Search
  1. Home
  2. यूपीएससी
View in English

यूपीएससी

  • UPSC भर्ती: 60 असिस्टेंट डायरेक्टर व अन्य पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन का अंतिम दिन आज

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने असिस्टेंट डायरेक्टर एवं अन्य रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत 13 दिसंबर 2018 तक या इससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

    2 days ago
  • संघ लोक सेवा आयोग ने इंजीनियरिंग सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2019 के लिए ई-एडमिट कार्ड जारी किया

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इंजीनियरिंग सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2019 के लिए ई-एडमिट कार्ड 12 दिसंबर 2018 को अपने ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने इंजीनियरिंग UPSC इंजीनियरिंग सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2019 के लिए आवेदन किया है वे ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

    2 days ago
  • NDA और CDS परीक्षा में GK में उच्च स्कोर करने के 10 बेहतरीन तरीकें

    NDA और CDS परीक्षाओं में उच्च स्कोर करने में जनरल नॉलेज की अहम भूमिका हैं. इससे पूछे जाने वाले प्रश्न बहुत सामान्य होते हैं और इनकी तैयार करने के लिए व्यवस्थित अध्ययन की आवश्यकता होती हैं. इस लेख में, हम NDA और CDS परीक्षाओं में GK के प्रश्नों में उच्च स्कोर करने के 10 बेहतरीन तरीकों पर चर्चा करेंगे.

    2 days ago
  • 2013 से 2017 तक CDS परीक्षाओं के Cut Off (Written और Final)

    कटऑफ वह आवश्यक या न्यूनतम स्कोर है, जो CDS की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने और अगले दौर की परीक्षा यानी SSB इंटरव्यू में अर्ह होने के लिए जरूरी है। लिखित परीक्षा के संचालन के बाद CDS परीक्षा का कट ऑफ जारी किया जाता है। उम्मीदवारों की संख्या हर साल बढ़ रही है इसलिए हर साल कट ऑफ भी बढ़ता घटता रहता है।

    Dec 4, 2018
  • युद्ध का नेतृत्व करने वाले भारतीय सैन्य अकादमी के सेना प्रमुख

    फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ और जनरल वीपी मलिक ने प्रतिष्ठित भारतीय सैन्य अकादमी में प्रशिक्षित होने और युद्ध के दौरान सेना स्टाफ के प्रमुखों के रूप में देश की सेवा करने का गौरव प्राप्त किया । यहां हम आपके समक्ष इन दोनों के बारे में कुछ रोचक तथ्य प्रस्तुत कर रहे हैं।

    Dec 4, 2018
  • भारतीय सैन्य अकादमी (IMA ):10 दिलचस्प बातें/रोचक तथ्य

    UPSC NDA और CDS उम्मीदवारों के लिए हम भारतीय सैन्य अकादमी के बारे में 10 रोचक तथ्य प्रस्तुत कर रहे हैं.

    Dec 3, 2018
  • UPSC NDA & NA (Ii) लिखित परीक्षा 2018 का परिणाम जारी, चेक करें @ upsc.gov.in

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा UPSC NDA & NA (II) लिखित परीक्षा 2018 का परिणाम ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है. उम्मीदवारों का अंतिम परिणाम 9 सितंबर 2018 को जारी लिखित परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया गया है.

    Dec 1, 2018
  • CDS परीक्षा 2019(I): योग्यता, परीक्षा पैटर्न और विस्तृत पाठ्यक्रम

    UPSC जल्द ही CDS परीक्षा 2019 (I) आयोजित करने जा रहा है।भारत की रक्षा सेवाओं में चयन के लिए कई उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होंगे। CDS परीक्षा 2019 (I) में लिखित परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण शामिल है। दोनों ही परीक्षाओं में सफल उम्मीदवारों को चयन के लिए नामित किया जाता है। परीक्षा में Maths का पाठ्यक्रम हाई स्कूल स्तर का होगा जबकि GK और English स्नातक स्तर का होगा। परीक्षा में नकारात्मक अंकन का प्रावधान भी है।

