Search
  1. Home |
  2. स्कूल लाइफ

स्कूल लाइफ

View in English

IITJEE की तैयारी : क्या करें और क्या न करें जानना बेहद है ज़रूरी

Oct 12, 2018
जैसा की हम जानते हैं की इस बार JEE Main 2019 की परीक्षा जवरी के महीने में होने जारही है. तेयारी करते समय छात्र कई बार इस बात का फैसला नही कर पाते की उनको क्या करना चाहिए और क्या नही करना चाहिएl. इस लेख में हमने उन बातों का ज़िक्र किया है जो jee के टॉपर्स ने हमारे द्वारा किये जाने वाले इंटरव्यू में हमसे शेयर कियाl

Latest Videos

महाराष्ट्र के विद्यार्थियों को बी.एड. डी.एड. करने के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

Oct 11, 2018
महाराष्ट्र में रह रहे विध्द्यार्थी जो शैक्षिक सत्र 2018-19 में बीएड (बैचलर ऑफ एजुकेशन) व डीएड (डिप्लोमा इन एजुकेशन) की शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, ऐसे विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से टाटा ट्रस्ट द्वारा आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए विद्यार्थियों का चयन मैरिट के आधार पर होगा।

आप भी बन सकते हैं अपनी कक्षा के सर्वश्रेष्ठ छात्र अगर करें केवल ये 4 काम

Oct 9, 2018
हर छात्र अपने अध्यापकों व साथियों का चहेता बनना चाहता है और स्कूल में शीर्ष स्थान प्राप्त करना चाहता है. इस लेख में आप जान सकते हैं कि आप किन गुणों व आदतों को अपनाते हुए अपनी कक्षा में सर्वश्रेष्ठ छात्र बन सकते हो.

दिव्यांग विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

Oct 4, 2018
कक्षा 11वीं से लेकर पोस्टग्रेजुएशन की शिक्षा प्राप्त कर रहे ऐसे विद्यार्थी जो शारीरिक व मानसिक रूप से दिव्यांग हों व अपनी शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते हों, वे भारत सरकार के सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्रालय द्वारा प्रदान की जा रही “पोस्ट-मेट्रिक स्कॉलरशिप फॉर स्टूडेंट्स विथ डिसएबिलिटीस 2018-19” के लिए आवेदन कर आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

इन तरीकों से गणित होजाएगी सरल

Oct 3, 2018
गणित एक महत्वपूर्ण विषय है पर बहुत से छात्र गणित को कठिन विषय मानते है और इससे डरते है, अक्सर ऐसे छात्रों के नंबर गणित में बहुत कम आतें है | इस लेख के द्वारा आज हम यह जानेंगे कि क्यों कुछ छात्रों को गणित एक कठिन विषय लगता है और वो क्या करें की उनके लिए गणित भी एक सरल विषय बन जाए |

राजस्थान के टॉप 4 स्कूल और क्या है उनकी फ़ीस

Oct 1, 2018
आज इस लेख में हम आपको राजेस्थान के टॉप 4 स्कूलों से अवगत करायेंगे और सभी स्कूलों के बारे में विस्तार में बतायेंगे. आज के आधुनिक समय में छात्रों के लिए अच्छे स्कूल से सर्वाधुनिक सुविधाओं के साथ शिक्षा प्राप्त करना आवश्यक हो गया है. भारत में आज सभी स्कूल चाहे वो निजी हों या सरकारी, छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के लिए कक्षाओं में टेक्नोलॉजी के प्रयोग को प्रोत्साहना दे रहे हैं.

किसी भी विषय में पहले थ्योरी पढ़ें या प्रश्न हल करें, आखिर क्या है सही तरीका?

Sep 28, 2018
अगर आप स्कूल या कोचिंग के छात्रों के पढ़ने के तरीके कि एनालिसिस करेंगे तो आप को अधिकतर छात्र ऐसे मिलेंगे जो पहले चैप्टर कि थ्योरी, कांसेप्ट और फोर्मुलों को अच्छी तरीके से पढ़ते हैं और फिर अंत में चैप्टर की एक्सरसाइज वाले हिस्से में आते हैं. आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे की किसी भी विषय को पढ़ने का सही तरीका क्या है और आपको पहले थ्योरी पढ़नी चाहिए या पहले प्रश्नों के बारे में एक अच्छी एनालिसिस करनी चाहिए.

