Search
  1. Home |
  2. जॉब | अधिसूचना |
  3. सरकारी नौकरी बुलेटिन (वीडियो सीरीज)

सरकारी नौकरी बुलेटिन (वीडियो सीरीज)

View in English

सरकारी नौकरी में सफलता पाने के लिए अपनाएं ये लाइफस्टाइल टिप्स

Nov 13, 2018
आज के समय में सरकारी नौकरी पाना हर युवा का सुखद-सुनहरा सपना और सुनिश्चित लक्ष्य हुआ करता है. वैसे सरकारी नौकरी के प्रति मोह तो हमेशा से युवाओं में रहा है पर कुछ समय पहले निजी क्षेत्रों ने जब अपने ईम्प्लोय को अच्छी खासी सैलरी देनी शुरू की तो सरकारी नौकरी के नाम मात्र के पैसों से परेशान युवाओं का झुकाव प्राइवेट सेक्टरों की तरफ खिंच गया. हालाँकि अब बदलते दौर में नए वेतनमान और अन्य सुविधाएँ की घोषणा के बाद एक बार फिर से युवा सरकारी नौकरी की ओर अपना रुख करना आरंभ कर दिया है.

Latest Videos

बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर की कौन-कौन सी हैं सरकारी नौकरियां और क्या होनी चाहिए योग्यता?

Oct 4, 2018
किसी भी बैंक के ऑपरेशन में स्पेशलिस्ट ऑफिसर की भूमिका काफी अहम होती है. ये स्पेशलिस्ट ही हैं जो कि बैंक की बेस्ट परफोर्मेंस को सुनिश्चित करते हैं. बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर अलग-अलग विभागों में होते हैं जो कि उनकी शैक्षणिक, तकनीकी एवं कार्यक्षमता के अनुसार निर्धारित होते हैं.

खेल कोटे से सरकारी नौकरी पाना नहीं है मुश्किल; जानें पात्रता मानदंड, उम्र सीमा और अन्य जानकारी

Sep 28, 2018
खेल और खिलाडियों को प्रमोट करने के लिए भारतीय रेलवे, भारतीय सेना , पुलिस समेत कई सरकारी संस्थान अपने यहाँ सरकारी नौकरियों में मेधावी खिलाडियों की सीधी भर्ती किया करते हैं. इससे खिलाडियों को जॉब और पैसे मिलने के साथ साथ आत्मबल तो बढ़ता हीं है साथ हीं उनके अन्दर बढ़ता है देश के लिए कुछ करने का ज़ज्बा भी.

केंद्रीय विद्यालय में टीचर बनने के लिए जानें योग्यता, चयन प्रक्रिया और सैलरी (7वां वेतन आयोग)

Sep 17, 2018
भारत में केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना केंद्र सरकार में कार्यरत कर्मचारियों के बच्चों की प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा की सुदृढ़ व्यवस्था के हेतु किया गया था. चूँकि रक्षा तथा अर्धसैनिक बलों के कर्मी समेत केंद्रीय सरकार में कार्यरत अधिकतर कर्मियों, अखिल भारतीय सेवाओं और देश भर के केंद्रीय कर्मचारियों के पद स्थानान्तारणीय हुआ करते हैं

जानें एयरमैन बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Sep 4, 2018
एयरमैन के सभी ट्रेड ग्रुप एक्स (टेक्निकल) और ग्रुप वाई (नॉन-टेक्निकल) में बंटे होते हैं. टेक्निकल ग्रुप के एयरमैन के कार्यों में एयरक्राफ्ट, हथियार, रेडार, स्पेशलिस्ट वाहनों, आदि की सर्विस से जुड़े होते हैं जबकि नॉन-टेक्निकल ट्रेड के एयरमैन के कार्यों में वित्तीय, लेखा, प्रशासन, मानव संसाधन प्रबंधन, सुरक्षा, लॉजिस्टिक सपोर्ट, ट्रांसपोर्टेशन, आदि शामिल होते हैं.

