Search

सुरक्षित करियर चेंज के चार तरीके

Dec 15, 2017 14:57 IST
5 safe steps professionals should take for career change
5 safe steps professionals should take for career change

आप अपना करियर बदलने की योजना बना रहे हैं लेकिन किस तरह से सुरक्षित करियर चेंज किया जा सकता है यह आपको नहीं पता है? केवल आप ही नहीं बल्कि कई करियर चेंजर्स को इसी तरह कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जब वो अपने करियर को बदलने के बारे में सोचते है. एक ऐसी कंपनी या इंडस्ट्री के बाहर नयी नौकरी खोजना और उसके साथ सरवाईव करना जहाँ आपने अपने जीवन का लम्बा समय काट दिया है बेहद कठिन और चुनौतीपूर्ण काम है. करियर चेंज करना मूल रूप से बहु-स्तरीय प्रक्रिया है जिसमें करियर चेंजर्स को प्रक्रिया के हर स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है. सही प्रदर्शन न कर पाने कि स्थिति में करियर चेंज का फैसला भरी पड़ सकता हैं. 

यद्यपि सुरक्षित करियर चेंज के लिए कोई निश्चित नियम नहीं है जिन्हें आपको एक करियर परिवर्तन प्रक्रिया के रूप में जानने की आवश्यकता है, फिर भी कुछ ऐसे तरीके हैं जो सुरक्षित करियर परिवर्तन में आपकी मदद कर सकते  हैं. इस लेख में हमने उन तरीकों के बारे में समझाने का प्रयास किया हैं.

एक निर्धारित क्षेत्र से जुड़े करियर पर निर्णय लेना

उस करियर विकल्प पर निर्णय लेना जिसे आप अपने अगले करियर डेस्टिनेशन के रूप में देख रहे हैं या  प्राप्त करने की उम्मीद कर रहे हैं,वह कुछ ऐसा है जो आपको यह पता लगाने में सहायता कर सकता है कि सफलता के लिए आपको कौन सी कार्रवाई की आवश्यक्ता है. व्यय का समय और प्रयास बेकार हो जाएंगे यदि आप बहु-स्तरीय करियर परिवर्तन प्रक्रिया के पहले चरण में विफल हो जाते हैं. लक्षित नौकरी के बारे में कोई भी दुविधा आपको विफलता और अवसाद की ओर ले जा सकती है. इसलिए अपने अगले करियर गंतव्य को देखते हुए नौकरी के बारे में स्पष्ट होने की कोशिश करें. यह आपकी अगली नौकरी की तैयारी करने में मदद करेगा तथा यह आपको नई नौकरी की चुनौतियों और समस्याओं का सामना करने में भी मदद कर सकता है.

लक्षित जॉब का तुलनात्मक आकलन

जॉब पाने की जल्दी में ज्यादातर प्रोफेशनल्स नयी जॉब में करियर ग्रोथ के लिए उपलब्ध अवसरों के मूल्यांकन के बारे में सोचने पर एक मिनट भी खर्च नहीं करते और नौकरी की पेशकश को स्वीकार कर लेते हैं. लेकिन कुछ ही समय में उन्हें अपनी गलती का एहसास होने लगता है. यह उन्हें पुनः अपने लिए जॉब तलाशने के लिए बाध्य करता है जो उनके समग्र करियर को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए लक्षित जॉब में उपलब्ध करियर ग्रोथ के अवसरों का मूल्यांकन करें. यह आपके करियर के ग्रोथ और समग्र विकास में आपकी मदद कर सकता है.

आवश्यक योग्यता और कौशल

अगर आपके पास कौशल,योग्यता और ज्ञान नहीं है जो लक्षित जॉब के लिए जरूरी है,तो आप उसे कभी हासिल नहीं कर सकते हैं. यह जॉब पाने कि अनिवार्य शर्त है जो लगभग हर क्षेत्र में लागू होती है. कल्पना करिए जॉब रिसपान्सिबिलिटी पूरी करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान न होने के बावजूद आप एक आईटी कंपनी में जॉब के लिए आवेदन करते हैं. निस्संदेह, आपको वह नौकरी नहीं मिल सकती है. यदि आप किसी तरह जॉब पाने में सफल हो भी जाते हैं तो जल्द ही रिमूवल का सामना करना पड़ सकता है. यह आपके समग्र करियर को बुरी तरह से प्रभवित कर सकता है. इसलिए लक्षित जॉब पाने और सफल होने के लिए सबसे पहले उसके लिए आवश्यक कौशल, योग्यता और ज्ञान का पता लगायें. यह आपको न केवल लक्षित जॉब पाने में बल्कि अपनी जॉब रिसपान्सिबिलीटीज को पूरा करने में मदद करेगा जो करियर ग्रोथ के लिए आवश्यक है.

प्रदर्शन सुधारना

अगर आपमें विशिष्ट कौशल और विशेषज्ञता की कमी है जो लक्षित नौकरी के लिए जरूरी है,तो आपको अपने कार्यक्षेत्र में ढेरों परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आवश्यक कौशल और विशेषज्ञता के अभाव में नौकरी हासिल कर लेने के बाद,आप कंपनी द्वारा निकाले जाने के प्रयास को आप ख़राब परफॉर्मेंस पर कंपनी की पहली प्रतिक्रिया के रूप में देख सकते है. इसके अलावा यह आपकी करियर ग्रोथ और सफलता को भी बाधित कर सकता है. लक्षित जॉब हासिल करने, परफॉर्मेंस में सुधार करने तथा नए कार्यस्थल पर चुनौतियों और समस्याओं का सफलतापूर्वक सामना करने का एकमात्र तरीका है कि आप उक्त कार्यक्षेत्र में सफलता के लिए अपने प्रदर्शन को सुधारें. इसके लिए आप समय समय पर स्व-मूल्यांकन कर सकते हैं. यह परफॉर्मेंस सुधारने का सबसे प्रभावी तरीका है.

जॉब बोर्ड के लिए इंटरनेट ब्राउज़ करें

लक्षित जॉब के लिए आवश्यक तैयारी करने के बाद आपको ऑनलाइन नौकरी वैबसाइटों पर जाना होगा जहां पर आप हर तरह की जॉब्स खोज सकते हैं. यह जॉब खोजने का सबसे उपयोगी और प्रभावी तरीका है.  इसलिए, ऑनलाइन जॉब बोर्ड्स पर हमेशा अपनी दृष्टि बनाये रखें. हमेशा नौकरी विवरणों को सावधानीपूर्वक पढ़ें. यह आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आपको अपने अगले करियर गंतव्य के लिए किस तरह के कौशल की ज़रूरत है. पर्याप्त कौशल होने कि स्थिति में आप लक्षित जॉब आसानी से हासिल कर सकते हैं.

अंततः

हालांकि करियर चेंज करना एक जोखिमभरी प्रक्रिया है जो अक्सर अनएम्प्लॉयमेंट या डिप्रेशन पर ही समाप्त होती है. फिर भी कुछ ऐसे तरीके हैं जिनकी मदद से आप अपना करियर सुरक्षित तरीके से बदल सकते हैं. लक्षित नौकरी पर सही निर्णय लेना,ग्रोथ के अवसरों का मूल्यांकन करना,अपेक्षित कौशल,ज्ञान और योग्यता का पता लगाना,प्रदर्शन में सुधार करना और ऑनलाइन नौकरी बोर्डों पर नौकरी खोजना आदि कुछ ऐसे तरीकें हैं जो सेफ करियर चेंज में आपकी मदद कर सकते हैं. इस लेख में हमने उन महत्वपूर्ण तथ्यों की व्याख्या करने की कोशिश की है जो आपको एक सुरक्षित करियर परिवर्तन करने में मदद कर सकते हैं.

DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

X

Register to view Complete PDF