक्रिया

Nov 1, 2018
भारतीय सशस्त्र बलों के तीनों अंग अर्थात सेना, नौसेना और वायु सेना सहित देश के अन्य रक्षा संगठनों ने भी महिलाओं के लिए अपने दरवाजे खोल दिए है. अब महिलाएं भी इन क्षेत्रों में अपने करियर बना सकती है.

आखिर सरकारी नौकरी क्यों होती है युवाओं की पहली पसंद

Nov 1, 2018
जब इंजीनियरिंग ग्रेजुएट या पीएचडी होल्डर युवा, ग्रुप डी या प्यून या अन्य ऐसे ही किसी पद के लिए न केवल आवेदन करेंगे अपितु मौका मिलने पर जॉब ज्वाइन भी करेंगे तो यह स्पष्ट है कि युवा किसी भी रूप में आज भी सरकारी नौकरी की ओर आकर्षित है.

टॉप 10 सरकारी नौकरियां: तनाव मुक्त, सुविधा युक्त, ज्यादा सैलरी और सुविधाएँ

Oct 31, 2018
नौकरी, की बात आते ही युवाओं के मन में सबसे पहले सरकारी नौकरी का ही ख्याल आता है, आए भी क्यों न आजकल सरकारी नौकरी तनाव मुक्त, सुविधा युक्त और अधिक सैलरी देने वाली जो हो गई हैं. भला कौन नहीं चाहेगा आराम दायक नौकरी. सातवाँ वेतन आयोग लागू किए जाने के बाद अब सरकारी नौकरियों में मोटी तनख्वाह की भी कमी नहीं है. आइए आज हम बात करते हैं टॉप 10 ऐसी सरकारी नौकरियों की, जिनकी सैलरी प्रतिमाह लाखों में है.

मेट्रो रेल में सरकारी नौकरी के अवसर, जानें प्रमुख पद और शैक्षणिक योग्यता

Oct 30, 2018
दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड भारत सरकार और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार की हिस्सेदारी वाली एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी (पीएसयू) है. दिल्ली मेट्रो रेल आधारित मास रैपिड ट्रांसिट सिस्टम का दिल्ली, एनसीआर और अन्य मेट्रो शहरों में प्रचालन करती है.

जानें डार्क रूम असिस्टेंट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Oct 29, 2018
डार्क रूम असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, विभिन्न नगर निगमों के स्वास्थ्य केंद्रों, विभिन्न राज्यों के पुलिस विभागों के अंतर्गत फोरेंसिक लैबोरेट्री, आदि में होता है.

जानें हेल्थ असिस्टेंट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Oct 26, 2018
हेल्थ असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, विभिन्न नगर निगमों के स्वास्थ्य केंद्रों, सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं या स्थानीय प्रशासन के स्वास्थ्य या सफाई से जुड़े अभियानों, आदि में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में हेल्थ असिस्टेंट का पद तकनीशियन ग्रुप ‘डी’ के स्तर का होता है.

जानें रेलवे में ग्रुप डी के अंतर्गत कौन-कौन से होते हैं पद और कैसे होता है सेलेक्शन; पायें जानकारी

Oct 26, 2018
इंडियन रेलवे देश में युवाओं को नौकरी देने में सबसे आगे है, यातायात के साधनों में इंडियन रेलवे दुनियां में चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. रेलवे में समय - समय पर विभिन्न पदों और विभागों में नियुक्तियां की जाती है. रेलवे में ग्रुप डी के तहत बड़ी संख्या में नियुक्ति की जाती है.

कैसे बनें जिला आबकारी अधिकारी? जानें योग्यता, चयन प्रक्रिया और वेतनमान

Oct 25, 2018
जिला आबकारी अधिकारी जैसा कि नाम है, यह जिला स्तरीय पद है. यह पद प्रदेश सरकार के अधीन होता है. पद के लिए वेतनमान और आयु आदि के लिए राज्यवार परिवर्तन हो सकता है. जिला आबकारी अधिकारी मदिरा माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही के लिए जिम्मेवार होते हैं.

जानें असिस्टेंट फोटोग्राफर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Oct 25, 2018
असिस्टेंट फोटोग्राफर का पद केंद्र और राज्य सरकार के शिक्षा विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, शिक्षा से सम्बन्धित शोध संस्थानों, चिकित्सा शिक्षण संस्थानों, कला एवं संस्कृति से जुडे संस्थानों (जैसे- नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट), आदि में होता है. किसी भी संगठन में असिस्टेंट फोटोग्राफर का पद तकनीशियन ग्रुप ‘डी’ के स्तर का होता है.

जानें डेंटल हाईजिनिस्ट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Oct 24, 2018
डेंटल हाईजिनिस्ट का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी), कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, केंद्र व राज्य सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं, आदि में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में डेंटल हाईजिनिस्ट का पद तकनीशियन ग्रुप ‘डी’ के स्तर का होता है.

जानें फिजिकल इंस्ट्रक्टर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Oct 23, 2018
फिजिकल इंस्ट्रक्टर का पद केंद्र और राज्य सरकार के शिक्षा विभागों के तहत चलाये जा रहे विद्यालयीय एवं विश्वविद्यालयीय शैक्षणिक संस्थानों, शिक्षा से सम्बन्धित कार्यक्रमों (जैसे- सर्व शिक्षा अभियान), आदि में होता है. फिजिकल एजुकेशन टीचर का कार्य होता है कि वह संबंधित विद्यालय में फिजिकल एजूकेशन टीचिंग करना, बच्चों को शारीरिक अभ्यास कराना, और शिक्षण के संबंधित अन्य प्रशासनिक कार्य संपन्न करे.

जानें आशा वर्कर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Oct 23, 2018
आशा वर्कर या एक्रीडेटेड सोशल हेल्थ एक्टिविस्ट (ASHA) का पद केंद्र व राज्य सरकारों के स्वास्थ्य मंत्रालय या स्वास्थ्य विभाग के जिला स्वास्थ्य कार्यालयों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) कार्यक्रम के अंतर्गत गांव के स्तर पर होता है.

जानें हेल्थ एजुकेटर बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Oct 22, 2018
हेल्थ एजुकेटर का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समितियों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, केंद्र व राज्य सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं, आदि में होता है.

जानें डॉक्यूमेंटलिस्ट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Oct 18, 2018
डॉक्यूमेंटलिस्ट का पद केंद्र और राज्य सरकार के लगभग सभी शैक्षणिक संस्थानों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, चिकित्सा शोध संस्थानों, आदि में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में डॉक्यूमेंटलिस्ट का पद ग्रुप ‘सी’ के स्तर का होता है. डॉक्यूमेंटलिस्ट के कार्यों में सम्बन्धित संस्थान की लाइब्रेरी में पुस्तकों, जर्नल्स, थीसिस आदि का रिकॉर्ड रखना और किसी भी मांग के अनुसार आवश्यक पुस्तक या शोध जर्नल शोधार्थियों या तकनीकीविदों को उपलब्ध कराना शामिल है.

जानें कंप्यूटर ऑपरेटर और DEO बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

Oct 18, 2018
आज के इस टेक्नीकल युग में जहाँ हमेशा नए-नए अवसर पैदा हो रहे हैं, उन्ही में से है कम्प्यूटर ऑपरेटर एवं डाटा इन्ट्री ऑपरेटर जैसे जॉब्स जिनकी आज काफी डिमांड है. जी हाँ, दोस्तों आज के मॉडर्न समय में हर कार्यालय चाहे वह सरकारी, निजी, सार्वजानिक या कार्पोरेट हो कम्प्यूटरीकृत होता जा रहा है यही इस नए समय की जरुरत भी है और इसी नई स्थिति ने कुछ जॉब के अवसर पैदा किए हैं जिनकी दरकार दिनोंदिन बढती जा रही है.

जानें ब्लड बैंक टेक्निशियन बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Oct 17, 2018
ब्लड बैंक टेक्निशियन का पद केंद्र और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभागों के तहत चलाये जा रहे विभिन्न अस्पतालों, जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समितियों, मेडिकल शिक्षा संस्थानों, स्वास्थ्य केंद्रों, ईएसआइसी एवं सीजीएचएस अस्पतालों, केंद्र व राज्य सरकारों की स्वास्थ्य परियोजनाओं, आदि में होता है. स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी संगठन में ब्लड बैंक टेक्निशियन का पद ग्रुप ‘सी’ के स्तर का होता है.