Search
  1. Home |
  2. ऑफिस लाइफ |
  3. सक्सेस मंत्रा

सक्सेस मंत्रा

View in English

महिला उद्यमियों द्वारा संचालित 10 स्टार्ट-अप फर्म्स

Nov 1, 2018
आजकल महिलायें कार्पोरेट जगत में भी अपनी सफलता के प्रमाण प्रस्तुत कर रही हैं.

Latest Videos

एक्सपर्ट स्पीक – पब्लिक स्पीकिंग में कैसे बनें माहिर ?

Sep 20, 2018
एक अमरीकी लेखक, लेक्चरर और सेल्फ-इम्प्रूवमेंट, पब्लिक स्पीकिंग, कॉर्पोरेट ट्रेनिंग और इंटरपर्सनल स्किल्स से संबद्ध कोर्सेज के डेवलपर, डेल कार्नेजी ने एक बार कहा था – ‘ पब्लिक स्पीकिंग के स्टूडेंट्स मुझसे हमेशा पूछते हैं कि, “मैं ऐसे डर और घबराहट को कैसे जीत सकता हूं जो मुझे ऑडियंस के सामने जड़ या लकवाग्रस्त बना देते हैं?”

नक्सल प्रभावित इलाके के छात्र को मिला गूगल - उडेसिटी स्कॉलरशिप

Sep 13, 2018
महाराष्ट्र के नक्सल प्रभावित इलाके के युवा छात्र को गूगल-युडासिटी स्कॉलरशिप कार्यक्रम के लिए चुना गया है। स्वप्निल ने युडासिटी में मुफ्त एंड्रॉयड बेसिक्स कोर्स में नामांकन कराया था।

टीम के साथ बढ़ रहे हैं आगे

Sep 13, 2018
सक्सेस का मतलब है अपनी टीम को हर कदम पर साझीदारी बनाना, उन्हें सशक्त करना और फिर निर्णय लेना.

किशोरावस्था में कोचिंग का महत्त्व

Sep 13, 2018
किशोरों को प्रेरणा देने वाले कोच रजत सोनी ने किशोरावस्था में दी जाने वाली कोचिंग के महत्व पर चर्चा की है. इसके साथ साथ वह हमें यह भी बताते हैं कि हम कैसे छात्रों कि जिंदगी बेहतरी के लिए बदल सकते हैं. और इन सब के अलावा उन्होंने अपने किशोरों के साथ अनुभव भी साझा किये हैं.

एक सफल मैनेजर बनने के लिए जरुरी 5 प्रेजेंटेशन स्किल्स

Sep 12, 2018
डेल कार्नेगी का कथन है कि “आप वास्तव में किसी के सामने हमेशा तीन भाषण देते हैं. एक वह जिसका आपने अनुभव किया है( अभ्यास किया है,प्रैक्टिस किया है ),एक वह जिसे आपने दिया और एक वह जिसे आप देना चाहते थे.”

करियर में सफलता के लिए जीवन भर बने रहें स्टूडेंट

Sep 6, 2018
कंपनी के सह-संस्थापक एवं सीईओ रंजीत पुंजा बड़े सपने देखने की सलाह देते हैं। कहते हैं कि जो करना पसंद है, उसमें खुद को समर्पित कर दें। जीवन भर स्टूडेंट बने रहें और निरंतर खुद को अपडेट करते रहें। इनके अनुसार, जीतने में जो खुशी मिलती है, वह हारने के डर से कहीं अधिक होती है.

पर्सनल ब्रांडिंग: खुद को बनाएं ब्रांड

Sep 6, 2018
आज के प्रतिस्पर्धी वातावरण को देखते हुए उम्मीदवार को खुद को एक ऐसे अनूठे निजी ब्रांड के तौर पर विकसित करने का प्रयास करना चाहिए, जो उसे भीड़ से अलग बनाए। इसके लिए प्रोडक्टिविटी और तकनीकी, दोनों स्तर पर गति बनाए रखते हुए कैसे खुद को आगे बढ़ाया जा सकता है.

समाज सेवा बदलाव की तड़प

Aug 30, 2018
गूंज के संस्थापक और रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता अंशु गुप्ता भी एक ऐसे ही राही हैं, जिनमें बदलाव की तड़प है। जो भले ही एक समय अकेले इस राह पर चले थे, लेकिन आज उनका सफर 22 राज्यों तक फैल चुका है। अंशु गुप्ता से ही जानते हैं सरोकारों के प्रति जुनून और सुकून के उनके सफर की दास्तान.

असफलता से न घबराएं

Aug 30, 2018
आज के युवा स्कूलों और कॉलेजों से बाहर निकलते ही मायूस हो जाते हैं और अपनी शख्सियत को भूल बैठते हैं। वे यह सबक लेने की कोशिश नहीं करते कि सबसे महान और सबसे ज्यादा ताकतवर लोगों ने भी कमजोरियां या चुनौतियां झेली हैं। विनीत टंडन बता रहे हैं कि अगर आपकी जिंदगी दिशाहीन है या आपको मालूम नहीं है कि आप कहां जा रहे हैं, तो जानें कैसे जोश के साथ आगे बढ़ा जाए.

