Search
  1. Home |
  2. स्कूल लाइफ

स्कूल लाइफ

View in English

दिव्यांग विद्यार्थी अपने सशक्तिकरण के लिए पा सकते हैं छात्रवृत्ति

3 days ago
भारत सरकार के मानव विकास मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा नौंवी और 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों के लिए स्कॉलरशिप जारी की गई है। इस योजना के तहत वे विद्यार्थी जो शारीरिक अक्षमताओं के चलते दूसरों पर आश्रित हैं या उन्हें सहायता की आवश्यकता होती है ऐसे विद्यार्थियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार के उल्लेखित द्वारा विभाग द्वारा प्री-मैट्रिक स्कॉलरशिप फॉर स्टूंडेंट्स विद डिसेबिलिटी 2018-19 के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

Latest Videos

DAV पब्लिक स्कूल में दाखिले के लिए क्या है योग्यता और कितनी होती है फ़ीस

Sep 12, 2018
इस लेख में DAV पब्लिक स्कूल में दाखिले से सम्बंधित जानकारी जैसे schedule, योग्यता, प्रवेश परीक्षा का पैटर्न, सीटों की संख्या और स्कूलों के फ़ीस स्ट्रक्चर के बारे में पढ़ेंगे.

राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र, दिल्ली: जहाँ fun activities के साथ सीख सकते हैं साइंस के कांसेप्ट

Sep 12, 2018
यहाँ हम आपको बतायेंगे दिल्ली के राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र के बारे में जहाँ जीवन में विज्ञानं से जुडी हर उपलब्धि और इसके प्रभाव को विस्मय ढंग से दिखाया गया है जो आपको मनोरंजन के साथ-साथ बहुत कुछ सीखने का भी मौका देता है.

अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

Sep 11, 2018
अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, सिक्ख, क्रिस्चियन, बुद्धिस्ट, जैन व पारसी) में आने वाले कक्षा पहली से 10वीं तक के विद्यार्थी जो मिनिस्ट्री ऑफ माइनॉरिटी अफेयर्स, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा प्रदान की जा रही स्कॉलरशिप प्राप्त कर शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता पाना चाहते हों, वे “प्री मेट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम फॉर माइनॉरिटीज 2018-19” के लिए आवेदन कर सकते हैं.

HBCSE/इंडियन नेशनल ओलंपियाड: आवेदन प्रक्रिया, योग्यता मानदंड, परीक्षा पैटर्न की पूरी जानकारी

Sep 11, 2018
आज इस लेख के ज़रिए हम छात्रों को आईएनओ के प्रत्येक स्तर के लिए प्रमुख तिथियों, आवेदन प्रक्रिया, योग्यता मानदंड, परीक्षा पैटर्न, चयन और पाठ्यक्रम सहित एचबीसीएसई आईएनओ(HBCSE INO) के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ उपलब्ध कराएँगे.

आर्मी पब्लिक स्कूल में दाखिले के लिए क्या है योग्यता और कितनी होती है फ़ीस

Sep 7, 2018
इस लेख में विद्यार्थी आर्मी पब्लिक स्कूल में दाखिले से सम्बंधित जानकारी जैसे tentative schedule, योग्यता, एडमिशन टेस्ट में पूछे जाने वाले विषय और स्कूलों के फ़ीस स्ट्रक्चर के बारे में पढ़ेंगे.

जानें कुछ ऐसे टीचर्स के बारे में जिन्होंने अपने निजी स्वार्थों को भूलकर शिक्षण को सर्वोपरी समझा

Sep 6, 2018
इस लेख में विद्यार्थी उन टीचर्स के बारे में पढ़ेंगे जिन्होंने बहुत साड़ी परेशानियों के बाद भी बच्चों को शिक्षित किया. पूरे देश ने उनकी निःस्वार्थता की सराहना की.

ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन व परीक्षा की तैयारी के लिए छात्राओं को मिलेगी स्कॉलरशिप

Sep 5, 2018
जो छात्राएं ग्रेजुएशन के किसी भी वर्ष में, किसी भी स्ट्रीम जैसे बीए, बीएससी, बीकॉम, बीई, बीटेक, एलएलबी, बीफार्मेसी, बीडीएस, बीएचएमएस, बीएचएम, बीपीएड, बीएड, बीएसएल, बीबीए या इन्हीं कोर्स के साथ पोस्टग्रेजुएशन डिग्री कर रही हैं या फिर किसी कोचिंग सेंटर से बैंकिंग सर्विस, सीए, सीएस, आईसीडब्ल्यूए, कैट, एमबीए, सिविल सर्विसेज, गवर्नमेंट सर्विसेज, आईआईटी, जेईई-इंजीनियरिंग, पीएमटी-एआईआईएमएस आदि की कोचिंग भी ले रही हों उनके लिए हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी फेयर एंड लवली भारतीय महिला छात्राओं को छात्रवृत्ति दे रही है

ज़रूर जानें ये पांच मंत्रा अगर आप कर रहें हैं प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी

Sep 4, 2018
इस आर्टिकल में हम आपको प्रतियोगिता परीक्षा में सफल होने के कुछ ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं, जिनको अगर आप प्रैक्टिस करें तो सफ़लता मिलने की संभावना बहुत बढ़ जाएगी|

NIOS: शैक्षिक योग्यता, प्रवेश परीक्षाएँ, एडमिशन प्रक्रिया तथा अन्य जानकारी

Aug 31, 2018
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग का उद्देश्य समाज के ग्रामीण या पिछड़े वर्ग के बच्चो व युवाओं को शिक्षा प्रदान करवाना हैं. NIOS बोर्ड सेकेंडरी, सीनियर सेकेंडरी व वोकेशनल courses प्रदान करता है साथ ही यह अन्य बोर्ड एग्जामिनेशन में फेल हुए छात्रों को ऑन-डिमांड एग्जामिनेशन की सुविधा देता है. यहाँ पढ़िये और जानिए NIOS बोर्ड के बारें में.

दिल्ली पब्लिक स्कूल में दाखिले के लिए क्या है योग्यता और कितनी होती है फ़ीस

Aug 31, 2018
दिल्ली पब्लिक स्कूल नई दिल्ली में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) से संबद्ध हैं. दिल्ली पब्लिक भारत के सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक माना जाता है. आइये विस्तार में जानते हैं दिल्ली पब्लिक स्कूल के दाखिले से सम्बंधित जानकारी जैसे दाखिले की प्रक्रिया, योग्यता, फ़ीस, परीक्षा के पैटर्न इत्यदि के बारे में.

शिक्षा लें, न लें या फिर कबतक पढ़ाई करें?

Aug 30, 2018
आमतौर पर हर कक्षा में केवल कुछ ही छात्र होते हैं जो मन लगाकर पढ़ाई करते हैं, बाकी सभी छात्र माता-पिता के कहने पर ही स्कूल जाते और पढ़ाई करते हैं. यह समझना बहुत ज़रूरी है की छात्रों के पढ़ाई छोड़ देने से क्या प्रभाव हो सकते है? उन्हें पढ़ाई छोड़ देनी चाहिए या नहीं? ज़रूर पढ़े यह लेख

अल्पसंख्यक समुदाय की 9वीं से 12वीं कक्षा की छात्राओं को शिक्षा के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

Aug 30, 2018
9वीं से 12वीं कक्षा की शिक्षा प्राप्त का रही छात्राएं जो अल्पसंख्यक समुदाय जैसे- मुस्लिम, क्रिश्चिन, सिख, जैन, बौद्ध व पारसी धर्म से हैं, ऐसी छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से भारत सरकार के अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय द्वारा बेगम हज़रत महल नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम फॉर माइनॉरिटीज गर्ल्स 2018-19 के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

भौतिक विज्ञान के प्रश्नों को हल करते समय होने वाली 9 कॉमन गलतियाँ

Aug 30, 2018
भौतिक विज्ञान एक ऐसा विषय है जिसमें किसी भी टॉपिक को अच्छी तरह समझने के बाद ही हम उनपर आधारित प्रश्नों को हल करने में समक्ष हो पाते हैं. आज इस लेख में हम भौतिक विज्ञान के प्रश्नों को हल करते समय होने वाले 9 ऐसे कॉमन मिस्टेक्स के बारे में चर्चा करेंगे जो अक्सर कई छात्रों को समझ नहीं आते हैं.

