Search

टॉप 5 टीचर्स जिनसे पढ़कर कोई भी बन सकता है अव्वल छात्र

इस लेख में हम ऐसे पाँच टीचर्स के बारे में बताएँगे जिन्हें अपने-अपने विषय का महारथी कहा जाता है. जिनसे पढ़कर कर यक़ीनन कोई भी विद्यार्थी IIT JEE की परीक्षा को आसानी से क्रैक कर सकता हैं.

Dec 14, 2018 16:46 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
5 Famous teachers in India
5 Famous teachers in India

हर शिक्षक विद्यार्थियों को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा प्रदान करना चाहता है जिससे विद्यार्थी अपनी जिंदगी में एक सफल मुकाम हासिल कर सकें. शिक्षक प्रत्येक छात्र की शिक्षा में एक महान भूमिका निभाता है. एक अच्छे शिक्षक के पास कई गुण होते हैं जो छात्रों को जीवन में सफल बनाने में सक्षम होते हैं. एक अच्छा शिक्षक अच्छी तरह से जानता है कि अध्ययन के प्रति छात्रों का ध्यान कैसे आकर्षित करना है. छात्रों को पढ़ाने के दौरान टीचर्स बहुत से  रचनात्मक प्रयोग करते हैं जिससे विद्यार्थियों की रूचि पढ़ाई में बनी रहे. एक अच्छे टीचर में अपार धैर्य और आत्मविश्वास होता है जो आसानी से किसी भी छात्र के भविष्य की ज़िम्मेदारी ले लेता है. शिक्षक छात्र की क्षमता के अनुसार अपने टीचिंग प्रणाली को बदलने का हुनर जानते हैं. सभी टीचर अपने-अपने विषय में बेस्ट होते हैं. आज हम ऐसे ही पाँच टीचर्स के बारे में बताएँगे जिसने हर विद्यार्थी पढ़ना चाहेगा. इन टीचर्स से पढ़कर कोई भी विद्यार्थी कठिन से कहीं परीक्षा को बड़ी ही आसानी से पास कर सकता है.

आइये जानते हैं उन 5 प्रसिद्द टीचर्स के बारे में:

1. आनंद कुमार:

श्री आनंद कुमार जी ने IIT JEE की तैयारी करने वाले गरीब बच्चों के लिए Super 30 की स्थापना की थी. इस संस्था का उद्देश देश के 30 ऐसे होनहार विद्यार्थियों को IIT JEE की निःशुल्क तैयारी करवाना है, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और महंगे कोचिंग संस्थान को जॉइन नहीं कर सकते. श्री आनंद कुमार जी को गणित का बहुत ही अच्छा टीचर माना जाता है. अपनी अनोखी ट्रिक्स की सहायता से श्री आनंद कुमार जी विद्यार्थियों को गणित के मुश्किल से मुश्किल टॉपिक को भी आसानी से समझा देते हैं. IIT JEE की तैयारी करने वाला हर उम्मीदवार चाहता है कि उसे श्री आनंद कुमार (बिहार के गणितज्ञ) से पढ़ने का मौका मिले.

कोई भी कर सकता है मुफ्त में JEE Main और Advanced 2019 की तैयारी और वह भी IITs के प्रोफेसर से

2. अभयानंद:

श्री अभयानंद जी IIT JEE के लिए Physics विषय पढ़ाने वाले सर्वश्रेठ टीचरों में से एक हैं. श्री अभयानंद के साथ मिल कर श्री आनंद कुमार जी ने IIT JEE की तैयारी करने वाले गरीब बच्चों के लिए Super 30 की स्थापना की थी. कुछ वर्ष बाद श्री अभयानंद जी ने “Abhayanand Super 30” नाम से एक इंस्टिट्यूट की स्थापना की. इस इंस्टिट्यूट के 29 में से 26 बच्चों ने JEE Main 2018 की परीक्षा उत्तीर्ण की. इन 26 विद्यार्थियों में से 4 विद्यार्थी JEE Main 2018 में टॉप 1000 कैंडिडेट्स में जगह बनाने में सफल हुए.

3. राम दास शर्मा (RD Sharma):

डॉ. आर.डी. शर्मा भारत में सर्वश्रेष्ठ गणितज्ञों में से एक हैं. उनसे पढ़ने वाले विद्यार्थियों के अनुसार डॉ. आर.डी. शर्मा किसी भी प्रमेय(Theorem) को इस प्रकार सिद्ध कर देते हैं जिससे एक नौसिखिया भी आसानी से समझ लेता है. वे किसी भी कांसेप्ट को छोटे-छोटे उदाहरणों के साथ समझाने की कला को अच्छे से जानते हैं. उनकी शिक्षण शैली से पता चलता है कि गणित में उनके फंड कितने स्पष्ट हैं. किसी भी कांसेप्ट को समझाने के बाद वे बच्चों को बहुत सारा होमवर्क भी देते हैं जिससे अगर किसी बच्चे को उनके समझाए हुए कॉन्सेप्ट्स में कोई भी परेशानी हो तो वह अगली कक्षा में पूछ सके. IIT JEE के छात्र ही नहीं कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थी भी गणित विषय के लिए RD Sharma नाम की पुस्तक को रेफर करते हैं जिसके लेखक स्वयं डॉ. आर. डी. शर्मा हैं.

4. हरीश चन्द्र वर्मा (H.C Verma):

IIT JEE की परीक्षा में Physics की तैयारी के लिए बेस्ट बुक “Concepts of Physics” के लेखक श्री हरीश चन्द्र वर्मा जी ही हैं. किसी भी टॉपिक को समझाने का उनका तरीका बहुत ही अलग होता है. यह कहना गलत नहीं होगा कि Concepts of Physics की किताब IITs, NITs और अन्य प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के इच्छुक छात्रों के लिए ज्ञान का मुख्य स्रोत हैं. इस पुस्तक में सभी टॉपिक्स को उचित उदाहरणों के साथ समझाने की हर संभव कोशिश की गयी है, जिससे छात्रों को बेसिक कॉन्सेप्ट्स आसानी से क्लियर हो सकें. प्रो. हरीश चंद्र वर्मा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), कानपुर में भौतिकी विभाग में प्रोफेसर थे. इससे पहले वे विज्ञान कॉलेज, पटना विश्वविद्यालय में कार्यरत थे.

5. K.C. Sinha:

प्रोफेसर कल्याण बिधान सिन्हा जी 35 साल से बच्चों को गणित की शिक्षा प्रदान कर रहे हैं. ये “A Textbook of Calculus” और “Probability for JEE Main and Advanced” जैसी 35 से भी ज्यादा किताबों के लेखक हैं. बिहार में सबसे प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित नामों में से एक, प्रोफेसर K.C सिन्हा देश भर में अपने स्कूल और प्रतिस्पर्धा किताबों के लिए बहुत ही प्रसिद्ध हैं. ये B.Sc. और M.Sc. परीक्षाओं में एक डबल स्वर्ण पदक विजेता हैं. उनके द्वारा पढ़ाये गए कई छात्र दुनिया भर में प्रतिष्ठित पदों पर कार्यरत हैं. ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि अगर IIT JEE का कोई भी उम्मीदवार श्री K.C सिन्हा से क्लासेज लेता है तो वह आसानी से गणित सेक्शन में अच्छे मार्क्स ला सकता है.

निष्कर्ष:

सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे को दुनिया का बेस्ट टीचर पढ़ाये. विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले सभी टीचर अक्सर बेस्ट ही होते हैं, ज़रूरत होती है तो बस ध्यान से पढ़ने की. इसलिए बच्चों को अपने टीचर्स द्वारा पढ़ाये जाने वाले किसी भी टॉपिक को ध्यान से पढ़ना चाहिए और समय-समय पर उसको दोहराना भी चाहिए.

जानें कब और क्यों करना चाहिए JEE Main के लिए 1 साल ड्राप?

Related Stories