अटल बिहारी वाजपेयी के विद्यार्थियों के लिए 5 अनमोल जीवन मंत्र

Aug 24, 2018
भारत रत्न अटल बिहारी वाजयेपी आज भले ही सशरीर हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उन्हें नि:संदेह बापू और नेहरू जैसे उन महापुरुषों की श्रेणी में रखा जा सकता है जिनका पूरा जीवन एक मिसाल है। उनके व्यक्तित्व और विचारों से सीख लेकर उन्हें अपने जीवन में उतारना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि हो सकती है। खासकर किशोरों-युवाओं के लिए क्या हो सकती है यह ‘अटल’ सीख

संघर्ष से सब संभव

Aug 8, 2018
जीवन को सही राह दिखाने में संघर्ष का बड़ा महत्व है। आधुनिक खेलों के पिता पियरे दी कोबर्टिन ने भी कहा है, 'जिंदगी में महत्वपूर्ण चीज संघर्ष है, न कि विजय।' तरह-तरह के संघर्षों के प्रति सकारात्मक नजरिया कैसे आगे बढ़ने में हमारे लिए मददगार हो सकता है, बता रहे हैं विनीत टंडन...

रुकें नहीं, चलते रहें

Jul 31, 2018
आज के इस मुश्किल समय में दृढ़ता से कोशिश करते रहना आपके लिए सफलता प्राप्त करने की कुंजी है. हाइपर एक्सचेंज के को-फाउंडर शॉतनिक रॉय ने हमारे साथ अपनी सफलता की कहानी साझा की है कि कैसे समर्पण और अथक परिश्रम ने उन्हें अपने इंटरप्रेन्योरशिप के सपने साकार करने में मदद की.

प्रशंसा से करें प्रेरित

Jul 31, 2018
नेक नीयत और सच्ची प्रशंसा के साथ जिंदगी की हर लड़ाई जीती जा सकती है। स्वयं की प्रशंसा से कैसे अटूट विश्वास की ताकत पैदा की जा सकती है, बता रहे हैं विनीत टंडन

सफलता के लिए जरूरी है सॉफ्ट स्किल

Jul 17, 2018
आज के समय में कहा जा रहा है कि स्किल्ड प्रोफेशनल्स का अभाव है। हालांकि यह बहुत जरूरी है कि व्यक्ति जिस क्षेत्र में है, वह उसमें पूरी तरह दक्ष व प्रशिक्षित हो, लेकिन लेकिन आज के समय में महज इतना ही पर्याप्त नहीं है। आज अगर आपके अंदर सॉफ्ट स्किल्स नहीं हैं, तो आप अपने काम में सफल नहीं हो सकते।

हौसले की सीख

Jul 16, 2018
फीफा वल्र्ड कप में जिस टीम ने हर किसी को चौंकाया, वह निश्चित रूप से क्रोएशिया ही है। हालांकि इस टीम का फाइनल तक का सफर उतना आसान नहीं रहा। उसे नॉकआउट दौर के अपने सभी मुकाबलों में अतिरिक्त समय का सहारा लेना पड़ा। फीफा रैंकिंग में 20वें नंबर की यह टीम यहां तक पहुंची, तो सिर्फ इसीलिए कि उसके कोच ज्लांटिको डालिक से लेकर कप्तान लुका माड्रिक के साथ पूरी टीम ने हौसले का साथ कभी नहीं छोड़ा। जुनून और हौसले के साथ जीत किस तरह आसान हो जाती है, बता रहे हैं अरुण श्रीवास्तव...

धन्यवाद की ताकत

Jul 16, 2018
धन्यवाद शब्द में बड़ी ताकत है। यह न सिर्फ आपके जीवन में एक अंतर पैदा कर सकता है, बल्कि बिगड़े हुए रिश्तों में फिर से जान फूंक सकता है। लेकिन हममें से कितने लोग ऐसा करते हैं? विनीत टंडन बता रहे हैं कि कैसे धन्यवाद की ताकत का इस्तेमाल करियर में भी मददगार हो सकता है.

विजन के साथ बिजनेस

Jul 16, 2018
देश की मीट इंडस्ट्री गैर-संगठित है। उस पर पुरुषों का ही दबदबा रहा है। लेकिन गुरुग्राम की श्रुति गोचवाल ने इस धारणा को तोड़कर इंडस्ट्री में प्रवेश किया। ऑनलाइन फ्रेश मीट डिलीवरी स्टार्टअप जैपफ्रेश के जरिये वह ग्राहकों तक फ्रेश रॉ एवं रेडी टु कुक मीट पहुंचा रही हैं।

मेहनत है कामयाबी का मंत्र

Jul 13, 2018
एक सफल जीवन का सर्वोत्तम मंत्र कठिन परिश्रम है. नम्रता रेड्डी, सीईओ नम्रता हेम्प कंपनी अपनी सफलता की कहानी हमसे साझा कर रही हैं कि कैसे कठिन परिश्रम, दृढ निश्चय और धैर्य ने उनका जीवन बदल दिया.

बनें खुद के महानायक

Jul 13, 2018
आप यह सोच रहे हैं कि खुद को एक सुपरहीरो में कैसे बदल सकते हैं जो आपकी सारी प्रॉब्लम्स को सुलझा सके?.....प्रेरक वक्ता/ मोटिवेशनल स्पीकर विनीत टंडन आपको बतायेंगे कि कैसे लायें खुद में यह बदलाव?

123 Next