स्कूल में फेल/ड्राप आउट के बावजूद आप भी चूम सकते हैं सफ़लता के शिखर को; जाने कुछ ऐसे ही लोगों के बारे

Sep 28, 2018
हर साल बोर्ड परीक्षा के नतीजे आते ही कुछ छात्रों के चेहरे की चमक बढ़ जाती है तो वहीँ कुछ अन्य छात्र असफ़ल होने के बाद मायूसी भरी नज़रें लेकर घर वापिस जाते हैं. ऐसे ही छात्रों का मनोबल बढ़ाती हुई कुछ महान व्यक्तियों की सफ़लता की कहानियां यहाँ जानें.

NSA अजीत डोभाल से लेकर अखिलेश यादव तक पढ़ चुके हैं मिलिट्री स्कूलों में, जानिये कैसे होगा दाखिला?

Sep 27, 2018
इस लेख में विद्यार्थी राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल में दाखिले से सम्बंधित जानकारी जैसे tentative schedule, योग्यता, प्रवेश परीक्षा और स्कूलों के फ़ीस स्ट्रक्चर के बारे में पढ़ेंगे.

बोर्ड की परीक्षा में कैसे बनाएं अपनी उत्तर पुस्तिका को अच्छी

Sep 27, 2018
आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहें हैं जिसकी मदद से आप अपने बोर्ड एग्जाम में आसानी से अपने उत्तर लिखने के तरीके को प्रभावशाली बना सकते हैं और अच्छे अंक प्राप्त कर सकतें हैं, क्योंकि आपके द्वारा लिखे उत्तर कितने भी सही हों लेकिन उनको लिखने का तरीका और आपकी उत्तर पत्रिका को दर्शाने का तरीका एग्जामिनर के ऊपर ख़ास प्रभाव डालता है.

स्कॉलरशिप देकर होनहार खिलाड़ियों को प्रोत्साहित कर रहा है इंडियन ऑयल

Sep 26, 2018
भारत के प्रतिभावान 198 युवा खिलाड़ियों को जिन्होंने सब-जूनियर, जूनियर व सीनियर स्तर पर भारत के लिए बेहतरीन खेल प्रदर्शन किया है उन्हें इंडियन ऑयल प्रोत्साहित करने हेतु छात्रवृत्ति प्रदान कर रहा है। “इंडियन ऑयल स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप स्कीम 2018” के तहत दो विभिन्न स्तरों पर (स्कॉलर, एलीट स्कॉलर) स्कॉलरशिप दी जाएगी।

जाने विजेता बनने के लिए क्यों ज़रूरी है अपनी छिपी प्रतिभा को पहचानना

Sep 24, 2018
इस लेख में हम आपको विभिन्न सुझाव बतायेंगे, अगर आप इन बातों पर धयान दें तो आप आसानी से विजेता बन सकते है और सफलता आपके कदम चूमेगी. यहाँ हम आपको कुछ ऐसी बातें बतायेंगे जिससे आप यह स्पष्ट रूप से समझ पाएंगे की जीवन में विजेता बनने के ऐसे कई अवसर आपके सामने आते हैं जिन्हें आप सही तरीके से पहचान नहीं पाते और वह मौका गवा देते हैं. तो आइये जानते हैं कि किस प्रकार हमें अपने जीवन में आने वाली उपलब्धियों को समझना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए.

DAV पब्लिक स्कूल में दाखिले के लिए क्या है योग्यता और कितनी होती है फ़ीस

Sep 12, 2018
इस लेख में DAV पब्लिक स्कूल में दाखिले से सम्बंधित जानकारी जैसे schedule, योग्यता, प्रवेश परीक्षा का पैटर्न, सीटों की संख्या और स्कूलों के फ़ीस स्ट्रक्चर के बारे में पढ़ेंगे.

राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र, दिल्ली: जहाँ fun activities के साथ सीख सकते हैं साइंस के कांसेप्ट

Sep 12, 2018
यहाँ हम आपको बतायेंगे दिल्ली के राष्ट्रीय विज्ञान केन्द्र के बारे में जहाँ जीवन में विज्ञानं से जुडी हर उपलब्धि और इसके प्रभाव को विस्मय ढंग से दिखाया गया है जो आपको मनोरंजन के साथ-साथ बहुत कुछ सीखने का भी मौका देता है.

अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप

Sep 11, 2018
अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, सिक्ख, क्रिस्चियन, बुद्धिस्ट, जैन व पारसी) में आने वाले कक्षा पहली से 10वीं तक के विद्यार्थी जो मिनिस्ट्री ऑफ माइनॉरिटी अफेयर्स, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा प्रदान की जा रही स्कॉलरशिप प्राप्त कर शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता पाना चाहते हों, वे “प्री मेट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम फॉर माइनॉरिटीज 2018-19” के लिए आवेदन कर सकते हैं.

HBCSE/इंडियन नेशनल ओलंपियाड: आवेदन प्रक्रिया, योग्यता मानदंड, परीक्षा पैटर्न की पूरी जानकारी

Sep 11, 2018
आज इस लेख के ज़रिए हम छात्रों को आईएनओ के प्रत्येक स्तर के लिए प्रमुख तिथियों, आवेदन प्रक्रिया, योग्यता मानदंड, परीक्षा पैटर्न, चयन और पाठ्यक्रम सहित एचबीसीएसई आईएनओ(HBCSE INO) के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ उपलब्ध कराएँगे.

आर्मी पब्लिक स्कूल में दाखिले के लिए क्या है योग्यता और कितनी होती है फ़ीस

Sep 7, 2018
इस लेख में विद्यार्थी आर्मी पब्लिक स्कूल में दाखिले से सम्बंधित जानकारी जैसे tentative schedule, योग्यता, एडमिशन टेस्ट में पूछे जाने वाले विषय और स्कूलों के फ़ीस स्ट्रक्चर के बारे में पढ़ेंगे.

जानें कुछ ऐसे टीचर्स के बारे में जिन्होंने अपने निजी स्वार्थों को भूलकर शिक्षण को सर्वोपरी समझा

Sep 6, 2018
इस लेख में विद्यार्थी उन टीचर्स के बारे में पढ़ेंगे जिन्होंने बहुत साड़ी परेशानियों के बाद भी बच्चों को शिक्षित किया. पूरे देश ने उनकी निःस्वार्थता की सराहना की.

ग्रेजुएशन, पोस्टग्रेजुएशन व परीक्षा की तैयारी के लिए छात्राओं को मिलेगी स्कॉलरशिप

Sep 5, 2018
जो छात्राएं ग्रेजुएशन के किसी भी वर्ष में, किसी भी स्ट्रीम जैसे बीए, बीएससी, बीकॉम, बीई, बीटेक, एलएलबी, बीफार्मेसी, बीडीएस, बीएचएमएस, बीएचएम, बीपीएड, बीएड, बीएसएल, बीबीए या इन्हीं कोर्स के साथ पोस्टग्रेजुएशन डिग्री कर रही हैं या फिर किसी कोचिंग सेंटर से बैंकिंग सर्विस, सीए, सीएस, आईसीडब्ल्यूए, कैट, एमबीए, सिविल सर्विसेज, गवर्नमेंट सर्विसेज, आईआईटी, जेईई-इंजीनियरिंग, पीएमटी-एआईआईएमएस आदि की कोचिंग भी ले रही हों उनके लिए हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी फेयर एंड लवली भारतीय महिला छात्राओं को छात्रवृत्ति दे रही है

ज़रूर जानें ये पांच मंत्रा अगर आप कर रहें हैं प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी

Sep 4, 2018
इस आर्टिकल में हम आपको प्रतियोगिता परीक्षा में सफल होने के कुछ ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स दे रहे हैं, जिनको अगर आप प्रैक्टिस करें तो सफ़लता मिलने की संभावना बहुत बढ़ जाएगी|

Newsletter Signup

Copyright 2018 Jagran Prakashan Limited.
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK