यूजीसी द्वारा आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) 30 जून 2013 को

यूजीसी के द्वारा आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) 30 जून 2013 को देश भर में निर्धारित विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.

Created On: Jun 4, 2013 18:34 IST

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा प्रति वर्ष दो बार आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) इस वर्ष 30 जून 2013 को आयोजित की जाएगी. यूजीसी यह परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में केवल व्याख्यावृत्ति या कनिष्ठ शोध अध्येतावृत्ति और व्याख्यावृत्ति दोनो के लिए योग्यता (Eligibility for Lectureship only or Junior Research Fellowship (JRF) and Eligibility for Lectureship both) निर्धारित करने के लिए आयोजित करता है.

ऐसे उम्मीदवार जो कि कनिष्ठ शोध अध्येतावृत्ति (जेआरएफ) के लिए उत्तीर्ण होते हैं वे अपने परास्नातक के विषय या सम्बंधित विषय में शोध कर सकते हैं और साथ ही, व्याख्यावृत्ति के लिए भी योग्य होते हैं. केवल व्याख्यावृत्ति के लिए उत्तीर्ण उम्मीदवार किसी संस्थान से जेआरएफ प्राप्त करने के हकदार नहीं होंगे.

यूजीसी नेट में शामिल होने के लिए परास्नातक 55 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए. हालांकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा विकलांगों के लिए यह 50 प्रतिशत ही है.

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) जून 2013 में दो पालियों में कुल तीन प्रश्न पत्र होंगे. प्रथम पाली में प्रथम प्रश्न पत्र सभी के लिए अनिवार्य होता है जबकि द्वितीय तथा तृतीय प्रश्न पत्र उम्मीदवार के चयनित विषय से सम्बंधित होते हैं. दोनो ही पालियों की अवधि 2.30 – 2.30 घंटे होती है.

प्रथम प्रश्न पत्र में कुल 60 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जिनमें से 50 प्रश्न हल किये जाने हैं जबकि द्वितीय प्रश्न पत्र में 50 अनिवार्य प्रश्न होते हैं. दोनो ही प्रश्न पत्रों के लिए 100-100 अंक निर्धारित हैं.

राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) जून 2013 का परिणाम यूजीसी की वेबसाइट पर घोषित किया जाता है.

द्वितीय पाली में तृतीत प्रश्न पत्र से सम्बंधित प्रश्न होंगे. इस प्रश्न पत्र की प्रकृति भी बहुविकल्पीय होती है और इसमे 75 अनिवार्य प्रश्न होते हैं.

यूजीसी की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) जून 2013 में 78 विषयों में परीक्षा आयोजित करता है. इन विषयों की सूची एवं पाठ्यक्रम (Syllabus) यूजीजी की वेबसाइट से प्राप्त कियाज जा सकता है.

Comment ()
Jagran Play
रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें एक लाख रुपए तक कैश
ludo_expresssnakes_laddergolden_goalquiz_master

Related Categories

    Post Comment

    2 + 3 =
    Post

    Comments