    Nov 29, 2018
  • 60 दिनों में CDS (I) 2019 की तैयारी कैसे करें

    आधिकारिक सूचना के अनुसार CDS 2019 (I) की परीक्षा 3 फरवरी, 201 9 को निर्धारित है। परीक्षा के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है। छात्रों को समय की इस कमी को पूरा करने के लिए तैयारी की योजना अच्छे तरीके से बनानी चाहिए। समय प्रबंधन करने के लिए छात्रों को स्मार्ट तरीकों से अध्ययन करना चाहिए जैसे: नोट्स के माध्यम से रिवाइज करना, आसान विषय को पहले पढ़ना आदि।

    Nov 28, 2018
  • UPSC भर्ती 2018: सीनियर डेवलपर और सॉफ्टवेयर डिजाइनर पदों के लिए करें आवेदन

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सीनियर डेवलपर और सॉफ्टवेयर डिजाइनर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक उम्मीदवार 20 दिसंबर 2018 तक या उससे पहले निर्धारित प्रारूप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

    Nov 26, 2018
  • अलर्ट: UPSC CDS 1 परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करने का आज आखिरी दिन

    संघ लोक सेवा आयोग कंबाइंड डिफेन्स सर्विस (CDS) I परीक्षा 2019 के लिए अधिसूचना 31 अक्टूबर 2018 को जारी कर दिया है. वैसे उम्मीदवार जो कंबाइंड डिफेन्स सर्विस (CDS) I परीक्षा 2019 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे संघ लोक सेवा आयोग के ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

    Nov 26, 2018
  • CDS Exam 2019 (I) क्रैक करने के लिए 7 स्मार्ट टिप्स

    भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना में शामिल होने के लिए UPSC द्वारा सालाना दो बार CDSकी परीक्षा आयोजित की जाती है। प्रतियोगिता बहुत कठिन है और तैयारी करने के स्मार्ट तरीके CDSकी परीक्षा में उम्मीदवारों को सफलता पाने में मदद कर सकते हैं।

    Nov 22, 2018
  • CDS परीक्षा 2019 के लिए विषयवार शीर्ष 10 पुस्तकें

    UPSCजल्द CDSपरीक्षा 2019 (I) आयोजित करेगी। भारत में रक्षा सेवाओं के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए उम्मीदवारों की एक बड़ी संख्या CDSपरीक्षा 2019 (I) में शामिल होगी। यदि छात्रों को मानक अध्ययन सामग्री की जानकारी नहीं है तो CDS परीक्षा पास करना मुश्किल है। यदि समर्पण के साथ तैयारी की जाए तो CDS परीक्षा 2019 (I) पास करना आसान होगा।

    Nov 19, 2018
  • NDA की तैयारी के लिए 8 महत्वपूर्ण टिप्स

    UPSC वर्ष में दो बार NDA की परीक्षा आयोजित करती है।रक्षा सेवाओं के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए कई छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं। NDAकी परीक्षा में लिखित परीक्षा और SSB साक्षात्कार परीक्षण शामिल है। जो उम्मीदवार दोनों परीक्षाओं को पास करते हैं, अंतिम चयन के लिए उनकी सिफारिश की जाती है।

    Nov 19, 2018
  • जानिये NDA और CDS अधिकारियों में अंतर और समानताएं

    राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) और संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) की परीक्षाएं भारतीय सशस्त्र बलों की सेवाओं के लिए प्रवेश द्वार हैं. यद्यपि ये दोनों परीक्षाएं केंद्रीय लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती हैं फिर भी भर्ती, प्रशिक्षण, वेतन, भत्तों, पदोन्नति के अवसर आदि को लेकर इनमें कई समानताएं और अंतर हैं.

    Nov 16, 2018
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK