Search

एसबीआई में पीओ की भर्ती हेतु रणनीति

सरकारी बैंक में नौकरी का एक अलग ही क्रेज होता है

Feb 19, 2013 15:40 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

सरकारी बैंक में नौकरी का एक अलग ही क्रेज होता है। उसमें भी यदि एसबीआई में पीओ हो, तो नौकरी करने का क्रेज और बढ जाता है। यदि आपका सपना भी बैंक में पीओ बनने का है, तो आपके लिए बेहतर अवसर हैं। किसी भी विषय से ग्रेजुएशन अनिवार्य है। आरक्षण के दायरे में आनेवाले स्टूडेंट्स को सरकारी नियमानुसार अंकों में छूट देने का प्रावधान है। पीओ पद के लिए उम्र सीमा जनरल कैंडिडेट के लिए 21 से 30 वर्ष निर्धारित है।

दो चरणों में परीक्षा

प्रोबेशनरी पदों के लिए दो चरणों में लिखित परीक्षा होगी। प्रथम चरण के अंतर्गत लिखित परीक्षा होती है। इसमें ऑब्जेक्टिव और डिसक्रिप्टिव दोनों तरह की परीक्षाएं होती हैं। इसमें डाटा एनालिसिस एंड इंटरप्रिटेशन, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश लैंग्वेज से संबंधित प्रश्न होंगे। उसके बाद 50 अंकों की डिसक्रिप्टिव परीक्षा होगी, जिसके लिए एक घंटा निर्धारित है। दोनों परीक्षाओं में क्वालीफाई करने के लिए अलग-अलग कम से कम 40 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है। अंत में इंटरव्यू या ग्रुप डिस्कशन के लिए बुलाया जाएगा।

पेश करें मजबूत दावेदारी

इस तरह की तैयारी के लिए अभ्यास महत्वपूर्ण है। आपके लिए बेहतर होगा कि परीक्षा में पूछे जानेवाले सभी विषयों की तैयारी के लिए समय निर्धारित कर लें और उसी के अनुरूप तैयारी को अंतिम रूप दें। मैथ्स की तैयारी के लिए आप आरएस अग्रवाल की पुस्तक का गहन अध्ययन कर सकते हैं। मैथ्स हल करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप कम समय में कैसे अधिक से अधिक प्रश्नों को हल कर सकते हैं। यह तभी संभव हो सकेगा, जब आप महत्वपूर्ण सूत्रों को याद रखेंगे। गणित के प्रश्नों को शॉर्टकट फार्मूले से हल करने का प्रयास करें। रीजनिंग और न्यूमेरिकल के लिए विश्वसनीय पुस्तक पढने के अलावा प्रतियोगिता पत्रिकाओं की मदद से प्रैक्टिस सेट हल करने की कोशिश करें। अंग्रेजी के लिए ग्रामर की प्रामाणिक पुस्तक पढें। इसके साथ ही राष्ट्रीय अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्रों की सहायता से शब्द भंडार बढाते रहें। जनरल अवेयरनेस की तैयारी के लिए जरूरी है कि आप कम से कम एक अखबार का नियमित अध्ययन करें। कुछ स्टूडेंट्स परीक्षा में प्रश्नों को हल करते समय निगेटिव अंकों का विशेष ध्यान नहीं रखते हैं, जबकि ऑब्जेक्टिव परीक्षा में एक या आधे अंक का भी खास महत्व होता है। हो सकता है कि आधा अंक कम होने की वजह से आप लिखित परीक्षा में सफल न हो सकें। इस तरह की समस्या से बचने का सरल उपाय यही है कि आप जो जानते हैं, उसे ही हल करें।

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि

23 फरवरी, 2013

परीक्षा की तिथि

28 अप्रैल, 2013

कुल पदों की संख्या 1500

विजय झा

Related Stories