Search
  1. Home |
  2. स्कूल लाइफ

स्कूल लाइफ

View in English

एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के 5 ख़ास टिप्स

Aug 23, 2018
किसी भी क्षेत्र में व्यक्ति की सफलता को निर्धारित करने वाली सबसे महत्वपूर्ण, मूल और निर्णायक कारक उसकी एकाग्रता शक्ति होती है. आज इस आर्टिकल में हम आपको एकाग्रता शक्ति बढ़ाने के 5 ख़ास टिप्स बताने जा रहे हैं, अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

Latest Videos

राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय : कहाँ-कहाँ है ये स्कूल और कैसे होता है दाखिला?

Aug 17, 2018
इस लेख हम विद्यार्थी राजकीय प्रतिभा विकास विद्यालय में दाखिले सम्बंधित जानकारी जैसे दाखिले की प्रक्रिया, योग्यता, फ़ीस, परीक्षा के पैटर्न और Schedule इत्यदि के बारे में जानेंगे.

स्कूली शिक्षा के स्तर को सुधारने में श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का योगदान

Aug 17, 2018
इस लेख में विद्यार्थी जानेंगे कि श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने स्कूली शिक्षा के स्तर को सुधरने के लिए क्या-क्या किया. इसके साथ-साथ उनके अन्य योगदानों के बारे में भी पढेंगे.

सैनिक स्कूल में दाखिले के लिए क्या है योग्यता और कितनी होती है फ़ीस

Aug 16, 2018
इस लेख में विद्यार्थी सैनिक स्कूल में दाखिले से सम्बंधित जानकारी जैसे schedule, योग्यता, प्रवेश परीक्षा का पैटर्न, सीटों की संख्या और स्कूलों के फ़ीस स्ट्रक्चर के बारे में पढ़ेंगे.

नवोदय विद्यालय में दाखिले के लिए क्या है योग्यता और कितनी होती है फ़ीस

Aug 16, 2018
इस लेख में विद्यार्थी नवोदय विद्यालयों में दाखिले सम्बंधित जानकारी जैसे दाखिले की प्रक्रिया, योग्यता, फ़ीस, परीक्षा के पैटर्न और Schedule इत्यदि के बारे में जानेंगे

केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में अंतर: केंद्रीय विद्यालय में दाखिले के लिए योग्यता और फ़ीस

Aug 14, 2018
इस लेख में विद्यार्थी केंद्रीय विद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया, योग्यता, फ़ीस, परीक्षा के पैटर्न और Schedule इत्यदि के बारे में बताएँगे. इसके साथ-साथ केंद्रीय और नवोदय विद्यालय में अंतर के बारे में भी जानेंगे.

आज के इस डिजिटल समय में परीक्षा में हैंडराइटिंग पर मार्क्स कटने चाहिए या नहीं?

Aug 14, 2018
आज के इस डिजिटल समय में जहाँ अधिकतर परीक्षाएं कंप्यूटर के द्वारा संपन्न कराइ जाती हैं जिसमे केवल और केवल आपका ज्ञान चेक किया जाता है और उसी के बसे पर आपको मार्क्स दिए जाते हैं. दूसरी तरफ ज़्यादातर लोगो का यह मानना है की अच्छी handwriting से एग्ज़ाम्स में आसानी से अच्छे मार्क्स प्राप्त किए जा सकते है और सुन्दर लिखावट से छात्रों को अधिक मार्क्स मिलते है

वजन कम करने वाली गोलियों के इस भयानक दुष्प्रभाव को नहीं जानते होंगे विद्यार्थी

Aug 14, 2018
आजकल स्कूली छात्राओं में वजन को कम कर स्मार्ट और स्लिम दिखने का चलन बड़ी तेजी से फैला है. लड़कियां स्लिम और स्मार्ट दिखने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं. अपना वजन कम करने के लिए वे हरसंभव कोशिश करती हैं.

कक्षा 10वीं पास करने वाले मेधावी विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप

Aug 10, 2018
सभी भारतीय मेधावी विद्यार्थी जिन्होंने 10वीं कक्षा मुंबई, नवी मुंबई, थाणे व बंगलौर से पास की हो व यहां रह कर अपनी आगे की शिक्षा प्राप्त कर रहे हों वे “मर्क इंडिया चैरिटेबल ट्रस्ट (एमआईसीटी) स्कॉलरशिप प्रोग्राम 2018-19” के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गलतियाँ करना गलत नही है लेकिन गलतियों से कुछ न सीखना बहुत गलत है

Aug 10, 2018
स्टूडेंट लाइफ में काफ़ी सारी गलतियाँ होती है और स्टूडेंट्स को ऐसा लगता है कि वो कभी भी इन गलतियों को ठीक नहीं कर सकतें. लेकिन, इस लेख में 7 महत्वपूर्ण टिप्स बताई गई हैं जो स्टूडेंट्स को अपनी अपनी स्कूल लाइफ़ में की गई गलतियों से सीखने में मदद करेंगी.

यह 7 तरीका अपनाने से कोई भी ला सकता है गणित में पूरे नंबर

Aug 9, 2018
बहुत से छात्र गणित को सबसे मुश्किल विषय मानते हैं, लेकिन हर एक छात्र को गणित की मूल जानकारी होना भी बहुत ज़रूरी भी है l यहां हमने छात्रों को गणित का अध्ययन करने के लिए कुछ सुझाव दिए है जिनका अनुसरण करके कोई भी विद्यार्थी गणित का महारथी बन सकता है l

कक्षा 10वी के बाद स्ट्रीम चयन करने के कुछ आसान टिप्स

Aug 8, 2018
छात्र UP Board, CBSE या किसी अन्य board से हों, हमेशा अपने स्ट्रीम का चुनाव करते समय अपनी रूचि तथा उसके करियर ऑप्शन देख कर ही स्ट्रीम का चुनाव करें वरना आगे यह आपके करियर के ऑप्शन्स को ख़राब कर सकता है| आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहें हैं जो आपको स्ट्रीम के सही चुनाव में काफी मददगार साबित होंगे|

क्या आप जानते हैं उन स्कूलों के बारे में जिनमें बॉलीवुड स्टार्स के बच्चे पढ़ते हैं?

Aug 6, 2018
इस लेख में हम आपको उन स्कूलों के बारे में बताएँगे जिनमें बॉलीवुड स्टार्स के बच्‍चे पढ़ते हैं. यहाँ आप स्कूलों में फॉलो होने वाले बोर्डों के साथ-साथ फ़ीस स्ट्रक्चर के बारे में भी जानेंगे.

अल्पसंख्यक छात्रों के लिए छात्रवृत्ति: 2018 -19

Aug 3, 2018
भारत सरकार, अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा अकादमिक सेशन 2018 -19 के लिए विशेष छात्रवृत्ति की घोषणा की गई है जो ख़ास तौर पर अल्पसंख्यक छात्रों के लिए है.इसको ऑनलाइन प्रस्तुत करने कि अंतिम तारिख 30 सितम्बर 2018 है.

बंगलौर शहर के ऐसे 8 स्कूल जो अपनी शिक्षा के लिए पूरी दुनिया में हैं मशहूर

Aug 2, 2018
यहाँ हम बतायेंगे बंगलौर शहर में स्थित 8 विख्यात स्कूलों के बारे में जहाँ आधुनिक शिक्षा प्रणाली के साथ-साथ विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास पर खास जोर दिया जाता है. पूरी दुनिया में अपनी शिक्षा प्रणाली के लिए मशहूर इन स्कूलों के बारे में जानने के लिए पूरा लेख पढ़ें.

ये हैं उत्तर-प्रदेश के 9 ऐसे स्कूल्स जो पढ़ाई के साथ साथ अनुशासन के लिए भी जाने जाते हैं

Aug 1, 2018
अभिवावक अपने बच्चो को अपने शहर में ही सुविधाओं से लैस स्कूल खोजते हैं. इस लेख में उत्तर प्रदेश के ऐसे स्कूलों की जो सिर्फ पढ़ाई के लिए ही नहीं बल्कि अपनी बेहतरीन सुविधाओं के लिए जाने जाते हैं.

भारत के ये 9 बोर्डिंग स्कूल जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे

Aug 1, 2018
इस लेख में हम आपको भारत के उन 9 प्रतिष्ठित बोर्डिंग विध्यालयों के बारे में बतायेंगे. यहाँ आपको इन विध्यालयों के बारे में बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारि प्राप्त होगी.

स्कूल और कॉलेज में दाखिला लेते समय अकसर लोग नही करते हैं ये 7 काम और फिर होता है पछतावा

Aug 1, 2018
अक्सर लुभावने विज्ञापन, और दूसरों की देखा-देखी अभिभावक गलत संस्थान या स्कूल का चुनाव कर लेते हैं जो की चुनाव करने का उचित तरीका नहीं हैं. यहाँ हम बतायेंगे कुछ ऐसी बातें जिनका कॉलेज या स्कूल का चयन करते समय ध्‍यान रखना चाहिए.

दिल्ली-एनसीआर के 10 ऐसे स्कूल जिनमें बच्चों को पढ़ाना हर माँ-बाप का सपना होता है

Jul 30, 2018
सभी पेरेंट्स यही चाहते हैं कि वह अपने बच्चे को तमाम आधुनिक सुविधाओं से संपन्न स्कूल में शिक्षा प्राप्त करवाएं, लेकिन कई बार एक अच्छे स्कूल को सुनिश्चित करना अभिभावकों के लिए काफी कठिन हो जाता है. इसी उद्देश्य के साथ आज इस लेख में हम आपको दिल्ली शहर के टॉप 10 स्कूलों से अवगत करायेंगे और सभी स्कूलों के बारे में विस्तार में बतायेंगे.

सरल और कम बातों में जानिये की बच्चे कैसे हो पाएंगे सफल

Jul 27, 2018
हम जानते हैं कि आज की नई जनरेशन को हर चीज़ का result तुरंत चाहिए इसका कारण यह है कि इनके पास सब्र नही है. कभी कभी स्टूडेंट्स को यह जानना बहुत महत्तवपूर्ण होजाता है कि मुझे एग्जाम के लिए क्या नही पढ़ना ज़रूरी है. आज इस लेख में हमने केवल ख़ास बातों को बुलेट पोंट्स के रूप में शेयर किया है ताकी छात्र इन पॉइंट्स को आसानी से समझ सकें और इससे भी अधिक यह कि इनको अपनी दिनचर्या में ला सकें. तो आइये देखते हैं कि वो खास बातें क्या हैं

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK