Search
  1. Home |
  2. स्कूल लाइफ

स्कूल लाइफ

View in English

आखिर क्या है वो चीज़ जो आपकी दिमागी एकाग्रता और ध्यान को कर रही है कंट्रोल?

Jun 27, 2018
इस लेख में आप पढ़ेंगे उन महत्वपूर्ण हार्मोन्स के बारे में जो आपके सोचने की क्षमता से लेकर आपकी एकाग्रता और ध्यान को कंट्रोल करते हैं.

Latest Videos

कैसे जानें कि आपको कोचिंग की ज़रूरत है या नहीं?

Jun 25, 2018
हर माता-पिता को अपने बच्चों से पढ़ाई में 99% रिजल्ट चाहिए भले ही उनका बच्चा किसी और चीज़ में अच्छा करने कि सलाहियत रखता हो और इसी चीज़ को प्राप्त करने के लिए हर कोई कोचिंग में जाना चाहता है. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे जाने कि आपको कोचिंग कि ज़रुरत है भी या नही

साइंस स्ट्रीम से 12वीं कक्षा पास मेधावी छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप

Jun 20, 2018
भारतीय मेधावी छात्राएं जिन्होंने शैक्षिक सत्र 2018 में साइंस के विषयों जैसे-फिज़िक्स, कैमिस्ट्री, मैथ, बायोलॉजी (पीसीएम, पीसीबी) के साथ 12वीं की परीक्षा पास की हो व साइंस के ही क्षेत्र जैसे- मेडिकल, इंजीनियरिंग, बायोटेक्नोलॉजी, आदि से ग्रेजुएशन की शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहती हों, वोह “लॉरियल इंडिया फॉर यंग वुमन इन साइंस स्कॉलरशिप 2018” के लिए आवेदन कर सकती हैं।

आधुनिक सुविधाओं से लैस भारत के 9 सबसे महंगे स्कूल

Jun 20, 2018
इस लेख में भारत के ऐसे स्कूलों के बारें में बताया गया है जो ना केवल महंगी शिक्षा के लिए जानें जाते हैं बल्कि यह सभी स्कूल विश्वस्तरीय सुविधाओं के लिए भी जानें जाते हैं. क्यों है इन स्कूलों की शिक्षा इतनी महंगी?

केवल जानें ये 5 सरल टिप्स और याद करलें कोई भी कठिन टॉपिक

Jun 20, 2018
जानिए लम्बे समय तक याद रखने के लिए कुछ बेहद असरदार और प्रभावी तरीके जिन्हे अपनाकर अगर आप कुछ भी पढ़ेंगे तो वह आपको लम्बे समय तक याद रहेगा l यहाँ दिए गए टिप्स स्कूल और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए बेहद कारगार हैं|

इन ख़ास तरीकों से छात्र अपने दिमाग को रखें नियंत्रित और पढ़ाई में हासिल करें बेहतरीन सफ़लता

Jun 14, 2018
आज इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे की आप कैसे नए सेशन में अपने माइंड को नियंत्रित रखकर बिना तनाव के अच्छी तैयारी कर सकते हैं| छात्रों में दबाव सेशन की शुरुआत से लेकर सेशन खत्म होने यहाँ तक कि उसके परिणाम आने तक होता हैं। तो इन दबाव को कैसे नियंत्रित करें? आइये जानते हैं कुछ ऐसे खास टिप्स जिनकी मदद से छात्र आसानी से कक्षा के शुरुआत से परिणाम आने तक के तनाव से मुक्त हो कर सफलता प्राप्त कर सकें |

जानें किस तरह एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज़ आपके भविष्य को बना सकती हैं उज्जवल?

Jun 14, 2018
विद्यार्थियों के लिए एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज़ क्यूँ हैं ज़रूरी? क्या होगा भविष्य में इनका फ़ायदा? पढ़ाई पे क्या पड़ेगा प्रभाव? हर प्रश्न का उत्तर मिलेगा इस लेख में जहाँ बताये जायेंगे विद्यार्थियों के लिए एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज़ के फ़ायदेl

बिहार राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) परीक्षा पैटर्न तथा सिलेबस

Jun 11, 2018
इस लेख में छात्र बिहार STSE का परीक्षा पैटर्न, अंकन योजना, सिलेबस और हर पेपर के लिए न्यूनतम कट ऑफ मार्क्स के बारें में जान सकते हैं. बिहार STSE में सफल होने वाले छात्र राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) के दूसरे स्तर में भाग लेने योग्य माने जाएंगे.

बिहार राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE)

Jun 8, 2018
बिहार राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा, एन. सी. ई. आर. टी. द्वारा करवाई जाने वाली राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) का पहला स्तर है. बिहार STSE में सफल होने वाले छात्र राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) के दूसरे स्तर में भाग लेने योग्य माने जाएंगे.

बिहार NMMS छात्रवृत्ति परीक्षा पैटर्न तथा सिलेबस

Jun 8, 2018
बिहार NMMS छात्रवृत्ति परीक्षा कक्षा 8वी में पढ़ रहे मेधावी छात्रों को आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए दी जाती है. बिहार NMMS छात्रवृत्ति परीक्षा पैटर्न छात्रों को प्रश्न-पत्र से जुड़ी जानकारी जैसे की प्रशन किस तरह के पूछे जाते हैं?, परीक्षा की मार्किंग स्कीम, विषयों व सिलेबस आदि कैसे प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा

Jun 8, 2018
बिहार राज्य के लिए बिहार राज्य शिक्षा शोध एवं प्रशिक्षण परिषद् (Bihar SCERT) यह राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा (Bihar NMMS) करवाता है. यह परीक्षा सही रूप से मेधावी छात्रों की पहचान कर चयन करने में सहायक होती है.