तकनीकी शिक्षा में स्नातकोत्तर करने के लिए पा सकते हैं छात्रवृत्ति

Aug 29, 2018
शैक्षिक सत्र 2018-19 के तहत मास्टर्स ऑफ इंजीनियरिंग, मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी, मास्टर ऑफ आर्किटेक्चर और मास्टर ऑफ फार्मेसी में दाखिला लेने वाले फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स जिन्होंने दाखिले के साथ जीएटीई या जीपीएटी में बेहतर अंक प्राप्त करने का प्रमाणपत्र लगाया हो, वे भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग के तकनीकी सेक्शन के तहत प्रदान की जा रही इस छात्रवृत्ति के अंतर्गत दो वर्ष के लिए आर्थिक मदद प्राप्त कर सकते हैं।

कक्षा 12वीं के बाद फाइनेंस तथा अकाउंटेंसी में करियर विकल्प

Aug 27, 2018
फाइनेंस और अकाउंटेंसी में करियर वाणिज्य छात्रों के प्रमुख उद्देश्यों में से एक है. छात्र बिजनेस स्टडीज तथा वाणिज्य स्ट्रीम में अर्थशास्त्र के बारे में पढ़ते हैं. हालांकि, अकाउंटेंसी इस स्ट्रीम के मुख्य विषय में से एक है. तथा फाइनेंस और अकाउंटेंसी में करियर केवल वाणिज्य छात्रों के लिए ही सीमित नहीं है; इसे विज्ञान, आर्ट्स या ऑनर्स स्ट्रीम के छात्र भी कर सकते हैं, जिन्हें फाइनेंस और अकाउंटेंसी में रूचि हो.

आखिर क्या है आपकी ज़िम्मेदारी, यह जानने के बाद आपके सोचने और अध्ययन का तरीका बदल जाएगा

Aug 27, 2018
इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि स्टूडेंट लाइफ में हमारा मन सीखने में नहीं लगता बल्कि हम किताबों को पढ़ कर केवल पास होना चाहते हैं और इसका कारण यह होता है कि शायद हमको आगे आने वाली ज़िम्मेदारी के बारे में पता नहीं होता|

जानें कक्षा 10वीं के बाद Vocational Course के विकल्प

Aug 27, 2018
आज इस लेख में हम आपको यह बतायेंगे की वोकेशनल कोर्स क्या है तथा यह किस प्रकार कक्षा 10वीं तथा 12वीं के छात्रों के स्किल्स को इम्प्रूव करने में सहायक है. दरअसल वोकेशनल कोर्स द्वारा जो स्कूलों, कॉलेज तथा अन्य संस्थानों में स्किल्स छात्रों को प्रदान की जाती है वह स्कूल तथा कॉलेज के शिक्षा से काफी अलग होती है.

आपको कामयाबी चाहिए तो यह भी ज़रूर जानें कि कामयाबी आप से क्या चाहती है, जानें इस लेख में

Aug 27, 2018
इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि कामयाबी आपसे क्या चाहती है | जीवन में कामयाब होने के लिए अपनी लाइफ में सबसे पहले एक महान लक्ष्य को निर्धारित करना चाहिए और उस लक्ष्य तक पहुँचने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए |

जानें कौन सी कक्षा से शुरू करनी चहिये प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

Aug 27, 2018
इंजीनियरिंग हो या मेडिकल दोनों ही फील्ड कुछ ऐसे हैं जिनमें एडमिशन के लिए छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करनी पड़ती है. तथा जब भी बात इन परीक्षाओं की तैयारी पर आती है तो छात्रों के अन्दर सबसे पहले ये सवाल उठता है कि आखिर सबसे उचित समय इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए क्या हो सकता है? आइये अब जानते हैं कि प्रतियोगी परीक्षा के तैयारी का उचित समय एक छात्र के लिए क्या होना चाहिए?

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK