Search

CAT एग्जाम 2019: MCQ को तुरंत सॉल्व करने के 5 कारगर टिप्स

दिखने में आसान लगने वाले मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन्स (MCQ) सॉल्व करने के लिए हरेक एग्जाम में काफी कम समय मिलता है. तब परेशानी और भी अधिक बढ़ जाती है जब हरेक गलत आंसर मार्क करने के लिए नेगेटिव मार्किंग भी की जा रही हो. इस आर्टिकल में पढ़ें MCQs को तुरंत सॉल्व करने के कुछ कारगर टिप्स.

Oct 9, 2019 11:27 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon
CAT 2019 5 steps to solve MCQ and Non MCQ questions quickly
CAT 2019 5 steps to solve MCQ and Non MCQ questions quickly

अगर आप भारत का सबसे मुश्किल CAT एंट्रेंस एग्जाम पास करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खूब अच्छी तैयारी करने के साथ-साथ कुछ विशेष विनिंग स्ट्रेटेजीज और स्किल्स भी अपनानी होंगी. दरअसल, दिखने में आसान लगने वाले मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन्स (MCQ) सॉल्व करने के लिए हरेक एग्जाम में काफी कम समय मिलता है. तब परेशानी और भी अधिक बढ़ जाती है जब हरेक गलत आंसर मार्क करने के लिए नेगेटिव मार्किंग भी की जा रही हो. ऐसे में, कैंडिडेट्स के लिए CAT एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के लिए केवल कुछ फार्मूलाज और शॉर्टकट ट्रिक्स में महारत हासिल करना ही काफी नहीं है. भारत के टॉप MBA इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन लेने के लिए आपको काफी प्रैक्टिकल एप्रोच अपनानी चाहिए.

हमारे देश को काफी टैलेंटेड और स्किल्ड बिजनेस मैनेजर्स देने के लिए CAT एंट्रेंस एग्जाम वास्तव में सटीक सर्चिंग रोल प्ले करता है. इसलिए CAT 2019 में दिए गए MCQs के जवाब देने के लिए कैंडिडेट्स को तार्किक रूप इन 5 स्टेप्स को अवश्य फ़ॉलो करना चाहिए. इसकी मदद से MBA आस्पिरेंट्स सही उत्तर देने में सक्षम हो सकेंगे. नीचे दिए गए टिप्स को फ़ॉलो करने के बाद स्टूडेंट्स को सभी MCQs और नॉन MCQs के तुरंत और सटीक उत्तर देने में काफी मदद मिलेगी. आइये आगे पढ़ें:

  1. हरेक MCQ को ध्यान से पढ़ें

यह बात बिलकुल सही है और सबसे पहले प्रश्न पत्र को सही तरीके से पढ़ें. लेकिन अक्सर स्टूडेंट्स जल्दबाजी करते हुए प्रश्न पत्र को सरसरी निगाह से देखते हुए प्रश्नों के सभी तथ्यों पर ध्यान नहीं देते और उत्तर देते समय गलती कर बैठते हैं. किसी भी प्रश्न का सही जवाब देने के लिए यह जरुरी है कि आप उससे जुड़ी दी गयी सभी जानकारी को ठीक तरीके से समझें. आप तभी उस प्रश्न का सही उत्तर दे पाएंगे अन्यथा अधूरी जानकारी के आधार पर तो आपके उत्तर के गलत होने की संभावना लगभग 90 प्रतिशत तक हो सकती है. इसलिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को अपने CAT एग्जाम 2019 के पेपर को अवश्य ही पूरी तरह सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहिए. 

  1. कंटेंट को समझकर मार्क करें अपना आंसर

यह शायद ऐसे स्टूडेंट्स के लिए बहुत बड़ी चुनौती है जिन्होंने MBA एंट्रेंस एग्जाम के लिए कई सैम्पल टेस्ट्स तथा मॉक टेस्ट्स दिए हैं. कई बार ऐसा होता है कि CAT एग्जाम में कुछ ऐसे प्रश्न होते हैं जो आपके सैम्पल या मॉक टेस्ट्स में पूछे गए पिछले वर्ष के सवालों से बिलकुल मिलते जुलते हैं. लेकिन ध्यान रखिये पिछले तीन चार साल से CAT एग्जाम में मॉक टेस्ट्स, सैम्पल पेपर या प्रश्न पत्र से किसी भी प्रश्न को रिपीट नहीं किया गया है. भारत का एक टफ MBA एंट्रेंस एग्जाम होने के कारण इस एग्जाम के सभी प्रश्न एक कोर टीम द्वारा स्वयं बनाये जाते हैं. इसलिए किसी मॉक टेस्ट्स या सैम्पल या पिछले साल के प्रश्न पत्रों से इस एग्जाम में सवाल पूछे जाने का तो प्रश्न ही नहीं उठता है. इसलिए अपने प्रश्न पत्र को हल करने से पहले एक बार पूरे कंटेंट को सवाधानी पूर्वक पढ़ते हुए उसे समझने की कोशिश करें ताकि आप अधिक से अधिक सवालों का सही उत्तर दे पाएं.

