Search
  1. Home
  2. स्कूल लाइफ
View in English

स्कूल लाइफ

  • स्कूल बंक करने से कैसे होता है छात्रों का नुकसान, जानें इस लेख में

    यह लेख ज़रूर पढ़ें अगर स्टूडेंट्स को अच्छे मार्क्स लाने के साथ-साथ स्कूल में अन्य गतिविधियों से महत्वपूर्ण स्किल्स सीखनी है और जानें 5 कारण जिनसे पता चलेगा की स्टूडेंट्स के लिए रोज़ाना स्कूल जाना क्यों आवश्यक है.

    Apr 11, 2018
  • रचनात्मक कला के जरिए किशोर दे सकते हैं जलीय संसाधनों के सरंक्षण का संदेश

    हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी खालेद बिन सुल्तान लिविंग ओशन फाउन्डेशन द्वारा साइंस विदआउट बॉर्डर चैलेंज 2018 का आयोजन किया जा रहा है। यह एक अंतर्राष्ट्रीय रचनात्मक कला प्रतियोगिता है । इस प्रतियोगिता के तहत भाग ले रहे विद्यार्थियों को पेंट, पेंसिल, मार्कर, क्रेयॉन, इंक, फेल्ट और ऑयल पेस्टल का उपयोग कर 2डी पेंटिंग या ड्राइंग बनाकर अपनी कला को प्रस्तुत करना होगा।

    Apr 10, 2018
  • बिना दोहराए चीज़ों को लम्बे समय तक कैसे रख सकते हैं याद? यहाँ जानें कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

    क्या आपको भी लम्बे समय तक चीज़ों को याद रखने में मुश्किल आती है? तो इस लेख में जाने कुछ महत्वपूर्ण तरीके जिनकी मदद से पढ़ी हुई चीज़ों को याद करना व लम्बे समय तक दिमाग में रखना काफी आसान हो जाएगा.

    Apr 6, 2018
  • फेक न्यूज़ और स्कूल जानें वाले विद्यार्थियों पर उसका असर

    क्या आप जानते हैं कि फेक न्यूज़ क्या होता है? और स्कूल जाने वाले छात्रों को इससे क्या नुक्सान हो सकता है? इस लेख में जानें फेक न्यूज़ से जुड़ी हर जानकारी और इसके गलत प्रभाव से बचने के तरीके.

    Apr 5, 2018
  • पीयर प्रेशर क्या है? स्कूल के छात्रों के लिए इससे बचने के कुछ आसान उपाय

    अक्सर किशोरावस्था में बच्चे अपने दोस्तों, सहपाठियों को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. कभी-कभी यह सहकर्मी प्रभाव सकारात्मक होता है. जिसमें एक बच्चा खेल से जुड़ी गतिविधियों में अधिक भाग लेने या पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित होता है क्योंकि उसके दोस्त ऐसा कर रहे हैं. लेकिन कभी कभी दोस्तों का गलत प्रभाव भी पड़ सकता है जिसकी वजह से बच्चे गलत चीजों का शिकार बन जाते हैं और अगर माता-पिता बच्चों पर ज़बरदस्ती करने की कोशिश करते हैं तो उसका उल्टा असर होता है. आज हम इस आर्टिकल में इससे जुड़े कुछ खास सुझाव छात्रों तथा अभिभावकों को बतायेंगे. अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

    Apr 5, 2018
  • अच्छी पढ़ाई और परिणाम के लिए स्टूडेंट्स ज़रूर जानें ये 8 मनोवैज्ञानिक टिप्स

    इस लेख में हम आपको ऐसी टिप्स के बारें में बताएँगे जो कि स्टूडेंट्स के लिए मनोवैज्ञानिक रूप पढ़ाई में और साथ ही अन्य अतिरिक्त लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सहायक रहेगी. पढ़ाई के लिए 8 मनोवैज्ञानिक टिप्स जानने के लिए पढ़े यह पूरा लेख.

    Apr 4, 2018
  • स्कॉलरशिप द्वारा करें यूसीसी आयरलैंड से ग्रेजुएशन व मास्टर्स डिग्री

    वर्ष 2018में 12वीं की परीक्षा पास करने वाले भारतीय मेधावी विद्यार्थी या ग्रेजुएशन डिग्री पूरी करने वाले विद्यार्थी जो आगे की शिक्षा के लिए विदेशी विश्वविद्लय जाना चाहते हैं। वे विद्यार्थी आयरलैंड की तीसरी बेस्ट यूनिवर्सिटी कॉलेज कॉर्क में 4 वर्षीय ग्रेजुएशन डिग्री व मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं

    Apr 3, 2018
  • जल्दी होमवर्क करने के लिए आप ज़रूर जानिए ये 5 टिप्स

    यहां बताई गई टिप्स अपनाकर स्टूडेंट्स को स्कूल से मिला होमवर्क करना बहुत ही आसान लगेगा. स्टूडेंट्स अपना होमवर्क सही से और बिना किसी परेशानी से करने के लिए ज़रूर जानें होमवर्क की यह 5 इफेक्टिव टिप्स.

    Apr 2, 2018
  • सेलेक्शन टेस्ट से पा सकते हैं नवोदय विद्यालय में दाखिला

    पूरे भारत के हर राज्य में (तमिलनाडु राज्य को छोड़कर) संचालित कुल626 जवाहर नवोदय विद्यालय में 9वीं कक्षा हेतु खाली पड़ीन्यूनतम लगभग 50 सीटों को भरने हेतु चयन टेस्ट आयोजित करवाया जा रहा है, जिसमें उत्तर प्रदेश के 74 जिलों में कुल 322 सीट उपलब्ध हैं।

    Mar 30, 2018
  • UP Board 2018: नतीजे जो भी हों बढ़ाए बच्चों का आत्मविश्वास

    UP Board कक्षा 10वीं तथा 12वीं दोनों ही कक्षाओं के एग्जाम खत्म हो चुके हैं. यह एक ऐसा समय होता है जब बच्चे एग्जाम से लेकर रिजल्ट आने के समय तक बहुत तनाव महसूस करते हैं. यहाँ हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से अभिभावक आसानी से अपने बच्चों के बढ़ रहे तनाव को कम कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

    Mar 26, 2018
  • इंडियन नेशनल मैथमैटिक्स ओलंपियाड

    जानिए इंडियन नेशनल मैथमैटिक्स ओलंपियाड (Indian National Mathematics Olympiad या INMO) की परीक्षाओं के बारे में पूरी जानकारी.

    Mar 22, 2018
  • स्कूल के छात्र इन स्कॉलरशिप प्रतियोगी परीक्षाओं के बारें में ज़रूर जानें

    इस लेख में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करने हेतु एनसीईआरटी, केवीपीवाई, एसओएफ और कई संगठनों द्वारा आयोजित महत्वपूर्ण प्रतियोगी छात्रवृत्ति परीक्षाओं की सूची दी गई है. ये छात्रवृत्ति छात्रों को मासिक वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिससे कि मेधावी छात्र अपनी शिक्षा जारी रख सकें.

    Mar 22, 2018
  • जानिए कौन- कौन सी छात्रवृत्ति ले सकतें हैं आप मार्च के महीने में

    यहाँ हम स्कूल के छात्रों के लिए मार्च 2018 में मिलने वाले नवीनतम छात्रवृत्ति की पूरी जानकारी उपलब्ध करा रहें हैं. विद्यार्थी ऑनलाइन मोड में आवेदन करने के लिए इस लेख में दिए गए लिक्स पर क्लिक कर आवेदन भी कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़ें.

    Mar 21, 2018
  • एनईएसटी जूनियर ऑनलाइन टेस्ट से 9वीं से 12वीं के मेधावी विद्यार्थी पासकते हैं स्कॉलरशिप

    किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल/कॉलेज के कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं (11वीं व 12वीं-साइंस),डिप्लोमा इंजीनियरिंग के पहले या सेकेंड ईयर में पढ़ रहे या परीक्षा पास कर चुके विद्यार्थी एनईएसटी जूनियर के माध्यम से आर्थिक सहायता पा सकते हैं।

    Mar 21, 2018
  • अगर लेना है दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में प्रवेश तो ज़रूर जानें ये बातें

    इस लेख में, हम डीयू स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में चर्चा करेंगे अर्थात जो छात्र डिस्टेंस लर्निंग में उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं वे इन कारकों पर विचार कर अपना करियर चुनाव कर सकते हैं.

    Mar 16, 2018