Search

यूनियन बैंक ऑफ़ इण्डिया में ग्राहक संबंध कार्यपालक की भर्ती हेतु परीक्षा 2011

यहाँ पर यूनियन बैंक ऑफ़ इण्डिया में आयोजित ग्राहक संबंध कार्यपालक  परीक्षा 2011 की विस्तृत जानकारी दी गई है.

Oct 12, 2011 15:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक यूनियन बैंक ऑफ़ इण्डिया में अनुबंध के आधार पर ग्राहक संबंध कार्यपालक के 370 पदों को भरने हेतु भर्ती परीक्षा 2011 का आवेदन पत्र आमंत्रित है.इससे सम्बन्धित विस्तृत जानकारी यहाँ दी गई है.

यूनियन बैंक भर्ती परियोजना-2011 सीआरई भर्ती अधिसूचना

 

यूनियन बैंक ऑफ़ इण्डिया, ए सूचीबद्ध अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र बैंक जिसका प्रधान कार्यालय मुम्बई में है, अनुबंध आधार पर ग्राहक संबंध कार्यपालक के 370 पद भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करता है (ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करने से पूर्व इस अधिसूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ें) (ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व यूनियन बैंक की किसी शाखा में आवेदन शुल्क का भुगतान करें)

आवेदन शुल्क का नकद भुगतान 500/- (सामान्य एवं अपिव वर्ग उम्मीदवारों के लिए और रु. 50/- अन्य के लिए डाक प्रभार के रूप में) पूरे भारत में यूनियन बैंक ऑफ़ इण्डिया की किसी भी शाखा में किया जा सकता है.

इस सम्पूर्ण अधिसूचना को प्रिंट करें. इस अधिसूचना के पृष्ठ 15 पर आवेदन शुल्क चालान दिया गया है.

शुल्क के भुगतान के बाद ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ करने की तिथि:     04.10.2011

(ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र प्रस्तुति हेतु बैंक की वेबसाईट पर उपलब्ध लिंक का चुनाव करें)

ऑनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तिथि:    24.10.2011

लिखित ऑनलाइन परीक्षा (यदि अपेक्षित है) की अनन्तिम तारीख:    11.12.2011

1. पद का नाम

 

पद कोड पद रिक्तियों की संख्या आयु (04.10.2011 को)
01 ग्राहक संबंध कार्यपालक (अनुबंध पर) 370 न्यूनतम 21 एवं अधिकतम 30 वर्ष


पैरा 4 के अनुसार आरक्षित (अजा/अजजा/अपिव/भूपूसै/शावि) वर्ग के लिए शिथिलनीय.

  • चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा तथा अथवा समूह चर्चा और अथवा वैयक्तिक साक्षात्कार शामिल हो सकता है. बैंक, सम्बन्धित पद के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु लिखित परीक्षा की कोई भी अथवा सभी प्रणाली और अथवा/समूह चर्चा और/अथवा वैयक्तिक साक्षात्कार का आयोजन करने का पूर्ण अधिकार सुरक्षित रखता है जो आवेदनों की संख्या जैसे घटकों पर निर्भर रहेगा.
  • बहुविध आवेदनों की अनुमति नहीं दी जाएगी. उम्मीदवार केवल एक ऑनलाइन आवेदन कर सकेगा. बहुविध आवेदनों को सरसरी तौर पर अस्वीकार किया जाएगा.

 

2.पदों में आरक्षण :

क्रम.सं. अजा अजजा अपिव अना कुल जिनमें से विकलांग व्यक्ति
द्रवि श्रवि शावि
1 55 31 100 184 370 5 5 5

 

3. अनुबंध की अवधि:

प्रारम्भ में अनुबंध की शर्त दो वर्ष की अवधि के लिए सीमित करने का प्रस्ताव है जो व्यक्ति के निष्पादन के आधार पर थोड़ा थोड़ा करके दो-दो वर्ष के लिए पुनरीक्षित/नवीकरणीय होगा.

 

4. आयु:

चयनित अधिकारी की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष होनी चाहिए जो कि आरक्षण नीति के अनुसार शिथिलनीय होगी.

 

5. योग्यताएं (04.10.2011 को):

उम्मीदवारों की डिग्री पाठ्यक्रम के अन्तिम वर्ष में 60% अंकों के साथ कला/विज्ञान अथवा वाणिज्य में से किसी में स्नातक होना चाहिए.

(आरक्षण वर्ग के उम्मीदवारों यथा अजा/अजजा/अपिव/शावि के लिए 55%)

और

एआईसीटीई अनुमोदित संस्थान से प्रबंध में एमबीए/स्नाकोत्तर डिप्लोमा. आईआरडीए और एएमपी प्रमाण पत्र के साथ आवेदकों को वरीयता दी जाएगी.

 

6. अच्छा कौशल :

उम्मीदवारों का अच्छा संचार कौशल, मृदु स्वभाव और प्रबल योग्यताएं सृजनात्मक विचारधारा धारण करने वाले को वरीयता दी जाएगी.

 

7. चयन प्रक्रिया :

अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक द्वारा नियुक्त महा प्रबंधक और उनके सहयोग के लिए एक उप महाप्रबंधक और एक सहायक महा प्रबंधक की सीमित द्वारा लघु सूचीबद्ध उम्मीदवारों की समूह चर्चा तत्पश्चात वैयक्तिक साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा. यदि बैंक के विज्ञापन के प्रत्युत्तर में प्राप्त आवेदनों की संख्या अधिक होती है तो बैंक परीक्षा में मेरिट के आधार पर समूह चर्चा तत्पश्चात वैयक्तिक साक्षात्कार के लिए लघुसूचीबद्ध करने के लिए प्रारम्भिक लिखित परीक्षा (ऑनलाइन/ऑफ़लाइन) आयोजित करेगा.

 

8. पारिश्रमिक :

‘सीआरई’ को मासिक आधार पर पारिश्रमिक का भुगतान किया जाएगा. जो कि दिए गए मानदंडों के अनुसार निष्पादन युक्त निश्चित घटक और परिवर्ती घटक में विभाजित किया जाएगा. नियत पारिश्रमिक 2000/- प्रतिमाह निम्नलिखित घटकों के साथ कम्पनी की लागत बनती है.

 

9. अनुबंध समाप्त करना

बैंक बिना कोई कारण बताए (जो भी हो) 30 दिन काका नोटिस देकर अथवा ऐसी सूचना के एवज में प्रतिपूर्ति जो कि निश्चित प्रतिपूर्ति के बराबर रु. 2000/- जो कि एक माह के निश्चित घटक के समकक्ष भुगतान पर किसी भी समय अनुबंध समाप्त करने के पात्र होंगे..

 

व्यक्तिगत साक्षात्कार :

प्रत्याशी के शैक्षिक रिकार्ड, अभिव्यक्ति क्षमता, विचारों की स्पष्टता, नेतृत्व गुण, पाठ्येत्तर, क्रियाकलाप, अभिरुचियां, सामान्य आचरण, व्यवहार, सम्प्रेषण कौशल, पद हेतु उपयुक्तता आदि को परखने के लिए 50 अंकों का व्यक्तिगत साक्षात्कार संचालित किया जाएगा, व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए न्यूनतम अर्हकारी अंक 50% आरक्षित संवर्ग के लिए 45%) होंगें.

 

10. लिखित परीक्षा/टेस्ट हेतु केन्द्र एवं लिखित परीक्षा हेतु बुलावा पत्र जारी करना:

लिखित परीक्षा अनुमानतः 11.12.2011 को/टेस्ट आयोजित की जाएगी.

परीक्षा केन्द्र के स्थान का पूरा पता बुलावा पत्र के जरिये सूचित किया जाएगा.

प्रत्याशी अपना बुलावा पत्र बैंक की वेबसाईट www.unionbankofindia.co.in से होमपेज खोलकर “कुरियर” “लिंक” से दि. 28.11.2011 के बाद प्राप्त कर सकते हैं. आवेदक द्वारा आवेदन फॉर्म में दर्शाये गए परीक्षा केन्द्र में परिवर्तन पर विचार नहीं किया जाएगा.

 

1. यूनियन बैंक की निकटतम  शाखा में, आवेदन की चालान ले जाकर नीचे उचित आवेदन शुल्क नकद रूप से भरना होगा.

आवेदक का संवर्ग फीस की रकम
सामान्य/अपिव रु. 300.00
अन्य
रु. 50.00

2. बैंक द्वारा आवेदन फीस की विधिवत प्राप्तिस्वरूप भुगतान चालान में आवेदक के अधपन्ने की प्रति प्राप्त की जाए जिसमें शाखा अधिकारी द्वारा

(क) शाखा का नाम (ख) शाखा सोल आइडी (ग) 7 से 10 अंकों का ट्रान्जेक्शन आईडी तथा (घ) जमा करने की तारीख दर्ज की गई हो.

 

11. आवेदन कैसे किया जाए :

(ए) उम्मीदवार के पास वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी होनी चाहिए जो इस भर्ती परियोजना की सम्पूर्ण अवधि के लिए वैध होनी चाहिए. यदि उम्मीदवार के पास वैध व्यक्तिगत ई-मेल आईडी नहीं है तब उन्हें अपनी नयी ई-मेल आईडी प्राप्त कर लेनी चाहिए. उम्मीदवार के अलावा अन्य व्यक्तियों की ई-मेल आईडी के प्रयोग की अनुमति नहीं दी जाएगी.

(बी) पात्र उम्मीदवारों को केवल हमारी वेबसाईट www.unionbankofindia.co.in के जरिये केवल ‘ऑन-लाइन’ आवेदन ही करना होगा. किसी अन्य साधन/मोड के जरिये किए गए आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा.

उम्मीदवार केवल एक ऑनलाइन आवेदन जो कि के बीच (दोनों दिन मिलाकर) कर सकता है.

(सी) उम्मीदवारों को अपना फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर स्कैन करना होगा तथा यह सुनिश्चित करना होगा कि दोनों अर्थात फोटोग्राफ तथा हस्ताक्षर परिशिष्ट-I मे बतायी गयी आवश्यक विशिष्टता सीमा के भीतर है. उम्मीदवार को उनके द्वारा प्रदत्त फीस के ब्योरे, शैक्षिक अर्हता, कार्य अनुभव सम्बन्धी ब्योरे तथा अन्य वैयक्तिक ब्योरों को ऑनलाइन आवेदन में भरने हेतु आवेदन करने से पूर्व तैयार रखने होंगें.

(डी): ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:

(i) इंटरनेट पर जाकर बैंक की वेबसाईट www.unionbankofindia.co.in से होमपेज खोलकर ‘कुरियर’  लिंक से भर्ती अधिसूचना के अंतर्गत “Union Bank Recruitment Project सीआरई 2011” खोलें.

 

12. ऑनलाइन आवेदनों तथा फार्मों को प्रस्तुत करने/प्राप्ति की अन्तिम तारीख:

(ए) यूनियन बैंक की किसी भी शाखा में आवेदन फीस का भुगतान (ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व) करने की अन्तिम तारीख 24.10.2011 है.

(बी) ऑनलाइन आवेदन करने की अन्तिम तारीख 24.10.2011 है.

Related Stories