जानें रेलवे में पैरामेडिकल पदों के लिए क्या है निर्धारित योग्यता, चयन प्रक्रिया और सैलरी

Aug 29, 2018
अगर आप पैरामेडिकल फील्ड में करिअर की तलाश कर रहे हैं तो रेलवे में भी जॉब के लिए काफी संभावनाएं हैं....जी हाँ पैरामेडिकल फील्ड के अंतर्गत रेलवे स्टाफ नर्स, फार्मासिस्ट, ईसीजी टेक्नीशियन, रेडिओग्राफर, लैब असिस्टेंट, फिजियोथेरेपिस्ट, ऑक्युपेशनल थेरेपिस्ट आदि कई पोस्ट्स हैं जिनके लिए रेलवे में काफी भर्तियाँ निकलती है.

जानें लोअर डिविजन क्लर्क बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Aug 21, 2018
लोअर डिविजन क्लर्क का पद केंद्र और राज्य सरकार के लगभग सभी मंत्रालयों एवं विभागों, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSUs), सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों एवं ग्रामीण बैंकों, आदि में होता है.

10वीं/12वीं/आईटीआई/ग्रेजुएट के लिए है डाक विभाग में ढेरों अवसर; यहाँ पायें विस्तृत जानकारी

Aug 14, 2018
भारतीय डाक का देश में विशाल नेटवर्क है. समूचे भारत में 1,55,015 डाकघरों का विशाल तंत्र फैला हुआ है जाहिर है कि इतने बड़े नेटवर्क को चलाने के वृहद् संख्या में एम्प्लोयी की आवश्यकता होती है.

जानें ऑफिस असिस्टेंट बनने के लिए क्या है योग्यता, चयन प्रक्रिया, सैलरी और कहां मिलेगी नौकरी?

Aug 7, 2018
ऑफिस असिस्टेंट का पद केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों, विभिन्न संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSUs), राष्ट्रीय एवं ग्रामीण बैंकों, आदि में होता है. ऑफिस असिस्टेंट का पद संबंधित विभाग की रिक्ति के अनुसार प्रथम चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी के रूप में होता है. ऑफिस असिस्टेंट का कार्य होता है कि वह संबंधित कंपनी या संगठन के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निर्देशित कार्यों को करते हुए ऑफिस के ऑपरेशंस में मदद करे.

जानें सिविल इंजीनियर के लिए कौन-कौन सी है सरकारी नौकरियां, चयन प्रक्रिया और कहां मिलेगी नौकरी?

Jul 31, 2018
सिविल इंजीनियरिंग का क्षेत्र तेजी से हो रहे नगरीकरण को देखते हुए काफी महत्वपूर्ण होता जा रहा है. सिविल इंजीनियरिंग प्रोफेशनल की जिम्मेदारी होती है कि वह विभिन्न प्रकार की स्ट्रक्चरल जरूरतों, जैसे – बांध, पॉवर प्लांट, एयरपोर्ट, हाईवे, औद्योगिक प्लांट, बिल्डिंग्स (रिहायशी एवं कॉमर्शियल दोनो), पुलों, फ्लाई ओवर, आदि का निर्माण संबंधित संगठन या विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार कराये. सिविल इंजीनियरिंग प्रोफेशनल की जिम्मेदारी यह भी होती है

आर्मी में मेजर कैसे बनें? शैक्षणिक योग्यता, पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया जानने के लिए देखें वीडियो

Jul 26, 2018
चीन और अमेरिका के बाद भारतीय सेना दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सेना है, जिसका हिस्सा होना अपने आप में ही गर्व की बात है. अगर आप भारतीय सेना में मेजर की पोस्ट के लिए शामिल होना चाहते हैं तो हमारी ये वीडियो आपके लिए मददगार साबित होगी.

कैसे बनें एयर फोर्स में पायलट? जानें इस वीडियो में

Jul 26, 2018
भारतीय वायु सेना का हिस्सा होना अपने आप में गर्व और सम्मान की बात है. अगर आप चाहते हैं कि आप देश की रक्षा करने के साथ ऊंचाईओं को छुएं तो आप भारतीय वायु सेना में पायलट के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

जानें महिलाओं के लिए भारतीय सेना और वायु सेना में कौन-से हैं अवसर; देखें वीडियो

Jul 26, 2018
भारतीय सेना और वायु सेना अपने साहस और जज़्बे के लिए जानी जाती है. जिसे पूरा भारत सलाम करता है. ऐसे बल का हिस्सा होना अपने आप में गर्व और सम्मान की बात है.