CAT 2019: 11 Must Read books for preparation

  1. किसी MCQ का गलत उत्तर मार्क करने के बजाए उसे छोड़ दें

अब हम सबसे मुश्किल पार्ट की बात करते हैं. चूंकि CAT एग्जाम 2019 में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है. इसलिए आपके गलत उत्तर दिए जाने पर भी आपके मार्क्स काटे जाएंगे जिसकी वजह से अधिकतम सही उत्तर दिए जाने के बावजूद भी आप वांछित मार्क्स नहीं पा सकते हैं. किसी प्रश्न का उत्तर देते समय लॉजिकली उसके उत्तर को समझने के बाद पूरी तरह से आश्वस्त होने पर ही सही उत्तर पर टिक लगाएं. जितना संभव हो सके रिस्क लेने से बचें. नेगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया प्रेशर में सही निर्णय लेने अथवा सही उत्तर पर टिक करने के लिए आपकी तार्किक क्षमता का इस्तेमाल करने पर जोर देती है. इसलिए इस दौरान आपको यह निर्णय लेना होगा कि किस प्रश्न का उत्तर देना है और किसका नहीं देना है. जिन प्रश्नों का  उत्तर आप शत-प्रतिशत सही जानते हैं, पहले उन सभी प्रश्नों का जवाब दें. जिन प्रश्नों के उत्तर में आपको संदेह है तो बेहतर है कि आप उसे ज्यों का त्यों छोड़ दे. हां अगर आपके सही और गलत होने का रेशो 90:10 का हो, तो आप रिस्क ले सकते हैं अन्यथा ऐसे प्रश्नों को छोड़ देने में ही भलाई है. वर्ना नेगेटिव मार्किंग की वजह से आपके सही प्रश्न के मार्क्स भी प्रभावित होंगे.

इसके अतिरिक्त आपको प्रत्येक प्रश्न पर दिए जाने वाले समय पर भी विचार करना चाहिए. यदि आप एक ही प्रश्न पर बहुत ज्यादा समय दे देंगे तो बाकी अन्य प्रश्नों के लिए आपके पास कम समय बचेगा और हो सकता है कि अंत में आप आते हुए सवालों का जवाब भी समय की कमी के कारण नहीं दे पाएं. इसलिए CAT एग्जाम 2019 का पेपर देते समय इन दो बातों अर्थात किन प्रश्नों का उत्तर देना है तथा कितने समय में देना है? इसका ध्यान अवश्य रखें तभी सफलता हाथ लगेगी.

  1. क्वेश्चन्स सॉल्व करना शुरू करें

अब आप जब एक बार पूरी तरह से कंटेंट को समझ चुके हैं तो प्रश्नों को हल करने की कोशिश कीजिये. आपने पहले जीतने भी ट्रिक या शार्टकट सीखी है सबका सही उपयोग कर उत्तर तक पहुंचने का प्रयास कीजिये. इस समय अपनी पूरी क्षमता के साथ उत्तर देने में जुट जाएं. ऐसा विशेषज्ञों का मानना है कि प्रश्न पत्र को हल करते समय MBA कैंडिडेट्स को पहले ऑनलाइन कैलकुलेटर जैसे किसी भी अन्य उपकरण की मदद लिए बिना ही स्वयं सवालों को हल करने की कोशिश करनी चाहिए.

स्क्रीन कैलकुलेटर हालांकि काफी सुविधाजनक उपकरण है लेकिन इसमें बहुत समय लगता है. साथ ही, गणना करने के लिए किसी न किसी शीट का उपयोग करते समय रफ कार्य क्रमवार तरीके से साफ-सुथरे ढंग से करें ताकि अगली बार आप यह पहचान पाएं कि यह किस प्रश्न का जवाब है? एक प्रश्न का उत्तर किसी दूसरे प्रश्न के साथ ओवरलैपिंग न करे, अन्यथा आपको सही उत्तर पहचानने में दिक्कत हो सकती है.

  1. सभी प्रश्नों का सटीक उत्तर दें

एक बार जब आप पूरी तरह से कंटेंट को समझ लेते हैं तो आप सबसे पहले यह विचार करें कि जो उत्तर आपके दिमाग में आ रहा है, वह MCQ के उत्तर में है या नहीं. अगर वह उत्तर सही है तो सीधे-सीधे उस पर टिक लगाएं. किसी भी सवाल का जवाब प्रश्न की डिमांड को समझते हुए देने की कोशिश करें. तुक्का मारने से बचें. इससे न सिर्फ आप एग्जामिनर को प्रभावित कर पाएंगे बल्कि हाईएस्ट परसेंटेज प्राप्त करने में भी सक्षम होंगे.

ऊपर दिए गए इन 5 टिप्स को अपनाकर आप कठिन से कठिन सवालों का जवाब बड़ी आसानी से दे पाएंगे. इतना ही नहीं आप अपने प्रत्येक प्रश्न का उत्तर लॉजिकली सही होने तथा उसके पूरी तरह सही होने की संभावना होने पर ही उत्तर देंगे जिससे अच्छे मार्क्स स्कोर करने की उम्मीद ज्यादा बढ़ जाती है. इसलिए CAT एग्जाम 2019 देने से पहले ऊपर लिखी बातों पर अवश्य गौर करें. यकीन मानिए आपको 90% मार्क्स लाने से कोई नहीं रोक सकता. लेकिन हां! इस संदर्भ में बताये गए तथ्यों के मुताबिक प्रयास तो आपको करना ही पड़ेगा तभी बेहतरीन रिजल्ट पाने की उम्मीद आप कर सकते हैं.

CAT एग्जाम 2019 से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स के लिए mba.jagranjosh.com पर विजिट करें.

Also Read...

CAT 2019: Find Eligibility Criteria, Important dates, and Exam Pattern

Related Stories