यदि आप भी रखते हैं गणित में रूचि तो उज्जवल है आपका भविष्य

Jun 8, 2018
आज इस आर्टिकल में जानिए की गणित आपको कैसी शैक्षणिक उपलब्धियां प्राप्त कराता है|एक अध्ययन में भी इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि वे छात्र जो गणित में अच्छे होते हैं उन्हें परीक्षा में अच्छे अंक और ग्रेड दोनों प्राप्त होते हैं| शोध के अनुसार यह भी पता चला की गणित में सफल प्रदर्शन करने वाले छात्रों की भावनाएं सकारात्मक होती है|

नए अकादमिक वर्ष में अगली कक्षा में ले रहे हैं प्रवेश, तो ज़रूर अपनाएं ये ख़ास टिप्स

Jun 8, 2018
जैसा की हम सभी को पता है कि UP Board कक्षा 9वीं से 12वीं का पूरा सिलेबस अब NCERT बेस्ड हो गया है. जिस कारण अब नए सत्र से पाठ्क्रम में काफी बदलाव आयें हैं. इन नए बदलाव के साथ नए सत्र की तैयारी के कुछ खास टिप्स हैं जो हम इस आर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं.

Bihar Board 12th Results 2018: सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार का छात्रों के लिए ख़ास सन्देश

Jun 6, 2018
सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार जी का बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए रिजल्ट से पहले ख़ास सन्देश.

सरकारी स्कूल से 10 वीं कक्षा पास मेधावी विद्यार्थियों के लिए स्कॉलरशिप

Jun 4, 2018
भारतीय मेधावी विद्यार्थी जिन्होंने शैक्षिक सत्र 2017-18 में किसी भी सरकारी स्कूल से 10वीं कक्षा पास की हो, ऐसे विद्यार्थी बिगहेल्प नेशनल मैरिट स्कॉलरशिप 2018 के लिए आवेदन कर सकते हैं। चयनित विद्यार्थी को 5000 रुपए की राशि प्रतिवर्ष छः वर्षों तक या जब तक वे ग्रेजुएशन या टेक्निकल डिग्री प्राप्त नहीं कर लेते तब तक प्राप्त होगी ।

यूपी बोर्ड 2018 की हाईस्कूल परीक्षा में ज़िला मऊ से 3 छात्राओं ने टॉप टेन में बनाया स्थान

Jun 4, 2018
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा के परिणाम 29 April को जारी किया गया था जिससे पुरे मऊ जनपद में चारों तरफ खुशी का माहौल था. आज इस लेख में हम मऊ जनपद से यूपी हाई स्कूल की 3 टोपेर्स से बात करेंगे और यह जानेंगे कि उनकी सफलता का क्या राज़ था.

भारत में 4 माह और पेरिस में 8 माह तक ओगा डिजिटल मार्केटिंग व हॉस्पिटेलिटी का कोर्स

May 30, 2018
भारतीय मेधावी व प्रतिभाशाली ग्रेजुएट विद्यार्थी व प्रोफेशनल्स जो डिजिटल मार्केटिंग या हॉस्पिटेलिटी और लक्ज़री बिसनेस मैनेजमेंट के क्षेत्र में एमएस कोर्स करना चाहते हों, वे “इंडो-फ्रेंच मेरिटोरियस स्कॉलरशिप 2018” के लिए आवेदन कर सकते हैं।

5ऐसी चीजें जो हाई स्कूल के छात्रों को जानना बेहद ज़रूरी है

May 30, 2018
आज हम आपको कुछ ऐसे खास टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से कक्षा 10वी के छात्रों को अपने करियर के मार्गदर्शन में काफी मदद मिल सकती है|यदि आप अभी कक्षा 10वी में हैं तो यह आपके जीवन का सबसे अहम पढ़ाव है| आप अपने सपने यानि अपनी करियर के मार्ग को सही माईने में पहचान सकते हैं|तो आइये जानतें हैं कुछ ऐसे खास बातों को जिनको ध्यान में रखते हुवे आप अपने करियर को सही दिशा में आसानी से ले जा सकते हैं|

करियर का सही चयन करने के लिए स्टूडेंट्स खुद से ज़रूर करें ये 4 सवाल

May 28, 2018
हम इस लेख में कुछ ऐसे सवाल आपके सामने लेकर आए हैं जो अक्सर करियर काउंसलर द्वारा काउंसलिंग के दौरान पूछे जाते हैं. छात्र इन सवालों को शांत दिमाग से और पूरे संयम के साथ खुद से पूछ सकते हैं ताकि, उनको इन सवालों के उत्तर में अपने सही करियर को आगे बढ़ाने का रास्ता मिले. तो आइये जानते हैं कि ये 4 सवाल क्या है?... और यह किस प्रकार हमारी करियर के मार्गदर्शन में सहायक साबित हो सकता है?

जाने केन्द्रीय विद्यालय एडमिशन 2018 के कक्षा 11वीं में आवेदन की प्रक्रिया का पात्रता मानदंड

May 28, 2018
केन्द्रीय विद्यालय संगठन बहुत जल्द ही कक्षा 11वीं के विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी तीनो ही स्ट्रीम के लिए एडमिशन की घोषणा करने वाला है. केन्द्रीय विद्यालय कक्षा 11वीं में प्रवेश लेने वाले छात्र यहां एडमिशन शेड्यूल, योग्यता मानदंड, प्रवेश फार्म के साथ-साथ शुल्क संरचना (Fee Structure) और केवी स्कूल की सूचि की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं.

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK