Search

जॉब इन्टरव्यू में अच्छे इम्प्रेशन के 5 सफल टिप्स

क्या आपको पता है कि किसी जॉब इन्टरव्यू में आपके इम्प्रेशन को देखकर रिक्रूटर्स हायर करने का निर्णय करने में कितना समय लगाते हैं ? मात्र 90 सेकेंड ! आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन सच्चाई यही है और इन्ही 90 सेकेंड्स में आपको इन्टरव्यूअर का दिल अपने हाव भाव तथा इप्रेशन से जितना होता है.

Nov 26, 2018 12:32 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

क्या आपको पता है कि किसी जॉब इन्टरव्यू में आपके इम्प्रेशन को देखकर रिक्रूटर्स हायर करने का निर्णय करने में कितना समय लगाते हैं ? मात्र 90 सेकेंड ! आपको यह जानकर हैरानी होगी लेकिन सच्चाई यही है और इन्ही 90 सेकेंड्स में आपको इन्टरव्यूअर का दिल अपने हाव भाव तथा इप्रेशन से जितना होता है और अगर उस समय आप ऐसा करने में सक्षम नहीं होते हैं तो दुबारा वह समय नहीं आता और आप अपने जीवन की एक बेहतर अपौरचुनिटी खो देते है.

इसलिए इन 90 सेकेंड्स में आप जॉब इन्टरव्यू के दौरान किस तरह व्यवहार करें या फिर किन बातों पर विशेष ध्यान दे कि आपका एक आकर्षक इम्प्रेशन इन्टरव्यूअर पर पड़े तथा आप सेलेक्ट हो जाएं, के विषय में जानते हैं.

1. मुस्कुराता चेहरा (स्माइल)

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिलना या बात करना पसंद करेंगे जो आपसे मनहूस या गुस्सैल जैसा चेहरा बनाकर बात करे. नहीं न. हर किसी को मुस्कुराते हुए लोग पसंद होते हैं और ध्यान रखिये मुस्कुराता हुआ चेहरा इस बात का परिचायक होता है कि व्यक्ति हर परिस्थिति को बहुत आसानी से झेल लेता है तथा घबराता नहीं है. इसलिए यह बात इन्टरव्यू के दौरान भी समान रूप से लागू होती है और इन्टरव्यूअर भी मुस्कुराते हुए उनका अभिवादन करने तथा सवालों का जवाब देने वाले उम्मीदवारों को तरजीह देते हैं. यह आपके आत्मविश्वास को दर्शाता है. लेकिन आपकी मुस्कुराहट नेचुरल होनी चाहिए बनावटी नहीं वर्ना इसका गलत प्रभाव भी पड़ सकता है.

2. स्मार्ट ड्रेस

आपके हाव भाव के बाद जो चीज सबसे पहले नोटिस की जाती है वह है आपका ड्रेसिंग सेन्स.आपका ड्रेसिंग सेन्स भी इन्टरव्यूअर पर बहुत गहरा प्रभाव डालता है. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने बहुत मेहनत कर सावधानी के साथ फॉर्मल ड्रेस पहना है या आप कैजुअल ड्रेस में ही हैं. वैसे तो कहा जाता है कि इन्टरव्यू में फ़ॉरमल ड्रेस में जाना चाहिए लेकिन आजकल इंडस्ट्री में किसी क्रिएटिव रोल के लिए इन्टरव्यू देते समय इन बातों पर ध्यान नहीं दिया जाता. सिर्फ यह देखा जाता है कि आप प्रॉपर ड्रेस में है या नहीं तथा उस ड्रेस में आप सिविलाइज्ड दिख रहे हैं या नही. इसलिए इन्टरव्यू में जाते समय हमेशा साफ, आयरन किया हुआ तथा अपनी पर्सनाल्टी पर सूट करने वाले ड्रेसेज ही पहने.

3. हाथ मिलाकर अभिवादन करना (हैण्डसेक)

जॉब इन्टरव्यू के दौरान गौर करने वाली तीसरी मुख्य बात होती है इन्टरव्यूअर के साथ हाथ मिलाने की शैली. आपके हाथ मिलाने  का ढंग यह दर्शाता है कि आप कितने कॉन्फिडेंट हैं या फिर आपमें कितना संकोच भरा हुआ है ? इन्टरव्यूअर आपके हाथ मिलाने के ढंग से ही आपके आत्मविश्वास तथा फ्रैन्क्नेस जैसे गुणों को पहचान लेता है. इसलिए हमेशा गर्मजोशी के साथ शालीनता पूर्वक हाथ मिलाएं और कभी भी न तो इन्टरव्यूअर का हाथ बहुत जोर से दबाकर हाथ मिलाएं और न ही बहुत देर तक हाथ पकडे रहें.

4. आई कॉन्टेक्ट

मुस्कुराता हुआ चेहरा अच्छी पर्सनालिटी,स्मार्ट गेटअप के बावजूद भी आप अगर इन्टरव्यू के दौरान इन्टरव्यूअर से सीधा आई कॉन्टेक्ट रखते हुए उत्तर नहीं देते हैं तो यह आपमें आत्म विश्वास की कमी,लीडरशिप क्वालिटी का अभाव अथवा कुछ छिपाने की प्रवृति को दिखाता है. इसलिए अपने अच्छे इम्प्रेशन के लिए इन्टरव्यूअर से आई कॉन्टेक्ट बनाये रखें और किसी भी प्रश्न का उत्तर दें. लेकिन आपका आई कॉन्टेक्ट ऐसा होना चाहिए कि सामने वाले को ऐसा भी नहीं लगे कि आप उसे स्टेयर कर रहे हैं. ऐसा करने से इन्टरव्यू लेने वाला व्यक्ति अन कम्फर्टेबल महसूस कर सकता है. अगर आप महिला हैं तो पुरुष इन्टरव्यूअर तथा पुरुष हैं तो महिला इन्टरव्यूअर के मामले में इन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

5. पॉजिटिव बॉडी लैंग्वेज

सबसे महत्वपूर्ण और हमेशा याद रखने वाली बात है कि पूरे इन्टरव्यू के दौरान अपने बॉडी लैंग्वेज को पॉजिटिव रखें. अपने हाव भाव से सामने वाले के मन में अपनी एक सकारात्मक छवि बनाने की कोशिश करें. अपने पैर क्रॉस करके नहीं बैठें. कुर्सी पर न तो बहुत ज्यादा आगे झुककर बैठें और न ही पूरी तरह तनकर ही बैठें. सहज स्थिति में रिलेक्स मुड में बैठें और नेचुरल तरीके से अपना बेस्ट देने का प्रयास करें.

इन 5 टिप्स को अपनाकर आप 90 सेकेंड के अन्दर इन्टरव्यूअर पर अपना अमिट छाप छोड़ सकते हैं और इन्टरव्यू में सफलता प्राप्त कर अपनी जॉब पक्की कर सकते हैं.

Related Stories