Search

जानें क्यों घट गई UP बोर्ड के कक्षा 9वीं तथा 11वीं में स्टूडेंट्स के दाखिले की संख्या

Aug 27, 2018 17:34 IST
    UP Board latest news
    UP Board latest news

    UP Board के 2018-19 शैक्षणिक सत्र में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में 52.46 लाख छात्र-छात्राओं ने दाखिला लिया है. दरअसल UP बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर कक्षा 9 तथा 11 के अग्रिम पंजीकरण की आखिरी तारीख 25 अगस्त थी.

    बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक कक्षा 9 में 29,66,345 और 11 में 22,79,563 स्टूडेंट्स ने प्रवेश लिया है. पिछले साल की तुलना में दोनों कक्षाओं में छात्रसंख्या में कमी दर्ज की गई है. पिछले साल कक्षा 9 में 30,50,998 और कक्षा 11 में 23,61,494 बच्चों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुआ था. इस प्रकार पिछले साल की तुलना में दोनों कक्षाओं में 1,66,584 छात्र-छात्राओं की कमी हुई है. हालाकी नए सत्र से UP बोर्ड के पाठ्यक्रम में हुए बदलाव के कारण छात्रों को पहले की तुलना में काफी लाभ मिला है.

    बताया जा रहा है कि एडमिशन की दरो में कमी का एक कारण बैंकों की बंदी भी माना जा रहा है, बैंकों की बंदी के कारण कक्षा 9 और 11 के तमाम अभ्यर्थियों का ट्रेजरी चालान जमा नहीं हो सका. विभिन्न स्कूलों के प्रिंसिपलस ने इस बात की शिकायत करते हुए मांग की है कि पंजीकरण शुल्क जमा करने की तिथि बढ़ाई जाए.

    बुधवार को बकरीद के कारण बैंकों में छुट्टी थी तो वहीं शुक्रवार को सर्वर डाउन होने के कारण शुल्क जमा नहीं हो सका. शनिवार को बैंकों में अंतिम शनिवार के कारण बंदी थी. अशासकीय स्व - वित्तपोषित विद्यालय महासंघ के केन्द्रीय परिषद के अध्यक्ष डॉ. अनिल कुमार मिश्र, प्रदेश महासचिव शिव बहादुर पटेल, प्रीतम यादव आदि ने सचिव UP बोर्ड और माध्यमिक शिक्षा निदेशक से मांग की है कि पंजीकरण शुल्क जमा करने की तिथि बढ़ाई जाए, नहीं तो कई छात्रों का पंजीकरण अब नहीं हो सकेगा.

    साथ ही आज इस लेख में हम UP बोर्ड के कक्षा 9वीं तथा 11वीं के छात्रों के लिए उनका पाठ्यक्रम भी उपलब्ध करा रहें हैं. नीचे दिए लिंक्स पर क्लिक कर के आप अपने कक्षा के सभी विषयों के पूरे पाठ्यक्रम को प्राप्त कर सकते हैं   

    कक्षा 9 के पाठ्यक्रम के लिए यहाँ पर क्लिक करें

    कक्षा 11 के पाठ्यक्रम के लिए यहाँ पर क्लिक करें

     

    DISCLAIMER: JPL and its affiliates shall have no liability for any views, thoughts and comments expressed on this article.

    X

    Register to view Complete PDF