Search
  1. Home
  2. स्कूल लाइफ
View in English

स्कूल लाइफ

  • अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

    यह स्कॉलरशिप केवल अनुसूचित जाति वर्ग (एससी) के 12वीं कक्षा पास मेधावी विद्यार्थियों के लिए है, जिसके तहत ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने मान्यता प्राप्त संस्थान में फुल टाइम डिग्री प्रोग्राम करने के लिए दाखिला लिया हो, वे सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रदान की जा रही स्कॉलरशिप “टॉप क्लास एजुकेशन स्कीम फॉर एससी स्टूडेंट्स 2018” के लिए आवेदन कर आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

    Nov 27, 2018
  • सफलता के पीछे होती है असफलता की कहानी

    यदि आप एक सफल छात्र बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़े क्यूंकि हम आपको कुछ एसी ही खास टिप्स बताने जा रहें हैं जिससे आपको काफी अच्छी सीख मिलेगी की यदि आप किसी काम में असफल भी हो रहें हैं तो कैसे खुद को मोटीवेट करें, अपनी गलतियों से सीखे और आगे बढ़े.

    Nov 26, 2018
  • स्कूली शिक्षा के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप से मदद

    राज्य सरकार, सरकारी सहायता प्राप्त व स्थानीय निकाय के स्कूल से नौवीं कक्षा की शिक्षा प्राप्त कर रहे मेधावी विद्यार्थी जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक न हो व जो अपनी शिक्षा को जारी रख पाने में असमर्थता महसूस कर रहे हों ऐसे विद्यार्थी रत सरकार द्वारा प्रदान की जा रही “नेशनल मीन्स कम मैरिट स्कॉलरशिप 2018-19” के लिए आवेदन कर आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

    Nov 21, 2018
  • मेडिकल के क्षेत्र में भविष्य बनाने के लिए 12वीं पास विद्यार्थियों को मिलेगी स्कॉलरशिप

    बीएससी बायोटेक, बीएससी नर्सिंग, बी.फार्मा और पैरामेडिकल कोर्स कर मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के इच्छुक मेधावी विद्यार्थी ऑल इंडिया प्री-मेडिकल स्कॉलरशिप टेस्ट की सहायता से शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। इस टेस्ट को पास करने वाले विद्यार्थी एआईपीएमएसटी के सहभागी संस्थानों में दाखिले के योग्य होंगे।

    Nov 16, 2018
  • इन तरीकों से गणित हो जाएगी सरल

    गणित एक महत्वपूर्ण विषय है पर बहुत से छात्र गणित को कठिन विषय मानते है और इससे डरते है, अक्सर ऐसे छात्रों के नंबर गणित में बहुत कम आतें है | इस लेख के द्वारा आज हम यह जानेंगे कि क्यों कुछ छात्रों को गणित एक कठिन विषय लगता है और वो क्या करें की उनके लिए गणित भी एक सरल विषय बन जाए |

    Nov 9, 2018
  • स्कॉलरशिप की मदद से विद्यार्थियों का इंजीनियरिंग, डॉक्टर बनने का सपना होगा साकार

    किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से वर्ष 2014 से लेकर 2019 तक 12वीं पास कर चुके विद्यार्थी या जो 2019 में 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं और जिन्होंने हाल ही में इंजीनियरिंग या मेडिकल एग्ज़ाम दिए हैं या एग्ज़ाम की तैयारी कर रहे हैं, वे सभी “ऑल इंडिया यूथ स्कॉलरशिप एंट्रेंस एग्जामिनेशन (एआईवाईएसईई) 2019” की परीक्षा में ऑनलाइन या ऑफलाइन शामिल हो सकते हैं।

    Nov 9, 2018
  • पूर्व सैनिकों की विधवाओं व उनके बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

    केन्द्रीय सैनिक बोर्ड सचिवालय, पूर्व सैनिक कल्याण विभाग, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा भूतपूर्व सैनिकों, पूर्व तट रक्षक कर्मियों के आश्रित बच्चों व उनकी विधवाओं को टेक्निकल एवं प्रोफेशनल एजुकेशन हेतु सहायता देने के उद्देश्य से आवेदन आमंत्रित किये गए हैं।

    Oct 31, 2018
  • विद्यार्थी इन सरल तरीकों से बढ़ाएं अपने आत्मविश्वास की ताकत को

    कई बार आपके सामने अपनी काबिलियत साबित करने का मौका आता है और उस वक्त पर आपका आत्मविश्वास अगर हिल गया तो आपको पीछे हटना पड़ता है. आत्मविश्वास की कमी के कारण हमारे व्यक्तित्व पर नकारात्मक असर पड़ता है. यहाँ हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बतायेंगे जिससे आप अपने आत्मविश्वास को आसानी से बढ़ा सकते हैं.