विजय दिवस विशेष: 10वीं पास के लिए डिफेंस में कौन-कौन से हैं अवसर; जानने के लिए देखें वीडियो

Jul 26, 2018
भारत की तीनों सेनाएं (भारतीय सेना, वायुसेना और नेवी) अपने जज़्बे और साहस के लिए जानी जाती है. जो देश को आतंरिक और बाहारी हमलों से बचाती है. इसका हिस्सा होना ही अपने आप में साहस और गर्व की बात है.

वीडियो के जरिए जानें कैसे बन सकते हैं पब्लिक प्रोसेक्यूटर?

Jul 25, 2018
देश की न्यायिक प्रक्रिया के अंतर्गत कई तरह के लॉ ऑफिसर्स आते हैं जिनमें से एक पब्लिक प्रोसेक्यूटर होता है. इनका मुख्य काम अपराधिक मामलों में सस्पेक्टेड क्रिमिनल के अगेंस्ट सरकार का पक्ष कोर्ट में पेश करना होता है. आज के दौर में पब्लिक प्रोसेक्यूटर का जॉब काफी अहम और इसमें जॉब की काफी अवसर हैं.

वीडियो के जारिए जानिये 8वीं पास के लिए कौन-कौन सी हैं सरकारी नौकरियां

Jul 16, 2018
जितनी तेजी से टेक्नोलॉजी और देश तरक्की की ओर बढ़ रहा है. उतनी ही कमी भारत के रोजगार में दिखाई देती है और इसी वजह से हर कोई अच्छी से अच्छी शिक्षा प्राप्त कर ऊंचाइयों को छू लेना चाहता है. आज कल हर कोई सरकारी नौकरी करना चाहता है क्योंकि सरकारी नौकरी में मिलने वाले सरकारी भत्ते और पेंशन हर किसी को सिक्योर महसूस करवाती हैं.

12 वीं के बाद कैसे बनें कमांडो क्या है इंट्री ऑप्शंस और क्राइटेरिया, जानने के लिए देखें विडियो

Jul 6, 2018
भारत के पास दुनिया की सबसे बड़ी स्पेशल फोर्सेस हैं..जिनमें कमांडों का सबसे बड़ा योगदान होता है..अक्सर आपने देखा होगा कि देश के अन्दर किसी भी प्रकार के आतंकी हमलों या फिर अन्य विषम परिस्थितियों में हमारे ये कमांडो किस बहादुरी से अपने मिशन को अंजाम देते हैं.

रॉ एजेंट बनने के लिए क्या होता है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और सिलेक्शन प्रोसेस, देखें वीडियो

Apr 23, 2018
रिसर्च एंड एनिलिसिस विंग भारत की एक्सटर्नल इंटैलिजेंस एजेंसी हैं जिसका काम भारत के हितों की रक्षा करना है. खास तौर पर साइटिंफिक, सोशल इकोनॉमिक सहित अन्य महत्वपूर्ण हितों के लिए काम करना इसके प्रमुख उदेश्यों में शामिल हैं. रॉ विदेशों में सदिंग्ध गतिविधियों पर नज़र रख कर भारत की बाहरी हमलों से सुरक्षा करती हैं.

वीडियो के जरिये जानें किन सरकारी विभागों में होती हैं 12वीं पास के लिए नौकरियां

Apr 2, 2018
अगर आप सोचते हैं कि सरकारी नौकरी के लिए उच्च शैक्षणिक योग्यता का होना ही आवश्यक है तो आपको पता होना चाहिए कि अधिकांश सरकारी विभागों में ढेरों ऐसे सरकारी नौकरियां निकलती हैं जिनके लिए शैक्षणिक योग्यता सिर्फ 12वीं पास निर्धारित होती है. जी हाँ...इस वीडियो के जरिये आप उन संगठनों और उन जॉब्स अवसरों के बारे में विस्तार से जानेंगे जिनके लिए 12वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

कैसे बनें जिला आबकारी अधिकारी? शैक्षिक योग्यता, पात्रता मानदंड जानने के लिए देखें वीडियो

Mar 26, 2018
डिस्ट्रिक्ट एक्साइज़ ऑफिसर यानी जिला आबकारी अधिकारी का पद काफी अहम होती है जो विभाग के मध्मय से न केवल सरकारी राजस्व के वृद्धि के लिए जिम्मेदार होता है बल्कि जिले में मादक पदार्थों के निर्माण तथा उसके अवैध व्यापार पर अंकुश लगाकर समाज के लिए अपनी भूमिका भी निभाता है.

12 Next