    Oct 25, 2018
  • मेधावी विद्यार्थियों को कॉलेज बोर्ड दे रहा है छात्रवृत्ति

    मेधावी मगर आर्थिक रूप से कमजोर बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को भारत के जानी-मानी यूनिवर्सिटी से शैक्षिक सत्र 2019-20 में ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम करने के लिए कॉलेज बोर्ड छात्रवृत्ति दे रहा है. इस छात्रवृत्ति को पाने के लिए आपको तय मानदंडों को पूरा करने के अलावा आपकी पारिवारिक आय 0-4 लाख रूपए प्रतिवर्ष से कम होनी चाहिए.

    Oct 25, 2018
  • बोर्ड परीक्षा में उच्चतम अंक पाने के लिए रिविजन ही काफी नहीं बल्कि ये 5 चीज़ें भी हैं बेहद जरूरी

    इस लेख में आप जानेंगे कि रिविजन के साथ-साथ किन ख़ास बातों का रखा जाए ध्यान जिससे आने वाले इम्तिहान के लिए आप की तैयारी और भी बेहतर हो सकेl ये कुछ ख़ास आदतें व एक्टिविटीज़ बोर्ड परीक्षा के लिए आपकी तैयारी को बनाएंगी और भी मज़बूतl

    Oct 25, 2018
  • मैथ्स और साइंस पढ़ते समय जरूर अपनाएं ये 4 ट्रिक्स, हर टॉपिक लगेगा बेहद आसान

    यहाँ हम आपको बतायेंगे चार ऐसे सरल व महत्वपूर्ण टिप्स जिनको अपनाने के बाद आपको गणित व विज्ञान जैसे जटिल विषय भी बेहद आसान व दिलचस्प लगने लगेंगे और इन तरीकों से अध्यन करने से आप प्राप्त करेंगे बेहतरीन अंकl

    Oct 23, 2018
  • इन 5 टिप्स की मदद से विद्यार्थी पढ़ाई और परीक्षा से होने वाले स्ट्रेस से पा सकते हैं मुक्ति

    स्टूडेंट्स यहाँ बताएं tips और tricks को अपना कर पढ़ाई से होने वाले stress को दूर कर सकतें है| जानिए क्या है स्टूडेंट्स पर study stress का प्रभाव मानसिक और शारीरिक रूप में|

    Oct 22, 2018
  • IITJEE की तैयारी : क्या करें और क्या न करें जानना बेहद है ज़रूरी

    जैसा की हम जानते हैं की इस बार JEE Main 2019 की परीक्षा जवरी के महीने में होने जारही है. तेयारी करते समय छात्र कई बार इस बात का फैसला नही कर पाते की उनको क्या करना चाहिए और क्या नही करना चाहिएl. इस लेख में हमने उन बातों का ज़िक्र किया है जो jee के टॉपर्स ने हमारे द्वारा किये जाने वाले इंटरव्यू में हमसे शेयर कियाl

    Oct 12, 2018
  • महाराष्ट्र के विद्यार्थियों को बी.एड. डी.एड. करने के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

    महाराष्ट्र में रह रहे विध्द्यार्थी जो शैक्षिक सत्र 2018-19 में बीएड (बैचलर ऑफ एजुकेशन) व डीएड (डिप्लोमा इन एजुकेशन) की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, ऐसे विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से टाटा ट्रस्ट द्वारा आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए विद्यार्थियों का चयन मैरिट के आधार पर होगा।

    Oct 11, 2018
  • आप भी बन सकते हैं अपनी कक्षा के सर्वश्रेष्ठ छात्र अगर करें केवल ये 4 काम

    हर छात्र अपने अध्यापकों व साथियों का चहेता बनना चाहता है और स्कूल में शीर्ष स्थान प्राप्त करना चाहता है. इस लेख में आप जान सकते हैं कि आप किन गुणों व आदतों को अपनाते हुए अपनी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र बन सकते हो.

    Oct 9, 2018